डीएनडी कैसे एक्टिवेट करें | How to Activate DND in Hindi

डीएनडी कैसे एक्टिवेट करें | How to Activate DND in Hindi : आज के समय में हमारे मोबाइल पर जरूरी कॉल से ज्यादा कॉल तो कंपनी के आते है। इसके अलावा आजकल तो अनेक मैसेज ओर कॉल हमारे मोबाइल पर बिना किसी जानकारी के किसी ऑफर को खरीदने यां किसी प्रॉडक्ट को प्रमोट करने वाले आते है।

इन सभी कॉल से हमें काफी परेशानी भी होती है। अगर आपके मोबाइल पर इस प्रकार से कॉल और मैसेज आते है तो डीएनडी के द्वारा इस समस्या से छुटकारा पा सकते है

आज के इस आर्टिक्ल में हम आपको डीएनडी कैसे एक्टिवेट करें [How to Activate DND] तथा यह क्या होती है इसके बारे में विस्तार से बताने वाले है ।

डीएनडी एक्टिवेट कैसे करें इससे जरूरी हमारे लिए यह जानना है की आखिर डीएनडी क्या है और इसकी मदद से हम कैसे किसी भी कॉल को बंद कर सकते है। इस सर्विस को एक्टिवेट करने के लिए हमें कोई पैसा देना होगा यां नहीं तो चलिए जानते है।

 


डीएनडी कैसे एक्टिवेट करें, जाने। How to Activate DND in Hindi

 

डीएनडी क्या है? What is DND in Hindi?

डीएनडी एक प्रकार की सर्विस है यां फिर कानून समझ सकते है जिसके तहत यूजर के मोबाइल फोन पर बेवजह आने वाली कॉल और मैसेज पर रोक लगाई जा सके।

आपने देखा होगा की हर रोज आपके पास अनेक कॉल कंपनी की तरफ से आते है तथा अनेक मैसेज आते है। इन मैसेज कॉल को बंद करने के लिए भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (Telecom Regulatory Authority of India) के द्वारा एक सर्विस लायी गयी जिसके तहत कोई भी सिम यूजर अपने मोबाइल पर डीएनडी एक्टिवेट (DND Activate) करके बेवजह आने वाली कॉल ओर मैसेज से छुटकारा पा सकते है।

DND की Full Form की बात करें तो इसकी फुल फोरम Do Not Disturb होती है। डीएनडी को एक्टिवेट करना बिलकुल फ्री है।

इसके अलावा हर मोबाइल सिम प्रोवाइडर कंपनी को यह सर्विस अपने यूजर को फ्री में देनी होगी। यह नियम सभी सिम प्रोवाइडर कंपनी के लिए मानना अनिवार्य है ताकि यूजर को अनावश्यक कॉल/मैसेज से छुटकारा मिल सके

हमने डीएनडी क्या होती है इसके बारे में जान लिया परंतु डीएनडी आगे 2 प्रकार की होती है इसके बारे मे भी जान लेते है।

 

डीएनडी कितने प्रकार की होती है। Types of DND in Hindi.

डीएनडी भी दो प्रकार की होती है ताकि यूजर इसे अपनी सुविधा के हिसाब से सेट करके लगा सके। तो चलिये जानते है डीएनडी के दो प्रकार के बारे में और इनमें क्या अंतर है।

 1  आंशिक डीएनडी [Partial DND] : अगर आप एक स्पेशल कैटेगरी से जुड़े किसी भी प्रकार के मैसेज यां कॉल अपने मोबाइल पर नहीं चाहते है तो आप Partial DND को एक्टिवेट कर सकते है।

इसके अंदर आपने किसी कैटेगरी को सिलैक्ट कर लेना है और उस कैटेगरी के मैसेज ओर कॉल बंद हो जाएगी। जैसे आप चाहते है की आपके पास कोई भी बैंकिंग से जुड़ी मैसेज यां कॉल न आए तो आप Banking से जुड़े मैसेज/कॉल ब्लॉक कर सकते है। इसके अलावा आपके पास में सभी कॉल और मैसेज आएंगे।

 2  पूर्ण डीएनडी [Full DND] : इसके अंदर आपने अपने मोबाइल पर आने वाली सभी कंपनी कॉल, ऑफर कॉल, प्रमोशन कॉल और मैसेज को बंद कर देना है।

ईसके बाद आपके पास में इस प्रकार की कोई भी कॉल यां मैसेज नहीं आने वाली है। परंतु आप पूर्ण डीएनडी एक्टिवेट [DND Activate] कर देते है तो आपके पास आपकी सिम के रीचार्ज से जुड़े ऑफर के मैसेज आने भी बंद हो जाएंगे।

 

डीएनडी कैसे एक्टिवेट करें। How to Activate DND Service in Hindi.

हर सिम में डीएनडी एक्टिवेट करने के कुछ तरीके एक जैसे है तथा कुछ तरीके अलग अलग है। हम आपको यहाँ पर सभी तरीको की मदद से डीएनडी एक्टिवेट कैसे [How to Activate DND] करें इसके बारे में बताने वाले है। डीएनडी एक्टिवेट करने के 3 तरीके है

  • मैसेज से डीएनडी एक्टिवेट करें 
  • कॉल से डीएनडी एक्टिवेट करें 
  • ऑनलाइन डीएनडी एक्टिवेट करें 

 

मैसेज से डीएनडी एक्टिवेट करें [Activate DND via Message] :

सभी सिम पर आप 1909 पर मैसेज करके डीएनडी को एक्टिवेट कर सकते है। इसके लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल के अंदर जाकर 1909 नंबर पर 0 लिखकर मैसेज भेज देना है। जिसके बाद में आपकी डीएनडी सर्विस एक्टिवेट कर दी जाएगी।

 

कॉल के द्वारा डीएनडी एक्टिवेट करें [Activate DND via Call] :

आप जिस सिम पर डीएनडी एक्टिवेट करना चाहते है उस नंबर से 1909 पर कॉल कर सकते है। उसके बाद में आपसे डीएनडी सर्विस एक्टिवेट करने के लिए कहा जाएगा। तब आप अपना रिसपोन्स देकर अपनी डीएनडी सर्विस एक्टिवेट [How to Activate DND ] करवा सकते है।

 

ऑनलाइन डीएनडी कैसे एक्टिवेट करें

अब हम आपको अलग अलग सिम पर आप ऑनलाइन डीएनडी एक्टिवेट कैसे कर सकते है इसके बारे में विस्तार से बताने वाले है।

 

वोडाफ़ोन पर डीएनडी एक्टिवेट। How to Activate DND in Vodafone.

आज के समय में वोडाफ़ोन ओर आइडिया दोनों मिलकर एक नयें ब्रांड VI बन गया है। अब आप इनकी नयी वैबसाइट पर जाकर डीएनडी एक्टिवेट करें।

  • वोडाफ़ोन [VI] पर डीएनडी सर्विस एक्टिवेट करने के लिए आपको सबसे पहले Vodafone वैबसाइट DND Service वाले पेज पर जाना होगा। आप इस लिंक Vodafone DND Activate Site पर क्लिक करके जा सकते है।

 

How to Activate DND in Hindi

 

 

  • यहाँ पर आपको जिस वोडाफ़ोन नंबर पर डीएनडी एक्टिवेट [Vodafone DND Activate] करनी है उस नंबर को डालना है। इसके बाद आपके नंबर पर एक OTP आएगा।
  • इसके बाद जो पेज ओपन होगा, आप उस ओटीपी को अपने मैसेज से देखकर यां कॉपी करके यहाँ डालना दें। और सबमिट कर दें, इसके बाद एक नया पेज खुल जाएगा।
  • इसके बाद आपके सामने जो नया पेज खुलेगा, आपको वहाँ पर Full और Partial के दो ऑप्शन दिखाई देने वाले है। आप जो ऑप्शन सिलैक्ट करना चाहते है कर सकते है। और नीचे सबमिट बटन पर क्लिक करके डीएनडी को एक्टिवेट कर सकते है।
  • अगर यहाँ पर आप Partial DND Activate करना चाहते है तो आपको Category, Modes of Day, Day, Time Band सिलैक्ट करना होगा उसके बाद एक्टिवेट कर सकते है।

 

DND Service Kaise Activate kare Hindi Main

 

इस प्रकार आपने इन सभी स्टेप को फॉलो करते हुए अपनी वोडाफ़ोन सिम पर डीएनडी सर्विस को आसानी से ऑनलाइन एक्टिवेट कर सकते है।

 

एयरटेल में डीएनडी एक्टिवेट करें। How to Activate DND in Airtel

  • Airtel की सिम में भी आपको डीएनडी एक्टिवेट करने के लिए सबसे पहले Airtel DND Website पर जाना होगा। यहाँ पर आपने Airtel वाले ऑप्शन को सिलैक्ट कर लेना है।
  • अब आपने अपनी जिस एयरटेल सिम की डीएनडी सर्विस एक्टिवेट करनी है उसका नंबर डालना है जिसके बाद आपके पास एक ओटीपी आएगा। आप उस ओटीपी को यहाँ जो पेज खुलेगा उसमें डालना है।

 

DND ki Jankari Hindi Me

 

  • इसके बाद अगर आप Full DND चाहते है तो Full DND Activate कर दें यां फिर किसी कैटेगरी को सिलैक्ट करके डीएनडी activate कर सकते है।

इस प्रकार आप अपने एयरटेल सिम पर डीएनडी सर्विस को बड़ी आसानी से एक्टिवेट कर पाते है। अब आपके पास किसी भी प्रकार की एक्सट्रा प्रमोशन कॉल/मैसेज नहीं आएगा।

 

जियो में डीएनडी एक्टिवेट। How to Activate DND in Jio

  • जियो की सिम में डीएनडी सर्विस ऑनलाइन एक्टिवेट करना थोड़ा अलग है क्योंकि इसमें आपको अपने मोबाइल के अंदर सबसे पहले My Jio App को Install करना होगा।
  • अब आपने अपने My Jio App के अंदर अपने जियो नंबर से लॉग इन कर लेना है, जिस नंबर पर डीएनडी एक्टिवेट करना चाहते है।
  • इसके बाद आपको My Jio App में लेफ्ट साइड में टॉप पर 3 लाइन पर क्लिक कर लेना है। अब इसमें आपको जो नीचे Setting का ऑप्शन दिखाई दे रहा है, इस पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपको यहाँ पर जो पहला ऑप्शन Do Not Disturb का दिखाई दे रहा है इसे Open करना है।
  • इसमें आपने जो डीएनडी सर्विस एक्टिवेट करनी है कर सकते है। यहाँ पर फुल डीएनडी भी एक्टिवेट कर सकते है तथा कुछ स्पेशल कैटेगरी को भी सिलैक्ट कर सकते है।

 

What Is DND in Hindi

 

इस प्रकार आप अपने मोबाइल के अंदर My Jio App की मदद से बड़ी आसानी से जियो की सिम में डीएनडी सर्विस एक्टिवेट (How to Activate DND in Jio) कर पाते है।

 

निष्कर्ष 

दोस्तो आज के इस आर्टिक्ल में हमने आपको डीएनडी सर्विस क्या होती है तथा इसके कितने प्रकार होते है इसके बारे में विस्तार से समझा दिया है।

इसमें हमने आपको डीएनडी एक्टिवेट कैसे करें [How to Activate DND] इसके बारे में अलग अलग तरीकों की मदद से बताया है। आप इस आर्टिक्ल को पढ़कर और स्क्रीनशॉट को देखकर आसानी से डीएनडी एक्टिवेट करने के बारे में समझ गए होंगे।

यहाँ हमने वोडाफ़ोन, जियो और एयरटेल में ऑनलाइन डीएनडी एक्टिवेट [How to Activate DND in Vodafone/Airtel/Jio] करने के बारे में भी बताया है।

लेखक के बारे में

दोस्तो मेरा नाम पवन सिंह शेखावत है। मेरा एक हिन्दी ब्लॉग Hubby Digital है, जिस पर मैं टेक्नॉलजी, इंटरनेट, ब्लॉगिंग तथा ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में जानकारी देता हूँ।

अगर आपको मेरी लिखी हुई यह Guest Post पसंद आती है तो आप हमारे ब्लॉग पर जा सकते है। जहां पर आपको मेरे लिखे आर्टिक्ल पढ़ने को मिलेंगे । धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here