Kinemaster kya hai | Kinemaster se video kaise edit kare

Kinemaster kya hai 201 Kinemaster se video kaise edit kare : आज हर कोई Video Editing करना चाहता हैआप भी उनमें से एक है और कोई best video editing app सर्च कर रहें है तो हम आपको एक ऐसे एप्लीकेशन के बारें में बताने वालें है, जिसकी मदद से आप हर तरह की video editing कर सकते है.

उसका नाम Kinemaster हैं. आपने इसके बारें जरुर में सुना या कभी इस्तेमाल किया होगा. kinemaster मोबाइल यूजर के लिए बेस्ट साबित हुई है

क्योंकि इसमें आपको बहुत सारें विडियो एडिटिंग टूल देखने को मिल जाती है. जिसके चलते इसे करोड़ों लोग इस्तेमाल करते है.

इस आर्टिकल में आप काईनमास्टर क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करें के बारें में जानने वालें है how to use kinemaster in laptop के साथ आप इससे सम्बंधित सभी चीजों को विस्तार से जानने वालें है.

 

Kinemaster kya hai | Kinemaster se video kaise edit kare

 

 

Kinemaster kya hai | Kinemaster se video kaise edit kare

यह एक full featured video editing application है, जिसकी मदद से आप तरह-तरह की विडियो इफ़ेक्ट के जरिये खुद से फ्री में प्रोफेशनल विडियो बना सकते है.

इस तरह की विडियो एडिटिंग एप्लीकेशन का इस्तेमाल YouTuber अत्यधिक मात्रा में करते है, क्योंकि उनका काम ही विडियो को बनाकर अपलोड करने का होता है.

इसमें आपको बहुत सारें Editing tools दिए जाते है, जिससे आप अपने विडियो को अधिक Attractive बना सकते है. kinemaster को इस्तेमाल करना बहुत ही आसान होती है,

अगर आप पहले कभी भी विडियो एडिटिंग नही भी किये है, तब भी आप इसकी मदद से थोड़ी कोशिश करने पर ही विडियो बना सकते है.

 

Kinemaster features in hindi 2021  

वैसे तो आपको इसमें बहुत सारें Video editing features मिल जाती है, लेकिन कुछ ऐसे टूल्स इसमें आपको इस्तेमाल करने को मिलता है, जिसकी मदद से प्रोफेशनल विडियो बनाया जा सकता है जो इसे अन्य एडिटिंग एप्स से अलग बनाती है.

  • इसमें आपको Multi layers मिलते है, जिसका इस्तेमाल कर आप एक खूबसूरत विडियो बनाने में कर सकते है.
  • आप चाहे तो इसमें अपना विडियो बैकग्राउंड भी चेंज कर किसी दुसरे Professional background को ऐड कर सकते है जो आपके विडियो को एक अच्छा लुक प्रोवाइड कर देती है.
  • विडियो को अत्यधिक Attractive बनाने के लिए आपको इसमें बहुत सरे Effects दिये जाते है जो विडियो में मोशन को भर देती है. जिससे विडियो देखने में अच्छा लगता है.
  • Song, Voice और Text विडियो में आप बड़ी ही आसानी से इस एप्लीकेशन के जरिये ऐड कर सकते है.
  • Crome key इस एप्लीकेशन का सबसे बेस्ट फीचर है, जो आपको सिर्फ इसी में देखने को मिलती है. जिसकी मदद से आप Green screen video बना सकते है और आप अपने चैनल के लिए इंट्रो विडियो बना सकते है.

 

kinemaster tools list

यहाँ कुछ ऐसे टूल्स की LIST दिया गया है, जो आपको काईनमास्टर एप्लीकेशन में देखने को मिल जाती है. जिसकी मदद से आप अपने विडियो को अधिक Attractive बना कर अन्य उपभोक्ता के साथ शेयर कर सकते है.

  • Crome key
  • Effects
  • Speed Control
  • Adjustments
  • Overlays
  • Stickers
  • Frame-by-Frame Trimming
  • Instant Preview
  • Audio Filters
  • Volume Envelope
  • Animation Styles
  • Transition Effects
  • Real-Time Recording
  • Multiple Layers
  • Themes Music

 

KineMaster Apk कैसे डाउनलोड करें? | KineMaster – Video Editing App Download 2021

आप भी अपने लिए प्रोफेशनल विडियो बनाना चाहते है तो आपके लिए काईनमास्टर सबसे बेस्ट विकल्प है, जहाँ से आप कई एप्स का काम एक ही एप में कर सकते है.

इसे डाउनलोड और इनस्टॉल करना बहुत ही आसान है. आप चाहे तो इसे अपने Android या iSO मोबाइल में नीचे दिया गया स्टेप्स को फॉलो करके डाउनलोड कर सकते है.

  1. अगर आप Android यूजर है तब आपको Google Play Store पर Kinemaster सर्च करना होगा, तो वहीं iSO यूजर App store पर इसका नाम लिखकर सर्च करें.
  2. उसके बाद आपके सामने इसे इनस्टॉल करने का ऑप्शन आ जायेगी, जिसपर आपको क्लिक कर देना है.
  3. यह सब करने के बाद आपके मोबाइल में काईनमास्टर एप्लीकेशन इनस्टॉल हो जायेगी.

 

Kinemaster का इस्तेमाल कैसे करें | How to use kinemaster step by step process in hindi

इसे इस्तेमाल करना आसान है, अगर आप इसे चलाना नही जानते है तो आप यहाँ इसके बारें में जान सकते है. इसमें ऐसे आसान फीचर दी गई है !

जिससे आप कुछ समय इस एप्लीकेशन पर देने के बाद इसे अच्छी तरह से इस्तेमाल करना सीख सकते है.

 

Kinemaster se video kaise edit kare in hindi

 

आपको बताते चलें यह free & paid version में Available है. आप अगर free version इस्तेमाल करना चाहते है तो आपको इसमें कुछ ही features provide कराई जाती है,

लेकिन अगर आप इसका premium plan लेते है तब आपको इसमें बहुत सारी tools and features दी जाती है जो आपको फ्री वर्शन में नही दी जाती थी.

आप इसका प्रीमियम प्लान नही खरीदते है तब भी आप इसके बहुत सारें फीचर्स का इस्तेमाल कर एक अच्छी विडियो बना सकते है, लेकिन उसकी भी एक लिमिट होती है.

 

Kinemaster se video kaise edit kare hindi main

 

  1. kinemaster application का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आपको आपको अपने मोबाइल फ़ोन में इसे ओपन करना होगा. जहाँ इस एप का इन्टरफेश आपको देखने को मिलेगा.
  2. वहाँ पर आपको media plus icon + देखने को मिलेगा, जिस पर क्लिक करके आप अपने विडियो के लिए Aspect Ratio का ऑप्शन सेलेक्ट कर सकते है.
  3. फिर आपको विडियो बनाने के लिए Empty project ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.
  4. अब आपको यहाँ वो विडियो या फोटो सेलेक्ट करना होगा, जिसका आप एडिटिंग कर एक खुबसूरत विडियो बनाना चाहते है.
  5. फिर आपको वहाँ बहुत Layer का ऑप्शन होगा, जिसके अन्दर Media, Effect, Overlay, Text, Handwriting टूल्स आपको देखने को मिल जाती है. आप अपने अनुसार किसी पर क्लिक करके आने विडियो में इस्तिमाल ऐड कर सकते है.
  6. यहाँ पर आपको voice का भी ऑप्शन देखने को मिलती है, जिसकी मदद से आप किसी चीज को बोल सकते है या फिर खुद से गाना गाकर उस विडियो के बैकग्राउंड में जोड़ सकते है.
  7. इसी तरह Audio वाली ऑप्शन के जरिये आप विडियो में कोई भी song music को जोड़ सकते है जो विडियो के बैकग्राउंड में सुनने को मिलेगा.
  8. सबसे बिच में दिया गया Crome key फीचर इस एप्लीकेशन का सबसे खास है, क्योंकि आप इसके जरिये अपने लिए इंट्रोडक्शन विडियो बना सकते है. जैसा आप YouTube पर starting में तरह-तरह के इफ़ेक्ट आपको देखने को मिलती है. उन सभी को यही से बनाई जाती है.

आपने अगर कभी विडियो एडिटिंग का काम नही किया है तब यह आपके लिए शुरुआती समय में काफी मुश्किल काम हो सकती है,

लेकिन जैसे ही आप इसका इस्तेमाल करने लग जाते है यह आपके लिए आसान होती चली जाती है और एक समय ऐसा आती है जब आप इसका एक्सपर्ट भी बन जाते है.

 

Kinemaster kaha ka app hai | kinemaster app origin country?

आपके मन में यह सवाल जरुर आती होगी कि काईनमास्टर एप्प कहाँ की है तो आपको बताते चलें. इसे South Korean multimedia software company द्वारा डेवेलोप की गई एक successful मोबाइल और डेस्कटॉप एप्लीकेशन है, जिसे पूरी दुनिया में  करोड़ों लोग इस्तेमाल करते है.

इस कम्पनी की स्थापना सितम्बर 2002 में हुआ था जो मुख्यरूप से Kinemaster और NexPlayer SDK पर काम करती रहती है और इसमें समय-समय पर Updates लाकर features को ऐड करती रहती है.

 

Kinemaster PC me download kaise kare | how to use kinemaster in laptop?

आप अगर एक बड़े डेस्कटॉप स्क्रीन पर विडियो एडिटिंग का काम इस सॉफ्टवेर के जरिये करना चाहते है तो आप ऐसा आसानी से कर सकते है.

Users की काफी डिमांड पर इसे PC के लिए भी available कर दिया गया है. जिससे आप कंप्यूटर में काईनमास्टर का इस्तेमाल कर सकते है.

आपके पास भी लैपटॉप या कंप्यूटर है और आप विडियो एडिटिंग काईनमास्टर के जरिये इस पर एडिटिंग का काम करना चाहते है तो आप आसानी से कर सकते है.

इसके लिए आपको अपने PC में इसे download कर इनस्टॉल करना होगा. इसके लिए नीचे दिया गया डाउनलोड लिंक का इस्तेमाल करें.

 

Download Kinemaster Pro a fully unlocked Mod Apk 2021

काईनमास्टर को फ्री में भी इस्तेमाल करने का एक लिमिट होती है, जिसमें आपको ज्यादा फीचर्स नही दी जाती है, लेकिन अगर आप kinemaster pro Apk download 2021 करते है

तो आपको इसमें बहुत सारी फीचर्स और टूल्स फ्री में मिल जाती है. जिसकी मदद से आप एक High Quality और प्रोफेशन विडियो बना सकते है. इसकी ख़ासियत यह है कि इसमें आपको वॉटरमार्क देखने को नही मिलेगा

जिससे किसी को पता भी नही चल पाता है कि इस विडियो को किस सॉफ्टवेर या एप में एडिट किया गया है. हमने आपके सुविधा के लिए इसका डाउनलोड लिंक नीचे दिया है, जहाँ से आप इसका प्रो वर्शन डाउनलोड कर सकते है.

 

Kinemaster premium version cost

आप इसका सभी फीचर्स का इस्तेमाल करना चाहते है तो आपको इसके लिए कुछ पैसे देने पड़ते है, जिसके बाद आपको इसका एक्सेस दे दिया जाता है. आप चाहे to एक महीने या पुरे साल के लिए एक साथ ही इसका लाइसेंस ले सकते है.

  • Monthly Subscription – $4.99 (लगभग 365 रुपया हर महिना)
  • Annual Subscription – $39.99 (लगभग 2924 रुपया हर साल)

 

Benefits of kinemaster | काईनमास्टर के फायदे

  • इसके जरिये आप Trial के रूप में फ्री में विडियो एडिटिंग का काम कर सकते है.
  • इसमें आपको कई आप का फीचर्स एक ही एप में इस्तेमाल करने को मिल जाती है.
  • वैसे लोग के लिए यह अच्छा साबित हुई है जो YouTuber या फिर वो vlogger है.
  • आप अपने अनुसार इसमें किसी भी तरह का विडियो बना सकते अहि और एडिट भी कर सकते है.
  • इसमें आपको 20 से अधिक टूल्स दिया जाता है जिसे आप फ्री में ही इस्तेमाल कर सकते है तो वही प्रीमियम वेर्शन में आपको मन चाहा फीचर्स मिल जाती है.

 

Loss of kinemaster | काईनमास्टर का नुकशान

  • इसमें बनाई गई फ्री मोड में विडियो उतनी अधिक Attractive नही होती है, जितना इसका दावा किया जाता है.
  • इसकी सबसे खराबी यह है कि आपको इसमें वॉटरमार्क मिल जाती है, जिससे लोगों को पता चल जाती है कि इस विडियो को कहाँ बनाया गया है.
  • साथ ही जब आप उस विडियो को YouTube, Facebook और अन्य प्लेटफार्म पर अपलोड करते है इसे अधिक पोपुलिरिटी नही मिलती है, इसके पीछे इसका Quality और कम्पनी की गाइडलाइन है.

 

kineMaster APK FAQ | काईनमास्टर सवाल-जवाब

Question: – काईनमास्टर क्या है?

Answer: – यह एक full screen video editing application है, जिसकी मदद से आप इसमें किसी भी तरह का विडियो एडिट कर उसमें song, voice, text, effect, motion, color, background change इत्यादि फीचर्स का इस्तेमाल कर एक प्रोफेशनल विडियो को बना सकते है.

Question: – क्या काईनमास्टर का इस्तेमाल करना चाहिए?

Answer: – आप चाहे तो इसका इस्तेमाल कर अपने लिए एक खुबसूरत विडियो को बना सकते है. साधारण लोगों के लिए इसमें कोई भी नुकशान की बात नही है इसे कोई भी इस्तिमाल कर सकता है.

Question: – kinemaster banned in india?

Answer: – नही, इसे भारत में प्रतिबन्धित नही किया गया है, क्योंकि इस पर अब तक कोई ऐसा इलज़ाम नही है, जिससे भारत सरकार इसके प्रति कोई एक्शन लें.

Question: – kinemaster country of origin?

Answer: – यह एक दक्षिण कोरिया का एप्लीकेशन है, जिसे South Korean multimedia software company ने डेवेलोप किया है.

Question: – kinemaster kaise download kare?

Answer: – आप भी विडियो एडिटिंग करना चाहते है तो आप ऊपर में दिया गया डाउनलोड लिंक से अपने मोबाइल में इसे इनस्टॉल कर इस्तेमाल कर सकते है.

Question: – kinemaster watermark remove kaise kare?

Answer: – आप नही चाहते है कि आपके द्वारा बनाई गई विडियो में कोई यह नही देख पाये कि इसे किस app या software में बनाई गई है और आप इसका वॉटरमार्क हटाना चाहते है तब आपको इसके लिए premium account लेना होगा. जिसमें आपको पैसे खर्च करने पड़ेगे.

 

अंतिम शब्द                                                                         

आपने इस आर्टिकल में Kinemaster kya hai aur eska use kaise karen के बारें में जाना। आशा करता हूँ आपको Kinemaster PC me download kaise kare | how to use kinemaster in laptop? में पूरी जानकारी प्राप्त हो गई होगी।

आपको लगता है कि इसे दूसरे के साथ भी Share करना चाहिए तो इसे Social Media पर सबके साथ इसे Share अवश्य करें। शुरू से अंत तक इस Article को Read करने के लिए आप सभी का तहेदिल से शुक्रिया…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here