Roposo का मालिक कौन है ये किस देश का ऐप है

आज का यह लेख एक बहुत ही चर्चित एप्लीकेशन के बारे मे है जिसका नाम है :- रोपोसो। आज हम इस लेख मे जानेंगे कि Roposo का मालिक कौन है ये किस देश का ऐप है

हाल ही में इंडियन गवर्नमेंट द्वारा कुछ Chinese apps बैन किए गए हैं जिसमे की Tiktok app भी शामिल था। TikTok बहुत ही ज्यादा लोकप्रिय हो चुका था,

हर लोग इसके दीवाने हो चुके थे। कम उम्र के बच्चों को भी इसकी लत सी लग गई थी। जितने भी भारतीय लोग इस App का इस्तेमाल करते थे उन सभी का डाटा चाइना मे स्टोर होता था!

जो कि हमारे देश के लिए बहुत ही खतरनाक साबित हो सकता था ! TikTok के बैन होने के बाद बहुत सारे short video apps बनने लगे।

हालांकि रोपोसो एप्लीकेशन टिकटोक के बैन होने के कुछ दिनो पहले ही android version पर लॉंच हो चुका था लेकिन Tiktok के बैन होने के बाद ही यह ज्यादा प्रचलित हो पाया। तो चलिए अब बिना देरी किए इसके बारे मे जान लेते हैं..

 

Roposo का मालिक कौन है ये किस देश का ऐप है

यह एक विडियो sharing सोशल मीडिया APPहै। यह एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां पर आप अपना या फिर किसी भी अन्य प्रकार के Videos, photos अपलोड और अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते है।

इस एप्लीकेशन को आप किसी भी फोन में यानी कि Android फोन हो या iOS हो, आप दोनों मे बड़ी ही आसानी से इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह एक भारतीय एप्प है जिसके CEO & Co-Founder मयंक भंगडिया जी हैं। अब यह एक बहुत ही लोकप्रिय एप्प बन चुका है,

 

Roposo का मालिक कौन है ये किस देश का ऐप है
Roposo ka malik koun hai

 

अगर प्ले स्टोर की बात करें तो वहा पर इसके 100 मिलियन से ज्यादा डाउनलोड हो चुके हैं। इस App को 2014 मे Fashion Social Network के लिए लांच किया गया था लेकिन बाद मे इसे सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म के रूप मे बदल दिया गया।

अगर आप चाहें तो इस App से पैसे भी कमा सकते हैं। जी हाँ इसमे आपको Points मिलते हैं 10,000 Point हो जाने पर आपको 10 रुपये मिलते हैं और अगर आप अपने किसी फ्रेंड को invite करते हैं

और अगर वो आपके भेजे गए लिंक से एप्लीकेशन को डाउनलोड करके रजिस्टर करता है तो उसके भी आपको पैसे मिलेंगे जिसे आप अपने paytm अकाउंट मे ट्रान्सफर भी कर सकते हैं।

 

Mayank Bhangadia BIO 

IIT दिल्ली से इंजीनियरिंग फिजिक्स में B.Tech पूरा करने के बाद, मयंक ने ESCP यूरोप से वित्त में एक प्रमुख प्रबंधन में MS और IFP पेरिस से पेट्रोलियम अर्थशास्त्र में MS किया।

उन्होंने अपना करियर शलम्बर बिजनेस कंसल्टिंग में मैनेजमेंट कंसल्टेंट के रूप में शुरू किया। उन्होंने लगभग तीन साल तक यहां काम किया, जिसके पहले वे एक साल के लिए भारत के योजना आयोग के ऊर्जा प्रभाग के साथ काम कर रहे थे। इसके बाद उन्होंने गेट्टर, गिफ्टिंग प्लेटफॉर्म और फिर रोपोसो की सह-स्थापना करने के लिए उद्यमशीलता के मार्ग को अपनाया।

 

रोपोसो एप्प क्या है | What is Roposo app

जैसा कि आपको बता ही दिया गया है कि यह एप्प एक सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म App है जिसे आप टिकटोक तरह ही इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह एक इंडियन App है जिससे हमारे Data चोरी होने का कोई खतरा भी नहीं है। इस प्लेटफॉर्म पर आप funny Videos, photos आदि बना सकते हैं और अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते हैं तथा अपलोड भी कर सकते हैं।

इस एप्लीकेशन मे आपको बहुत सारे भाषाओं का सपोर्ट भी मिलता है जैसे कि हिन्दी, इंग्लिश, पंजाबी, गुजराती, मराठी, बंगाली आदि 12 भाषा उपलब्ध है।

इसमे आप अपने दोस्तों के साथ online chatting भी कर सकते हैं। 10 जून 2020 को रोपोसो एप्प को android version मे लांच किया गया जिसके बाद यह प्ले स्टोर पर उपलब्ध हुआ। तो अब चलिए जान लेते हैं कि इसे डाउनलोड कैसे करें..

 

रोपोसो एप्प को डाउनलोड कैसे करें | How to download Roposo app

  • सबसे पहले अपने मोबाइल फोन मे प्ले स्टोर पर जाए, वहाँ Roposo सर्च करें, अब आपके सामने एक App आएगा इसे डाउनलोड करें
  • अब इस App को खोलें.
  • अब आपके सामने कुछ भाषाएं आएंगी जिनमे से आपको अपने भाषा का चयन करना है.
  • आपके सामने एक नंबर डालने के लिए बॉक्स आएगा उसमे अपना नंबर डाले और OTP की प्रतिक्षा करें.
  • OTP आते ही आपका नंबर Verify हो जाएगा और आपका एप्लीकेशन ओपन हो जायेगा।

 

टिकटाक अल्टरनेटिव एप्प | TikTok Alternative app

टिकटोक के बैन होने के बाद सभी टिकटोक यूजर्स बहुत ही उदास हुए और इसके alternative Apps के बारे मे सर्च करने लगे। हालांकि फिलहाल इस App के alternative बहुत सारे एप्प आ चुके हैं

जैसे कि MX takatak, Moj, Mitron आदि और भी बहुत सारे Apps हैं लेकिन रोपोसो भी उनमे से एक है।

आप Tiktok app की जगह इस APP का इस्तेमाल कर सकते हैं। प्ले स्टोर मे जाकर इसे डाउनलोड करें और अपना अकाउंट क्रिएट करके इसका इस्तेमाल करें। इस एप्प का इंटरफ़ेस आपको बिल्कुल सिंपल सा मिलेगा जिसे की आप बड़ी ही आसानी से इस्तिमाल कर पाएंगे।

 

रोपोसो एप्प फीचर्स | Roposo app features

अगर इस एप्प के फीचर्स की बात करें तो आपको लगभग टिकटोक जैसे सभी Feature देखने को मिलते हैं, जैसे कि :-

  आप किसी भी विडियो को लाइक करके सेव कर सकते हैं। अगर आपने किसी भी विडियो को लाइक किया हो और अगर वो आपको देखना हो तो आपको सबसे पहले अकाउंट वाले आइकॉन पर क्लिक करना है उसके बाद आपने जिस भी विडियो को लाइक किया है उसे अपने अकाउंट वाले ऑप्शन मे देख सकते हैं.

 2  आपको यहा एक नया ऑप्शन देखने को मिलेगा “रिवार्ड्स” नाम का उस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक पेज ओपन होगा। यहाँ पर आप अपना टोटल अर्निंग देख सकते हैं।

 3  अगर आपने 10,000 coins कमाएंगे तो आपका 10 रुपये होगा जिसे आप अपने paytm मे सेंड कर सकते हैं। इसमे आप Answer देकर भी Coin कमा सकते हैं।

 4  यहा आपको किसी भी विडियो को शेयर करने का ऑप्शन मिलता है यानी कि अगर आपको कोई भी विडियो अच्छा लगा तो आप उसे अपने सोशल मीडिया पर जैसे कि Facebook, WhatsApp, Instagram आदि पर अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते हैं।

 5  इस App मे आपको बहुत सारे चैनल्स भी देखने को मिलते हैं जिसमे आपको बहुत सारे अलग अलग प्रकार के चैनल देखने को मिलते हैं।

जैसे कि अजब गजब, फेमिना मिस इंडिया, म्यूजिक मस्ती, फिल्मिस्तान, भक्ति, मन की बात, पंजाबी, शुभकामनाएं, टेक्नोलॉजी, कलाकारी, फोटोग्राफी, खबरें, खुशी के पल, रंगोली तथा और भी बहुत सारे देखने को मिलेंगे, आप अपने हिसाब से उन्हे देख सकते हैं।

 6  इसमे आप अपने फोलोवर्स को बहुत ही जल्दी बढ़ा सकते हैं। फोलोवर्स को बढ़ाने के लिए आपको अपने Content पर ध्यान देना होगा।

जिसके लिए आपके विडियो कि क्वालिटी अच्छी होनी चाहिए और आपका विडियो ऐसा होना चाहिए जो कि लोगों को अच्छा लगे।

अगर आपका विडियो Features विडियो मे आ गया तो आपके फोलोवर्स भी बड़े ही आसानी से और बहुत ही जल्दी increase होंगे।

आशा करते है कि आपको अपने सारे सवालों के जवाब इस लेख के माध्यम से मिल गए होंगे । और इसी तरह के कंप्यूटर और टेक्नोलॉजी संबंधित नवीनतम जानकारी रोजाना पाने के लिए इस ब्लॉग को अभी फ्री में सब्सक्राइब करे और

अगर आपको आज का लेख याने “Roposo का मालिक कौन है ये किस देश का ऐप है” अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ तथा सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें

इसके अलावा आपके मन मे कोई सवाल है तो नीचे कमेंट बॉक्स मे जरूर करे हम आपके सवालों का जवाब अवश्य देंगे। लेख पूरा पढ़ने के लिए धन्यवाद.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here