ECR and non ECR password क्या है | ऑनलाइन पासपोर्ट कैसे बनाये

Non ECR Category: इस लेख में हम आपको ECR & Non-ECR Passport in Hindi के बारें में बताने वाले है, जिसमें आप ECR & Non-ECR Passport Kya Hai, Difference Between ECR & Non-ECR Passport आप भी इन सभी सवाल का जवाब जानना चाहते है तो यह Article Starting से Last तक Read करते रहें।

किसी एक देश से दूसरे देश जाने या वहाँ रहने के लिए कई Requirement के साथ हमें गुजरना होता है , जिसमें सबसे खास Passport होता है। इसी के आधार पर कोई व्यक्ति अपने देश के अलावा किसी दूसरे देश कानून का पालन करते हुये जा सकता है

 

 

जैसा आपको पहले ही पता चल चुका होगा कि ECR & Non-ECR दोनों एक तरह का Passport की Category है। आप भी अगर India के अलावा किसी दूसरे देश जैसे अमेरिका, जापान, चीन, रूस, मलेशिया इत्यादि जाना चाहते है तो आपको Types Of Passport के बारें में जानना बहुत जरूरी हो जाती है, जिससे आप अपना खुद का New Passport बनवा सकते है।

 

ECR vs Non ECR (ECNR) Category Indian Passport Meaning in Hindi

पासपोर्ट किसी भी देश का एक कानूनी प्रक्रिया है, जिसके अंतर्गत उस देश का कोई व्यक्ति अपने देश के अलावा किसी अन्य देश जाने की इक्षा रखता है या वह किसी अन्य देश में जा रहा है तो उसे पासपोर्ट बनवाने की कानूनी प्रक्रिया से गुजरना होता है।

जब वह व्यक्ति अपने देश में दूसरे देश में जाने के लिए पूरी कानूनी प्रक्रिया को पार कर जाता है तब उस व्यक्ति को वहाँ की सरकार पासपोर्ट नाम की एक Latter प्रदान करती है। जिसके सहारे वह व्यक्ति अपने देश के अलावा दूसरे देश जा सकता है जिस देश का उसने पासपोर्ट बनवाने के समय अनुरोध किया था।  

 

पासपोर्ट कैटेगरी | Passport Category in Hindi

पासपोर्ट को मुख्यरूप से दो भागों में रखा गया है जो निम्नलिखित है:-

  1. ECR Passport
  2. Non-ECR Passport

 

ECR Passport in Hindi

ECR का Full form Emigration Check Required होता है जो एक तरह का पासपोर्ट का कैटेगरी है। किसी व्यक्ति अगर Class 10th तक का Qualification नही होती है फिर भी वह व्यक्ति India से बाहर जाना चाहता है तो उन्हे ECR Passport बनवाना होता है ।

आपको बता दें, ECR Passport वह व्यक्ति ही बनवा सकता है जिसका Qualification Class 10th तक भी नही है, फिर भी वह दूसरे देश जाकर वहाँ रहना या घूमने जाना चाहता है। ऐसे व्यक्ति को ECR Passport बनवाना होता है । यह सब वह कानूनी प्रक्रिया को पूरा कर लेता है तब वह दूसरे देश ECR Passport के जरिये जा सकता है।

Non-ECR Passport in Hindi

ECR Passport Non-ECR Passport का उल्टा होता है। इस तरह के पासपोर्ट वह सभी व्यक्ति बनवा सकता है जो India के अलावा किसी दूसरे देश जाने की इक्षा रखता है और उसकी Qualification Class 10th से अधिक है।

अगर कोई व्यक्ति का Qualification Class 10th से अधिक है और वह यह बात Passport बनवाने के Time मेंशन करता है तो उसका Passport Non-ECR Passport के Category में रखी जाती है।

 

Difference between ECR & Non-ECR Passport in Hindi

आपने तो अब तक यह जान ही चुके है कि ECR & Non-ECR Passport क्या होता है अब हम आपको बताने जा रहें है कि ECR & Non-ECR Passport में अंतर क्या है। देखा जाएँ तो यह दोनों तरह का पासपोर्ट का कैटेगरी होता है जिसमें ECR & Non-ECR Passport में कोई भी अंतर नही होता है।

सामान्य भाषा में कहें तो पासपोर्ट बनवाते समय अगर आप अपना 10वी. का Certificate नही लगाते है तो वह एक तरह का ECR Passport के Category में आ जाती है, वहीं आप पासपोर्ट बनवाते समय 10वी. या उससे अधिक Qualification का पासपोर्ट Application के साथ लगाते है तो वह एक तरह का Non-ECR Passport की Category में आ जाती है।

आप India के बाहर किसी दूसरे देश जैसे अमेरिका, जापान, रूस, मलेशिया इत्यादि जैसे देश अपना Study के लिए जाते है या आप किसी बीमारी से पीड़ित है और आप India के बाहर Treatment करवाना चाहते है तो सबसे पहले पासपोर्ट बनवाना होता है जिसके सहारे आप India के बाहर किसी अन्य देश में जा सकते है।

  1. ECR में आने पर आपको वेरिफिकेशन करवाना होता है। लेकिन ECNR में किसी प्रकार के वेरिफिकेशन की जरुरत नहीं है।
  2. पासपोर्ट बनाने के लिए सरकार के जो नियम होते है यदि उन नियमों के अंतर्गत रहकर पासपोर्ट नहीं बनाया जाता है तो इस पर ECR लिखा जाता है। इसके बाद जब तक आप अपना पासपोर्ट ECNR नहीं करवा लेते तब तक आप विदेश में नहीं रह सकते।
  3. दोनों ही तरह के पासपोर्ट होने पर विदेश में घुमा जा सकता है। लेकिन विदेश में निवास करने के लिए ECNR पासपोर्ट की जरूरत होती है। ECNR Process में आपकी योग्यता की जांच की जाती है की आप विदेश में रहने के योग्य है या नहीं। अगर आप योग्य है तो आपको ECNR पासपोर्ट दिया जाता है और अगर योग्य नहीं होते है तो ECR पासपोर्ट दिया जाता है।
  4. ECR पासपोर्ट होने पर बाहर की कंपनियों में नौकरी करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है बाहर की कम्पनी नौकरी देने में संकोच करती है। लेकिन ECNR में बाहर की कंपनी नौकरी बिना किसी डर के दे देती है।

 

Documents Required For ECR Passport Or Non ECR Passport  

आप भी अगर सोच रहें है कि आप India के बाहर किसी दूसरे देश में घूमने, पढ़ाई या इत्यादि करने की सोच रहें है तो आपको सबसे पहले अपना खुद का पासपोर्ट बनवाना होगा , जिसे बनवाने में कई तरह के दस्तावेज़ की जरूरत होती है। जिसके सहारे आप अपना New Passport बनवा सकते है

पासपोर्ट बनवाने के लिए डॉक्युमेंट्स निम्नलिखित है:-

  • Address proof (एड्रैस प्रूफ)
  • Aadhar Card (आधार कार्ड)
  • Photograph (हाफ फोटो)
  • Birth certificate (जन्म प्रमाण पत्र)
  • 10th and 12th Mark-sheet (10वी. और 12वी. का मार्क्सशीट)
  • Residence certificate (निवास प्रमाण पत्र)
  • Voter ID Card (वोटर आईडी कार्ड)
  • Driving license (ड्राइविंग लैसेंस)
  • Pan Card (पैन कार्ड)

 

पासपोर्ट बनवाने में कितना पैसा लगेगा

जब भी आप पासपोर्ट बनाते है तब आपसे कई तरह से Passport Fees लिया जाता है यह आपके पासपोर्ट के वैलिडिटि के ऊपर निर्भर करता है कि आप इंडिया के अलावा किसी दूसरे देश में कितने दिन या फिर साल तक रहते है। आप कम दिन के लिए किसी दूसरे देश घूमने जाते है तो आपसे पासपोर्ट बनवाने का चार्ज कम लिया जाता है

वहीं आप अधिक दिन तक के लिए इंडिया से बाहर किसी दूसरे देश में रहना चाहते है तो आपसे पासपोर्ट चार्ज उतना ही अधिक लिया जाता है। यह आप पर निर्भर करता है कि आप इंडिया के बाहर कितने दिन तक रहना चाहते है उसी के अनुसार आपसे भारत सरकार पैसा लेती है

 

Application Type Charges (36 Pages) Charges (60 Pages)
नॉर्मल स्कीम के तहत पासपोर्ट के लिए नया पासपोर्ट / फिर से जारी करना Rs. 1500 Rs. 2000
तत्काल योजना के तहत पासपोर्ट के नए पासपोर्ट के लिए Rs. 3500 Rs. 4000

 

 

पासपोर्ट कैसे बनाएँ | How to Make Passport in Hindi     

आप किसी दूसरे देश इंडिया के बाहर जाना चाहते है तो इसके लिए आपको सबसे पहले पासपोर्ट बनाना होता है जिसे आप Passport Online Apply कर सकते है। इसके लिए आप नीचे दिया गया Step को Follow करें।

 

Registration Indian Passport Portal in Hindi

  1. सबसे पहले Indian Government की Passport Seva https://portalpassportindia.gov.in/ Portal पर Visit करें।
  2. वहाँ पर आपको Home Page में New User Registration वालें Option पर Click करना है।
  3. अब आपके सामने एक Registration का Form Open हो जायेगी, जिसमें आपको कई Important Details आपकी Fill करनी है जिससे आपका New Account Create हो जायेगा। जिसकी Help से आप Passport Apply Online कर सकते है।
  4. यह सब Fill करने के बाद Registration वालें Button पर Click करें। अब आपका Registration Success हो चुका है। अब आपको अपने User ID की Help से Log in करना है। जो आपको मिला होगा।
ऑनलाइन पासपोर्ट के लिए आवेदन कैसे करे

 

 

Apply for Fresh Passport/Re-issue of Passport Hindi

अगर आपने Passport बनवाने के लिए Registration कर लिया है तब आपको उसके बाद अपना Log in ID के जरिये Passport Apply करना होगा, इसके लिए आप इस Step को Follow कर सकते है।

  1. जैसे ही आप अपना User ID के जरिये Log in करते है तो आप Direct Indian Passport Portal के Dashboard में आ जाएंगे। जहां आपको फिर से एक Form Fill करना होता है जिसमें आप सबसे पहले यह जानकारी दें कि क्या आपको तत्काल या रेगुलर यानि Fresh Or Re-issue Passport बनवानी है। इसके साथ ही आपको कई अहम Details भी Fill करनी होती है।
  2. आपसे जो जो Details Form में Fill करने के लिए कहा जाता है उसे Fill करके और अपना Passport Size फोटो Upload करें और Submit Button पर Click करें।
  3. यह सब Step Follow करने के बाद आपको Passport Fees Pay करना होता है जो आपके Passport Application Type के ऊपर Depend करता है कि आपने किस किस Form को Fill किया है यानि रेगुलर या तत्काल पासपोर्ट
  4. Passport Payment करने के बाद आपको उसका Receiving मिलेगा, जिसे आपको Print Out कर लेनी है और इसे अच्छे तरीके से संभाल कर रखना होता है जिससे आपका Passport Verification में किसी तरह से कोई Problem का सामना नही करना पड़ें।

 

Passport Apply करने के बाद क्या करें     

जब आप अपना New Passport Online Apply कर देते है तो आपको एक Receiving दी जाती है जो यह तय करता है कि आपने Passport Apply किया है। उस Passport Receiving पर आपके द्वारा दिया गया सभी Details होता है और साथी ही उसमें एक Passport Appointment schedule Date भी दी हुई रहती है।

जिस Date को आपको PSK (Passport Seva Kendra) जाना होता है। यह PSK आपके District में होती है। जहाँ पर आपको पासपोर्ट देने से पहले आपको Verification की प्रक्रिया से गुजरना होता है

जब भी आप Passport Appointment schedule Date को अपना Passport Receiving के साथ Verification के लिए जाते है तो आपको निन्म्लिखित बातों का ख्याल रखना होता है:-

 

  1. आपने जो Passport के लिए Apply किया था और उसके बाद आपको जो उसका Receiving मिला था, वह आपको लेकर जाना होता है।
  2. आपका Identity Card जैसे आधार कार्ड, वोटर कार्ड, राशन कार्ड का Photo Copy और उसका Original लेकर जाना होता है।
  3. आपने जो Passport Apply करते Time Qualification Details Upload की थी, उसका Photo Copy और उसका Original लेकर जाना होता है।
  4. आपका Passport Size Photo, Date Of Birth Certificate, Address Proof, Cast Certificate, Income Certificate भी आपको ले जानी होगा

 

जब आप अपने नजदीकी PSK में जाते है तो आपको तीन तरह के Step से गुजरना होता है जिसका नाम Desk A, Desk B और Desk C होगा |

जब आपको Desk A से Verification Complete हो जाता है तो आपको Desk B के यहाँ भी Verification करवानी होता है, इसी तरह आपको Desk C से भी Verification में आप Pass हो जाते है तो आप Passport लेने के लिए illegibility हो जाते है।

आपका Desk A पर Application Check किया जाता है और आपका Photo Click किया जाता है। आप Other Service दूसरे देश में जैसे SMS Alert And Cover लेते है तो आपसे यहाँ एक्सट्रा Charge के रूप में 450 रुपया तक लिया जाता है

Desk B पर आपने जो भी Form में Document Mention किया था उसका Original यहाँ पर Check किया जाता है। उसे Complete हो जाने के बाद आपको Desk C जाना होता है। जहाँ पर आपका Desk A And Desk C को फिर से Check किया जाता है। पूरी Verification प्रक्रिया Complete हो जाने के बाद अब आप PSK से बाहर जा सकते है

अब आपको अपने नजदीकी Passport Office जाना है और वहाँ अपना सारा Document दिखाना है। यह सब करने के बाद वह लोग आपके दिये गये Address पर 10 दिन के अंदर ही आपका Passport Deliver करवा देंगे, जिसकी Help से आप India के अलावा दूसरे देश भी जा सकते है।

 

Last Word

आपने इस Article में ECR & Non-ECR Passport, Non ECR Category in Hindi के बारें में जाना। आशा करता हूँ आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। आपको लगता है कि यह Important Information दूसरे के साथ भी Share करना चाहिए तो इसे Social Media पर अवश्य Share करें। शुरू से अंत तक इस Article को Read करने के लिए आप सभी का तहेदिल से शुक्रिया…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here