How to Download duplicate Voter ID card in hindi

Duplicate Voter ID card Download : भारत के हर नागरिक को निर्वाचन आयोग और भारत सरकार द्वारा उनका पहचान-पत्र के रूप में Voter ID Card जारी किया जाता है, जो यह प्रमाण करता है कि यह व्यक्ति भारत का नागरिक है और इन्हे यहाँ सब चीजों पर अधिकार प्राप्त है।

Voter ID card जिसे हम हिन्दी भाषा में पहचान-पत्र भी कहते है, इसकी मदद से हम क्षेत्रीय, राजकीय और राष्ट्रीय चुनाव में अपना बहुमूल्य वोट देकर मतदान कर सकते है और इससे हम अन्य सभी सरकारी और प्राइवेट कामों के रूप में पहचान-पत्र, निवाश प्रमाण-पत्र के रूप में Voter ID Card का इस्तेमाल कर सकते है।

अगर यही Voter ID Card आपसे कही खो जाये, फट जाये, जल जाये इत्यादि तब आप ऐसी परस्थिति में अपना दूसरा Duplicate Voter ID Card प्राप्त कर सकते है।

आपका भी Voter ID Card lost हो चुकी है तो आप बड़े ही आसानी से ऑनलाइन और ऑफलाइन तरीका का इस्तेमाल करके फिर से अपना Duplicate Voter ID Card के लिए Apply कर सकते है।

 

Duplicate Voter ID card Download

 

Duplicate Voter ID card क्या है | Duplicate Voter ID card Download

निर्वाचन आयोग हर भारत के नागरिक को Voter ID Card के रूप में सबका अलग-अलग EPIC number जारी करती है, जिससे उसका जानकारी प्राप्त किया जाता है।

पहले से बना Voter ID Card को फिर से उसी EPIC number के जरिये Apply कर अपना फिर से पहचान पत्र प्राप्त करने की प्रक्रिया को डुप्लीकेट वोटर आईडी कार्ड कहते है।

अपना duplicate Voter ID Card बनवाने के लिए आपको अपने नजदीकी चुनावी कार्यालय में जाना होगा और वहाँ EPIC-002 From fill कर अन्य दस्तावेज़ के साथ जमा करना होगा

और दूसरा तरीका के जरिये आप अपना डुप्लीकेट वोटर आईडी कार्ड ऑनलाइन अप्लाई कर सकते है इसके लिए आपको नीचे दिया गया स्टेप को फॉलो करना होगा।

 

How to Get Duplicate Voter ID card – डुप्लीकेट वोटर कार्ड बनवाने का पूरा प्रोसेस

जैसा की हमने आपको पहले ही बताया कि अगर आपका Voter ID card खो गई है तो आपको इसे दुबारा पाने के लिए ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों मे से किसी एक तरीका का इस्तेमाल करके फिर से application apply करना होगा

और आपको निर्वाचन आयोग को यह बतानी होगी कि आपको duplicate voter ID card की जरूरत है, जिससे आप अन्य सुविधा का लाभ ले सकते है।

 

How to get my voter id card epic number in hindi

अगर आपको अपना पहचान –पत्र का EPIC number पता नही है तो आप इसे बड़े ही आसानी से पता कर सकते है। इसके लिए आपको अपना Area का Voter list अपने राज्य के चुनाव आयोग के website से download करना होगा और वहाँ अपना नाम search करना होगा, जिसमें आपको अपना EPIC number भी होगा,

इसके साथ आपको election commission की website में search in electoral roll वालें ऑप्शन पर जाकर वहाँ अपना नाम, पिता/पति का नाम, उम्र/जन्म तिथि, लिंग, राज्य, जिला, विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र Type/select करके और सबसे अंतिम मे वहाँ दिख रहें captcha code को Fill करने के बाद Search करना होगा, उसके बाद वहाँ आपके EPIC number के साथ अपना Voter ID card की जानकारी प्राप्त हो जायेगी। इसके अलावा आप Voter Helpline App के जरिये भी इसे पा सकते है।

 

How to apply duplicate voter ID card online in hindi

आप भी उन व्यक्ति में से एक है जो अपना खोया हुआ पहचान-पत्र के रूप में दूसरा डुप्लीकेट पहचान-पत्र पाना चाहते है तो आप इसे online apply कर सकते है। इसके लिए आपको नीचे दिया गया स्टेप्स को फॉलो करना होगा:-

 1   सबसे पहले आपको Election Commission की Voter Helpline App को अपने मोबाइल फोन में इन्स्टाल करना होगा।

 2  फिर आपको Form वालें option पर click करना है और issue of replacement elector’s photo identity card (EPIC) वालें ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Duplicate Voter ID card Download (hindi)

 

 

  अब आपके सामने Form-001 ओपेन हो जायेगी, यहाँ आपको कई सारी जानकारी देनी होती है, जैसे आपको अपना राज्य, जिला और उसके बाद विधानसभा क्षेत्र select करके Next button पर क्लिक करना होगा।

  फिर आपको Applicant का first name type करना है उसके बाद नीचे वह हिन्दी भाषा में लिखी आ जाती है, अगर गलत है तो आप Hindi input से उसे सही भी कर सकते है। Surname type करें जो पहले जैसे हिन्दी में हो जायेगी। अब अपना Date of birth, Email, Mobile Number, EPIC number, Gender और अंतिम में i Hereby Declare that i am a citizen of India वालें पर Tick करके next button पर क्लिक करें।

 

 

Voter ID card Registration

 

  अब यहाँ पर आपको अपना Full address type करना है और फिर से Next Button पर क्लिक करना है।

  यहाँ आपको अपना family details देनी होगी, जिसमें आप अपने पिता या माता का First Name और last name Type करके Next button पर क्लिक कर देना है।

 7  अब आपको reason देना होगा कि आप आप अपना Duplicate voter id card क्यों बनवाना चाहते है उसे लिख दीजिये।

 8  आपको EPIC collect option दिखाई दे रही होगी। यहाँ आपको यह select करना होगा कि आप अपना duplicate voter id card कहाँ से प्राप्त करना चाहते है, जिसमें आपको तीन option मिलती है जो निम्न है:-

  1. I will collect EPIC from VRC/CSC
  2. I wish तो receive my EPIC by Post
  3. I will collect EPIC from BLO

 9  अपनी सुविधा के लिए आपको second option select करना चाहिए, जिससे आपका डुप्लीकेट वोटर आईडी कार्ड आपके दिये गए एड्रैस पर कुछ दिन के बाद post officer के जरिये deliver कर दी जाती है।

  • Declaration में आपको tick कर देना है और उस Place का नाम type कर देना है, जहाँ से आप इस form को apply कर रहें है और Done वालें option पर क्ल्कि कर देना है।
  • आपने जो भी डिटेल्स फ़िल किया है, उसका आपको preview दिख जायेगा, अगर कुछ गलत है तो आप back जाकर उसे सही कर सकते है, अगर सही है तो final submission के लिए Confirm वालें button पर click कर दें।

 10  यह सब करने के बाद आपका एप्लिकेशन successful submit हो जाती है और आपको इसका एक referral id भी मिल जाती है, जिससे आप अपना डुप्लीकेट वोटर आईडी कार्ड का status check कर सकते है। आप चाहे तो अपना Application form download भी कर सकते है।

 

How to check duplicate Voter ID card status in hindi

आपने अगर ऊपर बताई गई डुप्लीकेट वोटर आईडी कार्ड कैसे बनाये के बारें में जानकर अपना application fill कर दिया है तो आपको एक referral ID मिला होगा, जिसकी मदद से आप अपना Duplicate voter ID card status check कर सकते है, इसके लिए आपको नीचे दिया गया Steps को follow करना होगा:-

  1. सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में Voter Helpline App को open करना है
  2. और वहाँ voter helpline menu में जाकर check form status वालें ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  3. फिर अपना referral ID यहाँ Type करके Track Status वालें option पर क्लिक करना है अब आपके सामने आपका Duplicate Voter ID card का status दिख जायेगी।

इसके साथ ही आप election commission की official website से Track Status वालें ऑप्शन से भी check कर सकते है।

 

How to apply duplicate voter ID card offline in Hindi

अगर आप अपना खोया हुआ वोटर आईडी कार्ड का डुप्लीकेट ऑफलाइन बनवाना चाहते है तो आप ऐसा कर सकते है इसके लिए आपको अपने नजदीकी चुनावी कार्यालय जाना होगा और वहाँ अधिकारी को आपको यह बताना होगा कि आप duplicate voter id card apply करना चाहते है

उसके बाद वह आपको EPIC-002 form देते है, जिसे आप चाहे तो अपने राज्य के चुनाव आयोग के website से यह form download भी कर सकते है

बस आपको Google पर EPIC-002 form bihar download type करके सर्च करना है आपको वहाँ लिंक मिल जायेगी।

याद रखे आपको चुनावी कार्यालय में अपने साथ आधार कार्ड, जन्म प्रमाण पत्र, एफ़आईआर कॉपी, प्रधान द्वारा लिखी हुई दस्तावेज़ या ऐसी कोई प्रमाण-पत्र जो यह साबित करती है कि आप यहाँ के स्थायी निवासी है।

इन सभी दस्तावेज़ का फोटोकॉपी के साथ वह form सही-सही fill करके कार्यालय में जमा करें।

अब आपका दिया हुआ Documents verified किया जायेगा अगर सही हो जाती है तो आपका duplicate voter id card बन जायेगी, जिसे आप election office से दिया हुआ समय पर जाकर collect कर सकते है।

 

Duplicate voter ID card Applying Fees in Hindi

इसके लिए आपको किसी भी तरह का कोई भी शुल्क नही देना होता है, इसका पूरा खर्च election commission खुद उठाती है। जब आप ऑफलाइन इसे बनवाते है तो बस आपको documents photocopy करने का ही शुल्क लिया जाता है।

 

डुप्लीकेट वोटर आईडी कार्ड कब तक मिल जाती है

अगर आप ऑनलाइन वोटर आईडी कार्ड अप्लाई करते है तो आपको वहाँ बताई जाती है कि आप अपना वोटर आईडी कार्ड VRC/CSC/, By Post या BLO के जरिये पाना चाहते है तो आप जिस भी ऑप्शन को सेलेक्ट करते है तो आपको वही मिलती है।

जैसे आपने VRC/CSC वाला ऑप्शन सेलेक्ट किया है तो आपको अपने नजदीकी VRC/CSC पर जाना होगा, जिसे आप सिर्फ वही से collect कर सकते है, तो वही By Post वालें option select किया था तो यह आपके घर पर Deliver की जाती है और BLO ऑप्शन सेलेक्ट करने के बाद यह आपको वही पर मिलती है।

हम अगर इसे कब तक मिलने की चर्चा करें तो यह आपको एक महीने से 2 महीने के अंदर आपको मिल जाती है हो सकती है इसमें कम या और ज्यादा वक़्त का समय भी लग सकती है। जब यह बन जाती है तो आपको SMS के जरिये सूचित कर दी जाती है, उसके 10 दिन के अंदर ही अंदर आपको अपना वोटर आईडी कार्ड मिल जाती है।

 

Duplicate Voter Id card कैसी होती है

इस तरह का वोटर ID Card आपको PVC यानि plastic पर print करके दी जाती है जो रखने में और अधिक सुरक्षित होती है। आप चाहे तो इसका preview भी download करके print करवा सकते है जो हर जगह मान्य होती है।

तो देखा आपने अगर आपका original voter ID card कही खो भी जाती है तो आप उसे फिर से election commission को सूचित करके बनवा सकते है जो सभी जगह फिर से मान्य हो जाती है।

 

अंतिम शब्द

आपने इस आर्टिक्ल में How to get duplicate Voter ID card in hindi के बारें में जाना। आशा करता हूँ आपको How to Get Duplicate Voter ID card – डुप्लीकेट वोटर कार्ड बनवाने का पूरा प्रोसेस के बारें में पूरी जानकारी प्राप्त हो गई होगी।

आपको लगता है कि इसे दूसरे के साथ भी Share करना चाहिए तो इसे Social Media पर सबके साथ इसे Share अवश्य करें। शुरू से अंत तक इस Article को Read करने के लिए आप सभी का तहेदिल से शुक्रिया…

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here