Corona vaccine ka online registration kaise kare

Corona vaccine ka Online registration kaise kare : भारत में कोरोना वायरस का विकराल रूप लेने के बाद भारत सरकार ने भारत को कोरोना मुक्त करने के लिए 1 मई 2021 से 18 साल से ऊपर और 45 साल के नीचे सभी व्यक्तियों को Covid-19 Vaccine का डोज़ लगवाने का निर्णयन लिया है।

इससे पहले पिछले कई माह से 45 साल के ऊपर वालें सभी व्यक्तियों को कोरोना वैक्सीन लगवाने का कार्य होती आ रही है सरकार के रिपोर्ट के अनुसार हर दिन 40 लाख से अधिक लोगों को कोविड वैक्सीन दिया जा रहा है, जिसके लिए उन्हें सबसे पहले corona vaccine registration करवानी होती है।

बहुत सारें लोग नही जानते है कि कोरोना वैक्सीन का रजिस्ट्रेशन कैसे किया जाता है इस सवाल का जवाब जानने के लिए वह इंटरनेट का सहारा लेते है।

हमने आप सभी लोगों कि सुविधा के लिए इस आर्टिक्ल में आप Corona Vaccine Registration process in hindi के बारें में जान पाएंगे।

जब आप एक बार covid-19 tikakaran registration online कर लेते है तब आप अपने एरिया या जिला के किसी भी क्षेत्र में इसका पहला डोज़ ले सकते है इसके अलावा आप भारत में कहीं भी है आप अपने नजदीकी covid center near me में जाकर वैक्सीन का टिकाकरण करवा सकते है।

 

Corona vaccine ka online registration kaise kare hindi me
Corona vaccine ka online registration kaise kare hindi me

 

कोरोना वैक्सीन का रजिस्ट्रेशन कैसे करें | How to registration corona vaccine in hindi

वैसे तो सरकार ने 4 तरीका के जरिये किया गया पंजीकरण को स्वीकार करती है, जिसमें आप Aarogya Setu App, Umang App, www.cowin.gov.in और कोविड सेंटर पर ही खुद को वैक्सीन के लिए पंजीकृत करवा सकते है।

इस आर्टिकल में आप इन सभी तरीको के जरिये online covid-19 vaccine registration method के बारें में जान पाएंगे, अगर आप किसी भी तरीका के मदत से रजिस्ट्रेशन कर लेते है तब आप वैक्सीन लेने के लिए एलीजीबल हो जाते है।

Covid vaccine registration documents required

अपनी पहचान बताने और डाटा बनाने के लिए सरकार आपसे अपना कुछ डॉकयुमेंट का नंबर या उसका फोटो कॉपी लेती है, जिससे यह पता लगाया जा सकता है कि आपका कोरोना टीकाकारण हुआ है या नही ? नीचे कोरोना रजिस्ट्रेशन डॉक्युमेंट्स का लिस्ट दिया गया है, जिसमें आप किसी एक दस्तावेज़ के जरिये अपना पंजीकरण करवा सकते है।

  • Aadhaar Card
  • Driving License
  • PAN Card
  • Passport
  • Pension Passbook
  • NPR Smart Card
  • Voter ID Card

 

COVID vaccine registration online portal India

भारत सरकार द्वारा बनाई गई ऑनलाइन कोविन पोर्टल के जरिये आप जब पंजीकरण के लेते है तब आप कहीं पर भी वैक्सीन ले सकते है कोरोना वैक्सीन रजिस्ट्रेशन पोर्टल के जरिये खुद को पंजीकृत करने के लिए आप नीचे दिया गया तरीका को फॉलो कर सकते है: –

 

vaccine registration online portal India

 

  1. सबसे पहले आपको COVID vaccine registration online portal पर जाना होगा। जहाँ आपको सबसे ऊपर Register/Sign In yourself वालें बटन पर क्लिक करना होगा।
  2. इसके अलावा आप डायरेक्ट रजिस्ट्रेशन पेज पर भी जा सकते है, जहां आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज कर Get OTP वालें बटन पर क्लिक करना होगा।
  3. अब आपके द्वारा दिया गया मोबाइल नंबर पर 6 डिजिट का verification code सेंड किया गया होगा, उसके आपको यहाँ दर्ज करके वेरीफ़ाई पर क्लिक कर देना है।
  4. यह सब स्टेप्स को फॉलो करने के बाद आप Register for Vaccination पेज पर रीडायरेक्ट हो जाएंगे, जहाँ आपसे कई डिटेल्स फ़िल करने को बोला जाता है।
  5. सबसे पहले आप Photo ID Proof में अपना Aadhaar Card सेलेक्ट करें, उसके बाद उसका Aadhaar Number को सही-सही टाइप करें।
  6. अब आपको अपने आधार कार्ड में जो नाम लिखा गया है उसका सही-सही स्पेलिंग दर्ज करें और फिर अपनी Gender पर क्लिक करें।
  7. अंतिम में आपको आधार कार्ड पर दिया गया जन्म वर्ष को दर्ज करना है और register button पर क्लिक कर देना है।

यह सब करने के बाद आपका कोरोना वैक्सीन का रजिस्ट्रेशन पूरी हो जाती है और इसका पुष्टीकरण आपके नंबर पर भेज दिया जाता है जिसमें आपका Ref. No. दिया जाता है, जो आपके वैक्सीनेशन के समय काम आ सकती है।

आप चाहे तो Date, Time, Covid-19 center पर Appointment ले सकते है इससे यह होगा कि आप उस तारीख को वहाँ जाकर कोरोना वैक्सीन ले सकते है। बस आपको नेक्स्ट स्टेप में Schedule Now बटन पर क्लिक करना होगा,

अपना पहले स्टेट और फिर डिस्ट्रिक्ट का चयन करना होगा, उसके बाद आपके जिला के सभी कोविड वैक्सीन सेंटर का लिस्ट दिखने लग जायेगा,

जिस पर क्लिक करके आप वहाँ Appointment ले सकते है और अपनी आधार कार्ड और पंजीकृत मोबाइल नंबर ले जाकर टीका लगवा सकते है।

 

How to register for Covid-19 vaccination through Aarogya Setu App

भारत में आई कोरोना की शुरुआती दौर में बनाई गई आरोग्य सेतु एप के जरिये भी आप वैक्सीन का पंजीकरण करवा सकते है। इसके लिए आपको नीचे दिया गया स्टेप को फॉलो करना होगा: –

 

How to register for Covid-19 vaccination

 

  1. अगर आपके मोबाइल में आरोग्य सेतु एप्लिकेशन नही है तब आपको इसे गूगल प्ले स्टोर से इन्स्टाल कर इसमें मोबाइल नंबर डालकर खुद का अकाउंट बनाना होगा, अगर यह मोबाइल इन्स्टाल है तो इसे सबसे पहले ओपेन करें।
  2. उसके बाद CoWin वालें बटन पर क्लिक करना होगा। जहाँ Vaccine Information, Vaccination, Vaccination Certificate, Vaccination Dashboard का ऑप्शन दिख जाती है, आपको बस Vaccination वालें ऑप्शन पर क्लिक करना होता है।
  3. अब आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज कर Proceed to Verify पर क्लिक करना होता है। जहाँ फिर आपके द्वारा दिया गया नंबर पर 6 डिजिट का OTP आती है जिसे आपको टाइप कर नंबर को सत्यापित करना होता है
  4. अब आपसे कई जानकारी पुछी जाती है, जिसमें आपका नाम, आधार कार्ड नंबर और उसका फोटो कॉपी, जेंडर, जन्म-वर्ष दर्ज इत्यादि चीजों को टाइप करना होता है।
  5. फिर आप टीका लेने के लिए अपना राज्य, जिला, ब्लॉक इत्यादि का चयन करके कोविड वैक्सीन सेंटर को सेलेक्ट करें, जहाँ आप कोरोना का टीका लेना चाहते है।
  6. अंतिम में आपको registration बटन पर क्लिक करना होगा, जब आप यह सब स्टेप्स को फॉलो कर लेते है तब आप इसका टीका लेने के लिए खुद को पंजीकृत करवा सकते है और 1 मई 2021 से उस सेंटर पर जाकर कोरोना वैक्सीन का पहला डोज़ ले सकते है।

 

How to register for Covid-19 vaccination through UMANG App

Online vaccination registraion के चलते कही बार ऑनलाइन पोर्टल और आरोग्य शेतु एप्प के सर्वर डाउन हो जाते है तो ऐसे में आप Umag के द्वारा भी ऑनलाइन कोरोना वैक्सीन रजिस्ट्रेशन कर सकते है

online vaccination registraion hindi

 

  1. उमंग एप ओपेन करने के बाद आपको ऊपर में CoWin tab दिखेगा, जिस पर आपको क्लिक करना होगा।
  2. अब आपको Register or login for vaccination पर क्लिक करना है और वहाँ मोबाइल नंबर टाइप करना है उस मोबाइल नंबर पर ओटीपी जायेगी, जिसे डालकर आपको सत्यापित करना होता है।
  3. दूसरे पेज पर आ जाने के बाद कोई भी पहचान-पत्र (आधार कार्ड) को सेलेक्ट करें और अपना डॉकयुमेंट नंबर, नाम, जन्म-वर्ष, जेंडर को दर्ज करके Submit करें।
  4. फिर आपको Registration successful का पॉपअप मैसेज मिल जायेगी, जहाँ आपको OK पर क्लिक करना होगा।
  5. Schedule Appointment फिक्स करने के लिए आप अपना राज्य, जिला, डेट को सेलेक्ट करके सर्च बटन पर क्लिक करें।
  6. अब आपके सामने कई सेंटर दिखने लग जायेगा, आपके नजदीकी जो भी कोरोना वैक्सीन सेंटर होगी, उसका चयन करें और खुद का Schedule Appointment को फिक्स करें और उसी तारीख को वहाँ जाकर वैक्सीन ले सकते है।

 

बिना रजिस्ट्रेशन के कोरोना वैक्सीन कैसे लें | How to take corona vaccine without registration

अगर आपके पास पंजीकरण करने का साधन नही है और आप वैक्सीन के लिए खुद का रजिस्ट्रेशन नही करते है तब भी आप कोविड-19 वैक्सीनेशन सेंटर पर जाकर इसका टीका ले सकते है, इसके लिए आपको वहाँ जाते समय अपना आधार कार्ड और मोबाइल लेकर के जाना होता है।

जहाँ डॉक्टर और स्वस्थकर्मी आपके आधार कार्ड और मोबाइल नंबर के जरिये तुरंत पंजीकरण भी कर देंगे और कोरोना का पहला डोज़ भी दे देंगे।

 

Corona vaccine registration FAQ

सवाल :- कोरोना वैक्सीन कैसे लें?

जवाब : – वैक्सीन लेने से पहले आपको https://www.cowin.gov.in/, Aarogya Setu App, UMANG App में से किसी एक पर खुद को इसके लिए पंजीकरण करवाना होता है, जिसके बाद आपको नजदीकी कोविड सेंटर पर जाना होगा और वहाँ अपना Ref. No. या आधार कार्ड कॉपी और मोबाइल नंबर देना होगा,

इसके अलावा आप बिना पंजीकरण के भी उस सेंटर पर जा सकते है, जहाँ आपको पंजीकरण नही करने का बात कहनी होगी, जिसके बाद स्वस्थकर्मी आपका तुरंत रजिस्ट्रेशन भी कर देंगे और आपको कोरोना का टीका भी दे देंगे।

सवाल : – वैक्सीन के लिए क्या डॉक्युमेंट्स चाहिए?

जवाब : – कोविड-19 वैक्सीन लेने हेतु और कोविड सेंटर जाने से पहले आप अपनी आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक पासबूक, मनरेगा जॉब कार्ड या किसी भी तरह का कोई एक दस्तावेज़ जो आपकी पहचान को दर्शाती है, उसे लेकर आपको वहाँ जाना होता है साथ ही कोई एक मोबाइल भी लेकर जाना होगा।

सवाल : – कोरोना वैक्सीन लेने के लिए कितना पैसा देना होगा?

जवाब : – इससे पहले हुई दो चरण में कोविड वैक्सीनेशन में लोगो को निजी अस्पताल में कोरोना टीका लेने के लिए 250 रुपया से अधिक चार्ज लिया जाता था, लेकिन तीसरे चरण में वैक्सीन का दाम अब तक नही बताया गया है। आपको बता दे कई राज्य सरकार अपने यहाँ के नागरिकों को मुफ्त में कोरोना वैक्सीन देने का एलान किया है।

सवाल : – कोरोना टीका लेने का दुष्प्रभाव क्या है?

जवाब : – दरअसल टीका के जरिये आपके शरीर के अंदर कोरोना का थोड़ी ही मात्रा दी जाती है, जिससे आपके  शरीर में बुखार, सर्दी-खाँसी, शरीर दर्द इत्यादि का समस्या आने लगती है, लेकिन घबराने की कोई बात नहीं है आपके शरीर को कोरोना से तल्त्लुक कराया जाता है,

जिससे जब भी कोरोना आपके शरीर में प्रवेश करती है तो पहले से मौजूद कोरोना का एंटीबॉडी उसे नष्ट कर देती है और आपको इस खतरनाक बीमारी से बचा लेती है। जब आप वैक्सीन लेते है तब आपको ऐसी साधारण दुष्प्रभाव की दावा भी दी जाती है जिसे खाने के बाद वह ठीक हो जाती है।

सवाल : – क्या गर्भवती महिला को कोरोना टीका दिया जा सकता है?

जवाब : – हमारें वैज्ञानिकों और विशेषज्ञों का मानना है कि गर्भवती महिला को वैक्सीन लेने से कोई दुष्प्रभाव नही होती है और उनको कोरोना से बचने के लिए इसका टीका अवश्य लेना चाहिए।

सवाल : – भारत में कौन-सी कोरोना वैक्सीन दिया जा रहा है?

जवाब : – भारतीय मेडिकल सेक्टर ने बहुत जल्द इसका वैक्सीन बना भी लिया जो पूरी तरह से कारगर साबित हुई है। इंडिया में अभी Covishield, Covaxin, और Sputnik V वैक्सीन का डोज़ लोगों को दिया जा रहा है जो 99% सुरक्षित है।  

 

अंतिम शब्द

इस Article में आपने How do I register for the Covid-19 vaccine in India? के बारें में जाना। आशा करता हूँ आप बिना रजिस्ट्रेशन के कोरोना वैक्सीन कैसे लें | How to take corona vaccine without registration की पूरी जानकारी जान चुके होंगे।

आपको लगता है कि इसे दूसरे के साथ भी Share करना चाहिए तो इसे Social Media पर सबके साथ इसे Share अवश्य करें। शुरू से अंत तक इस Article को Read करने के लिए आप सभी का तहेदिल से शुक्रिया…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here