Google pay customer care me call kaise kaise kare

Google pay customer care me call kaise kaise kare | Google की payment app Google Pay (GPay) में हाल ही में कई बदलाव की घोषणा की गई है। जिससे इसके उपभोक्ता पर काफी असर पड़ सकता है।

भारत में Google Pay के करोड़ों उपभोक्ता है कम समय में लोग अन्य पेमेंट एप्प के मुक़ाबले इसे इस्तेमाल करना बेहतर समझते है, क्योंकि लोगों को Google के Security और Privacy पर पूरा भरोसा है।

आप भी Google Pay का उपभोक्ता है तो आपके साथ कभी ना कभी ऐसी समस्या आई होगी या अभी आई है, जिसे सुलझाने के लिए आप Google Pay Customer Care से बात या उनसे chat करके अपनी समस्या उन्हे बताना चाहते है, जिससे आपकी समस्या को वह जल्द से जल्द ठीक कर दें, तो यहाँ आपको सभी जानकारी प्राप्त होगी।

Google ने Public Domain में Direct अन्य Company की तरह अपने GPay का Customer care number provide नही किया है

जिससे बहुत सारे इसके उपभोक्ता अपनी समस्या इसके प्रतिनिधि के साथ साझा नही कर पाते है, जिससे उनकी समस्या का समाधान नही हो पाता है।

हालाँकि Google Pay customer care से बात करने के लिए उनका contact number उसी App में दिया हुआ रहता है

लेकिन बहुत सारें लोग इसे नही जानते है। आप भी ऐसी समस्या में पड़े हुये है और गूगल पे कस्टमर केयर से बात करना चाहते है तो इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़े जहा हमे गूगल पे कस्टमर केयर संबंधित सभी सवालों के जवाब विस्तार में देने की कोशिश की है |

 

 

Google pay customer care main call kaise kaise kare | Gpay customer care no

जैसा की हमने आपको पहले बताया की जब आप Google पर इसका नंबर सर्च करेंगे तो आपको नही मिलेगा, लेकिन आप Google Pay App के जरिये ही इसके ग्राहक प्रतिनिधि से call request या direct call कर सकते है। इसके लिए आपको नीचे दिया गया सारी steps को follow करना होगा:-

  सबसे पहले अपने मोबाइल में Google Pay App open करें और उसमें Setting Open करें।

  फिर नीचे स्क्रोल करने पर आपको Help & feedback का option मिलेगा, आपको Simply उसक पर क्लिक कर देना है।

  यहाँ पर आपको बहुत सारें सवाल जवाब दिये हुये है, अगर आपकी समस्या का सवाल नहीं मिलता है तो सबसे नीचे Get Help का ऑप्शन दिखेगा, आपको उस पर क्लिक कर देना है।

 

 

  Next page पर Contact us पर क्लिक करने के बाद आपको यहाँ 100 words के भीतर आपकी समस्या के बारें में लिखनी है और Next step पर click कर देना है।

 

 

  आपकी लिखी हुये समस्या से Related बहुत सारें Queries दिखेगी, यहाँ भी आपको नही मिला जवाब तब आपको Other वालें Query option पर क्लिक कर देना है।

 

जहाँ आपको नीचे में Contact Google Pay India customer care ऑप्शन दिखेगा, बस आपको उस पर क्लिक कर देना है।

  यहाँ तक आने के बाद आपको customer care का number मिल जायेगा। जिसे आप dial कर उनसे बात कर अपनी समस्या उनके साथ साझा कर उसका समाधान करवा सकते है।

हम आपके साथ direct Google Pay Customer Care Contact Number 1800 4190 157 साझा कर सकते थे !

लेकिन हमने आपकी जानकारी बढ़ाने के लिए और असल में गूगल पे कस्टमर केयर से contact कैसे किया जाता है के बारें में बताया इसके साथ ही हमने आपकी समस्या से Related Queries पढ़कर उसे ठीक करने के बारें में भी बताया, जो आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है।

 

गूगल पे कस्टमर केयर से से चैट कैसे करें | GPay Customer care chat process hindi

जिस तरह से आपने Google Pay कस्टमर केयर से बात करने के प्रोसेस के बारें में जाना, उसी तरह उनसे चैट करने के लिए उसी steps को follow कर उनसे chatting कर सकते है। आपकी सुविधा के लिए process नीचे बताई गई है:-

 1  Google Pay के setting में जाने के बाद Help & feedback वालें option पर क्लिक करें।

 2  फिर Scroll करने के बाद Get Help पर क्लिक करें। Next page पर जाने के बाद अपनी समस्या 100 words के भीतर लिखे और Next step पर Click करें।

 3  Contact option में Other वालें पर क्लिक करें और यहाँ आपको Chat और Email का Option आ जायेगा। आप दोनों में से किसी को Select कर सकते है।

  अगर आप Chat वालें ऑप्शन पर क्लिक करते है तो आपको अपना नाम और अपनी समस्या लिखकर के submit कर देना है।

 

Google pay Helpline Number India

 

 5  यह सब करने के बाद Google Pay ग्राहक प्रतिनिधि आपके साथ Chat पर Add हो जायेंगे, जहाँ आप अपनी issue resolve करवा सकते है।

तो इस तरह से आप Google Pay Customer Care से Call पर बात कर सकते है और उनके साथ chatting के जरिये भी बात कर अपनी समस्या ठीक कर सकते है।

 

Google Pay customer support and contact number

GPay के भारतीय ग्राहक प्रतिनिधि से आप हर दिन Calling या Chatting के जरिये आप उनसे बात कर सकते है। यह हफ्ते में सातों दिन 24 X 7 open रहती है।

आप उनसे हिन्दी और इंग्लिश भाषा में बात कर सकते है इसके साथ तेलुगू में आप सुबह 6 बजे से रात 12 बजे तक बात कर सकते है।

अगर आप Google Pay के register user है तब आप कस्टमर केयर नंबर 1800 419 0157 पर Direct call कर सकते है

जहाँ वह आपकी पूरी जानकारी पहले ही पढ़ लेते है, लेकिन अगर आप Google Pay के मौजूदा ग्राहक नही है और आपकी इससे संबधित कुछ जानना है तो आप 1800 2582 554 टोल फ्री नंबर पर उनसे संपर्क कर सकते है।

GPay Customer GPay Customer Care Number
Register user 1800 419 0157
Unregister user 1800 2582 554

 

Google Pay transaction charge 2021

हाल ही में गूगल ने Announce किया है कि वह GPay उपभोक्ता से हर Transaction के लिए Charge वसूली करेगा,

क्योंकि जब ग्राहक अपने डेबिट कार्ड के जरिये पैसा ट्रान्सफर करते है तो उनसे 1.5 फीसदी (0.31 dollar) का शुल्क कंपनी को लगता है, इसलिए कंपनी अपनी ग्राहक से यह transaction charge की वसूली कर सकता है।

लेकिन Google ने अपने GPay support page से यह साफ कर दिया है कि यह charge भारतीय ग्राहक से वसूली नही की जायेगी।

इसे फिलहाल जनवरी 2021 से सिर्फ अमेरिका में लागू किया जायेगा। कंपनी इसके बाद Peer to Peer Payment Facility को बंद कर देगी और इसके जगह instant money transfer जैसी feature Gpay में Add कर देगी।

Indian Google Pay customer के लिए अच्छी बात यह है कि फिलहाल उनसे money transfer करने पर transaction charge नही देना होगा और वह instant debit card से पैसे भेज सकते है।

 

Google Pay safety tips in hindi

आये दिन payment app के जरिये Scam करने के News सामने आती रहती है, जिसमें वह लोग बड़ी ही आसानी से फंस जाते है,

जिनको इसके बारें में ज्यादा कुछ पता नही होता है और वह Scammer का शिकार हो जाते है, आप भी इन सभी से बचना चाहते है तो आपको इसके safety tips को जरूर जानना चाहिए और ऐसा करना भी चाहिए।

  1. Google Pay या अन्य जीतने भी पॉपुलर पेमेंट एप्प (PayTM, Bharat Pe, Phone Pe) है, इनमें इस्तेमाल होने वालें UPI (Unified Payments Interface) PIN इसे किसी के साथ साझा नही करें।
  2. हमेशा याद रखें Money transfer करते वक़्त ही आपको अपनी UPI PIN देनी होती है।
  3. कोई scammer आपको लालच देकर के अपनी UPI PIN देने या Dial करने के लिए कहता है तो ऐसा बिल्कुल भी नही करें, नही तो आपका पैसा उसके अकाउंट में transfer हो जायेगी।
  4. Money transfer करने के लिए अपने मोबाइल में सिर्फ विश्वसनीय एप्प को ही download करें।
  5. अगर आप दूसरे पेमेंट एप्प (जो विश्वसनीय नही है) में money transfer करते है तो UPI PIN नही dial करें यह आपकी security के लिए सही रहेगा।
  6. आखिर में आपको इन सभी Payment App के ग्राहक प्रतिनिधि से बात करने के लिए सिर्फ App में दी हुई Toll Free नंबर या ईमेल का ही इस्तेमाल करें।

 

अंतिम शब्द

आपने इस आर्टिकल में Google Pay customer care से बात कैसे करें | Gpay transaction charge update के बारें में जाना। आशा करते है आपको Google Pay safety tips in hindi के बारें में पूरी जानकारी प्राप्त हो गई होगी।

आपको लगता है कि यह आर्टिकल दूसरे के साथ भी Share करना चाहिए तो इसे Social Media पर सबके साथ Share अवश्य करें। शुरू से अंत तक इस Article को Read करने के लिए आपका तहेदिल से शुक्रिया…

4 COMMENTS

  1. G pay upi customer care number online booking Related refund Related refund Related your help with this one is a good weekend and even e

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here