SMS Full Form | SMS का Full Form क्या है

SMS यह एक ऐसी सर्विस है जो की GSM फोन के लिए बनाई गयी थी लेकिन आगे चलकर (वर्तमान में) यह CDMA , 4G फोन मे अपनायी गयी। पुराने समय मे इसका प्रचलन बहुत था लेकिन आज भी SMS का उपयोग किया जाता है। इसलिए लोगो को SMS क्या है और SMS का Full Form जानने की इच्छा रहती है। अगर आप भी उनमे से एक व्यक्ति है जो इसके full form के साथ SMS के बारे मे detail से जानना चाहते है तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे है | जहा हम ने SMS और SMS Full Form के बारे में विस्तार में जानकारी देने की कोशिश की है यदि आप भी यह जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो इस लेख तो आखिर तक पढ़े और निचे कमेंट में अपनी प्रतिकिया देना न भूले क्यों की आप की प्रतिक्रिया हमारे लिए बहोत महत्वपूर्ण है

 

SMS Full form

 

SMS Full Form | SMS का Full Form क्या है

मैं Bishal Bhati KareKaise.com का Admin आज आप लोगो को SMS और SMS full form के बारे की पूरी जानकारी हिन्दी मे बताने की कोशिश करूँगा । लेकिन इसके पहले मैं आपको SMS से जुड़ी कुछ बाते बताना चाहता हू जिससे आपको detail से यह पता चल सके की SMS Service क्या है, इसकी शुरुआत किसने करी और SMS क्या काम करता है।

 

SMS क्या है ? SMS किसने और कब खोजा

जैसा की आप सभी जानते ही है कि पहले (Past) के time पर communication करने के लिए कोई विशेष माध्यम available नहीं था और इस समस्या से निजात पाने के लिए सन 1984 मे SMS को खोजा गया। SMS को Friedhelm Hillebrand और Bernard Ghillebiert ने खोजा था. SMS का उपयोग Text Message करने के लिए किया जाता है। इसी के साथ लोगो के मन मे SMS का full form जानने की इच्छा बढ़ी। अभी ऊपर मैंने बताया कि पहले इसे सिर्फ GSM मोबाइल phone के लिए बनाया गया था लेकिन इसकी specialty को देखते हुये इसे new generations मोबाइल फोन (CDMA, 4G) मे भी अपना लिया गया।

SMS की fast communication नहीं होने और reasonable price का नहीं होना इसके पतन का कारण भी बन गया। आज के टाइम पर SMS को WhatsApp, Email जेसी Services ने replace कर दिया है जो की हमे instant messaging उपलब्ध कराते है। फिर भी SMS का उपयोग किया जाता है क्योंकि इसके लिए हमे किसी special Application और internet की जरूरत नहीं होती है।

 

SMS का Full Form और इसकी कार्यप्रणाली

SMS यानि की Text messaging service इसका उपयोग करने के लिए हमे mobile, Tablet, Handheld device आदि मे से किसी एक डिवाइस की जरूरत होती है और साथ ही इसके लिए हमे उसमे Sim company (Jio, Airtel, Idea, Vodafone ….) की भी जरूरत होती है क्योंकि यह मैसेज Sender और Receiver के बीच communication स्थापित करती है। अब हम जानते है की SMS full form क्या है ?

SMS Full Form :- Short Message Service होता है। यानि की इसका उपयोग short (छोटे) Text मैसेज भेजने के लिए किया जाता है। हम एक बार मे 160 characters तक का मैसेज कर सकते है। हालांकि अधिकांश फोन और नेटवर्क आज के टाइम पर इस लिमिट का खंडन करते है यानि की 1600 characters तक का मैसेज भेजने मे समर्थ है

मान लीजिए की अगर मैंने किसी व्यक्ति को फोन से मैसेज भेजा तो सबसे पहले यह text मैसेज कंपनी मे send होगा उसके बाद कंपनी उस मैसेज को मैसेज Receiver के नंबर पर forward कर देगी। जिस नंबर पर मैसेज भेजा जा रहा है अगर वो unavailable (अनुपस्थित) है तो उस मैसेज को एक निश्चित समय के लिए SMS Center मे स्टोर कर लिया जाता है और निश्चित समय के बाद भी अगर वो Recipient/Receiver उपस्थित नहीं होता है तो उस टेक्स्ट मैसेज को डिलीट कर दिया जाता है.

आशा करता हू दोस्तो आपको हमारी यह Guest Post पसंद आई है। जिसमे हमने SMS full form और  SMS क्या है, SMS किसने और कब खोजा और SMS मे characters की लिमिट कितनी होती है के बारे मे detail से बताया है। अगर आपको वाकई मे पसंद आई है तो हमारी वैबसाइट – Karekaise.com पर जरूर जाइए जहा पर हम Computer, Mobile, Call Setting और Technology पर आधारित post share करते है

4 COMMENTS

  1. Thank you Computerwali to give me a chance to write a guest post on your site. It is pleasure to write post for you and giving me a referral link.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here