आधार कार्ड के साथ राशन कार्ड लिंक करना जरूरी है ?

aadhar card se ration card link भारत में लोगों का आधार कार्ड को विभिन्न आवश्यक दस्तावेजों के साथ जोड़ना अनिवार्य बनाया है ताकि यह सुनिश्चित करने के लिए कि सरकारी योजनाओं का लाभ हर व्यक्ति तक पहुंचे; केंद्र ने दस्तावेजों और कार्ड को लिंक करना अनिवार्य कर दिया है।

यह सुनिश्चित करने के लिए कि इस योजना से सभी लोग लाभान्वित हों, लोगों को अपने आधार कार्ड को अपने राशन कार्ड से जोड़ना ज़रूरी है।

 

aadhar card se ration card link

 

 

राशन कार्ड – आधार कार्ड लिंक का क्या फायदा है?

जब कोई व्यक्ति यूपी राशन कार्ड को आधार कार्ड से जोड़ता है, तो वह पूरे देश के किसी भी राशन की दुकान से राशन का अपना हिस्सा ले सकता है

ग्राहकों को वन नेशन वन राशन कार्ड से मिलने वाले आवश्यक लाभों में से एक यह है कि राशन दुकान के रखवाले द्वारा मनमानी नहीं की जा सकती।

राशनकार्ड ग्राहक देश में कहीं से भी राशन खरीद सकता है। केंद्र ने लोगों को पैन कार्ड, बैंक खाते के विवरण, मोबाइल नंबर और मतदाता पहचान पत्र को आधार कार्ड से जोड़ने के लिए भी सूचित किया है।

रामविलास पासवान, केंद्रीय मंत्री का कहना है कि इस लिंक योजना के साथ, सभी ठेकेदार ग्राहकों की संतुष्टि की ओर बढ़ेंगे, जहाँ दुकानदार की मनमानी में भी कमी आएगी। इस योजना को देश के 14 से 15 राज्यों में विभिन्न शहरों में लागू किया जाएगा।

लिंकिंग सुनिश्चित करता है कि राशन कार्डों का दोहराव न हो और किसी भी अवैध गतिविधियों पर भी अंकुश लगे। लोग एक ही नाम के तहत कई राशन कार्ड के मुद्दे को रद्द कर सकते हैं।

यह सुनिश्चित करने के लिए कि लाभ सही लोगों को संसाधित किए जाते हैं, पीडीएस एक बायोमेट्रिक सक्षम वितरण प्रणाली का लाभ उठा सकते हैं

आधार कार्ड लिंक के साथ, सार्वजनिक वितरण की दुकान में एक ऑडिट ट्रेल का निर्माण होगा, जहां इसके परिणामस्वरूप धोखेबाज बिचौलियों की कमी होगी।

 

क्या ऑफलाइन मोड के माध्यम से आधार कार्ड को राशन कार्ड से जोड़ने की कोई प्रक्रिया है?

अगर आप अपने आधार कार्ड को ऑफलाइन माध्यम से राशन कार्ड से जोड़ना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए चरणों से इसे आसानी से कर सकते हैं

 

Aadhar card se ration card link kaise kare 

चरण 1: अपने नजदीकी राशन कार्यालय या पीडीएस केंद्र पर जाएं

चरण 2: अपने परिवार के सभी सदस्यों के आधार कार्ड की फोटोकॉपी जैसे सभी आवश्यक दस्तावेज लें और राशन कार्ड की फोटोकॉपी भी लें।

यदि बैंक खाते के साथ आपके आधार कार्ड का लिंक नहीं है तो बैंक पासबुक की फोटोकॉपी भी आवश्यक है। अपने साथ परिवार के मुखिया का पासपोर्ट-आकार का फोटो लें और फिर इन सभी को राशन कार्यालय या सार्वजनिक वितरण दुकान में जमा करें

चरण 3: एक बार सभी दस्तावेज आवंटित विभागों में पहुंच जाने के बाद, आपको ईमेल या एसएमएस के माध्यम से एक सूचना प्राप्त होगी।

चरण 4: संबंधित अधिकारी दस्तावेजों को संसाधित करेंगे और फिर, यूपी राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने के बाद आपको एक अधिसूचना प्राप्त होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here