ATM Fraud kya hai Card kaise hack karate hai

इंटरनेट की विस्तार दुनियाभर में तेजी से हो रही है और Banking system को इससे जोड़ने का अधिक काम किया जा रहा है, लेकिन लोगों के साथ ऑनलाइन स्कैम होते रहता है , उसी में से एक ATM fraud भी है, लेकिन क्या आप ATM Fraud kya hai Card kaise hack karate hai के बारें में जानते है

इस आर्टिकल में हम आपको ATM Card के जरिये होने वाली सभी तरह के Fraud के बारें में बताने वालें है और आपको यह भी बताएँगे कि आखिर एटीएम हैक होकर पैसे कैसे निकालते है और इस तरह के स्कैम से कैसे बचा जा सकता है।

हैकर या स्कैमर जिसे फ़्रौडर भी कहते है वह बैंक की ओर से दिया जाने वाली ATM card से आपको बिना बताये वह आपके ही बैंक अकाउंट से पैसे कैसे निकाल लेते है, जबकि आपका एटीएम कार्ड आपके पास ही रहता है और इससे संबन्धित सभी बातों को आज हम जानेंगे

 

ATM Fraud kya hai Card kaise hack karate hai

 

ATM fraud क्या है | what is ATM fraud in hindi

यह एक ऐसी डिजिटल फ़्रौड है, जिसमें स्कैमर आपसे किसी बहाने आपका बैंक डिटेल्स पूछ लेता है या आपके एटीएम कार्ड को क्लोनिंग करके उसका सारा डिटेल्स अपने ब्लैंक एटीएम कार्ड में ट्रान्सफर करके आपके बैंक अकाउंट से बिना ग्राहक के जाने पैसे निकाल लेता है।

एटीएम फ़्रौड करने के लिए हैकर कई तरह के तरीके अपनाते है Card exchange, card cloning, card phishing इत्यादि प्रमुख रूप से शामिल है। यह अपने शातिर चालबाजी के चलते मेहनत का पैसा मिनटों में निकाल लेते है।

 

Card exchange fraud

इस तरह के ATM Fraud में स्कैमर एटीएम मशीन के पास होते है और वैसे व्यक्ति को अपना शिकार बनाते है जो बच्चा या वृद्ध है,

जिनको एटीएम मशीन से अपने कार्ड से पैसे निकालने नही आता है, तो स्कैमर उनको पैसे मशीन से निकाल कर देने का भरोषा दिलाते है।

उसके बाद जब स्कैमर उनका कार्ड ले लेता है और उसे अपने पास रख लेता है और अपनी जेब से दूसरा उसी तरह का कार्ड निकाल कर 500-1000 रुपया निकाल देता है

या पैसे नही है का बहाना बनाने लगता है और उसे अपनी कार्ड देकर व्यक्ति का कार्ड स्कैमर अपने पास रख लेता है

और उनके चले जाने के बाद उनके बैंक अकाउंट से सारे पैसे निकाल लेता है और उस व्यक्ति को पता भी नही लगती है और उनका बैंक अकाउंट पूरा खाली कर दिया जाता है।

 

Card cloning fraud

यह फ़्रौड करने का तरीका एटीएम कार्ड एक्स्चेंज फ़्रौड का एडवांस रूप है, इसमें हैकर ATM Machine में जहाँ से कार्ड एंटर करते है वहाँ Skimmer device, dry glue, web camera इत्यादि डिवाइस लगा देता है

जो बहुत छोटी होती है। जब भी कोई ग्राहक अपना कार्ड मशीन में लगाता है तो यह डिवाइस उसका पूरा डिटेल्स अपने मेमोरी में सेव कर लेता है।

फिर हैकर किसी समय आता है और उस Skimmer Device को निकाल कर ले जाता है, जहाँ वह इसे Crack करने वाली software का इस्तेमाल कर उसका डुब्लिकेट कार्ड तैयार कर लेते है और पैसे निकाल लेते है

या उसका ऑनलाइन शॉपिंग कर लेता है। Card cloning fraud swipe machine से भी किया जाता है।

 

Card phishing fraud

इसे ATM skimming के नाम से भी जाना जाता है। जिसमें हैकर एटीएम मशीन के keypad के पास ATM card reader device लगा देता है।

 

ATM Fraud kya hai Card kaise hack karate hai hindi me

 

जब ग्राहक कार्ड को मशीन में डालता है तो एटीएम कार्ड पर बनी Magnetic strip पर लिखी सभी जानकारी और पासवर्ड इस डिवाइस में रेकॉर्ड हो जाती है।

इसके साथ ATM phishing करने के लिए हैकर ग्राहक को phishing link भेजता है, जिसमें किसी आकर्षक ऑफर या लौटेरी इत्यादि के बारें में बताई जाता है,

अगर ग्राहक उस फिशिंग लिंक पर अपना बैंक अकाउंट की सारी डिटेल्स दे देता है तो उसका कार्ड हैक करके पैसे निकाल लिए जाते है।

इस तरह के फ़्रौड का अंजाम बड़े ही शातिर तरीके से दिया जाता है और किसी व्यक्ति को पता भी नही लगती है कि उनका एटीएम कार्ड डिटेल्स एटीएम मशीन के अलावा कोई और दूसरा डिवाइस भी देख रहा है और उनका पैसा तुरंत हैकर द्वारा निकाल लिया जाता है।

 

ATM card kaise hack karte hai | how to hack ATM card in hindi

बैंक में चोरी करने वाला चोर अपने बल के जरिये चोरी कर लेता है, लेकिन बिना बैंक जायें अपने टैलेंट और दिमाग से programming code लिखकर जो बैंक में चोरी करता है उसे हैकर बोलते है। आप भी यह जानना चाहते होंगे कि आखिर एटीएम हैक होती कैसे है?

हैकर लोगों का ATM hack करने के लिए कई तरह के फॉर्मूला का इस्तेमाल करते है, जिसमें भोले और लालची लोग उनका शिकार हो जाते है।

जब किसी हैकर के पास आपका एटीएम का डिटेल्स, Card cloning, card phishing, card exchange, payment gateway, calling इत्यादि के जरिये पता चल जाती है

तब वह अपने पास रखे पहले से blank debit card पर आपके ATM card के सभी डिटेल्स को एक नए ब्लैंक एटीएम कार्ड में इन्स्टाल कर देते है।

इसके बाद वह कई तरह के Card Cloning & Reading Software और कई तरह के Programming language का इस्तेमाल करके वह इसका duplicate बना लेते है। यह सब करने के बाद उस ड्यूप्लिकेट कार्ड से ATM से पैसा निकाल लेते है।

 

ATM Card Hack hone ke Sanket kya hai

अगर आपके पास एटीएम कार्ड है और आप जानना चाहते है कि कार्ड हैक होने का संकेत क्या है, जिससे आप यह पता लगा सकते है कि आपका डेबिट या क्रेडिट कार्ड हैक हुआ है या नही। इससे पहले अगर आपने किसी फिशिंग लिंक, कार्ड क्लोनिंग, कार्ड एक्सचेंज का शिकार नही हुये है

जो ज़्यादातर अनुमान है कि आपका एटीएम कार्ड हैक नही हुआ होगा। कुछ ऐसे बैंक का संकेत है, जिससे आप यह पता लगा सकते है कि आपका कार्ड सुरक्षित है या नही :-

  • हमेशा अपनी बैंक की क्रेडिट और डेबिट राशि पर नज़र रखें, अगर छोटे-छोटे रकम आपके बैंक खाते से काटे जा रहें है इसकी शिकायत तुरंत अपनी बैंक ग्राहक प्रतिनिधि से करें, क्योंकि बैंक महीने में या साल में सिर्फ एक बार एटीएम कार्ड और एसएमएस चार्ज ही लेती है।
  • किसी तरह के ईमेल, कॉल और मैसेज करके यह बताया जा रहा है कि आपका बैंक खाते का विवरण में संशोषण करने की जरूरत है तो ऐसे संदेश मे दिया हुआ लिंक पर क्लिक करके कोई जानकारी नही दें।
  • जब भी आपका Online Payment Stuck होती है और आपको किसी अंजान कॉल करके यह बताई जा रही है कि payment refund पाने के लिए इस एप्लिकेशन या बताई गई लिंक पर क्लिक करें तो काफी हद तक दूसरा व्यक्ति आपकी बैंक खाते पर नज़र बना रखा है, इसलिए बैंक को आपको इसकी शिकायत करनी चाहिए।
  • जो चीज का पेमेंट आपने किया ही नही है और आपके अकाउंट से इसके बदले पैसे लिए गये है तो यह एटीएम हैक होने के संकेत देती है।
  • अगर आपके क्रेडिट कार्ड की बिल पहले से अधिक ऐसे ही आ रही है तो हो सकता है हैकर आपकी बैंक अकाउंट का इस्तेमाल करके ऑनलाइन खरीद दारी कर रहा है।

 

ATM Card hack hone ke bad kya kare

ऊपर में हमने आपको बताया कि एटीएम हैक होने के संकेत क्या है, अगर आपको लगता है कि आपका एटीएम कार्ड को हैक कर लिया गया है और किसी हैकर का नज़र इस पर है तो आप नीचे दिया गये बातों को फॉलो करें :-

  • जैसे ही आपको लगता है कि आपके गैर मौजूदगी में आपके एटीएम कार्ड से पैसे निकाले गये है तो बैंक जाने से पहले बैंक ग्राहक प्रतिनिधि नंबर पर कॉल करके एटीएम कार्ड को ब्लॉक करें।
  • आपके अकाउंट से पैसे काटे गये है या छोटी-छोटी राशि ली जा रही है तो बैंक की इसकी शिकायत करें।
  • अगर बैंक आपकी इसमें कोई हेल्प नही कर सकती है तब आपको अपने बैंक के हेडऑफिस में कॉल या ईमेल के जरिये शिकायत करनी चाहिए।
  • आपकी खाते से हैकर द्वारा पैसे निकाल लिया गया है तो इसकी शिकायत तुरंत बैंक को करें, क्योंकि आरबीआई के अनुसार निकाले गये पैसे आपको कुछ दिनों के अंदर आपके अकाउंट में क्रेडिट कर दी जायेगी और उस हैकर को लोकेट करने का काम बैंक अधिकारी करेगी।

 

ATM Card ko Surkshit kaise rakhe

हर किसी को अपनी बैंक खाते के साथ एटीएम कार्ड को भी सुरक्षित रखना चाहिए। नीचे बताई गई कुछ बातों पर आपको अवश्य अमल करनी चाहिए।

  • अपनी बैंक खाते से संबन्धित जानकारी किसी व्यक्ति और बैंक अधिकारी को भी नही बतायें।
  • जब भी एटीएम मशीन से पैसे निकालने जायें, यह अवश्य देखें कि आपके अलावा कोई और अंदर नही है।
  • एटीएम मशीन से पैसे निकलते समय अपने एक हाथ से एटीएम पिन छुपाकर ही दर्ज करें।
  • किसी दूसरे के मोबाइल या कम्प्युटर में ऑनलाइन पेमेंट के दौरान अपनी एटीएम कार्ड के जरिये पेमेंट नही करें।
  • ऐसे फर्जी लिंक और एप्लिकेशन से सावधान रहें जो सस्ते दामों में किसी प्रॉडक्ट को देने का दावा करती है। हमेशा ट्रास्टेड वेबसाइट या एप्लिकेशन से ही ऑनलाइन पेमेंट करके खरीददारी करें।
  • जहां से एटीएम मशीन में कार्ड डाला जाता है उसे एक बार खींच कर अवश्य देखें, ताकि आप यह सुनिश्चित कर सकते है कि यहाँ किसी तरह का कार्ड रिडर डिवाइस नही लगी हुई है।
  • बैंक ओटीपी, एटीएम पिन, अकाउंट नंबर, आधार कार्ड, पैन कार्ड इत्यादि की जानकारी किसी के साथ साझा नही करें।

 

एटीएम कार्ड से संबन्धित सवालजवाब

सवाल :- एटीएम कार्ड नंबर से चोरी कैसे करें?

जवाब :- इस तरह की स्कैम करने के लिए फ़्रौड एटीएम मशीन में कार्ड रीडर मशीन लगा देते है या उनसे बैंक का अधिकारी के रूप में कॉल करके एटीएम का नंबर, पिन, कार्ड एक्सपैरी, सीसीवी और नाम पूछ लेते है और उसका ड्यूप्लिकेट कार्ड बनाकर पैसा चुरा लेते है।

इसके साथ वह आपके एटीएम कार्ड का लास्ट 6 डिजिट के आधार पर ड्यूप्लिकेट कार्ड बनाकर पैसे निकाल लेते है। एटीएम में 16 डिजिट में जो शुरुआत के 10 डिजिट होती है वह अधिकतर लोगों का एक जैसा ही होती है बस लास्ट के 6 डिजिट से ही एटीएम से पैसे चुराये जाते है।

सवाल :- किसी के अकाउंट से पैसे कैसे चुरायेँ?

जवाब :- इस तरह का फ़्रौड करने के लिए स्कैमर fraud customer care, SIM swap fraud, fake apps, card skimming, fraud website का सहारा लेते है और उनको किसी चीज का लोभ देकर अपने पेमेंट पेज पर ले जाते है और वह वहाँ ग्राहक के एटीएम कार्ड का सभी जानकारी जान लेता है और उसके बाद अपने मन मुताबिक पैसे निकाल लेता है।

सवाल :- किसी के एटीएम से पैसे कैसे निकाले?     

जवाब :- इसके लिए हैकर या स्कैमर एटीएम मशीन में ऐसे व्यक्ति का अपना शिकार बनाते है जो एटीएम से पैसे निकालने के बारें में नही जानता है और उसका एटीएम लेकर पैसे नही है के बहाना बनाकर सभी पैसा तुरंत निकाल लेता है ।

इसके साथ वह लोगों का एटीएम कार्ड का डिटेल्स जानने के बाद उसका ड्यूप्लिकेट कार्ड बना लेता है और पैसे कई तरीकों का इस्तेमाल करके दूसरे के एटीएम कार्ड से पैसा निकाल लेता है।

सवाल :- एटीएम कार्ड से बिना ओटीपी के पैसे कैसे निकाले?

जवाब :- ऐसे फ़्रौड में हैकर बिना ओटीपी जाने ऑनलाइन खरीददरी करता है जिसमें ओटीपी की जरूरत नही पड़ती है। Aliexpress, Alibaba etc international ecommerce website पर आप किसी के भी एटीएम से बिना ओटीपी के ही ऑनलाइन खरीददारी कर सकते है।

सवाल :- बिना एटीएम कार्ड के पैसे कैसे ट्रान्सफर करें?

जवाब :- हैकर किसी व्यक्ति का मोबाइल ले लेता है और उसके मोबाइल में *99# करके कॉल करता है और वहाँ बैंक का नाम टाइप करता है और वहाँ से MMID से अपने MMID number से पैसे ट्रान्सफर कर लेता है।

यह फ़्रौड करने का काफी आसान और नया तरीका है, जिसमें बिना एटीएम कार्ड, अकाउंट नंबर इत्यादि से सिर्फ मोबाइल नंबर के जरिये पैसा ट्रान्सफर कर लेता है।

सवाल :- how to use ATM card without password?

जवाब :-  कुछ ऐसे बैंक्स होती है जो अपने मोबाइल एप्लिकेशन के जरिये एटीएम मशीन में बिना एटीएम पिन डाले पैसा निकालने का पर्मिशन देता है। एटीएम पिन डालने के बजाएँ, वहाँ पर बैंक एप्लिकेशन में आए ओटीपी लिखकर withdraw करना होता है।

जिसमें SBI Yono एप्लिकेशन प्रमुख है। इसके साथ ऊपर में बताई गई international ecommerce website के जरिये भी बिना पासवर्ड के ही किसी के एटीएम कार्ड से ऑनलाइन शॉपिंग किया जा सकता है।

सवाल :- how to transfer money without ATM PIN

जवाब :- ऊपर में बताई गई MMID के जरिये बिना एटीएम कार्ड और बिना किसी तरह के पिन जाने बस किसी साधारण मोबाइल से पैसा ट्रान्सफर कर सकते है, तो वही अगर आपका एटीएम कार्ड वाई-फ़ाई को सपोर्ट करती है तो आप बिना पिन के इसके मशीन से एक बार में दो हजार रूपये तक का money transfer कर सकते है।

 

अंतिम शब्द

आपने इस आर्टिकल में एटीएम फ़्रौड क्या है और कार्ड कैसे हैक होती है? के बारें में जाना। आशा करते है आपको ATM Card hack hone ke bad kya kare यह जानकारी प्राप्त हो गई होगी।

आपको लगता है कि इसे दूसरे के साथ भी Share करना चाहिए तो इसे Social Media पर सबके साथ इसे Share अवश्य करें। शुरू से अंत तक इस Article को Read करने के लिए आप सभी का तहेदिल से शुक्रिया…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here