241543903 के पीछे की कहानी क्या है | Story Behind Head Inside The Freezer

दुनिया में बहुत सारें रहस्य छुपे हुये है, उसी में से एक नौ अंको की संख्या 241543903 भी है, जिसे इंटरनेट पर सर्च करने पर बहुत सारें लोग फ्रिज (रेफ्रीजेरेटर) के अंदर अपना सिर को करके फोटो लेते हुये नज़र आते है। अब इसके पीछे क्या-क्या तर्क दी जाती है वह भी काफी रोमांचक है।

ऐसा कहा जाता कि 241543903 अंक की शुरुआत वर्ष 2009 में ही हो गई थी, लेकिन इतने साल हो जाने के बाद भी यह अंक आज भी लोगों के बीच काफी प्रसिद्ध है और बार–बार ट्रेंडिंग में आते रहता है। इस अंक को Head in Freezers के नाम से भी जाना जाता है।

अब आप इस इंटरनेट कीवर्ड जिसे आप हैश भी कह सकते है। जिसका इस्तेमाल लोग उस समय करते है जब वह खुद को इंटरनेट पर वायरल करवाना चाहते है।

जिसमें वह अपना सिर फ्रीज़ के अंदर ऊपरी सतह पर रखकर सेल्फी लेते है और उस फोटो को सोशल मीडिया साइट्स पर 241543903 लिखकर पोस्ट करते है।

आप भी अगर इस अनोखी संख्या के पीछे छुपे कहानी को जानना चाहते है, तब आपको या आर्टिकल  पूरा पढ़ना होगा, जिसमें आप 241543903 के पीछे क्या तर्क है? | 241543903 के पीछे की कहानी क्या है? के बारें में जान सकते है।

 

241543903 Head Inside The Freezer
241543903

 

241543903 के पीछे की कहानी क्या है | Story Behind Head Inside The Freezer

नंबर 241543903 को Head in Freezers में प्रमुख रूप में भी जाना जाता है। यह एक फोटो मीम से जुड़ा नंबर है जहां लोग फ्रीजर के अंदर सिर के साथ तस्वीरें लेते हैं और उन्हें ऑनलाइन साझा करते हैं।

संख्या भले ही बेतरतीब ढंग से इस्तेमाल की गई थी, लेकिन यह अपने इसके पीछे की लॉजिक के कारण सर्च इंजन मेन ट्रेंडिंग का कारण बनती है और इस नंबर से जुड़ी हर चीज सर्च इंजन में सूचीबद्ध होती है।

इस तथ्य के अलावा इसकी प्रसिद्धि का प्रमुख कारण है कि यह आपको एक मूर्खतापूर्ण कार्य करने और लोगों को दिखाने के लिए कहता है।

यह जांचने के लिए कि आप इस नंबर को Google में डाल सकते हैं और आपको जो भी परिणाम मिलता है, वह उसी तरह की फोटो की एक लिस्ट है।

 

241543903 – Heads in Freezers :  What is the Story Behind?

जब आप गूगल जैसी सर्च इंजन पर इस कीवर्ड को डालकर सर्च करेंगे, तब आप बहुत सारें मज़ाकिया फोटो को पाएंगे। जिस पर बहुत सारें मीम भी बनी हुई है। एक बार जब आप इंटरनेट ब्राउज़ करते हैं, तो आपको फ्रीज़र के अंदर सिर रखें हुए लोगों की यादृच्छिक तस्वीरें मिलेंगी।

जिसे लोग सोश्ल साइट्स फेसबूक, ट्विट और इंस्टाग्राम पर #241543903 के साथ पोस्ट करते है, जिससे ऐसी फोटो काफी लोगों तक पहुँच जाती है। 12 साल से अधिक पुराने हैशटैग का इस्तेमाल आज भी जोड़ो से किया जा रहा है।

Story behind head in freezers के पीछे देखा जाये तो कोई खास मकसद छिपा हुआ नही है, लेकिन यह सबसे अनोखा तरीका है, क्योंकि मज़ाकिया तरीके से लोग ऐसी फोटो लेकर इंटरनेट पर अपलोड करते है। जो आगे चलकर वायरल भी हो जाती है।

 

241543903 के पीछे क्या तर्क है?

इसके पीछे का तर्क बताई जाती है कि एक अमेरिकन जिसका नाम डेविड हॉर्विट्ज़ है जिन्होने 06 अप्रैल 2009 में रैंडमली एक ऐसा फोटो क्लिक किए, जिसमें वह अपने दोस्त का सिर फ्रीज़ के अंदर रखने को बोले और उस समय के प्रसिद्ध सोश्ल साइट tumlr पर अपने द्वारा बनाई गई पेज पर यह फोटो डालें,

साथ ही उसके कैप्शन में कोई शब्द नही देकर ऐसे ही कोई-सा भी अंक टाइप करते गए और उसे पोस्ट कर दिये। जिससे लोगों का उनका अंदाज काफी पसंद आया।

साथ ही उन्होने अपने पेज फलोवर्स को भी इस तरह के फोटो को क्लिक करने को बोला और ऊपर में बताई गई 9 अंकों की नंबर को कैप्शन के रूप में इस्तेमाल करने को बोले।

जिससे जो लोग उनको पसंद करते थे वह बिल्कुल डेविड हॉर्विट्ज़ के जैसे ही तस्वीर लेकर के उसके टाइटल में उस नंबर को हैशटैग के साथ पोस्ट कर दिये।

फिर क्या था सब लोगो ने अपनी अपनी फोटो अपलोड की और इस 241543903 को टैग में डाल दिया । धीरे धीरे ये नंबर टैग ट्रेंड में आ गया और वायरल हो गया ।

वैसे इन्होने ये काम सिर्फ मनोरंजन के लिए किया था लेकिन लोगो को ये बहुत पसंद आया और आगे चलकर ऐसी फोटो के साथ बहुत सारें मीम बनना शुरू हो गया और आजतक लोग इस पर मीम बनाकर पोस्ट करते रहते है।

 

241543903 नंबर का रहस्य क्या है ?

वैसे तो कहा जाता है इस नंबर को रैंडमली टाइप किया गया था, लेकिन इसकी वास्तविका यह है कि इस नौ अंकों वाली नंबर को तीन चीजों से मिलकर बनाया गया था।

जिसमें डेविड हॉर्विट्ज़ के रेफ्रीजेरेटर का सिरियल नंबर, एडमैम के एक बैग पर बारकोड नंबर और सोबा नूडल्स के एक पैकेट की संख्या से मिलकर बनाई गई थी।

ये मीम ब्राज़ील में सोशल नेटवर्क की साईट Orkut पर बहुत पसंद किया गया। इस नंबर 241543903 का यह सबसे पहला ऐसा मौका था जब IRL याने “In Real Life” के द्वारा इंटरनेट मीम को वायरल किया गया था।

इस ट्रेंडिंग को जन्म देने वाले डेविड हॉर्विट्ज़ का जन्म 1982 में लॉस एंजिल्स में एक मध्यवर्ग परिवार में हुआ था। जो आगे चलकर एक अमेरिकी कलाकार बनें, जिनको कला पुस्तक, फोटोग्राफी, प्रदर्शन कला इत्यादि को करने का शौक था।

यह वर्चुअल क्षेत्र में अपने काम के लिए जाना जाते है। डेविड रिट्ज ने बायर्ड कॉलेज से स्नातक किया है। डेविड होर्विट्ज़ इस नंबर 241543903 के प्रसारक हैं। उन्होंने 2009 में “241543903 / हेड-इन-फ्रीज़र” का संचार अभियान शुरू किया था।

इन्होने इस नंबर को वायरल करने के लिए 2009 में एक अभियान की शुरुआत की, जिसमें उन्होने अपने दर्शकों और फॉलोर्स की मदद मांगी और ऐसी फोटो खिचकर इंटरनेट पर 241543903 पर टाइटल कैप्शन डालकर पोस्ट करने को बोला। फिर क्या था लोगों को मज़ाकिया के तौर पर यह तरीका बहुत पसंद आया।

ऐसा फोटो लेकर लोग इसलिए भी पोस्ट किए जा रहें थे कि इसकी मदद से वह गूगल जैसी सर्च इंजन में इस कीवर्ड को डालकर अपना फोटो देख सकते थे।

जब डेविड हॉर्विट्ज़ का इंटरव्यू लिया गया, तो उन्होंने कहा कि उन्हें यह विचार तब आया जब उन्होंने माइलिन को अपने सिर को फ्रीजर में रखने का सुझाव दिया,

क्योंकि उसे सिरदर्द हो रहा था। शायद ही उन्हें पता था कि इस फोटो को ऑनलाइन पोस्ट करने से यह मीम बन जाएगा। अब आगे चलकर यह इंटरनेट का एक ट्रेंडिंग हैशटैग बन गई। जो आज तक ट्रेंड करती रहती है।

 

नंबर 241543903 का क्या रहस्य है ?

इस नंबर का इंटरनेट पर वायरल होने के मुख्य वजह Meta tag है, क्योंकि तकनीक की भाषा में यह किसी फोटो, विडियो इत्यादि को एक अलग नाम प्रदान करती है जो हिडेन होती है। दर्शकों को कहा गया था कि वैसी फोटो के साथ कैप्शन में इस नंबर का इस्तेमाल करें।

अधिक लोगों द्वारा एक जैसा ही संख्या को इस्तेमाल करने के कारण गूगल जैसी सर्च इंजन का अल्गोरिथम इसे कोई शब्द के रूप में चिन्हित कर दिया, जिससे यह रैंक कर गया और जब भी कोई इस नंबर को गूगल पर सर्च करता है तब उनको फ्रीज़ में सिर रखे हुये लोगों की फोटो दिखाई देती है।

 

What is the logic behind 241543903 ?

हेड-इन-ए-फ़्रीज़र फोटो मेमे की शुरुआत अप्रैल 2009 में डेविड होर्विट्ज़ द्वारा की गई थी, जो न्यूयॉर्क के एक कलाकार थे, जिनको फोटोग्राफी करने का बहुत दिलचस्पी थी और वह अपने नए-नए अंदाज में फोटोशूट करके टंबलर सोश्ल साइट पर डाला करते थे।

एक दिन उनके दोस्त माइलीन को सिर में बहुत जोड़ो से दर्द हो रही थी और पास में कोई दवाई भी नही थी। इसी पर उन्होने सुझाव देते हुये कहा कि अपना सिर को कुछ समय के लिए फ्रीज़ में रखों, जिससे ठंढक का अहसाह होगा और सिर का दर्द कम होगी।

उनके दोस्त माइलीन को भी यह सुझाव पसंद आया और वह ऐसा ही की। उसी वक्त डेविड ने अपने कैमरा से उसका फोटो क्लिक कर इंटरनेट पर इस नंबर 241543903 का बिना कोई शब्द का इस्तेमाल किए उसका टाइटल देकर पोस्ट कर दिये।

जिससे लोगों को यह मज़ाकिया फोटोशूट काफी पसंद आया और वह फोटो हर जगह वायरल होने लगी। इस तरह के फोटो पोज को और इस नंबर को अधिक वायरल करने के लिए उन्होने अपने दर्शकों को ठीक इसी तरह से पोस्ट करने को बोला और देखते ही देखते इस तरह की फोटो हजारों की संख्या में नेट पर आ गई।

जिससे यह नंबर इंटरनेट पर आ गई। देखते ही देखते इसे सर्च इंजन में सर्च करने पर इससे संबन्धित बहुत सारें परिणाम आने लगे। जो हुआ वो मेटा टैग की वजह से हुआ क्योंकि जब भी कोई इमेज सर्च में आती है तो उसके मेटा टैग की वजह से ही आती है।

इतने लोगों ने इस नंबर 241543903 को इस सोशल मीडिया में टैग किया, जिसके कारण इसे मेटा टैग और सोशल सिग्नल के कारण रैंक मिला। डेविड होर्विट्ज़ द्वारा, ऐसी फोटो के अंदर के लोगों को संख्या 241543903 लिखने के लिए कहा गया था, जो इस फोटो को इस संख्या के साथ ऊपर रैंक लाती है।

 

Conclusion

इस लेख में आपने 241543903 Freezer head क्या है | Story Behind Head Inside The Freezer  के बारें में जाना। आशा करते है आप 241543903 के पीछे क्या तर्क है और इसके पीछे की कहानी क्या है? की पूरी जानकारी जान चुके होंगे।

आपको लगता है कि इसे दूसरे के साथ भी शेयर करना चाहिए तो इसे सोशल मीडिया पर सबके साथ इसे शेयर अवश्य करें। शुरू से अंत तक इस लेख को पढ़ने के लिए आप सभी का तहेदिल से शुक्रिया…

Leave a Comment

error: Content is protected !!