Voda ka number kaise nikale | Vodafone Sim का Number कैसे निकाले

Voda ka number kaise nikale | Vodafone Number कैसे Check करे ? यदि आप भारतीय टेलीकॉम कंपनी वोडाफ़ोन का सिम कार्ड इस्तेमाल करते है

और आपको उसका नंबर पता करना चाहते है तब आप इस आर्टिकल में VI सिम का नंबर कैसे निकले के बारें में सम्पूर्ण जानकारी जानने वालें है।

इससे पहले हम इसके बारें में कुछ जानकारी प्राप्त कर लेते है। Vodafone दो Telecom Company से मिलकर बना हुआ है, जिसमें दूसरा Idea telecom company है जो कुछ ही समय पहले दोनों ने एक दूसरे को अपने आप में मर्ज कर एक कंपनी का विस्तार किया।

जिसके बाद से अब इसे Vodafone Idea Private Limited के नाम से जाना जाने लगा है। जिसे हम संछिप्त में VI के नाम से जानते है। अगर हम वोडाफ़ोन आइडिया कंपनी की बात करें तो यह एक भारतीय टेलीकॉम कंपनी है,

जो दुनिया के कई देशों में अपनी सर्विस प्रोवाइड करवाती है। यह भारत का तीसरा सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी है तो वही यह दुनिया का 10वां सबसे बड़ी मोबाइल दूरसंचार नेटवर्क कंपनी के तौर पर जानी जाती है।

जब यह दोनों कंपनी एक हो ही गई है, तब हमें वोडाफ़ोन आइडिया का बातें एक साथ करनी होगी।

जुलाई 2021 के रिपोर्ट के अनुसार VI के पास 271.90 मिलियन से अधिक कस्टमर है। जब से 31 अगस्त 2018 को यह दोनों कंपनी एक साथ विलय हो गई थी, उसके बाद इसका ग्रोथ रेट पहले की अपेक्षा काफी बढ़ी है। जिसके बाद 07 सितंबर 2020 को दोनों ने एक नई नाम VI से इसे भारत में वापसी कर लॉंच हुई।

भारत में भी करोड़ों लोग वोडाफ़ोन सिम कार्ड के साथ ही जुड़ना पसंद करते है, क्योंकि उनका मानना है कि यह भारत में पिछले कई साल से अपनी बेहतर सर्विस प्रोवाइड करवा रही है।

जिसपर लोगों का भरोसा पिछले कई वर्षों से है और यह सबसे अच्छी सर्विस देने के लिए भारत सहित दुनियाभर में जानी जाती है।

 

Voda ka number kaise nikale
Voda ka number kaise nikale

 

आजकल हर किसी के पास एक से अधिक सिम कार्ड होती है, लेकिन कभी-कभी हम अपने वोडाफ़ोन का नंबर भूल जाते है और इंटरनेट पर Vodafone ka number kaise nikale 2021 जैसे सवाल को सर्च करने लग जाते है।

आपके पास भी अगर वोडाफ़ोन का सिम कार्ड है और आप उसका VI सिम नंबर कैसे निकले के बारें में जानना चाहते है, तब आप इस आर्टिकल में इसके बारें में सम्पूर्ण जानकारी जानने वालें है।

आपको यह ध्यान में रखना होगा कि जहाँ भी हम Vodafone शब्द का इस्तेमाल कर रहें है वहाँ Idea शब्द भी जुड़ा हुआ होगा

और दोनों कंपनी एक साथ VI टेलीकॉम का निर्माण करती है। अगर आपके पास इन दोनों में से किसी कंपनी का सिम कार्ड है और आप उसका मोबाइल नंबर पता करना चाहते है के बारें में जानना चाहते है तब दोनों में एक ही तरीका और नंबर काम करती है

 

Voda ka number kaise nikale | Vodafone Sim ka number kaise Nikale

किसी भी टेलीकॉम कंपनी के सिम कार्ड नंबर निकालने की पूरे 4 तरीका होती है और सभी आसान होती है, जिसकी मदद से आप कुछ ही समय में उस सिम कार्ड का नंबर पता कर सकते है।

आपके पास VI (Vodafone Idea) का सिम कार्ड है तब आपको उसका नंबर पता करने के लिए नीचे बताई गई, सभी स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

जिसमें  आप USSD Code, Miss call, VI App और call other number सबसे प्रमुख है, इसके अलावा आप कस्टमर केयर प्रतिनिधि से बात करके भी अपना मोबाइल नंबर जान सकते है। इस आर्टिकल में आप उन सभी विधि के बारें में जानने वालें है, जिसकी मदद से वोडाफ़ोन का नंबर निकाला जा सकता है।

Voda ka number kaise nikale? (USSD code se)

किसी भी सिम कार्ड का नंबर निकालने के लिए उस टेलीकॉम कंपनी के USSD code सबसे आसान तरीका में से एक होती है, क्योंकि इसकी मदद से कुछ ही सेकंड में अपना वोडाफ़ोन का नंबर पता किया जा सकता है।

VI ने भी अपनी USSD code यानि Unstructured Supplementary Service Data को जारी की हुई है।

Voda SIM का Number पता करने के लिये, आपको जिस सिम कार्ड का नंबर पता करना है, उसी सिम से USSD Code को डायल करना होता है लेकिन बहुत से लोगो को USSD कोड का पता नही होता है। जिससे वह अपना नंबर पता करने में असमर्थ हो जाते है।

आगे हम आपको कई तरीका बताने वालें है, जिसकी मदद से VI का मोबाइल नंबर पता किया जा सकता है। आप अगर अपना मोबाइल नंबर इस तरीका के जरिये जानना चाहते है, तब नीचे दिया गया स्टेप्स को फॉलो करें: –

 

तरीका – 1

  1. अगर आपका वोडाफोन सिम कार्ड मोबाइल में नही लगी हुई है तो सबसे पहले उसे किसी भी मोबाइल में इन्सर्ट करें।
  2. उसके बाद यह देखें कि इस सिम कार्ड को लगाने के बाद मोबाइल टावर शो कर रही है या नही?
  3. फिर अपने मोबाइल के डायल पैड में जाकर आपको *555# USSD code टाइप करके वोडाफ़ोन (वीआई) नंबर से कॉल बटन पर क्लिक करना होगा।
  4. उसके बाद आपके मोबाइल स्क्रीन पर एक फ़्लैश मैसेज दिखाई देगा, इसमें आपका मोबाइल नंबर भी दिया रहेगा। जो 10 अंकों वाली संख्या होगी, वही आपकी वोडा सिम का नंबर है।
  5. आप चाहे तो उसे याद कर सकते है या फिर भविष्य की सुरक्षा के लिए उसे कहीं पर लिखकर भी रख सकते है।

 

तरीका – 2

जैसा की आपको पता होगा कि वोडाफ़ोन के पास भी कई यूएसएसडी कोड है जिसके जरिये आप अलग-अलग सर्विस का लाभ पता कर सकते है। इसने ग्राहक की सुविधा के लिए नंबर पता करने के लिए भी एक से अधिक कोड्स को जारी की हुई है।

  1. इस तरीका को भी आपको ऊपर में बताई गई तरीका के जैसे ही करनी है, जिसमें सबसे पहले आपको अपना वोडाफ़ोन का सिम मोबाइल में लगाना है।
  2. उसके बाद मोबाइल के डाइल पैड में जाकर *111*2# यूएसएसडी कोड को टाइप कर अपने उसी सिम के कॉल बटन पर प्रैस करना है।
  3. कुछ सेकंड के उपरांत अपने मोबाइल के स्क्रीन पर एक मैसेज दिखाई देगी, जिसमें कई सर्विस के बारें में बताई गई होगी और सबसे पहले आपका Vodafone ka number शो करेगी, जो 10 अंकों वाली होगी।
  4. इस नंबर को आप कहीं पर लिखकर रख लें, जिससे भविष्य में काफी काम आ सकती है।

 

Vodafone SIM का Number कैसे पता करें ?

हमने आपको पहले भी बताया है कि Vodafone VI के पास कई USSD कोड्स है, जो मोबाइल नंबर पता करने के काम में आती है,

अगर ऊपर में बताई गई दोनों यूएसएसडी कोड अगर आपके स्टेट में काम नही करती है, तब आप नीचे वालें कोड्स का इस्तेमाल करके देख सकते है।

  • *555#
  • *111*2#
  • *131*0#
  • *555*0#
  • *777*0#

 

kisi bhi SIM Ka number kaise nikale | Jio, VI, Airtel, BSNL का Number कैसे निकाले?

जैसा कि हमने आपको पिछली आर्टिकल एयरटेल का नंबर कैसे पता करें में इसके बारें में सम्पूर्ण जानकारी बताये हुये है, अगर आपके पास वीआई के अलावा कोई दूसरा भारतीय मोबाइल टेलीकॉम कंपनी का सिम कार्ड है और आप उसका नंबर पता करना चाहते है तब आप इसे आसानी से कर सकते है।

SIM number निकालने का सबसे आसान तरीका USSD कोड ही है, क्योंकि इसके मदद से बस कुछ ही सेकंड में नंबर का पता लगा सकते है।

आपको यह बात ध्यान में रखना होगा कि भारत के हर राज्य में किसी भी टेलीकॉम कंपनी का एक ही यूएसएसडी कोड काम नही करती है।

 

Airtel SIM का Number कैसे पता करें

भारत की सबसे पुरानी टेलीकॉम कंपनी भारती एयरटेल का सिम कार्ड आपके पास है और आप उसका मोबाइल नंबर जानना चाहते है तब आप इसे बड़ी ही आसानी से Airtel USSD Code की मदद से जान सकते है।

नीचे हमने कई यूएसएसडी कोड्स दिया है जो मोबाइल नंबर दिखाने का काम करती है: –

  • *1#
  • *282#
  • *121*9#
  • *121*1#
  • *140*175#
  • *141*123#
  • *140*1600#
  • *400*2*1*10#

 

Jio SIM का Number कैसे पता करें

अपने लेटैस्ट टेक्निक के साथ आने वाली Jio SIM Card के भारत में करोड़ों उपभोक्ता है। इसने कम ही समय में भारत का दूसरा सबसे बड़ा टेलीकॉम कंपनी बन गई और दुनिया में अपना परचम लहराया है।

जियो सिम कार्ड का नंबर पता करने के लिए आप इसका नीचे दिया गया USSD कोड और इसके मोबाइल एप्प का इस्तेमाल कर सकते है। जहाँ से जियो का मोबाइल नंबर पता किया जा सकता है।

  • *1#
  • My Jio App

 

BSNL SIM का Number कैसे पता करें

भारत की सरकारी टेलीकॉम कंपनी बीएसएनएल के भी भारत में अच्छा-खाँसा यूजर्स है, जिस पर सरकार का नियंत्रण होती है।

अगर आप इंटरनेट पर BSNL का नंबर कैसे पता करें के बारें में सर्च कर रहें है, वह सभी लोग नीचे दिया गया कोड के जरिये अपना मोबाइल नंबर जान सकते है।

  • *99#
  • *1#
  • *222#

 

Vodafone number check code 2021

वोडाफ़ोन आइडिया यानि वीआई ने ऐसे बहुत सारे यूएसएसडी कोड की सुविधा दे रखी है, जिसकी मदद से मोबाइल नंबर को जाना जा सकता है।

नीचे हम VI number check code list दे रहें है। जिसमें से आप किसी एक कोड के जरिये अपना एयरटेल सिम कार्ड नंबर को जान सकते है।

  • *555#
  • *111*2#
  • *131*0#
  • *555*0#
  • *777*0#

 

Vodafone का Number कैसे निकाले (App से)

How to Find Your Vodafone (VI) Mobile Number Online आज हर एक टेलिकॉम (सिम) कंपनी का खुद का App होता है उसी तरह Vodafone का भी खुद का app है जिसका नाम MY Vodafone App है, जिससे आप अपनी सिम का पूरा डिटेल्स ले सकते है,

लेकिन ये app चलाने के लिए आपके पास एक स्मार्टफोन होना चाहिए क्योंकि ये एप्प केवल स्मार्टफोन के लिए ही उपलब्ध है। My Vodafone app से मोबाइल नंबर इस तरह से निकाला जा सकता है।

 

  1. सबसे पहले अपने मोबाइल में App Store / Play Store से My Vodafone App को डाउनलोड करके Open करे।
  2. App को Open करने के बाद Mobile Number डाल कर उस पर अपना Account बनाए।
  3. Account बनाने के बाद आपको Home Screen पर आपकी सिम का Number दिख जाएगा।
  4. इसके अलावा आप इस App की मदद से अपनी सिम का और भी डिटेल्स निकाल सकते हो जैसे कि कितना नेट use किया, कब तक रीचार्ज खतम होगा, outgoing और incoming स्टेटस देखना आदि।

 

Dusare ke mobile par call karke apne vodafone ka number kaise nikale

यह सबसे लाजवाब तरीका में से एक है, जिसमें आपको किसी भी तरह के यूएसएसडी कोड्स की जरूरत नही पड़ती और ना ही इसके बारें में किसी से पुछनी भी पड़ती है।

दूसरे के मोबाइल पर कॉल करके अपने वोडाफ़ोन का नंबर निकालने के लिए नीचे दिया गया, सभी स्टेप्स को फॉलो करें: –

  1. सबसे पहले अपने मोबाइल के डायल पैड में जाने के बाद, उसमें किसी दोस्त या रिश्तेदार के फोन पर कॉल करें।
  2. जब आपके दोस्त या रिश्तेदार के मोबाइल नंबर पर रिंग चली जाएगी, फिर कॉल को काट देनी है।
  3. उसके बाद आपने जिस नंबर पर फोन किया था, उसके मोबाइल ले।
  4. फिर उसके डायल पैड में जाकर सबसे ऊपर अपना नंबर को देख सकते है।

 

Vodafone customer care number

वोडाफ़ोन आइडिया ने भारत के हर राज्य और सर्कल के लिए अपने ग्राहक प्रतिनिधि यानि कस्टमर केयर से बात करने के लिए अलग-अलग मोबाइल नंबर जारी की हुई है। जिससे उनको उनके ही स्टेट के अधिकारी बात कर उनकी समस्या को सुलझा सकें। Vi Customer Care Number

Circles Complain Number
Delhi 8744000198
Rajasthan 9887010198
Punjab 9781500198
Haryana 8684000198
Himachal Pradesh 9882900198
Jammu & Kashmir 9086046198
UP (E) 8576000198
UP (W) 8941000198
Kolkata 9088100198
Rest of Bengal 9093100198
Assam 9085000198
NESA 9089000198
Orissa 9090000198
Bihar 9708000198
Andhra Pradesh 9848009198
Karnataka 9844000198
Tamil Nadu 9092000198
Kerala 9947000198
Madhya Pradesh 9826000198
Mumbai 9702000198
Gujarat 9824000198
Maharashtra & Goa 9822000198

 

All Vodafone Idea SIM Detailed USSD Codes List

Vi Network Most Common Services USSD Codes नीचे जितना भी तरह के यूएसएसडी कोड्स दी गई है, वह Voda और Idea दोनों के लिए एक सामान लागू होती है।

आपके पास इन दोनों में से कोई एक कंपनी का सिम कार्ड है तब आप इन्ही कोड्स के जरिये अपना नंबर या अन्य जानकारी प्राप्त कर सकते है।

Check (Find) Details VI USSD Codes
Vodafone Main Menu Check Code *199#
Vodafone Account Balance & Validity Check Code *141#
Vodafone Latest Recharge & Data Pack Offer Check Code *121# | *199*1#
Vodafone Mobile Number Check Code *199#
Vodafone All Balance & Validity Check Code *199*2*1#
Vodafone 3G/4G Internet Data Balance & Validity Check Code *199*2*2#
Vodafone Last 3 Calls & SMS Details Check Code *199*2*3#
Vodafone Last 3 VAS Deduction Details Check Code *199*2*4#
Vodafone Last 3 Recharge Details Check Code *199*2*5#
USSD Code to Activate Vodafone VAS Service *199*3*1#
USSD Code to DeActivate Vodafone VAS Service *199*3*2#
USSD Code to Activate or Change Caller Tune Song *199*3*3#
Update Email Address For your Vodafone Account *199*3*4#
Vodafone Balance Transfer Code Service Terminated
Vodafone Emergency Talktime Credit Loan Code *199*3*5#
Know Your Vodafone Number PUK Code *199*3*6#
Vodafone Unlimited Recharge Pack Check Code *199*5*2#
Vodafone Combo Recharge Pack Check Code *199*5*3#
Vodafone Data Recharge Pack Check Code *199*5*4#

 

Vodafone Postpaid SIM Text Message Short USSD Codes

USSD Detail Short Code
Activate Vodafone DND Service Send SMS “START” to 1909
Deactivate Vodafone DND Service Send SMS “STOP” to 1909
Vodafone Customer Care Number Dial 111
Vodafone Balance Transfer ussd Code *131*<Transfer Amount>*<Mobile No>#
Activate Vodafone DND Service Send SMS “START” to 1909

 

FAQ’s about Vodafone mobile number Check 

सवाल – VI WhatsApp Number क्या है?

अब वोडाफ़ोन आइडिया WhatsApp पर भी सर्विस दे रही है। आप अगर बिना किसी USSD कोड के जरिये किसी भी तरह की सहायता या शिकायत करना चाहते है तब आप इसके WhatsApp पर संपर्क कर सकते है और शुरू करने के लिए Hii टाइप करके मैसेज करें।

सवाल – Vi सिम का नंबर कैसे पता करें?

यह सबसे आसान है, इसके लिए आपको पाने मोबाइल के डाइल पैड में जाकर *555# USSD code को टाइप करके VI सिम से कॉल करना होगा। कुछ सेकंड का इंतेजार करने के बाद आपका मोबाइल नंबर दिखने लग जाएगा।

सवाल – Voda ka balance kaise check kare?

इस प्रश्न के जवाब के लिए आपको मोबाइल के डाइल पैड में जाकर *141# कोड को टाइप करके वोडाफ़ोन सिम कार्ड से कॉल करना है। उसके बाद वहाँ आपका बैलेन्स दिखने लगेगा। आप चाहे तो इसी कोड के जरिये अपना नंबर पर चल रहें ऑफर के बारें में भी पता कर सकते है।

सवाल – आइडिया सिम का नंबर कैसे पता करें?

अपने अगर यह आर्टिकल शुरू से पढ़ा होगा, तब आपको पता ही चल गया होगा कि वोडाफ़ोन और आइडिया दोनों टेलीकॉम कंपनी एक दुसरे में मर्ज कर ली है, इसलिए दोनों पर एक ही नियम लागू होती है। अगर आपके पास आइडिया का सिम कार्ड है तब आप *555# डाइल करके अपना नंबर देख सकते है।

 

Conclusion

इस लेख में आपने किसी भी सिम का नंबर कैसे निकालें | Jio, VI, Airtel, BSNL का Number कैसे निकाले ? Voda ka number kaise nikale के बारें में जाना। आशा करते है आप Vodafone का Number कैसे निकाले 4 तरीका की पूरी जानकारी जान चुके होंगे।

आपको लगता है कि इसे दूसरे के साथ भी साझा करना चाहिए तो इसे Social Media पर सबके साथ इसे साझा अवश्य करें। शुरू से अंत तक इस Article को Read करने के लिए आप सभी का तहेदिल से शुक्रिया…

Leave a Comment

error: Content is protected !!