आधार नंबर से बैंक बैलेंस चेक कैसे करे (Online) Aadhar card se bank balance check kare

आधार नंबर से बैंक बैलेंस चेक कैसे करे : आधार कार्ड हर भारतीय के लिए सबसे जरूरी दस्तावेज़ पहचान-पत्र के रूप में है, जिसके साथ हमें 12 अंकों का युनीक नंबर मिलती है, जिसकी मदद से हर तरह को योजना, बैंक, सुविधा के साथ लिंक की जाती है।

आधार नंबर के साथ बैंक अकाउंट जोड़ने का फायदा यह भी होता है कि आप कहीं पर भी अपने बैंक अकाउंट में मौजूद बैलेंस चेक कर सकते है जो एक बहुत ही अच्छी फ़ैसिलिटी है, लेकिन ध्यान देने वाली बात यह है कि आपके बैंक अकाउंट के साथ आधार लिंक होगी, तब ही आप इस सुविधा का लाभ ले सकते है।

इंटरनेट पर अक्सर आधार कार्ड से बैंक बैलेंस चेक करना | bank balance check using Aadhar card के बारें में सर्च की जाती है।

अब हर कोई अपने मोबाइल के जरिये पैसा की लेन-देन करना चाहता है, इसके लिए सबसे जरूरी यह होती है कि उनका अकाउंट आधार से लिंक होना चाहिए।

जब आपका अकाउंट इसके साथ जुड़ जाती है और किसी भी सरकारी योजना के लाभ लेने के लिए आप आवेदन करते है तब सरकार आपको इसी आधार नंबर के जरिये DBT (direct benefit transfer) माध्यम से पैसा ट्रान्सफर करती है और जिनका भी अकाउंट इससे लिंक नही होती है उनका पैसा नही आ पाती है।

 

आधार नंबर से बैंक बैलेंस चेक कैसे करे
आधार नंबर से बैंक बैलेंस चेक

 

 

आधार नंबर से बैंक बैलेंस चेक कैसे करे | Aadhar Card se Bank Balance Check

बैंकिंग सिस्टम ने ऐसी सुविधा दे रखी है, जिसकी मदद से आप बिना बैंक जाये ही अपने अकाउंट का सारा कंट्रोल अपने मोबाइल से कर सकते है।

वैसे तो Aadhar card se bank balance check karne ka tarika बहुत ही आसान है इसके लिए आपको नीचे दिया गया सभी स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

  1. आधार कार्ड से बैंक बैलेंस चेक करने के लिए आपको बैंक अकाउंट में अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से *99# डायल करना है।
  2. कुछ सेकेंड के बाद आपको एक संदेश मिलेगा जिसमें वांछित भाषा चुनने के लिए कहा जाएगा, आप हिंदी या अंग्रेजी में से कोई एक भाषा चुन सकते हैं।
  3. इसके बाद आपके मोबाइल की स्क्रीन पर कई विकल्प दिखाई देंगे, जिसमें check balance वालें ऑप्शन के लिए 3 डायल करके सेंड करें।
  4. इसके बाद स्क्रीन पर आपको अपने बैंक के नाम का शुरुआती तीन अक्षर लिखना है। आप चाहें तो आईएफएससी कोड में दिए गए शुरुआती तीन अक्षर भी लिख सकते हैं।
  5. इसे टाइप करने के बाद आपके सामने एक नया मेन्यु खुलेगा। इसमें आप बैलेंस इन्क्वायरी के लिए एक दबाकर अपने बैंक खाते से संबंधित जानकारी पा सकते हैं।

 

वैसे तो घर बैठे बैंक बैलेन्स चेक करने का कई तरीका मौजूद है और आपको किसी भी चीज के लिए बैंक जाने की भी जरूरत नही पड़ती है।

यहाँ हम आपको कई ऐसा तरीका बताने वालें है, जिसकी मदद से आप आधार कार्ड से बैंक बैलेंस कैसे चेक करें मोबाइल पर बताने वालें है।

अगर कुछ तरीका आपके केस में वर्क नही भी करती है, तब आप दूसरे किसी तरीका को फॉलो कर सकते है, उसमें से कोई ना कोई तरीका ऐसा भी होगा, जिसकी मदद से आप अपने बैंक का बैलेन्स चेक कर सकते है। जो काफी आसान और सरल ट्रिक में से एक होने वाली है।

 

अकाउंट नंबर से बैंक बैलेंस चेक करें 

अकाउंट नंबर से Net Banking द्वारा आप घर बैठे ही अपने बैंक अकाउंट की जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। आजकल तो Mobile या Laptop के द्वारा कोई भी व्यक्ति आसानी से अपने Accounts की डीटेल्स निकाल सकता है।

अकाउंट द्वारा बैलेंस जानने के लिए आप अलग-अलग तरीकों से अलग-अलग टोल फ्री नंबर से Balance Check कर सकते हैं। नीचे दी गई जानकारी को पढ़ने के बाद आप आसानी से अपना बैलेंस चेक करना सीख जाएंगे। तो आइए आगे जानते हैं बैंक बैलेंस चेक करने का तरीका।

वैसे तो ऑनलाइन कोई ऐसा तरीका नही है, जिसकी मदद से आप घर बैठे अकाउंट नंबर बैंक बैलेंस चेक कर सकते है, इसके लिए आप अपने बैंक में जा सकते है या फिर उस बैंक के ग्राहक प्रतिनिधि से कॉल पर अपनी जानकारी देकर खाते की जांच कर सकते है।

हर बैंक का अलग-अलग टोल फ्री नंबर होता है, जिसकी मदद से आप उन्हे कॉल करके जो भी शिकायत या ग्राहक सेवा होती है वह कर सकते है।

जब आप अपने Account number se balance check kaise kare के बारें में जानना चाहते है तब अपने बैंक के ग्राहक प्रतिनिधि को कॉल करें।

बैंक का नाम टोल फ्री नंबर
HDFC Bank 180027 3333
SBI Bank 9223 766 666
ICICI Bank 95946 12612
PNB Bank 1800 180 2223
Bank of India 09015135135
Axis Bank 1800 4195 5959
IDBI Bank 18008 431122
OBC Bank 9180 67205 767
UCO Bank 0927 879 2787
Indian Bank 09289592895

 

आधार कार्ड से बैंक अकाउंट की जानकारी | Bank Balance Check Using Aadhar Card

जब आप अपने आधार कार्ड के जरिये अपने बैंक अकाउंट की सभी जानकारी जानना चाहते है तब आप यह आसानी से कर सकते है। इसके लिए आपको बैंक जाने की भी जरूरत नही पड़ती है। सभी बैंक कई तरह के थर्ड पार्टी कंपनी को यह पर्मिशन दे रखी है,

जिसकी मदद से कोई भी अपना आधार के जरिये पैसे का निकासी, जमा, बैलेंस और मिनी स्टेटमेंट के साथ सभी जानकारी को देख सकता है।

उदाहरण के रूप में आप लोगों ने Spice Money नाम के एप के बारें में सुना ही होगा।

इसकी मदद से जब आप इसका आईडी ले लेते है तब अपना और दूसरा किसी का भी आधार के जरिये ही बैंक अकाउंट की जानकारी निकाल सकते है वो भी अपने मोबाइल फोन के जरिये ही। आप अगर बिना बैंक गए ही अकाउंट की जानकारी जानना चाहते है

तब आपको अपने एरिया में यह पता लगाना है कि कौन ऐसा एजेंट या कॉमन सर्विस वालें है जो आधार नंबर से पैसा निकासी और जमा कर देते है।

ऐसे लोग आपको बड़े ही आसानी से मिल जाएंगे। हर जगह ऐसा लोग मिल ही जाते है, जिनके पास ऐसी कंपनी का आईडी होती है और वो यह सब सुविधा अपने मोबाइल पर ही दे देते है।

अगर आपका बैंक आधार से लिंक है तब आप नीचे बताई गई स्टेप्स को फॉलो कर सकते है: –

  1. आधार कार्ड से बैंक बैलेंस जांच करने के लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल के डायल पैड पर जाकर *99*99*1# नंबर को डायल करना है।
  2. नंबर डायल करने के बाद जब आपका कॉल कनेक्ट हो जाए तब आपको अपने 12 अंको का आधार नंबर डायल करना है। ध्यान दें आपको ज्यादा देरी नहीं करनी है तो आप थोड़ी जल्दी-जल्दी नंबर डायल कीजिए।
  3. आधार नंबर डायल करने के बाद आपको फिर से अपने आधार नंबर को वेरीफाई करना होगा। आधार कार्ड का नंबर वेरीफाई हो जाने के बाद अगर आपका आधार कार्ड आपके बैंक से लिंक होगा तो आपके बैंक बैलेंस की जानकारी स्क्रीन पर आ जाएगी।
  4. अगर आपका आधार कार्ड आपके बैंक अकाउंट से लिंक नहीं होगा तो आपके स्क्रीन पर बैंक बैलेंस शो नहीं होगा। इस तरह आप बड़ी आसानी से आधार कार्ड के जरिए अपने बैंक बैलेंस को देख सकते हैं।

 

आधार कार्ड से बैंक बैलेंस चेक करना एप्प ( APPS )

गूगल प्ले स्टोर पर ऐसी बहोत सारी मोबाइल अप्प आ गई है, जिसकी मदद से आप अपने आधार नंबर से बैंक बैलेंस चेक कर सकते है। असल में बैंक भी चाहती है कि बैंक में लोगों की भीड़ ना लगे, इसके लिए वह हर सुविधा मोबाइल पर ही दे रहा है।

पहले अधिकतर लोग बैंक में अपना खाता चेक कराने के नाम पर भीड़ लगा देते थे, लेकिन जब से बैंकिंग सिस्टम ने डिजिटल इंडिया का सहारा लिया है, तब से यह काफी हद तक कंट्रोल में है, लेकिन अभी भी बहुत सारें लोग जानकारी के अभाव में बैंक खाता चेक करने के लिए चले जाते है।

आपके पास अगर कोई सा भी स्मार्ट फोन है और उसमें इंटरनेट चल रही है तब आप घर पर ही अपने अकाउंट की सारी जानकारी आधार नंबर से प्राप्त कर सकते है, इसके लिए आपको पाने मोबाइल में एक एप्लिकेशन को इन्स्टाल करना होता है: –

  1. सबसे पहले अपने मोबाइल में Emitra Hub App को इन्स्टाल करें और उसके बाद ओपेन करें।
  2. उसके बाद सबसे पहले आपको उसमें अपना एक नया अकाउंट बनाना होगा। यह सब करने के बाद आप इसके अंदर लॉग इन हो जाएंगे।
  3. लॉग इन होने के बाद आपको नीचे बॉटम में AEPS का दूसरे नंबर पर एक ऑप्शन दिखाई देगा। आप इस AEPS वाले पर जाकर क्लिक कर दें।
  4. आपके सामने यहाँ 4 ऑप्शन दिखाई देंगे, आप अगर अपना बैंक बैलेन्स चेक करना है तो आप दूसरे नंबर वाले Balance Enquiry पर क्लिक कर दें और उसके बाद नीचे Submit Button पर क्लिक कर दें।
  5. यहाँ पर आपके सामने Aeps के दो ऑप्शन आते है आपने इसमें Aeps 1 यां AePS 2 सिलैक्ट कर सकते है। इसके लिए आपको Biomatrics Device Connect करना होगा, Biomatrics मशीन वह मशीन होती है जिससे हम फिंगर प्रिंट लेते है।
  6. अब इसके बाद आपने जिस किसी के आधार कार्ड से बैलेन्स चेक करना है उसका अंगूठा लगाना है। अंगूठा लगाने के बाद आपसे आधार नंबर, बैंक नाम और अकाउंट नंबर डालने के लिए कहा जाएगा जिसके बाद आप अपना बैलेन्स चेक कर सकते है।

 

अगर आप आपने आधार कार्ड की मदद से बैंक बैलेन्स चेक करना चाहते है या फिर अपने बैंक अकाउंट से पैसे निकलवाना चाहते है तो इसके लिए मैं आपको ई मित्रा हब एप्प से बैलेन्स चेक करने की सलाह देंगे । यह एप्प आधार कार्ड की मदद से बैंक बैलेन्स चेक करने और बैंक से पैसे निकलवाने के लिए सबसे बढ़िया एप्प है।

 

आधार कार्ड से बैंक बैलेंस चेक करें मोबाइल पर

वैसे तो आप अपने रजिस्टर मोबाइल के जरिये बैंक को एसएमएस भेजकर भी खाते की जाँच कर सकते है, लेकिन इसके लिए आपको यह सुनिश्चित होना होगा कि आपका अकाउंट आधार से लिंक है या नही? क्योंकि आप अगर बिना बैंक गए किसी भी तरह की सुविधा लेना चाहते है,

तब उसके लिए आपके खाते के साथ आधार जुड़ा हुआ आवश्यक है। हम आपको यहाँ एक दूसरी एप्लिकेशन के बारें में बताने जा रहें है जो आधार नंबर पैसा चेक करवा देती है इसके लिए नीचे दिया गया सभी स्टेप्स को फॉलो करें: –

  1. इसके लिए प्ले स्टोर से PayNearBy एप्लिकेशन को इन्स्टाल करें, अगर आपका अब तक इसमें अकाउंट नही बना है फिर अपना मोबाइल नंबर दर्ज करके एक नया खाता बना लें और उसमें लॉगिन हो जाएँ।
  2. उसके बाद इसमें बहुत सारी विकल्प दी हुई रहेगी, जिसमें आपको Balance Enquiry वालें ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  3. फिर एक नया विकल्प Select Machine दिखेगा। अब आप जिस मशीन का प्रयोग करके अपने Fingerprint को दर्ज करवाना चाहते हैं उस मशीन के विकल्प पर क्लिक कर दें।
  4. अब आगे आपको “आधार कार्ड / Aadhaar Card” के विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको अगले स्क्रीन में अपने बैंक का नाम, अपना आधार कार्ड नंबर, बैंक अकाउंट के साथ पंजीकृत किया हुआ मोबाइल नंबर, तथा अपना नाम डालना होगा।
  5. अब आपको Terms & Condition विकल्पों पर टिक करने के बाद Next विकल्प के बटन पर क्लिक करना है। अगली स्क्रीन में आपको आपके द्वारा दर्ज की गई सभी जानकारी दिखेगी तथा आपको एक Scan Finger का बटन दिखाई देगा।
  6. बताए गए विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपको अपना अंगूठा फिंगर प्रिंट मशीन में रखना होगा तथा अपने Thumb Impression दर्ज करना होगा।
  7. इस प्रक्रिया पूरी होते ही आपकी मोबाइल की स्क्रीन पर आपके बैंक अकाउंट में मौजूद राशि दिख जायेगी। इसके अलावा आप दूसरों का अकाउंट इस एप की मदद से चेक कर सकते है।

 

मोबाइल नंबर से बैंक बैलेंस चेक

एक सुविधा है मिस कॉल से अकाउंट का बैलेंस पता करना। आप अपने मोबाइल से अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से मिस कॉल और एसएमएस की मदद से बैलेंस की जानकारी ले सकते हैं। अगर आपका कोई भी मोबाइल नंबर बैंक के साथ लिंक नही है फिर आप इस सुविधा का लाभ नही ले सकते है।

यहाँ हम कुछ बैंक का नाम और Balance Enquiry साथ ही Mini Statement का नंबर दे रहें है, जिस पर आप अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर से कॉल करके एसएमएस से बैंक का मिनी स्टेटमेंट निकाल सकते है। इसके लिए अपने बैंक द्वारा जारी किए गये नंबर पर फोन करें: –

बैंक का नाम मिस कॉल नंबर
Axis Bank 18004195959
Andhra Bank 09223011300
Allahabad Bank 09224150150
Bank Of Baroda 09223011311
IDBI Bank 18008431122
Punjab National Bank 18001802222
ICICI Bank 02230256767
HDFC Bank 18002703333
Bank Of India 09015135135
Canara Bank 09015483483
Central Bank Of India 09222250000
Indian Bank 09289592895
State Bank Of India 1800112211
Union Bank Of India 09223008586
UCO Bank 09278792787
Vijaya Bank 18002665555
Yes Bank 09223920000
Bandhan Bank 18002588181
RBL Bank 18004190610

 

जियो फोन से आधार कार्ड से बैंक बैलेंस कैसे चेक करें

यदि आप अपने जिओ फोन से बैंक बैलेंस चेक करना चाहते है तो सबसे पहले आपको अपने बैंक में अपना जिओ नंबर रजिस्टर करवाना होगा।

नंबर रजिस्टर करवाने के लिए आपको ब्रांच जाकर एक एप्लीकेशन आधार कार्ड और आईडी कार्ड या पासबुक की जरुरत पड़ेगी।

जिसके जमा करने के बाद आपका जिओ नंबर रजिस्टर कर दिया जायेगा। आपके पास जब जियो फोन है और उसके जरिये बैंक बैलेंस देखना चाहते है तब आप यह आसानी से कर सकते है।

एसबीआई बैंक के ग्राहक सबसे पहले अपने बैंक में रजिस्टर नंबर से REG<Space>Account Number मैसेज टाइप करके इसे 09223488888 नंबर पर भेजना है।

इसके बाद एक कन्फर्मेशन मैसेज आएगा जिसमें बताया जायेगा कि आपने सक्सेसफुली SBI की Miss Call और SMS सेवा के लिए रजिस्ट्रेशन कर लिया है।

SBI को छोड़कर बाकि बैंक में आपको मिस कॉल और SMS सेवा के लिए नंबर रजिस्टर करने की आवश्यकता नहीं है। SBI को छोड़ बाकि बैंक में आप डायरेक्ट अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर से मिस कॉल कर सकते हैं।

हमने ऊपर में जिस-जिस बैंक का मिनी स्टेटमेंट निकालने का नंबर दिया है, बस आपको अपने जियो फोन से उस नंबर पर कॉल कर देना है।

जिसके बाद कुछ सेकंड प्रतीक्षा करने के बाद एक मैसेज आएगा , जिसमें आपका बैंक बैलेंस और लास्ट कुछ ट्रैंज़ैक्शन के बारें में बताई गई होगी।

 

ग्रामीण बैंक का बैलेंस कैसे चेक करें

भारत में हर बैंक का ग्रामीण बैंक ग्रामीण क्षेत्र में अधिक से अधिक सुविधा, ग्रामीण विकास को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री द्वारा बनाई गई है। आपका भी अगर किसी भी ग्रामीण बैंक में खाता है और अपने खाते में मौजूद रकम राशि देखना चाहते है,

तब आप बिना बैंक गये ही मोबाइल फोन के जरिये देख सकते है। ग्रामीण बैंक का बैलेंस ऑनलाइन घर बैठे अपने फोन से चेक करने से पहले आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा।

  • ग्रामीण बैंक का बैलेंस ऑनलाइन चेक करने के लिए आपके ग्रामीण बैंक अकाउंट मे मोबाईल नंबर रजिस्टर्ड होना जरूरी है।
  • ग्रामीण बैंक बैलेंस चेक करने के लिए आपके बैंक खाते मे जो मोबाईल नंबर रजिस्टर है। उसी मोबाईल नंबर से आपको मिस कॉल करना है।
  • अगर आपके बैंक अकाउंट मे मोबाईल नंबर रजिस्टर है। तो आप आसानी से अपना बैंक बैलेंस चेक कर सकते है।

हम आपको अलग-अलग राज्य के ग्रामीण बैंक के बैलेंस चेक करने का नंबर प्रोवाइड करवा रहें है, आपका अकाउंट जिस भी बैंक में है बस आपको अपने पहले से रजिस्टर नंबर से मिल कॉल कर देना है और एसएमएस के जरिये बैंक का पूरा विवरण के साथ बची हुई राशि भी आ जायेगी।

उत्तरप्रदेश ग्रामीण बैंक 98864 54440
राजस्थान मरुधरा ग्रामीण 87501 87504
उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक 92230 25111
कर्नाटका ग्रामीण बैंक 90158 00700
दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक 18001807777

 

USSD Code list With Bank Name / बैंक नाम के साथ USSD कोड की लिस्ट

आप की सुविधा के लिए हम यहाँ अलग अलग बैंकों का USSD code उपलब्ध करा रहे हैं। इनमें से आप अपने बैंक का चुनाव करके उसके USSD code का उपयोग कर सकते हैं। इस से आप आसानी से घर बैठे ही बैंक खाते में बैलेंस की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Bank Name USSD Code
Apna Sahakari Bank *99*85#
Abhyudaya Co-Operative Bank *99*87#
Gujarat State Co-Operative Bank *99*90#
Hasti Co-Operative Bank *99*89#
Punjab & Maharashtra Co-operative Bank *99*88#
HDFC Bank *99*42#
Bhartiya Mahila Bank *99*86#
AXIS Bank *99*44#
Canara Bank *99*45#
NKGSB Bank *99*83#
Mehsana Urban Co-Operative Bank *99*82#
Janata Sahakari Bank *99*81#
Punjab National Bank *99*41#
Saraswat Bank *99*84#
ICICI Bank *99*43#
Kalupur Commercial Co-Operative Bank *99*91#
Bank Of India *99*46#
Bank of Baroda *99*47#
IDBI Bank *99*48#
Union Bank of India *99*49#
Central Bank of India *99*50#
India Overseas Bank *99*51#
Oriental Bank of Commerce *99*51#
Allahabad Bank *99*52#
Syndicate Bank *99*53#
UCO Bank *99*54#
Corporation Bank *99*55#
Indian Bank *99*56#
Andhra Bank *99*57#
State Bank Of Hyderabad *99*58#
Bank of Maharashtra *99*59#
State Bank of Patiala *99*60#
United Bank of India *99*61#
Vijaya Bank *99*62#
Dena Bank *99*63#
Yes Bank *99*64#
State Bank of Travancore *99*65#
Kotak Mahindra Bank *99*66#
IndusInd Bank *99*67#
Punjab and Sind Bank *99*69#
Federal Bank *99*70#
State Bank of Mysore *99*71#
South Indian Bank *99*72#
Karur Vysya Bank *99*73#
Ratnakar Bank *99*77#
Karnataka Bank *99*74#
Tamilnad Mercantile Bank *99*75#
DCB Bank *99*76#
State Bank of Bikaner and Jaipur *99*68#

 

बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक है या नही कैसे चेक करें?

आप आधार की ऑफशियल वेबसाइट UIDAI पर जाकर आसानी से पता कर सकते है कि आपका अकाउंट इसके साथ लिंक है या नही, लेकिन यह आप तब ही कर सकते है जब आपके आधार से मोबाइल नंबर लिंक होगा, नही तो आपको बैंक जाना होगा और वहाँ जाकर इस बात का शाखा प्रबन्धक से पता लगवाना होगा।

  1. आधार की वेबसाइट UIDAI पर जाने के बाद check Aadhaar/Bank Linking Status पर क्लिक करें।
  2. उसके बाद वहाँ पर अपना 12 अंकों का आधार नंबर टाइप करे और दिया गया कैपचा कोड को सही – सही फ़िल करके Send OTP वालें ऑप्शन पर क्लिक करें।
  3. अब आपके आधार के साथ जो भी नंबर जुड़ा हुआ होगा, उस नंबर पर छ: अंकों का ओटीपी आ जायेगी, जिसे आपको यहाँ टाइप कर Proceed पर क्लिक कर देना है।
  4. यह सब स्टेप्स को फॉलो करने के बाद वहाँ पर बैंक का नाम आ जायेगी। जब भी सरकार के जरिये किसी भी योजना का पैसा भेजा जाता है तब आपको उसी अकाउंट मे भेजा जायेगा, जिसके साथ आधार का डीबीटी हो चुकी है।

 

Bank balance check FAQ’s

आधार कार्ड से बैंक बैलेंस कैसे चेक करते है?

इसके लिए आपको अपने मोबाइल से 9999*1# टाइप करके रजिस्टर नंबर से सेंड कर देना है, उसके बाद आगे के ऑप्शन को फॉलो करके खाता में मौजूद राशि को देखा जा सकता है। इसके अलावा आप ऐसे अजेंट के पास जा सकते है जिनके पास आधार का आईडी है और वो इसके जरिये जमा-निकासी का काम करते है।

SBI खाता कैसे चेक करें?

SBI की मिस्ड कॉल बैंकिंग सुविधा किसी को भी मिस्ड कॉल देकर या बैंक को एसएमएस भेजकर घर बैठे बैंक से जुड़े कई कार्य कर सकते हैं। आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर के साथ एक टोल-फ्री 9223766666 नंबर के माध्यम से मिस कॉल देकर आप अपने बैंक खाते का बैंक बैलेंस चेक कर सकते है।

बैंकिंग सिस्टम हेल्पलाइन नंबर

भारत देश में RBI द्वारा बैंकिंग सिस्टम को चलाया जाता है अगर  आपको बैंकिंग से जुडी अधिक जानकारी  हेल्पलाइन, शिकायत आदि करनी होती हैतब आप रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की साइट www.rbi.org.in पर सम्पर्क कर सकते है।

बैंक अकाउंट के साथ आधार कार्ड लिंक कैसे करें?

अगर अभी तक आपके खाते के साथ आधार लिंक नही है तब आप अपने बैंक ब्रांच जाकर अपना आधार कार्ड, पैन कार्ड और पासबूक का फोटो कॉपी के अलावा वहाँ से एक फॉर्म लेकर और उसे भरकर जमा कर सकते है, जिसके बाद आपके खाते के साथ आधार को जोड़ दिया जाएगा।

 

Conclusion

इस लेख में आपने आधार कार्ड नंबर से बैंक बैलेंस चेक कैसे करेCheck Bank Balance Aadhar Number के बारें में जाना। आशा करते है आप Aadhar Card Se Paise Kaise Check Kare online 2022 की पूरी जानकारी जान चुके होंगे।

आपको लगता है कि इसे दूसरे के साथ भी शेयर करना चाहिए तो इसे Social Media पर सबके साथ इसे शेयर अवश्य करें। शुरू से अंत तक इस Article को Read करने के लिए आप सभी का तहेदिल से शुक्रिया…

Leave a Comment

error: Content is protected !!