Whatsapp Delete Message Kaise Dekhe | 3 आसान तरीके

Whatsapp Delete Message Kaise Dekhe: आजकल Whatsapp हमारी जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन चुका है. और कुछ लोग तो ऐसे हैं जो दिन के ज्यादातर समय Whatsapp पर बिताना पसंद करते हैं.

और अगर आपसे Whatsapp पर कोई भी जरूरी मैसेज डिलीट हो गया है या किसी ने आपको मैसेज किया और आप उसे देखने से पहले ही उस व्यक्ति ने उसे डिलीट कर दिया तो कैसे आप WhatsApp delete Message Kaise Dekh पाएंगे पूरी जानकारी इस आर्टिकल में उपलब्ध है.

Whatsapp स्मार्टफोन उपभोक्ता के लिए लाइव मैसेजिंग की सुविधा प्राप्त करवाता है. Whatsapp Messanger के जरिए ऑडियो वीडियो फोटो और लोकेशन जैसी जरूरी डाटा को कोई भी व्यक्ति दुनिया के एक जगह से दूसरे जगह पर आसानी से भेज या प्राप्त कर सकता है.

 

 

Whatsapp दुनिया की सबसे लोकप्रिय एप्लीकेशन में से एक है और गूगल के रिपोर्ट के अनुसार दुनिया में तकरीबन 5 बिलियन लोग व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हैं.

और दिन प्रतिदिन व्हाट्सएप पर अलग-अलग फीचर जुड़ते रहते हैं उन्हीं में से एक फीचर है Whatsapp Message Delete करने का.

ऐसे ही व्हाट्सएप पर सबसे ज्यादा इस्तेमाल करने वाले फीचर में से एक है Delete For Everyone और इसी फीचर का इस्तेमाल करके कोई भी व्यक्ति अपने द्वारा भेजे गए Photo, Video या Text Message को 7 मिनट के अंदर डिलीट कर सकते है.

और यह सिर्फ उस व्यक्ति के मोबाइल से ही नहीं बल्कि भेजे गए दूसरे व्यक्ति के मोबाइल से भी डिलीट हो जाता है.

अक्सर लोग गलती से या गुस्से में अपने चाहने वाले को या फिर किसी दोस्त को कुछ ऐसा मैसेज या फिर वीडियो फोटो भेज देते हैं जो भेजने के बाद अफसोस करते हैं !

और फिर उस मैसेज या File को डिलीट कर देते हैं. लेकिन जिस व्यक्ति को यह मैसेज भेजा गया था उसके मन में एक उत्सुकता जग जाती है कि आखिर वह मैसेज क्या था ?

 

 

हमें व्हाट्सएप पर उस मैसेज के जगह पर “This Message Was Deleted” यह लिखा हुआ रहता है इसीलिए हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे WhatsApp delete Message Kaise Dekhe ताकि कोई भी डिलीट हुआ मैसेज आप आसानी से देख पाएंगे.

” यह एक गेस्ट पोस्ट है जिसे Hinditrends.Com के एडमिन Sanu Kumar ने प्रदान किया है “

 

व्हाट्सएप पर डिलीट हुए मैसेज को कैसे देखें | WhatsApp delete Message Kaise Dekhe

इस आर्टिकल के जरिए आप Whatsapp डिलीट मैसेज को देखने के दो तरीके जानेंगे. प्रथम तरीके हम आपको अपने मोबाइल में एक एप्लीकेशन डाउनलोड करना होगा.

और वही अगर मैसेज को Sender Side से डिलीट किया गया है और उस मैसेज को आप देखना चाहते हैं तो इसके लिए दूसरा तरीका आपको बताएँगे .

नोटिफिकेशन लॉग में व्हाट्सएप पर भेजे गए सभी प्रकार की फोटो, वीडियोस, मैसेज Save रहते हैं. अगर किसी फाइल या मैसेज को भेजने वाले की तरफ से डिलीट कर दिया गया हो फिर भी जिस को भेजा गया हो उसके मोबाइल के नोटिफिकेशन हिस्ट्री में वह सारे डिलीट किए गए मैसेजेस दिखाई देंगी.

लेकिन आपने भी कभी उस सेव किए हुए नोटिफिकेशन लॉग को नहीं देखा होगा तो बात यह आता है कि आखिर उस नोटिफिकेशन लॉक या Save हुए Files तक कैसे पहुंचा जाए.

इसके लिए आपको किसी एप्लीकेशन का इस्तेमाल करना होगा. Google Play Store मैं आपको हजारों ऐसी एप्लीकेशन मिल जाएंगे जिसके जरिए आप नोटिफिकेशन लॉक को देख पाएंगे लेकिन हम जो एप्लीकेशन इस्तेमाल करने की सलाह देंगे वह शायद सबसे अच्छा है.

 

Method 1 : Notisave App का इस्तेमाल करके Whatsapp Delete Message Kaise Dekhe!

Notisave App में सभी प्रकार की Notification अपने आप Save हो जाते हैं. और आपके मोबाइल में प्राप्त हुए सभी प्रकार के नोटिफिकेशन को एक ही जगह देखने का सुविधा मिलता है. इस ऐप की फीचर कुछ इस प्रकार की है…

  • नोटिफिकेशन बार को साफ रखता है
  • प्राप्त हुआ नोटिफिकेशन एक ही जगह पर
  • पुराना नोटिफिकेशन मिलेगा
  • स्टेटस सेव करता है
  • बिना व्हाट्सएप, फेसबुक खोलें किसी भी प्रकार का मैसेज पढ़ या जवाब दे सकते हैं.

अभी आप जान ही चुके हैं कि Notisave एप्लीकेशन क्या है और कैसे काम करता है. अब आगे आप जानेंगे कि कैसे Notisave एप्लीकेशन के मदद से आप Whatsapp Delete Message Kaise Dekh पाएंगे. इसके लिए नीचे दिए हुए सभी प्रकार की Steps का पालन करें.

 

 

Step 1: Notisave एप्लीकेशन को डाउनलोड करें

गूगल प्ले स्टोर से Notisave App को अपने स्मार्टफोन पर Install करें और Open करें. इस App को ओपन करने के बाद इसमें सारे Apps खुल जाएंगे और आपको इसका मेन पेज भी दिखेगा.

यह एप्लीकेशन इतना ज्यादा चर्चित है की गूगल प्ले स्टोर में इसकी डाउनलोड 10 Million से भी ज्यादा है और 3.7★ की बहुत ही अच्छी रेटिंग भी इस ऐप में पाया है.

Step 2: Permission को Allow करे

दूसरी विंडो में Notification, Auto-start, और storage जैसी Permission मांगी जाएगी आप Notisave App को सभी Permission allow कर दें।

Step 3: Have you Done All Now Enjoy

आपको इस ऐप में दिए गए सभी कार्यों को पूरा कर लेना है, सभी प्रकार की Steps को पूरा करने के बाद आप आपको अपने मोबाइल पर आए हुए सभी मैसेज, वीडियो, फोटो को उपभोग कर पाएंगे अगर कोई उसको डिलीट भी कर दे तब भी.

 

Method 2: Whatsapp Chat Box को WhatsRemoved+ की मदद से कैसे लाएं?

अगर कोई भी व्यक्ति व्हाट्सएप के मैसेज में किसी प्रकार का मैसेज करता है एवं उसे डिलीट कर देता है. और भेजे गए व्यक्ति के पास Message Was Deleted का Text दिखाई देता है. और आप भी इसी प्रकार की डिलीट हुए मैसेज को पढ़ना या देखना चाहते हैं तो नीचे दिए हुए तरीकों का पालन करें.

 

 

Step 1: सब से पहले अपने मोबाइल में WhatsRemoved+ एप्लीकेशन डाउनलोड करे और अपने मोबाइल में ध्यान पूर्वक इसे Install भी कर ले।

Step 2: WhatsRemoved+ किसी भी प्रकार की परमिशन मांगती है उसे आप एलाऊ कर दें WhatsRemoved+ के मेन पेज पर जाएं एप्स की सूची में से व्हाट्सएप को चुन लें साथी Next पर क्लिक करें.

Step 3: अनुमति देने के बाद अब आपके पास अगली विंडो खुलेगी File Save करने की परमिशन मांगी जाएगी उसे Allow कर दें.

अब इसमें व्हाट्सएप का एक नोटिफिकेशन Save हो जाएगा जिसके जरिए आप डिलीट हुए या फिर सभी प्रकार की मैसेजेस को एक ही जगह पर देख पाएंगे.

 

Method 3 : Google Drive के जरिए Whatsapp Delete Message Ko Padhe

कई बार ऐसा होता है कि किसी प्रकार का मैसेज, फोटो, वीडियो हम डिलीट कर चुके होते हैं और उसके बाद याद आता है अरे ! यह मैसेज तो काफी जरूरी था जो कि मोबाइल में रहने से कभी भी इस्तेमाल में आ सकता था .

 

 

लेकिन वह मैसेज डिलीट हो चुका होता है. लेकिन हम आज आपको एक ऐसा तरीका बताएँगे जिसकी मदद से आप डिलीट हुए किसी भी प्रकार के मैसेज, फोटो एवं वीडियो को पढ़ सकेंगे एवं देख सकेंगे तो नीचे दिए हुए तरीकों का ध्यान पूर्वक पालन करें.

 

Step 1: Whatsapp को Uninstall करें मोबाइल से!

सर्वप्रथम अपने स्मार्टफोन से व्हाट्सएप मैसेंजर को Uninstall कर दे एवं दोबारा गूगल प्ले स्टोर के जरिए व्हाट्सएप को डाउनलोड करें.

Step 2 : दुबारा Whatsapp Install करें और Login करें!

व्हाट्सएप को डाउनलोड करने के बाद जिससे वह पहले बना हुआ था उसी नंबर के द्वारा फिर से लॉगिन करें. लॉगइन होने के बाद Restore का बटन दिखाई देगा उसे आप क्लिक कर दें.

 

बैकअप कैसे बनाएं Google Drive में?

अगर आप स्मार्टफोन यूजर हैं तो गूगल ड्राइव के बारे में आपने जरूर सुना होगा और कभी ना कभी आप गूगल ड्राइव का इस्तेमाल भी किया होगा. लेकिन आपको शायद नहीं पता होगा कि व्हाट्सएप चैट का बैकअप गूगल ड्राइव में कैसे डाला जाता है. अगर नहीं पता तो हम आपको बताने जा रहे हैं कैसे आप व्हाट्सएप का बैकअप ड्राइव में ले सकते हैं.

• सर्वप्रथम आप व्हाट्सएप के प्रमुख पेज पर जाएं, Three Dots आपको ऊपर के साइड दाहिने तरफ दिखेगी उस पर Click करें.

• अब कई सारे Menu दिखेंगे सेटिंग के ऑप्शन पर Click कर दें।

• Setting मैं आने के बाद Chat के ऑप्शन पर क्लिक करें। फिर आपको “Chat Backup” दिखेगा उसपर Click कर दें।

• ध्यान रखें Never को शिवा किसी भी Time Frequency का चयन करें फिर Backup to Google Drive करें.

• अब अपना मनचाहा Email id या फिर Google Account को छूने पर आप अपने महत्वपूर्ण जानकारियों को सेव करके रखना चाहते हैं.

• फिर Backup over दिखेगा उस पर Click करें, और WiFi अथवा Mobile Network को चुने और समाप्त करें।

 

Last Word

उम्मीद है आप को पता चला होगा की Whatsapp Delete Message Kaise Dekhe,यदि आप को इस Article रिलेटेड कोई भी परेशानी होगी तो आप निचे कमेंट में हमे पूछ सकते है

जिसका हम उसका जरूर रिप्लाई देंगे और इसी तरह रोजाना कंप्यूटर और टेक्नोलॉजी संबंधित लेख पाने के लिए अभी इस वेबसाइट को Subscribe करे और अपने दोस्तों के साथ शेयर करे क्यों की शेयरिंग इस केयरिंग ना…

2 COMMENTS

  1. hello jee
    mai apni site pr aapke site ka promotion krna chahta hu aur aapke site pr apna if possible msg kare

    Ek post jRUR LIKHE JISME NEW WEBSITE BANWANE WALE KO DEVLOPER KAISE BEWKUF BANATE HAI,

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here