जमीन का खसरा कैसे निकाले | ऑनलाइन जमीन का खसरा कैसे निकालते हैं ?

जमीन का खसरा कैसे निकाले | ऑनलाइन जमीन का खसरा कैसे निकालते हैं जमीन की खरीद-बिक्री या फिर उसके बारें में पूरी जानकारी जैसे वह जमीन किसके नाम पर है, कितना जमीन है इत्यादि जानने के लिए आपको सबसे पहले उसका खाता नंबर या खेसरा नंबर का पता होना जरूरी होती है,

क्योंकि यह वही खसरा नंबर होती है, जिसकी मदद से आप किसी भी और कही पर के जमीन के बारें में सब कुछ मिनट में पता कर सकते है। कुछ साल पहले तक मौज़ा, खाताधारी, खाता, खसरा नंबर जानने के लिए उस राज्य के राजस्व अधिकारी के पास आवेदन देना होता था,

उसके कई दिनों के बाद हमें खसरा नंबर खोज के दी जाती थी, लेकिन यह प्रक्रिया अब ऑनलाइन हो चुकी है, अब आप बिना किसी जगह आवेदन दिये कुछ ही समय में किसी भी जमीन के बारें में सब कुछ पता कर सकते है, इसके लिए आपको अपने राज्य के राजस्व विभाग के वेबसाइट पर जाना होता है।

खेती की जमीन से जुड़ा कोई भी काम कराने के लिए लोगों को खसरा-खतौनी की जरूरत पड़ती ही है। बात चाहे जमीन की रजिस्ट्री कराने की हो, किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने की हो या किसी अन्य सरकारी योजना का फायदा उठाने की हो, हर काम के लिए खसरा-खतौनी काम आते हैं।

 

जमीन का खसरा कैसे निकाले

 

आप भी अगर अपने जमीन का खसरा नंबर जानना चाहते है या फिर अपने नाम से जमीन रजिस्ट्री करवाना चाहते है इसके अलावा कोई योजना में उसका विवरण देना चाहते है, लेकिन आपको अपना जमीन का khasra number nhi pata hai

तब आप इस आर्टिकल को पढ़ सकते है, जिसमें आप जमीन का खसरा कैसे निकाले / ऑनलाइन जमीन का खसरा कैसे निकालते हैं के बारें में जान पायेंगे, साथ ही आप अपना खाता खसरा नंबर कैसे देखें ऑनलाइन के संबन्धित जानकारी प्राप्त कर सकते है।

आप भारत के किसी भी राज्य से आते है, भारत सरकार के अनुशंसा के बाद हर राज्यों के राजस्व विभाग को अपने राज्य के लैंड रिकॉर्ड को ऑनलाइन वेबसाइट पर उपलब्ध कारवाई है। जिससे आप उन सभी जमीन का खसरा नंबर पता कर सकते है, जिसका आप करना चाहते है।

जमीन का खसरा कैसे निकाले | ऑनलाइन जमीन का खसरा कैसे निकालते हैं?

हम यहाँ भारत के उन सभी राज्यों का राजस्व अधिकारी के वेबसाइट से खसरा नंबर निकालने का तरीका बताने वालें है, जिसके बारें में इंटरनेट पर अधिक सर्च किया जाता है और बचे हुये राज्यों का आधिकारिक वेबसाइट का लिंक दी जायेगी, जिससे आप अपने राज्य का साइट पर जाकर इसका पता कर सकते है।

ऑनलाइन खाता नंबर और खसरा नंबर निकालने के लिए सभी अलग – अलग राज्यों की अपनी अलग – अलग वेबसाइट है, जिस पर जाकर आप मुफ्त में कुछ ही सेकंड में उसके बारें में पता लगा सकते है। अब तक ऐसा कोई भी वेबसाइट नही है, जिस पर पूरे भारत के एक ही जगह पर यह सब चीज देखा जा सकें।

 

जमीन का खसरा कैसे निकले बिहार

नाम से खसरा नंबर कैसे निकालते है अगर आप बिहार राज्य के निवासी है या फिर यहाँ जमीन खरीद – बिक्री करना चाहते है और उसके लिए आपको खसरा नंबर की जरूरत है तब आप राजस्व विभाग बिहार की वेबसाइट से इसके अलावा अन्य तरीका से इसे पता कर सकते है, इसके लिए नीचे दिया गया स्टेप्स को फॉलो करें: –

  1. सबसे पहले आपको राजस्व विभाग, बिहार की वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. जहाँ बिहार का नक्शा खुलकर आ जायेगी। अब आप जिस भी जिला के है उसके नाम पर क्लिक करें।
  3. ऐसा करने पर उस जिला के अंतर्गत जीतने भी प्रखण्ड है उसका नक्शा दिख जायेगी, आपको उस प्रखण्ड के नाम चुनना है, जिसके अंतर्गत वह जमीन आती है।
  4. अगले स्टेप में सेलेक्ट किये गए अंचल के अंतर्गत आने वाले सभी मौजा की लिस्ट दिखाई देगा। यहाँ आपको अपने मौजा का नाम सेलेक्ट करना है। फिर खोजने के विकल्प में से मौजा के समस्त खातों को नामानुसार देखें ऑप्शन को सेलेक्ट करें। इसके बाद खाता खोजें बटन पर क्लिक करें।
  5. इतना करने के बाद उस प्रखण्ड के अंदर मौजे में जीतने लोगों का जमीन रजिस्ट्री हो चुकी है, उसके नाम, पिता का नाम, खाता संख्या, खेसरा संख्या दिखने लग जायेगी, साथ ही अधिकार अभिलेख वालें देखें बटन पर क्लिक करके उस जमीन के बारें में सम्पूर्ण विवरण प्राप्त किया जा सकता है।
  6. अगर आपको इतनी लम्बी लिस्ट में अपना नाम खोजने में परेशानी होती है, तब आपको ऊपर में दिये गये खाताधारी के नाम को टाइप करके सर्च कर सकते है, जहाँ आपको उसी तरह सारा विवरण खुलकर आ जायेगी।

 

 

जमीन का खसरा कैसे निकाले | ऑनलाइन जमीन का खसरा कैसे निकालते हैं ?

 

 

खाता नंबर/खसरा खतौनी नाम के अनुसार कैसे निकालें ? | Bhulekh UP

उत्तरप्रदेश के निवासी अपने राज्य राजस्व विभाग की साइट पर जाकर किसी भी जमीन का मौज़ा, खाता, खसरा, खाताधारी इत्यादि का नाम पता कर सकते है, अगर आप उत्तरप्रदेश से आते है और आपने जमीन के बारें में हर विवरण इंटरनेट पर देखना चाहते है, तब आप नीचे बताई गई स्टेप्स को फॉलो करें: –

  1. सबसे पहले Bhulekh UP Site पर जाएँ,
  2. जहाँ आपको खतौनी (अधिकार अभिलेख) की नकल देखें वाली ऑप्शन पर क्लिक है। पेज रीडिरेक्ट होने के बाद आपको आगे बढ़ने के लिए कैपचा कोड टाइप करने का ऑप्शन दिखेगी।
  3. अब आपको अपने जनपद और तहसील का चयन करना होगा। अब आप देखेंगे कि इस जनपद और तहसील में जीतने भी ग्राम आती है उसका लिस्ट यहाँ दिखने लग जाएगी।
  4. अब आप जिस ग्राम का भूलेख यानि उसका पूरा विवरण देखना चाहते है बस उसके नाम पर क्लिक कर दें।
  5. जहाँ आपको खाता, खेसरा नंबर, खातेदार का नाम या नामांतरण दिनांक (रजिस्ट्री का दिनांक) के अनुसार  जमीन के बारें में सर्च करने का ऑप्शन मिल जाती है।
  6. ऐसे में अगर आपको अपने जमीन का खाता, खेसरा नंबर नही पता है फिर आपको वह नाम को डालना है, जिसके नाम से उस जमीन का रजिस्ट्री हुई है। इसके लिए आपको खातेदार के नाम द्वारा खोजें ऑप्शन का चयन करना होगा। जिसमें नाम का पहला अक्षर सिलेक्ट करें।
  7. आपने नाम के पहले वाली जो भी अक्षर को सिलेक्ट किया था, उस शुरुआती अक्षर से आपके ग्राम में जीतने भी लोगों का रजिस्ट्री हुई है उसका नाम का लिस्ट शो करने लग जाएगा।
  8. जिसमें आपको अपना नाम को सर्च करना है और दिख रहें ऑप्शन उद्धरण देखें पर क्लिक करके दिखाई दे रही कैपचा कोड को इंटर कर Continue बटन पर क्लिक करें।
  9. जिसके बाद आपका जमीन का खाता, खेसरा नंबर का नकल आ जायेगी और आपके जमीन का पूरा विवरण एक पीडीएफ़ के रूप में देखने को मिल जायेगी।

 

जमीन का खसरा कैसे निकाले | ऑनलाइन जमीन का खसरा कैसे निकालते हैं ?

 

 

ऑनलाइन वेबसाइट से खाता नाम से खसरा नंबर कैसे निकाले

खसरा नंबर से जमीन का नक्शा MP आप भारत के किसी भी राज्य से आते है, अगर आपके पास खाता, खसरा, खाताधारी, मौज़ा नाम इत्यादि में से कोई एक भी पता है, तब पर भी आप अपने जमीन के साथ – साथ दूसरों के जमीन का भी ऑनलाइन वेबसाइट से इसके बारें में जान सकते है।

आप अगर मध्यप्रदेश से आते है और अपने राजस्व विभाग के जरिये अपने जमीन का रिकॉर्ड ऑनलाइन देखना चाहते है तब आपको नीचे दिया स्टेप्स को फॉलो करना होगा, जिसमें आप खाता नाम से खसरा नंबर निकाल सकते है: –

  1. अगर आपको मध्य प्रदेश में जमीन से संबंधित कागजात निकालने हैं तो सबसे पहले मध्य प्रदेश के भू-अभिलेख एवं बंदोबस्त विभाग की वेबसाइट MPBhulekh की साइट पर जाना होगा।
  2. उसके बाद आपको ऊपर में मेनू में दिख रहा ऑप्शन Search पर क्लिक कर भू-अभिलेख (खसरा/खतौनी/नक्शा) वाली पहले ऑप्शन पर क्लिक करें।
  3. अब ऊपर में बताई गई तीन ऑप्शन को छोडकर अपना जिला, तहसील और गाँव को सेलेक्ट करें और भू-स्वामी पर टिक करें।
  4. उसके बाद आपके गाँव में जीतने भी लोगों के नाम से जमीन रजिस्ट्री हो चुकी है उसका नाम लिस्ट का ऑप्शन आ जायेगी। जिसमें अपना नाम सेलेक्ट करें और दिख रहा कैपचा कोड को फ़िल करके विवरण देखें बटन पर क्लिक करें।
  5. यह सब करने के बाद आपके सामने उस जमीन का खसरा/ब्लॉक संख्या, प्लॉट संख्या, क्षेत्रफल, वर्ष, भूमि प्रकार, खसरा, नक्शा, केस विवरण के बारें में बताई जाती है।
  6. अगर आपको अपने जमीन का खसरा नंबर नही पता है तब दिख रहा खसरा के नीचे आइ आइकन पर क्लिक करें।
  7. अब आपके द्वारा दर्ज की जानकारी के अनुरूप आपके जमीन का पूरी विवरण सहित उसका खसरा नंबर भी एक दूसरे पीडीएफ़ फ़ाइल में ओपेन होकर आ जायेगी। इस तरह मध्यप्रदेश के लोग अपने राज्य की भूमि का विवरण देख सकते है।

 

जमीन का खसरा कैसे निकाले | ऑनलाइन जमीन का खसरा कैसे निकालते हैं ?

 

अपना खाता खसरा नंबर राजस्थान

राजस्थान के लोग अपने राज्य के खातात पोर्टल पर जाकर खसरा नंबर, ऑनलाइन लैंड रिकॉर्ड, भू नक्शा, भू-अभिलेख जमाबंदी नक़ल आदि को निकाल सकते है। राजस्थान के लोग खाता पोर्टल पर अपने भूलेख नक्शा, जमाबंदी नकल या जमीन का खाता खसरा नंबर नहीं देख पाते और वे गूगल पर सर्च करते हैं।

राजस्थान के भूमि के बारें में सभी जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको नीचे दिया गया स्टेप्स को फॉलो करना होगा, जिससे आप अपने जमीन के बारें में वह सब कुछ जान सकते है जो आप जानना चाहते है: –

  1. इसके लिए राजस्थान के E-Dharti Portal पर जाकर दिखाई गई मैप पर अपने जिला के नाम पर क्लिक करें।
  2. उसके बाद अपना तहसील नाम पर क्लिक करें। अब इसके अंतर्गत जीतने भी गाँव-पटवार मंडल आती है उसका नाम दिखने लग जायेगी। अपनी जगह के नाम को खोजकर उस पर क्लिक करें।
  3. अगले पेज में दिए गए फॉर्म में अपना नाम, खसरा संख्या या USN संख्या भरें। इसके बाद आगे दिख रहे ‘चयन करें‘ बटन पर क्लिक करें। (ध्यान दें खाता संख्या 1 से 67 तक के नंबरों में चुननी है)
  4. तो इस तरह आपके सामने खातेदार की जमाबंदी सूचना का विवरण खुल जायेगा। जिसमे खातेदार का नाम, खाता संख्या, रकबा, सिचाई के साधन, खेत का नाम और भूमि वर्गीकरण की जानकारी मिल जाएगी।

 

मोबाइल से जमीन का खसरा कैसे निकाले

मोबाइल एप Bhulekh land records online के जरिये आप भारत के किसी भी राज्य के गाँव – क़स्बा के जमीन के बारें में पता लगा सकते है।

एक ही जगह सभी भूमि का रिकॉर्ड रखने वाली यह एप काफी अच्छा है जिसके जरिये जमीन का खसरा पता करने का तरीका नीचे दिया गया है: –

  1. सबसे पहले अपने मोबाइल में ऊपर में बताई गई एप्लिकेशन को गूगल प्ले स्टोर से इन्स्टाल करके ओपेन करें।
  2. उसके बाद अपना राज्य का चयन करके अपना जिला/जनपद/तहसील को सेलेक्ट करें।
  3. अब इसके अंतर्गत जीतने भी ग्राम आती है उन सभी का लिस्ट आ जायेगी, आप जिस भी ग्राम का भूलेख देखना चाहते है उसके नाम पर क्लिक करें।
  4. जमीन का विवरण देखने के लिए यहाँ कई तरह के ऑप्शन जैसे खसरा नंबर, खाता नंबर और खातेदार का नाम से खोजने का विकल्प दी जाती है।
  5. आपके पास इनमें से जिसका भी पता हो, उसे सेलेक्ट करके उसको दर्ज करें।
  6. यह सब करने के बाद उस जमीन का खाता खसरा का नकल निकाल के आ जायेगी। जिसे आप कुछ ही समय में प्राप्त कर सकते है।

 

मोबाइल से जमीन का नक्शा / खसरा / खतौनी कैसे निकाले ( तरीका 2 )

बेशक प्ले स्टोर पर आप को Jamin ka khasara निकालने वाले एप्लीकेशन न मिले, लेकिन आप सरकारी मान्य वेबसाइट के मदत से मोबाइल फ़ोन के अंर्तगत ऑनलाइन जमीन का खसरा देख सकते है

उसके लिए आप को वही स्टेप फॉलो करने है जो हम ने उप्पर डेस्कटॉप के लिए साझा किये है | लेकिन यदि आप को मोबाइल फोन में डेस्कटॉप के तरह जमीन का खसरा देखना है तो आप निचे दिए स्टेप को फॉलो कर सकते है

  • मोबाइल में Google chrome खोलिये
  • उसके बाद ऑनलाइन जमीन का खसरा इस लिंक पर करे
  • फिर वही क्रोम के ऊपर 3 डॉट दिखाई देंगे उसपर क्लिक करे
  • क्लिक करने के बाद आप के सामने एक Drop Down मेनू खुलेगा
  • वह Desktop Site नामक विकल्प पर क्लिक कर दीजिये
  • जैसे ही आप उस Desktop Mode पर क्लिक करते है वैसे ही आप के सामने मोबाइल में डेस्कटॉप वेबसाइट खुल जायेगा

 

 

जमीन का खसरा कैसे निकाले सभी राज्यों का | सभी राज्यों का भूलेख | Bhulekh All State in Hindi

भारत के जिस भी राज्य के राजस्व विभाग का भूलेखा का वेबसाइट बनकर के तैयार है उसका नीचे लिस्ट दिया गया है, जहाँ से आप अपने जमीन का विवरण खाता, खेसरा नंबर, खाताधारी के नाम से पता कर सकते है। सभी साइट एक जैसे ही काम करती है इसके लिए ऊपर में बताई गई अन्य वेबसाइट को भी समझना होगा।

राज्य का नाम राजस्व विभाग भूलेखा साइट
आंध्र प्रदेश यहाँ क्लिक करें
असम यहाँ क्लिक करें
दिल्ली यहाँ क्लिक करें
गुजरात यहाँ क्लिक करें
गोवा यहाँ क्लिक करें
बिहार यहाँ क्लिक करें
हरियाणा यहाँ क्लिक करें
हिमाचल प्रदेश यहाँ क्लिक करें
झारखंड यहाँ क्लिक करें
केरल यहाँ क्लिक करें
कर्नाटक यहाँ क्लिक करें
महाराष्ट्र यहाँ क्लिक करें
मध्यप्रदेश यहाँ क्लिक करें
उड़ीसा यहाँ क्लिक करें
पंजाब यहाँ क्लिक करें
राजस्थान यहाँ क्लिक करें
तमिलनाडू यहाँ क्लिक करें
तेलंगाना यहाँ क्लिक करें
त्रिपुरा यहाँ क्लिक करें
उत्तरप्रदेश यहाँ क्लिक करें
उत्तराखंड यहाँ क्लिक करें
पश्चिम बंगाल यहाँ क्लिक करें
छत्तीसगढ़ यहाँ क्लिक करें
हिमाचल प्रदेश यहाँ क्लिक करें
मणिपुर यहाँ क्लिक करें

 

इस तरह आप किसी भी राज्य के भूलेख साइट पर जाकर अपनी जमीन का खसरा नंबर पता कर सकते है। अपना खाता, खसरा नंबर कैसे देखें, इसकी जानकारी स्टेप BY स्टेप सरल भाषा में यहाँ बताया गया है। अब कोई भी व्यक्ति घर बैठे ऑनलाइन अपने जमीन का khata khasra number पता कर सकता है।

 

Conclusion

इस लेख में आपने जमीन का खसरा कैसे निकाले / ऑनलाइन जमीन का खसरा कैसे निकालते हैं के बारें में जाना। आशा करते है आप जमीन का खसरा ऑनलाइन कैसे निकालते है की पूरी जानकारी जान चुके होंगे।

आपको लगता है कि इसे दूसरे के साथ भी शेयर करना चाहिए तो इसे Social Media पर सबके साथ इसे शेयर अवश्य करें। शुरू से अंत तक इस आर्टिकल को Read करने के लिए आप सभी का तहेदिल से शुक्रिया…

Leave a Comment

error: Content is protected !!