Zoom App Par Photo Kaise Lagaye – Zoom App Me Profile Picture Lagaye

Zoom App Par profile Photo Kaise Lagaye -जूम ऐप एक ऐसी लोकप्रिय एप्लिकेशन है, जिसकी मदद से ऑनलाइन मीटिंग, क्लास, लेक्चर इत्यादि को वर्चुअल तरीके से पूर्ण की जाती है।

जिसमें zoom meeting ID create करके आप हर तरह के गतिविधि को ऑनलाइन तरीके से कर सकते है।

इस तरह के Virtual Meeting App का इस्तेमाल तब अधिक होने लगी, जब दुनिया को कोरोना जैसे संक्रामक बीमारी के साथ जूझना पड़ा, जिससे बचने के लिए सभी चीज को बंद करके देश में लॉकडाउन लगा दी गई थी,

जिसके बाद लोगों के पास Zoom app जैसे ही एक मात्र ऑनलाइन प्लैटफ़ार्म थी, जिससे हर तरह के मीटिंग, क्लास इत्यादि को घर बैठे ही video conferencing के जरिये पूर्ण किया जा सकें। जिसके बाद इसका इस्तेमाल काफी बढ़ गया

जूम ऐप की लोकप्रियता इसी बात से लगाई जा सकती है कि दुनियाभर में हर दिन 390 मिलियन से अधिक लोग ऑनलाइन मीटिंग्स में भाग लेते है।

जब इसे 21 अप्रैल 2011 को लॉंच की गई थी, उसके 6 साल बाद इस ऐप की रेविन्यू मात्र 27 मिलियन डॉलर ही थी,

जो आज बढ़कर 1.021 बिलियन डॉलर तक हो गई है। आप भी अगर zoom application download करके ऑनलाइन वर्चुअल तरीके से मीटिंग या क्लास अटेंट करते है और उसमें अपनी प्रोफ़ाइल को युनीक बनाना चाहते है,

तब आप इस ब्लॉग पोस्ट में आप ZOOM app par photo kaise lagaye | zoom AR facial effect feature के बारें में जानने वालें है साथ ही आप जूम ऐप क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करें के बारें में विस्तृत और इससे संबन्धित जानकारी जानने वालें है।

 

Zoom App Par Photo Kaise Lagaye in Hindi

 

Zoom App Par Photo Kaise Lagaye in Hindi
Zoom App Par Photo Kaise Lagaye in Hindi

 

Zoom App क्या है 

यह एक प्रकार का Video conferencing platform है, जिसकी मदद से कहीं से भी ऑनलाइन एक साथ कई लोगों से विडियो कॉल के जरिये बात की जा सकती है या खुद की एक मीटिंग आईडी बनाकर ग्रुप में एक साथ मीटिंग या टीचर की मदद से ऑनलाइन क्लास की जा सकती है।

इस एप्लिकेशन की सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें 100 की संख्या में लोग एक साथ बात कर सकते है

और अपनी कम्प्युटर स्क्रीन उनके साथ शेयर कर सकते है। इसमें ऑनलाइन किसी भी तरह के विडियो वर्चुअल मीटिंग के दौरान वही लोग शामिल हो सकते है,

जिनके पास मीटिंग का लिंक, आईडी और उसका पासवर्ड है साथ ही इसके एडमिन जब लोगों को Permission देते है तब ही यूजर उस मीटिंग में भाग ले सकते है।

आज के समय में इस तरह के एप्लिकेशन की डिमांड अधिक हो गई है और इसको इस्तेमाल करने वालों की संख्या करोड़ों में हो चुकी है।

सबसे अच्छी बात यह है कि zoom platform मोबाइल और कम्प्युटर दोनों के लिए एप और सॉफ्टवेयर के रूप में मौजूद है।

इसके लिए अपनी आईडी बनाकर अपने दोस्तों, स्टार्फ, टीचर्स के साथ ऑनलाइन बातें कर पढ़ाई और अन्य बातें लाइव विडियो के जरिये की जा सकती है।

 

Zoom App Par Photo Kaise Lagaye – जूम प्रोफाइल फोटो कैसे लगाएं

जब एक न्यू जूम यूजर अपनी अकाउंट इस पर बनाते है, तब उनके सामने कई तरह के सवाल होती है कि वह अपने अकाउंट पर प्रोफ़ाइल फोटो किस तरह लगा सकते है। यह समस्या तब आती है जब उनको अपना प्रोफ़ाइल फोटो सेट करने नही आती है,

जिसके बाद वह इंटरनेट पर How to Change profile Picture in Zoom for students जैसे सवाल सर्च करने लग जाते है।

आप भी उनमें से एक है तब आप आगे इसके बारें में जानने वालें है। जिसमें नीचे बताई गई सभी स्टेप्स को फॉलो करके जूम पर फोटो लगाई जा सकती है

1) सबसे पहले अगर आपके मोबाइल में जूम ऐप नही है तब गूगल प्ले स्टोर की मदद से zoom app download करें, तो वही अगर आप अपने लैपटॉप में इसका software download करना चाहते है तब दी गई लिंक पर क्लिक करें।

2) उसके बाद इसे अपने मोबाइल या कम्प्युटर में इन्स्टाल करें और इसे ओपेन करें।

3) जिसके बाद दी गई Sign In वाली बटन पर क्लिक करके Sign in with Google पर क्लिक करें, जिसके बाद अगर आपका इसमें अकाउंट नही बनी होगी तब भी वह बन जायेगी, लेकिन इसके लिए अपने गूगल अकाउंट का पर्मिशन इसको देनी होती है।

4) फिर अपना गूगल ईमेल पर क्लिक करें, जिसके बाद वह खुद से कुछ समय बाद एप्लिकेशन में रीडायरेक्ट हो जायेगी।

5) अगर आपके पास पहले से ही जूम अकाउंट है तब ऊपर बताई गई स्टेप्स से लॉगिन करें, अन्यथा उन सभी स्टेप्स को छोड़कर अगले स्टेप्स को फॉलो करें।

6) उसके बाद आप अपने अकाउंट के डैशबोर्ड में आ जायेंगे, जहाँ पर राइट साइड में दी गई Settings बटन पर क्लिक करें।

 

Zoom App Par Photo Kaise Lagaye - Zoom App Me Profile Picture Lagaye

 

7) जिसके बाद आपके प्रोफ़ाइल नेम टॉप में शो होने लगेगी, जिस पर क्लिक करें, जहाँ पर पहले ही ऑप्शन में Profile Photo की सेटिंग दी हुई रहती है।

 

Zoom par photo kaise lagate hai

 

8) जिस पर क्लिक करने के बाद आप अपनी zoom app photo change करने की ऑप्शन आ जायेगी। जिसमें पहली ऑप्शन Take Photo के जरिये करेंट टाइम मोबाइल कैमेरा से फोटो लेकर उसे अपनी प्रोफ़ाइल फोटो बना सकते है

 

Zoom App par DP kaise lagaye

 

9) इसके बाद दूसरी ऑप्शन Choose Photo के जरिये मोबाइल गैलरी में जो भी फोटो आपको अच्छा लगे उसे सेलेक्ट करके अपनी कोई भी फोटो को zoom profile photo में बदल सकते है।

10) जिसके बाद crop photo के ऑप्शन आती है, जिसे अपने अनुसार सेट कर दी गई OK बटन पर क्लिक करें। यह सब स्टेप्स फॉलो करने के बाद आपकी zoom photo change हो जायेगी।

 

Zoom meeting me background kaise lagaye

Zoom virtual background change इसके नयें फीचर आने के बाद अपनी विडियो बैकग्राउंड को भी बदल सकते है। अगर आप किसी तरह के ज़ूम मीटिंग के दौरान ऐसे जगह पर है, जहां कि बैकग्राउंड अच्छी नही है

और आप लोगों को इस बात का पता नही लगाना चाहते है कि अभी आप कहाँ पर है तब आप इसके लिए इसका virtual background feature का इस्तेमाल की जा सकती है। जिसकी मदद से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान,

अपने पीछे बैकग्राउंड में beautiful home, natural scene, artificial room, beautiful place . इत्यादि जैसे जगह को अपने अनुसार सेट कर सकते है।

इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए आपको नीचे दी गई सभी स्टेप्स को फॉलो करनी होगी

  1. इसके लिए सबसे पहले आपको अपने लैपटॉप में zoom सॉफ्टवेयर को ओपेन करनी होगी।
  2. जिसके बाद अगर आप इसमें Sign In नही है तब अपनी ईमेल और पासवर्ड के जरिये अपनी अकाउंट में लॉगिन हो जाएँ।
  3. फिर अपनी प्रोफ़ाइल पर क्लिक कर Settings वाली ऑप्शन पर क्लिक करें।
  4. जहाँ पर जाने के बाद आपके सामने Virtual Background नाम से एक फीचर हो होने लगेगी, जिस पर जाने के बाद अगर आपके पीछे Green Screen (कपड़ा या पर्दा) रखें है तब i have a green screen पर टिक करें,
  5. अगर ऐसा कुछ नही है तब आपको इसे छोडकर आगे बढ़ जानी है choose virtual background पर क्लिक करना है, जिसके बाद अपने अनुसार अपने पीछे कोई भी फोटो या विडियो इफैक्ट को लगा सकते है।

हालाँकि इस तरह के बेहतरीन फीचर अभी फिलहाल इसके सॉफ्टवेयर में ही देखने को मिलती है, आने वालें दिनों में यह मोबाइल एप्लिकेशन पर भी शो होने लग जायेगी।

 

Online class mein photo kaise lagate hai

देखिये, किसी भी तरह के ऑनलाइन क्लास या मीटिंग में आपकी वही फोटो शो करेगी, जो पहले से आपके प्रोफ़ाइल फोटो के रूप में सेव है। अगर इस जगह पर आपकी कोई फोटो नही है तब आपके नाम के पहली लेटर शो होगी।

जब आप अपना लाइव विडियो ऑनलाइन क्लास के समय नही दिखाते है और अपनी मोबाइल कैमेरा को ऑफ करके रखते है, तब उसके जगह पर आपकी प्रोफ़ाइल फोटो शो होने लग जाती है। अगर आप चाहते है कि आपका कोई बढ़िया फोटो उसके जगह पर शो हो,

तब इसके लिए Zoom App की Settings में जाने के बाद अपनी प्रोफ़ाइल नेम पर क्लिक करें।

जिसके बाद अगली ऑप्शन पर क्लिक करके वहाँ से अपनी मन-पसंद फोटो को ऑनलाइन क्लास में लगा सकते है। इसे Zoom App -> Settings -> My Profile > Choose Photo -> OK से भी समझ सकते है।

 

Zoom AR Facial Feature in Hindi – ज़ूम विडियो, फेस फिल्टर 2022

इस तरह फीचर की मदद से मीटिंग के दौरान अपनी फेस फोटो में फिल्टर लगा सकते है और अपनी विडियो को अधिक आकर्षक भी बना सकते है। जिसे हम AR (ऑगमेंटेड रियलिटी) फेशियल इफेक्ट्स के नाम से जानते है।

जिसे अप्लाई करने के बाद अपनी फेस पर अपने अनुसार Eyebrows, Mustache, Beard और Lip Colors को बदल सकते है।

अगर आप भी इस बेहतरीन फीचर का इस्तेमाल करना चाहते है और विडियो कॉल के दौरान इसे अप्लाई भी करना चाहते है, तब नीचे दी गई सभी स्टेप्स को फॉलो करें :

  1. इसके लिए सबसे पहले मोबाइल में Zoom App को ओपेन करने के बाद Settings पर क्लिक करें।
  2. जिसके बाद आपके सामने Background & Filters का ऑप्शन आ जायेगी, जिस पर क्लिक करने के बाद Studio Effects पर जाएँ।
  3. जिसके बाद इसके सभी Effects को को दी गई बटन से डाउनलोड करनी होगी।
  4. उसके बाद अपने अनुसार सभी फ़िल्टर को अप्लाई करें और उसे सेलेक्ट करें।
  5. फिर आने वाली चेक बॉक्स पर क्लिक करें। इसके बाद आप भी आप ज़ूम पर क्लास या मीटिंग करेंगे, तब आपके द्वारा पहले से सेलेक्ट सभी फिल्टर अपने आप आपके फेस पर अप्लाई हो जायेगी और अगले व्यक्ति को आपकी आकर्षक चेहरा देखने को मिलेगी।

 

Best DP for zoom app meeting – Zoom profile picture size

आप अगर अपनी ज़ूम प्रोफ़ाइल को सबसे हटके बनाना चाहते है साथ ही आप यह नही चाहते है कि गूगल अकाउंट वाली आपकी फोटो इस एप्लिकेशन में भी शो करें, तब इंटरनेट पर ऐसे बहुत सारें वेबसाइट है, जहाँ से Cute Profile Pictures for zoom को डाउनलोड की जा सकती है।

आप जिस भी प्रोफेशन में है या फिर आपको जिस भी तरह के फोटो अपनी प्रोफ़ाइल के रूप में रखने में आनंद आती है उसे गूगल पर सर्च करके लगा सकते है।

इसके अलावा इसके प्रोफ़ाइल पिक्चर का साइज़ आपको हमेशा 2MP से कम ही रखना होगा, तब ही वह अपडेट हो सकेगी।

 

Zoom App se Online Class कैसे शुरू करें

अगर आपकी क्लास ऑनलाइन होती है या फिर अपने स्टूडेंट को आप ऑनलाइन स्टडी कराना चाहते है, तब इसके लिए आपको अपने अकाउंट से एक नई मीटिंग आईडी बनानी होगी है, जिसके बाद उसके लिंक को दूसरे के साथ शेयर करनी होती है जिसके बारें में आगे बताई गई है:

1) ऊपर में बताई गई पहली ट्रिक को फॉलो करके ज़ूम ऐप में अपनी अकाउंट को लॉगिन करें।

2) जिसके बाद आपके सामने New Meeting नाम से सबसे ऊपर एक ऑप्शन दिखाई देगी। जिसकी मदद से अपनी मीटिंग को स्टार्ट कर सकते है।

 

Zoom par photo kaise lagate hai

 

3) Join वाली ऑप्शन के जरिये जब किसी दूसरा ने आपको इस मीटिंग को जॉइन करने के लिए उसका लिंक, आईडी और पासवर्ड भेजा है तब उसे वहाँ टाइप करके जॉइन हो सकते है।

4) Schedule के जरिये आप वह समय सेट कर सकते है, जब से आप ऑनलाइन क्लास या मीटिंग की शुरुआत करना चाहते है।

5) Share Screen के जरिये अपनी कम्प्युटर स्क्रीन पर presentation को सबके साथ शेयर कर सकते है।

 

FAQ’s – Zoom App Me Profile Picture kaise Lagaye

Q. Zoom कहा की APP है

यह एक अमेरिकी कंपनी है जिसे सिस्को नामक कंपनी ने डेवेलप किया है जिसमें एरिक युआन नाम के सॉफ्टवेयर इंजीनियर का सबसे बड़ा रोल इस वर्चुअल मीटिंग ऐप बनाने का रही है।

Q. क्या Zoom App Free है

हाँ ज़ूम ऐप एक मुफ्त एप्लिकेशन है, लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दे, इसमें फ्री और पेड प्लांस दोनों मिलती है, लेकिन अधिकतर इंडियन यूजर इसके फ्री वर्जन को ही इस्तेमाल करते है।

Q. Zoom alternatives app 2022

ऑनलाइन मार्केट में इसके जैसा कई एप्लिकेशन है, जिसकी मदद से आप वर्चुअल मीटिंग कर सकते है। जिसमें सबसे प्रमुख Google Meet, Skype, MS Teams, GoToMeeting, Microsoft team, adobe connect जैसी ऐप प्रमुख शामिल है।

Q. क्या Zoom App Safe है?

इस तरह के विदेशी एप्लिकेशन पर विश्वास नही कर सकते है। इससे पहले भी भारत सरकार (home ministry) की तरफ से यह क्लियर हो चुकी है कि ज़ूम ऐप लोगों के लिए सुरक्षित नही है इसका कारण यह भारतीय यूजर की डाटा को दूसरे देश में भेजते और स्टोर करते है।

Q. जूम मीटिंग एप डाउनलोड

आप चाहे तो इसके एप को प्ले स्टोर से android के लिए डाउनलोड कर सकते है अगर आपके पास iPhone है तब एप स्टोर से इसे प्राप्त की जा सकती है। साथ ही लैपटॉप, कम्प्युटर के लिए इसका सॉफ्टवेर जूम के वेबसाइट से डायरेक्ट डाउनलोड की जा सकती है।

 

conclusion

इस ब्लॉग पोस्ट में आपने Zoom par DP kaise lagaye के बारें में विस्तृत जानकारी के साथ इसके बारें में जाना। साथ ही आप इससे संबन्धित हर तरह के सवाल को भी पढ़ा। आशा करते है कि आपको यह जानकारी काफी पसंद आई होगी।

इसके अलावा आपके पास अगर इससे संबन्धित कोई भी सवाल है तब नीचे दी गई कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है, जिसका जवाब आपको जल्द ही मिल जायेगी।

आपको लगती है कि इस आर्टिकल को सबके साथ शेयर करना चाहिए, तब इसे अपने सोश्ल मीडिया पर अवश्य शेयर करें। शुरू से अंत तक इसे पढ़ने के लिए आप सभी का तहेदिल से शुक्रिया…

 

Leave a Comment

error: Content is protected !!