HelloJio क्या है – हेलोजिओ कैसे यूज़ करे

हेलोजिओ कैसे यूज़ करे – हेलोजिओ भारतीय टेलीकॉम कंपनी जिओ की MyJio App में मौजूद Voice Assistant संबंधित फीचर है

जिसे किसी भी प्रकार के संबन्धित Voice Command देने पर वह गूगल असिस्टेंट की तरह कार्य करना शुरू कर देता है

और उपयोगकर्ता द्वारा पीछे गए सवालों का जवाब वह कुछ पल में ही दे देता है जो Jio Mobile Users के लिए बहुत बेहतरीन फीचर्स में से एक शुमार है

इससे आप भी माई जिओ ऐप में मौजूद हेलोजिओ फीचर का इस्तेमाल कर Jio Voice Assistant से किसी भी तरह के सवाल का जवाब आसानी से पा सकते है।

इंटरनेट का दौर बढ़ने से और व्यस्त जीवन में सहूलियत देने में वॉइस असिस्टेंट हमारी बहुत मदद करता है जिसकी मदद से किसी भी चीज़ जो मन में चल रही है उसे बोलकर इंटरनेट या उस ऐप में मौजूद जानकारी को आसानी से देख सकते है।

आप भी अगर हेलोजिओ (Hello Jio Voice Assistant) के बारें में विस्तृत जानकारी जानना चाहते है तब आपको इस ब्लॉग लेख में HelloJio क्या है? हेलोजिओ कैसे यूज़ करे के बारें में संपूर्ण जानकारी पढ़ने को मिलने वाली है। इसीलिए इस लेख अंत तक जरूर पढ़े

 

Hellojio kya hai

 

हेलोजिओ वॉइस असिस्टेंट क्या है – What is HelloJio Voice Assistant in Hindi

सिम विक्रेता और इंटरनेट प्रोवाइडर टेलीकॉम कंपनी Jio की MyJio App के अंदर हेलोजिओ नाम का वॉइस कमांड से रिज़ल्ट पाने का फीचर जोड़ा गया है

जिसकी मदद से आपके मन में चल रही किसी भी तरह के संबंधित सवाल को Jio Voice Assistant के माइक पर लॉन्ग प्रेस कर, सिर्फ बोलने से आपको उससे संबन्धित जानकारी मिल जाएगा।

आप लोग गूगल का Google Assistant और एप्पल का Apple Siri से प्रचीत ही होंगे, जिससे किसी भी तरह के सवाल पुछे जाने पर वह तुरंत रिटर्न में उसका जवाब भी दे देती है

हालांकि यह सभी वॉइस असिस्टेंट बड़े और विश्वस्तर पर मौजूद है परंतु जिओ का Hello Jio Voice Assistant सीमित कामों के लिए उपलब्ध है परंतु जिओ की कोशिश है वह अपने Voice Command में अधिक से अधिक फीचर, सवाल-जवाब को जोड़े।

अगर आप भी Jio SIM Card इस्तेमाल करते है तब आपको भी हेलोजिओ नाम का फीचर मुफ्त में इस्तेमाल करने को मिल जाता है जिससे बस बोलकर ही जिओ सिम कार्ड रीचार्ज, आलार्म सेट, डाटा बैलेंस जैसे आसान सवाल का जवाब पा सकते है

इसके अलावा जब आप HelloJio को बोलेगे WhatsApp Kholo, या मोबाइल में मौजूद कोई भी ऐप खोलने का वॉइस कमांड इसे देते है यह तुरंत खोल देता है साथ ही उससे चुटकुला भी सुन सकते है, कोई मूवी भी चलाने के लिए कह सकते है।

ऐसे बहुत सारें सवाल यानि HelloJio Voice Command है जो हेलोजिओ को बोलकर करवा सकते है,

लेकिन आप इससे सीमित तरह के ही कमांड को दे सकते है हालांकि आप देखने के लिए यह ट्राई कर सकते है कि हेलोजिओ किस तरह के सवाल का जवाब दे पाती है।

 

हेलोजिओ के बारें में जानकारी – Hello Jio in Hindi 

Reliance Jio ने MyJio ऐप के अंदर ‘HelloJio’ नाम से एक डिजिटल वॉयस असिस्टेंट फीचर जोड़ा है, और Jio के नए वॉयस असिस्टेंट की सबसे अच्छी बात यह है कि आप इसे हिंदी और अंग्रेजी दोनों में इस्तेमाल कर सकते हैं।

आपके जानकारी के लिए बता दें, Reliance Jio ने Reliance Jio Phone लॉंच करने के साथ HelloJio वॉइस असिस्टेंट फीचर को भी एक साथ पेश किया था

लेकिन जब यह Jio Phone उपयोगकर्ताओं तक सीमित था, MyJio ऐप का एक नया अपडेट सभी Jio ग्राहकों के लिए ‘HelloJio’ सुविधा के साथ आता है।

इस वॉयस असिस्टेंट के साथ सोने पर सुहागा यह है कि आप केवल अंग्रेजी का उपयोग करने तक ही सीमित नहीं हैं बल्कि हिंदी का भी उपयोग कर सकते हैं । दुर्भाग्य से, हैलोजियो तक पहुंचने के लिए कोई Hands free control नहीं है।

सीधे शब्दों में कहें तो वॉयस असिस्टेंट मोबाइल रिचार्ज, बिलों का भुगतान और यहां तक ​​कि फिल्में और संगीत चलाने जैसे बुनियादी कार्य कर सकता है।

ध्यान रखें कि यह सुविधा Android पर MyJio ऐप तक ही सीमित है और iOS पर ऐप के संस्करण में इसके आने की कोई खबर नहीं है।

 

हेलोजिओ वॉइस असिस्टेंट का फायदा

मोबाइल में वॉइस असिस्टेंट का फीचर देने का कंपनी का मूल मकसद कम समय में अधिक से अधिक Query को सर्च करना है

और ऐसे लोगों को भी सर्च करने में मदद करना है जिन्हे लिखना या पढ़ना तो नही जानते है परंतु वॉइस सुनकर किसी चीज़ को समझ सकते है

  • HelloJio Voice Assistant हिन्दी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में वॉइस कमांड को समझ सकता है।
  • बहुत कम समय में Jio से संबन्धित सवाल जा जवाब जान सकते है।
  • इससे आप अपनी Jio total balance, data balance, voice balance, SMS balance जैसी कमांड देकर रिज़ल्ट तुरंत पा सकते है।
  • अपने नजदीकी Jio Store के बारें में पता लगाने का कार्य कर सकता है
  • कोई सा भी मूवी चलाने का कमांड दे सकते है
  • स्लो इंटरनेट की समस्या की रिपोर्ट किया जा सकता है
  • इस तरह के फीचर का यूज करने के लिए अलग से ऐप डाउनलोड करने की अवश्यकता भी नही होता है
  • बल्कि अपने मोबाइल में MyJio App को डाउनलोड कर और अपने जिओ नंबर से रजिस्टर्ड कर इसका इस्तेमाल कर सकते है।

 

हेलोजिओ डाउनलोड कैसे करें ?HelloJio App Download Process in Hindi

जैसा कि अब तक आप अवगत हो चुके होंगे कि Hello Jio नाम का फीचर जिओ का है जो वॉइस कमांड पर सीमित कार्य करता है जो एक प्रकार के वॉइस सहायक है जो जियो के MyJio Mobile App में मौजूद है, लेकिन अगर आपको इसका कान्सैप्ट अब तक क्लियर नही हुआ होगा,

तब आप इंटरनेट पर हेलोजिओ डाउनलोड कैसे करें? के बारें में सर्च कर रहें होंगे, देखिये HelloJio एक प्रकार का MyJio ऐप के अन्दर मौजूद एक वॉइस कमांड फीचर है जिसके माइक पर क्लिक कर कुछ भी बोलने पर वह सवाल का जवाब देना शुरू कर देती है

इस ऐप को आप डाउनलोड नही कर सकते है, लेकिन जब आप हेलोजिओ के माइक पर क्लिक कर किसी भी चीज़ को इंटरनेट से डाउनलोड करने के बारें में रिज़ल्ट पाना चाहते है तब इसमें आपकी यह मदद कर सकता है।

इस प्रकार के बेहतरीन फीचर का इस्तेमाल करने के लिए आपको भी अपने मोबाइल में MyJio ऐप को इन्स्टाल करना होगा, इसके अलावा अगर यह पहले से ही इन्स्टाल है तब इसे गूगल प्ले स्टोर से अपडेट कर लें, तब हेलोजिओ नाम का फीचर आपके फोन में भी आ जाएगा।

 

हेलोजिओ कैसे यूज़ करे ?How to use HelloJio Feature in Hindi

इस तरह के फीचर का इस्तेमाल करने से पहले आपको जान लेना आवश्यक है कि आप हेलोजिओ वॉइस असिस्टेंट से किसी भी तरह का वॉइस कमांड बोलकर जवाब पाने का उम्मीद नही कर सकते है क्योंकि यह सीमित वॉइस कमांड को ही एसेप्ट कर उसका जवाब देता है

इसका इस्तेमाल कर आप भी How to set JioTunes का कमांड देकर अपने पसंद की कॉलरट्यून लगाना चाहते है या किसी भी तरह के वॉइस कमांड को देकर हेलोजिओ से सवाल – जवाब करना चाहते है तब आपको नीचे दिया गया स्टेप्स के जरिये इसे इस्तेमाल करना होगा: –

  1. हेलोजिओ वॉइस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए, आपको सबसे पहले अपने मोबाइल में गूगल प्ले स्टोर से My Jio App Download और Install करना होगा, अगर यह पहले से ही इन्स्टाल है तब इसे अपडेट कर सकते है।
  2. इन्स्टाल होने के बाद ऐप को खोले और अपने जिओ मोबाइल नंबर की मदद से लॉगिन करें, इसके लिए साइन अप पर क्लिक कर नंबर दर्ज कर ओटीपी के जरिये वेरिफ़ाई करना होगा।
  3. यह सब हो जाने के बाद MyJio Search (HelloJio) पर क्लिक करें

    HelloJio


  4. ऐसा करने पर Hello Jio Voice Assistant का फूल पेज औटोमेटिक पॉपअप खुल जाएगा,
  5. जिसमें सबसे पहले Hindi या English भाषा का चयन करने का विकल्प दिखाई देगा, अपने सहूलियत के अनुसार किसी एक पर क्लिक करें

    HelloJio ki jankari


  6. अब आप जो भी संबन्धित सवाल हेलोजिओ से पुछना चाहते है या उससे बात करना चाहते है दिया गया Mike के आइकॉन पर क्लिक कर बोलना शुरू करें, पर ध्यान रहें पहली बार इसे करने पर आपको सुनाई देगा, Jio बोलता है “मैं आपके लिए क्या कर सकता हूँ?” और साथ ही यूजर से माइक परमिशन देने को कहता है। जिससे अलाऊ करना होगा।
  7. जब आपकी वॉइस कमांड खतम हो जाएगी, तब आपके सवाल का जवाब हेलोजिओ सर्च करके आपके मोबाइल स्क्रीन पर शो कर देगा।

    Hello JIO In HINDI


  8. इससे आप किसी को कॉल करने के बारें में भी कह सकते है।

 

हेलोजिओ वॉइस कमांड – Hello Jio Voice Commands

इससे आप हिन्दी या इंग्लिश भाषा में कई तरह के वॉइस कमांड देकर उसका जवाब आसानी से पा सकते है जिसका मुख्य लिस्ट कुछ इस प्रकार है: –


  • मेरे अकाउंट को रीचार्ज करें
  • मेरे प्लान कब समाप्त हो रहा है
  • मेरे लिए एक जिओ स्टोर खोजें
  • मेरा डाटा बैलेन्स क्या है
  • इंटरनेट धीरे चल रहा है
  • जियो ट्यून कैसे सेट करें
  • शाहरुख खान की मूवी लगाओ
  • सुबहर 06 बजे का अलार्म सेट करो
  • Aryan को कॉल करो
  • WhatsApp खोलो
  • चुटकुला सुनाओ
  • जियो के बारें में बताओ

Hello Jio Disable कैसे करें – हेलोजिओ बंद करने का तरीका

How To Disable Hello Jio in Jio Phone अधिकतर लोग इस वॉइस असिस्टेंट से परेशान हो जाते है, क्योंकि जब भी वह माई जिओ ऐप को खोलते है, तब उनके सामने Hello Jio का स्क्रीन आ जाता है और हर तरह के स्क्रीन पर इसका माइक आने की वजह से यूजर्स इसे डिसेबल करने की सोचते है

अगर आप भी हेलोजिओ को स्क्रीन से हटाना चाह रहें है या हमेशा के लिए Hello Jio Permanent रूप से बंद करना चाह रहें है तब आपको नीचे दिया गया स्टेप्स को फॉलो करना होगा: –

  1. अपने फोन में My Jio ऐप पर जाएं और ऐप खोलें। आपको स्क्रीन पर सेटिंग का विकल्प खोजना होगा। यह ऑप्शन आपको अपने फोन में टू पॉइंट मेनू के राइट साइड पर मिलेगा। अब Settings ऑप्शन पर क्लिक करें।

    HelloJio Setting


  2. नया पेज खुलने के बाद आपको सर्विस सेटिंग्स, डिवाइस सेटिंग्स, ऐप्स सेटिंग्स आदि जैसे कुछ विकल्प दिखाई देंगे। आपको App Settings विकल्प पर क्लिक करना होगा।

    Hello jio app ki setting


  3. App Settings पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलेगा जहां आपको दो अन्य विकल्प HelloJio और About MyJio विकप्प दिखाई देगा, अब HelloJio विकल्प पर क्लिक करें।
  4. उसके बाद आपके सामने HelloJio Thumbnail करके एक पॉपअप पेज खुलकर आएगा, जिसमें मौजूद Enable विकल्प ऑन होगा जिसे Off कर Save बटन पर क्लिक करना होगा।

    HelloJio App download


  5. यह सब करने के बाद आपके मोबाइल से हमेशा के लिए हेलोजिओ वॉइस असिस्टेंट बंद हो जाता है, जो स्क्रीन पर दुबारा कभी भी शो नही करेगा, जब तक इसे फिर से ऑन न किया जाएँ।

 

FAQ’s – HelloJio कैसे USE करे 

Q. हेलोजिओ क्या है?

यह एक तरह का जिओ द्वारा अपने माई जिओ ऐप में जोड़ा गया वॉइस असिस्टेंट फीचर है जिसे वॉइस कमांड देकर हम किसी भी तरह का इंटरनेट कॉल, सर्च या अपने जिओ अकाउंट के बारें में जान सकते है। यह यूजर्स के लिए मूवी खोजकर भी देता है साथ ही उन्हे चुटकुला भी सुना सकता है।

Q. मैं हैलो जियो ऐप कैसे डाउनलोड कर सकता हूं?

नही, Hello Jio को ऐप नही है बल्कि भारतीय टेलिकॉम कंपनी Reliance Jio का अपना वॉइस असिस्टेंट है जो वेब आधारित वॉइस कमांड को एसेप्ट कर सुनकर किसी भी तरह के सवाल का जवाब देता है। ऐप नही होने की वजह से इसे डाउनलोड नही कर सकते है बल्कि माई जिओ ऐप से इसे यूज कर सकते है।

Q. MyJio ऐप में हैलो जियो कहां है?

इस तरह के ऑप्शन को माइ जिओ ऐप के भीतर में सबसे ऊपर दिया गया सर्च बार के राइट साइड में माइक बटन पर मिलेगा, जिस पर क्लिक कर वॉइस कमांड को दिया जा सकता है।

Q. Hello Jio server Error in Jio phone

यूजर्स के सामने इस तरह की समस्या अचानक आ जाती है, जिसका मुख्य वजह MyJio ऐप का Update नही होना होता है अगर आपके सामने भी इस तरह की समस्या आ जाती है तब अपने ऐप को अपडेट करें।


Conclusion

इस ब्लॉग लेख में आपने How to turn off Hello Jio phone in Hindi के बारें में विस्तृत से जाना है आशा करता हूँ

HelloJio क्या है हेलोजिओ कैसे यूज़ करे के बारें में सम्पूर्ण जानकारी पता चल चुका होगा। अधिक लोगों तक इस जानकारी को पहुंचाने के लिए इस ब्लॉग पोस्ट को सोशल मीडिया पर अवश्य शेयर करें। इस लेख को शुरवात से अंत तक पढ़ने के लिए आप का तहे दिल से शुक्रिया

Leave a Comment

error: Content is protected !!