Jio 5G Kya hai | Jio 5G Mobile Phone ki Puri jankari Hindi me 

Jio 5G Kya hai | Jio 5G Mobile Phone ki Puri jankari Hindi me : भारतीय टेलिकॉम इंडस्ट्री में सबसे कम समय में अपनी अच्छी पकड़ बनाने वाली Reliance Jio ने India मेँ सबसे पहली बार 4G internet technology जैसी Services सबसे पहले प्रोवाइड करने के बाद Jio एक बार फिर से सबसे पहले इंडिया मेँ 5G internet technology लाने के लिए अपनी पूरी तैयारी कर चुकी है।

Reliance के chairman और भारत के सबसे अमीर आदमी मुकेश अंबानी ने india मेँ Jio 5G internet जैसी नई service देने के लिए घोषणा कर चुके है।

जिसके बाद लोगों मेँ Internet next generation यानि 5G internet technology का इस्तेमाल करने के लिए काफी उत्साहित है और उन्हें इसका बेसब्री से इंतज़ार है।

हम भारतीय पिछले कई साल से 4G internet technology का इस्तेमाल करते आ रहें है और हम लोग 5G internet technology का इस्तेमाल करने के लिए काफी उत्सुक है तथा हम सभी को इसका काफी बेसब्री से इंतजार है।

Reliance Jio बहुत जल्द इंडिया मेँ 5G internet technology को public के लिए प्रदान कर देगी इसके साथ यह Internet 5th Generation पर तो काम कर ही रही है साथ ही साथ 5G mobile market मेँ launch करने की भी घोषणा कर चुकी है।

इस आर्टिकल मेँ आप Jio 5G क्या है और यह शुरू कब होगा जैसे जानकारी के बारें मेँ जानेंगे। आप भी Jio 5G internet technology के बारें मेँ पूरी जानकारी जानना चाहते है तो आपको यह आर्टिकल अंत तक जरूर पढ़ना चाहिए, जिससे आप Jio 5G के बारें मेँ सभी जानकारी हासिल कर सकते है।

 

Jio 5G क्या है |Jio 5G Mobile Phone ki Puri jankari Hindi me 

 

 

यह internet के 5th Generation का Cellular Technology है। जिसका internet connection speed पिछले internet generation यानि 4G से 100 गुना अधिक होगी।

दुनिया के कई देशों मेँ 5G internet service provide कर दी गई है तो वही बहुत सारे देश अभी भी इसके Trial पर है या वह अपने देश मेँ इसे शुरू करने पर काम कर रहें है।

Jio 5G India मेँ Trial Mode पर है और इसकी Testing चल रही है। इस टेलिकॉम कंपनी के प्रमुख मुकेश अंबानी ने इंडिया मेँ 5G technology की शुरुआत करने के लिए Huawei जैसी दूसरे देश के कंपनी का बिना सहायता लिए इसे पूरी तरह से Indian Technology & Research पर इसे develop किया है

और इसकी Testing सफल भी रही है जहाँ से इसे 100 Gigabits का internet speed मिल रही है।

आसान शब्दो मेँ कहे तो 5G technology आ जाने के बाद हम सभी मात्र एक सेकंड मेँ 1GB तक का file internet से download कर सकते है।

Reliance Jio का कहना है कि इस भारतीय Technology से ही 5G तकनीक का इस्तेमाल में संसोधन करने के बाद सिर्फ एक सेकंड मेँ 20GB तक के file को download किया जा सकता है।

जिससे हम सभी को इसी बात से अंदाजा लगाया जा सकता है कि Jio 5G की speed कितना अधिक होने वाली है।

Jio 5G networks और services को कई Stages में Deploy कर रहा है Next कुछ वर्षों में जो की बढती Mobile और internet-enabled devices की जरुरत हो आसानी से पूर्ण कर सके।

Overall, की बात करें तब 5G के माध्यम से हम बहुत variety के नए applications को generate कर सकते हैं।

भारत मेँ कई वर्षों से 4G internet technology का इस्तेमाल हो रही है और इसने दुनिया के दूसरा सबसे अधिक internet इस्तेमाल होने वालें देश मेँ भारत को शामिल कर दिया है।

अंदाज़ यह लगाया जा रहा है कि अगले कुछ सालों मेँ इंडिया मेँ 5G इंटरनेट मिलने के बाद भारत दुनिया मेँ सबसे अधिक इंटरनेट इस्तेमाल करने वाला देश बन जायेगा।

 

Jio 5G कब शुरू होगा – JIO 5G Kab Launch hoga ? 

When will Jio 5G start भारत मेँ सबसे पहली बार एक नई कंपनी होने के बावजूद Reliance Jio ने 4G internet service को provide कराया था।

कंपनी फिर से India मेँ internet का बादशाह बनने के लिए 5G internet सबसे पहले इंडिया मेँ शुरुआत करने की घोषणा कर दिया है।

अगर हम Jio 5G internet इंडिया मेँ कब से शुरू होगी तो कंपनी की माने तो इसे अगले साल यानि वर्ष 2021 मेँ पब्लिक के लिए 5G internet की शुरुआत कर देगी।

इंडिया के हर जगह Jio 5G internet पहुंचाने के लिए Reliance Jio ने अमेरिका के Qualcomm कंपनी के साथ partnership किया है।

जिससे यह दोनों company आपस मेँ मिलकर Jio 5G internet technology का spectrum India के हर जगह बिछाने का काम करेगी

इसके साथ तेजी से 5G internet service launch करने के लिए भारत सरकार JIO सहित सभी Telecom Company की मदद भी करेगी। देखा जाये तो Jio 5G india मेँ वर्ष 2021 के अंतिम महिना या 2022 तक अपनी सेवा देना चालू कर देगी।

 

Jio 5G technology कैसे काम करता है

How to work Jio 5G in hindi यदि हम पहले generations के wireless technology की बात करें तब इसमें spectrum की lower-frequency bands का इस्तेमाल होता था !

इसके साथ millimeter wave challenges जिससे की Distance और interference ज्यादा होती है, इससे जूझने के लिए wireless industry ने 5G networks में lower-frequency spectrum का इस्तेमाल करने का सोचा है।

जिससे Network operators उस spectrum का इस्तेमाल कर सकें जो की उनके पास पहले से ही मौजूद है। 5G wireless signal को Transmit करने के लिए बहुत सारें छोटी-छोटी Cells stations की जरूरत पड़ेगी, जिसे बिजली के पोल, घर के छत पर या किसी ऊंची स्थान पर इसके Device को लगाया जायेगा।

इस 5G internet technology मेँ छोटी-छोटी Cells Station का इस्तेमाल इसलिए होता है कि Millimeter wave spectrum में — band of spectrum हमेशा 30 GHz से 300 GHz के भीतर ही होती है और चूँकि 5G में high speeds पैदा करने की जरुरत होती है, जो की केवल short distances ही travel कर सकता है।

आसान शब्दों मेँ कहे तो 5G का अच्छी स्पीड देने के लिए ऐसे small cells station का सहायता लिया जायेगा। Jio 5G सहित सभी telecom companies का 5G internet technology इन्ही small cells stations के जरिये काम करेगी।

 

Jio 5G mobile and price rate

Reliance Jio अपने नये कस्टमर को अपने ओर आकर्षित करने के लिए हर बार कुछ ना कुछ नया करती रहती है, इसकी यही खासियत की वजह से Jio ने कुछ ही महिनों में अपने करोड़ों कस्टमर बना लिया था।

जब Jio ने इंडिया में 4G internet technology लॉंच करने के बाद उसने Market changer के रूप में मात्र 1500 रुपए में 4G android फोन को लॉंच किया था, जो 10 करोड़ से अधिक phones बिकी थी।

मुकेश अंबानी का Goal यह है कि यह इंडिया में अभी लगभग 25-30 करोड़ Feature phone की जगह 5G Smartphone हर किसी के हाथ में हो, इसके लिए वह कम से कम कीमत में Google के साथ मिलकर एक ऐसी Android 5G phone develop कर रहें है, जिसे हर कोई खरीद सकता है।

Jio 5G internet service को launch करने के साथ ही साथ वह 5G Android Smartphone भी लॉंच करने वाली है,

जिसमें आपको हर तरह के सुविधा Jio 4G phone के जैसा मिल सकती है। अभी तक यह Public में बात नही कही गई है कि Jio 5G phone का look कैसी होगी, लेकिन अधिकतर अंदाज यह लगाया जा रहा है कि यह Keypad phone होगी, लेकिन यह 5G technology पर based Smartphone होने वाली है।

इस फोन को मात्र 2500 रुपया में हर भारतीय को दिया जाएगा। दुनिया में ऐसी पहली बार हुआ था जब 4G फोन सिर्फ 1500 भारतीय रुपए में दिया जा रहा था,

उसके बाद यह फिर से दोहराने वाली है और Reliance Jio 5G based Smartphone सिर्फ 2500 भारतीय रुपया में देने वाली है।

 

Jio 5G plan and offers in India

जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया कि Jio 5G network साल 2021 के अंत में या वर्ष 2022 के आखिर तक भारत में लॉंच कर देगी।

अभी तक Jio ने आधिकारिक रूप से यह खुलासा नही किया है कि 5G connection के लिए recharge plans और offers क्या होने वालें है।

अनुमान यह लगाया जा रहा है कि Jio और बाकी सभी टेलीकॉम कंपनियों का 4G network plans से इसका rate अधिक होने वाली है

और 5G internet 4G internet से महँगी मिलने की संभावना है, क्योंकि उन्हे 5th generation internet provide करवाने के लिए नई Machine, spectrum इत्यादि जैसी करोड़ों की investment करनी पड़ेगी, लेकिन अभी तक इस बात की आधिकारिक रूप से किसी कंपनी ने पुष्टि नही की है।

 

Reliance Jio 5G की मुख्य बातें

  • Jio भारतीय टेलीकॉम मार्केट में जल्द से जल्द 5G internet technology लाने की पूरी कोशिश कर रही है। इसे अगले साल 2021 तक लॉंच किया जा सकता है।
  • भारत में अभी तक इस्तेमाल होने वालें लगभग 25 से 30 करोड़ Feature phone के जगह Jio उसके जगह Renew कर 5G mobile replace करना चाहती है। इसके लिए Reliance Jio Google के साथ मिलकर 5G android phone develop कर रही है जिसे 2500-3000 रुपया तक बेचा जा सकता है।
  • Reliance Jio भारत में 5G Networking का जाल बिछाने के लिए भारतीय तकनीक का सहायता ले रही है। यह पहली बार होने जा रही है कि किसी telecom company ने खुद के technology से 5G network provide करने वाली है।
  • 5G टेक्नोलॉजी को लाना काफी महंगा होने वाला है। नेटवर्क ऑपरेटर्स को मौजूदा सिस्टम हटाना पड़ेगा क्योंकि इसके लिए 3.5Ghz से अधिक Frequency की जरूरत होती है जो 3G या 4G में इस्तेमाल होने वाले से बड़ा bandwidth है।
  • Reliance ने 5G internet technology स्वदेशी रूप से बनाने में सफलता हासिल कर लिया है और यह दूसरे देशों में भी services देने के लिए अधिक काम कर रही है।

 

Jio 4G Vs Jio 5G technology

सबसे पहली बात यह है कि Jio ने जिस 4G technology का इस्तेमाल कर internet का 4th generation service India में लॉंच किया था,

दरअसल वह भारतीय तकनीक से नही बल्कि चाइना के Huawei कंपनी से सारा Device खरीद कर भारत में 4G इंटरनेट की शुरुआत किया था, लेकिन Jio 5G technology में सारा डिवाइस और तकनीक भारतीय आइडिया पर बेस्ड बनी हुई है।

  • Jio 4G के मुक़ाबले आपको Jio 5G में उससे 100 गुना अधिक speed मिलेगी।
  • जहाँ Jio 4G से downloading speed0Mbps तक ही रहती थी वही Jio 5G की downloading speed 100Mbps तक ही रहेगी।
  • वहीं Jio 4G की uploading speed5 megabits के अंदर ही रहती थी तो Jio 5G uploading speed 50Mbps की क्षमता रखती है।
  • Jio 4G internet speed की समस्या बार-बार आने के कारण Jio 5G internet speed अच्छी रखने के लिए SCS (small cell station) का सहारा लिया जायेगा, जिससे हर किसी को अच्छी स्पीड मिल सकेगी।

 

भारतीय मोबाइल बाजार में 5G internet launch होने से पहले ही कई ऐसी मोबाइल कम्पनियाँ है जो latest feature & technology से परिपूर्ण 5G Smartphone launch करने के लिए अपना तैयारी कर चुकी है और कई ऐसी मोबाइल लॉंच भी कर दिये है जो 5G technology को support करते है।

आने वालें दिनों में भारत में 5G network आ जाने के बाद एक बार फिर से इंटरनेट पर क्रांति आने वाली है और इससे करोड़ों नई उपभोक्ता को जोड़ने का Jio सहित अन्य टेलीकॉम कंपनी तैयारियां कर रही है।

हम सभी भारतीय को 4G internet technology का भरपूर इस्तेमाल करने के बाद 5G internet technology का इस्तेमाल करने के लिए बेसब्री से इंतज़ार है।

 

Jio 5G Internet (FAQ’s)

Q. When Jio will launch 5g SIM ? | Jio 5G Sim Kab Launch karega ?

वैसे तो जिओ 5 जी का ट्राइएल कामयाब हो चूका है | और ट्रायल के लिए इस्तिमाल किये premiere consumers को यह सुविधा प्रदान की गई ताकि वे और सही तरह से इसे इस्तिमाल कर के Jio 5G के बारे में बताये | लेकिन पब्लिक की बात करे तो कंपनी के और से 2021 और 2022 का समय दिया गया है जहा jio 5 Publicly के लिए launch किया जायेगा

Q. What will be the speed of Jio 5g | Jio 5G ki Speed kya Hogi ?

Reliance Jio और Qualcomm s ने मिलकर Successfully Jio 5 टेक्नोलॉजी को हासिल किया है जहा जिओ 5 जी की 1 Gbps होगी

Q.Will 4g phones support 5g | 4G phone me 5G Support karega ?

5 जी तकनीक का उपयोग करने के लिए, आपको निश्चित रूप से एक नया फोन खरीदने की आवश्यकता है। आपका 4 जी फोन ठीक काम करेगा और जिस तरह से आप इस्तेमाल कर रहे हैं, लेकिन अगर आप नई तकनीकों और 5 जी स्पीड का लाभ लेना चाहते हैं तो बेशक आप को 5G फोन लेना अनिर्वाय है

Q.Which country use 6g network | Kounsa Desh 6G Network Use kar Raha hai 

चीन ने अपने 6G मोबाइल नेटवर्क के लिए आधिकारिक तौर पर अनुसंधान और विकास कार्य शुरू किया है

Q.Which country has 5g already ? Kounse Desh me pahale se 5G avilable hai  

South Korea, China, and the United States

 

अंतिम शब्द

आपने इस आर्टिकल में जियो 5G इंटरनेट क्या है और यह कब तक लॉंच होगी के बारें में जाना। आशा करता हूँ आपको What is Jio 5G technology in hindi | Jio 5G mobile and price rate के बारें में पूरी जानकारी प्राप्त हो गई होगी।

आपको लगता है कि इसे दूसरे के साथ भी Share करना चाहिए तो इसे Social Media पर सबके साथ इसे Share अवश्य करें। शुरू से अंत तक इस Article को Read करने के लिए आप सभी का तहेदिल से शुक्रिया…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here