आधार नंबर से नाम पता करना | आधार कार्ड किसके नाम से है पता करे

आधार नंबर से नाम पता करना – आधार नंबर भारतीय नागरिकों का युनीक नंबर होता है, जिसके जरिये सरकार और अधिकारी किसी भी नागरिक की जानकारी पता कर सकते है साथ ही यह नागरिक पहचान के रूप में सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज़ आधार कार्ड होता है।

जिसमें भारतीय नागरिक का नाम, जन्मतिथि, श्रेणी, पता और 12 अंकों का युनीक आधार नंबर दी हुई रहती है।

आप अपने आधार कार्ड में सभी जानकारी को अपडेट यानि बदल सकते है, लेकिन अपनी आधार नंबर को कभी बदला नही जा सकता है।

बायोमैट्रिक मशीन के जरिये आधार कार्ड नंबर की मदद से हम किसी भी व्यक्ति का नाम पता कर सकते है।

इसके अलावा भी आप अपने या फिर दूसरे व्यक्ति के आधार नंबर से नाम पता कर सकते है इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नही होती है।

यह काम अपने मोबाइल से ही आसानी से किया जा सकता है। वैसे तो इसकी जरूरत हमें तब पड़ती है जब हम अपना Aadhaar Card Update करवाते है जिसमें नाम, पता, मोबाइल नंबर इत्यादि शामिल हो सकती है।

जब भी Aadhaar Collection Form के लिए ऑनलाइन आवेदन दी जाती है तब हमें Enrollment ID मिलती है, जिसकी मदद से अपना अपडेट का स्टेटस देख सकते है। जो अक्सर 7 से 15 दिनों के बीच में अपडेट कर दी जाती है।

इस आर्टिकल में आप आधार कार्ड किसके नाम से है कैसे पता करे के बारें में विस्तार से जानने वालें है साथ ही आपको आधार नंबर से नाम पता करना के बारें में सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते है।

यदि आप भी आधार नंबर से नाम पता करना जानना चाहते है तो इस लेख को शुरवात से अंत तक जरूर पढ़े

 

आधार नंबर से नाम पता करना
आधार नंबर से नाम कैसे पता करे

 

आधार नंबर से नाम पता करना | आधार कार्ड किसके नाम से है पता करे

वैसे तो Aadhaar Number से किसी व्यक्ति के बारें में हम नही जान सकते है और नही आधार कार्ड प्रोवाइड करवाने वाली UIDAI अब तक इसका कोई अपडेट दी है, लेकिन अगर उस आधार कार्ड के साथ मोबाइल नंबर लिंक है,

तब आप बड़ी ही आसानी से आधार नंबर से नाम पता कर सकते है। इसके अलावा किसी व्यक्ति के Aadhaar biometric verification के बाद उसके बारें में जान सकते है। अगर आपने हाल ही के दिनों में अपना आधार में कुछ अपडेट करवाया है, तब आप यूआईडीएआई के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर वहाँ से इसका स्टेटस देख सकते है।

अगर आपकी आधार कार्ड खो गई है तब आप आधार कार्ड देखे नाम से 2022 भी कर सकते है। यहाँ पर आपको हर तरह के तरीका के बारें में विस्तार से जानकारी मिलने वाली है।

 

आधार कार्ड किसके नाम से है पता करे

यह जानना काफी आसान है कि Aadhaar card kiske naam se hai आप अगर इसे एक तरीका जानने मात्र से करना चाहते है तब अपनी आधार नंबर से अपना पूरा जानकारी ऑनलाइन देख सकते है। इसे जाने के लिए नीचे दिया गया तरीका को फॉलो करें: –

  1. सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर से mAadhaar नाम की मोबाइल एप्लिकेशन को इन्स्टाल कर लेना है, इसके अलावा आप यह काम को ऑनलाइन myAadhaar UIDAI के जरिये भी कर सकते है।
  2. जहाँ वेलकम पेज आपके सामने ओपेन होकर आ जायेगी। जिसमें Login वाली बटन पर क्लिक करना है। आपके जानकारी के लिए बता दूँ, यह आधार कार्ड की एक नई वेबसाइट है, जहाँ से आप अपनी आधार में हर तरह के अपडेट और मॉनिटरिंगकर सकते है।

    आधार कार्ड किसके नाम से है पता करे

  3. जिसके बाद आपके सामने लॉगिन पेज आ जायेगी, जिसमें जिस आधार कार्ड के बारें में जानना चाहते है उसका नंबर यहाँ टाइप करें। आप अपनी आधार नंबर भी डाल सकते है। जिसके बाद दिया गया Captcha code को टाइप करके Send OTP वाली बटन पर क्लिक करें।
  4. फिर उस आधार कार्ड से रजिस्टर मोबाइल नंबर पर 6 डिजिट का ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) आ जायेगी। अगर आपके आधार के साथ मोबाइल नंबर लिंक नही है तब आप इस सर्विस का इस्तेमाल नही कर सकते है।
  5. जिसे दिया गया बॉक्स में टाइप करें और यह सब कर लेने के बाद दिया गया Login बटन पर क्लिक करें। जिसके बाद आप अपनी mAadhaar की Dashboard में आ जायेंगे। जहाँ हर तरह की सर्विस का लिंक दी हुई रहती है।

    आधार कार्ड किसके नाम से है पता करे


  6. आधार नंबर से नाम पता करने के लिए आपको Download Aadhaar वाली पहली बटन पर लिंक पर क्लिक करना है। जिसके बाद आपने जिसका आधार नंबर और ओटीपी सत्यापन के बाद लॉगिन किया है, उसके आधार का सभी विवरण यहाँ पर दिखने लग जायेगी।
  7. जिसमें उनका Name, Date of Birth, Gender, Address और आधार वाली फोटो दिया हुआ रहता है। आप चाहे तो नीचे दिया गया Download बटन पर क्लिक करके उस आधार कार्ड को डाउनलोड भी कर सकते है।

    आधार कार्ड नंबर से नाम जाने


जो कि PDF फ़ाइल मेँ डाउनलोड होगी, जिसका पासवर्ड आपके आधार वाली नाम के फ़र्स्ट 4 लेटर कैपिटल में और जन्म-वर्ष होगी। उदाहरण के रूप मेँ ComputerWali (नाम) 1998 (जन्म-वर्ष) है तब उसका पासवर्ड COMP1998 होगी।

 

Enrollment ID से आधार कार्ड में नाम कैसे चेक करें?

जब आप अपनी एक नई फ्रेश आधार कार्ड या उसमें अपडेट करने के लिए आवेदन देते है तब आपको एक Receiving दी जाती है, जिसमें आधार फॉर्म की सभी जानकारी और 14 अंकों का Enrollment ID नंबर दी जाती है,

जिसकी मदद से अपनी या दूसरों की आधार कार्ड किसके नाम पर है उसका ऑनलाइन स्टेटस चेक कर सकते है साथ ही डाउनलोड भी कर सकते है। यह काम आप अपने मोबाइल से भी कर सकते है। इसके लिए नीचे दिया गया सभी स्टेप्स को फॉलो करें: –

  1. सबसे पहले UIDAI official website पर जाएँ, जहाँ आपको Update Aadhaar वाली सेक्शन पर क्लिक कर Check Aadhaar Status वाली लिंक पर क्लिक करना है।
  2. उसके बाद आपके सामने एक पेज ओपेन होकर आ जायेगी। जिसमें दिया गया फॉर्म में 14 डिजिट का अपनी Enrollment number और Date, Time को भी टाइप करें, जो आपको आधार अपडेट के समय दिया गया रिसीविंग के सबसे ऊपर में होगा।

    Aadhaar Card Number se naam


  3. यह सब करने के बाद दिख रहा कैपचा कोड को फ़िल करें और Submit बटन पर क्लिक करें।
  4. जिसके बाद आपके स्क्रीन पर आधार कार्ड होल्डर का नाम Show हो जाएगा और इस तरह आप आसानी से पता कर सकते हैं कि आधार कार्ड में नाम Update हुआ है या नहीं साथ ही आधार किसके नाम से है।

 

आधार कार्ड देखे नाम से 2022 – आधार कार्ड खो गया है नंबर याद नहीं है

अगर आपका आधार कार्ड खो गया है या उसके साथ कुछ समस्या हो गई है | और आप फिर से अपनी आधार का एक कॉपी पाना चाहते है, लेकिन ना आपके पास अपनी आधार नंबर है और नही enrollment number जिसकी मदद से फिर से ऑनलाइन इसे डाउनलोड किया जा सकें,

ऐसी समस्या आपके साथ है तब आपको परेशान होने की जरूरत नही है क्योंकि यूआईडीएआई के एक सर्विस है जिसकी मदद से बिना किसी जानकारी के ही अपने नाम से अपना Aadhaar Download कर सकते है,

लेकिन इसके लिए मोबाइल नंबर का लिंक होना जरूरी है, क्योंकि आप डिजिटल OTP authentication के जरिये यह प्रूफ दे सकते है कि आप ही वो व्यक्ति है जो अपनी आधार को फिर से प्राप्त करना चाहते है। नाम से आधार देखने के लिए इन सभी स्टेप्स को फॉलो करें: –

  1. सबसे पहले इसके वेबसाइट पर जाकर Get Aadhaar वाली सेक्शन मेँ Retrieve lost or forgotten EID/UID वाली लिंक पर क्लिक करें।
  2. जिसके बाद अपना आधार नंबर पाने के लिए अपना Name, Register Mobile number टाइप करके दिया गया कैपचा कोड को फ़िल करके Send OTP वाली बटन पर क्लिक करें।

    आधार नंबर से नाम पता करना | आधार कार्ड किसके नाम से है पता करे


  3. फिर पंजीकृत मोबाइल नंबर पर 6 डिजिट का ओटीपी आयेगी, जिसे यहाँ दर्ज करके Login पर क्लिक करें। जिसके बाद आपके नंबर पर आपका 12 अंकों वाली आधार नंबर भेज दी जायेगी।
  4. अब अपना आधार का कॉपी प्राप्त करने के लिए Download e-Aadhaar वाली लिंक पर क्लिक करें।
  5. जिसके बाद खुलने वाली फॉर्म में मोबाइल नंबर पर आई अपनी आधार नंबर और दिया गया कैपचा कोड को फ़िल करके Send OTP पर क्लिक करें।

    आधार कार्ड देखे नाम से


  6. फिर से छ: अंकों वाली OTP आयेगी, जिसे दर्ज करें और इस पेज पर दिया गया 2 प्रश्न का उत्तर अपने अनुसार दीजिये और Verify And Download वाली बटन पर क्लिक करें।
  7. जिसके बाद आपकी आधार की दूसरी कॉपी पीडीएफ़ फ़ाइल में डाउनलोड हो जायेगी। जिसे कैपिटल लेटर में अपने नाम का पहला 4 लेटर और जन्मवर्ष देकर उस फ़ाइल को ओपेन करके इसे देखा जा सकती है।

 

आधार कार्ड डाउनलोड ऑनलाइन विथौत मोबाइल नंबर

अगर आपके आधार के साथ मोबाइल नंबर लिंक नही है, लेकिन आप उसे ऑनलाइन डाउनलोड करना चाहते है तब आप इसे कर सकते है इसके अलावा अपनी बायोमेट्रिक देकर भी इसे प्राप्त किया जा सकता है। इंटरनेट पर लोग आधार कार्ड डाउनलोड के बारें में जानना चाहते है,

लेकिन बहुत सारें ऐसे लोग होते है, जिनके आधार के साथ मोबाइल नंबर लिंक नही होती है, जिससे वह इस सर्विस का लाभ नही ले पाते है। अगर आपके साथ भी है तब आप नीचे दिया गया तरीका को फॉलो करके बिना नंबर के डुप्लीकेट आधार कार्ड डाउनलोड किया जा सकता है: –

  1. सबसे पहले आप UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं और order Aadhaar card PVC card वाली लिंक पर क्लिक करें।
  2. जिसके बाद खुलने वाली फॉर्म में सबसे पहले अपना आधार नंबर और दिया गया कैपचा कोड को टाइप करें। फिर my mobile number is not registered वाली ऑप्शन पर क्लिक करें।
  3. अब अपना कोई भी मोबाइल नंबर दर्ज करके Send OTP पर क्लिक करें। आने वाली ओटीपी को सही-सही दर्ज करके नंबर को सत्यापित करें |

    Adhar number se naam kaise jane


  4. न्यू पेज पर आने के बाद अपना Preview Aadhaar letter देख सकते है, जिसमें उसकी सभी विवरण दर्ज होगी।
  5. अब आपको अपना आधार कार्ड का सॉफ्ट और हार्ड कॉपी पाने के लिए 50 रुपया का ऑनलाइन पेमेंट करना होगा, जिसके लिए Payment बटन पर क्लिक करके किसी भी बैंक, कार्ड, यूपीआई इत्यादि से पेमेंट किया जा सकता है।
  6. इसे सफलतापूर्वक हो जाने के बाद आपको उसका रिसीप्ट मिल जायेगी। जिसमें भुगतान का सभी विवरण रहेगी। फिर आपको e-Aadhaar download करने का ऑप्शन मिलेगी, जिसका सॉफ्ट कॉपी पीडीएफ़ फ़ाइल में डाउनलोड किया जा सकता है।
  7. इसके अलावा डाक से 15 दिनों के अंदर इसका हार्ड कॉपी आपके आधार एड्रेस पर डिलीवर कर दी जायेगी, जिसे आप मोबाइल पर आयें रिक्वेस्ट नंबर (SRN) से इसका Status देख सकते है।

 

आधार कार्ड मोबाइल नंबर चेक

अक्सर लोग भूल जाते हैं कि उनके आधार कार्ड से कौन सा मोबाइल नंबर लिंक है, जिसकी वजह से उन्हें कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है

अगर आप भी ऐसी समस्या से गुजर रहे हैं, तो यहाँ पर आपको इसका आसान तरीका बताते हैं जिसकी मदद से आपको ये पता चल जाएगा कि आपके आधार से कौन सा नंबर लिंक है: –

  1. इसके लिए आधार की वेबसाइट पर जाने के बाद verify email/mobile number वाली लिंक पर क्लिक करें।
  2. जिसके बाद अपना 12 अंकों का आधार नंबर और 10 अंकों का मोबाइल नंबर टाइप करें, जिसे आप देखना चाहते है कि यह आधार से लिंक है या नही?
  3. इसके बाद दिया गया कैपचा कोड को फिल करके Send OTP पर क्लिक करें और उसका सत्यापन करें।

    Aadhaar Number se naam kaise jane


  4. ऐसे में अगर आपके द्वारा दर्ज किया गया मोबाइल नंबर यूआईडीएआई के रिकॉर्ड से मेल खाता है, तो ये स्क्रीन पर नजर आ जाएगा। अगर ये मेल नहीं खाता है, तो ये आपको वो भी बता देगा।
  5. इसके अलावा आप आधार की कोई सर्विस जिसमें ओटीपी जाती है उसे सेंड करके अपने घर की सभी मोबाइल नंबर में देख सकते है कि आपके आधार से कौन-सा नंबर लिंक है।

 

FAQ’s Aadhaar Card Number se naam pata karna in Hindi 

Q. आधार नंबर से नाम पता करना

इसके लिए mAadhaar एप्लिकेशन पर जाने के बाद वहाँ अपने आधार नंबर से लॉगिन करें। जिसके बाद रजिस्टर मोबाइल नंबर पर आयें ओटीपी सत्यापन के बाद माई आधार में जाने के बाद देखा जा सकती है कि यह आधार नंबर किसके नाम से है और उसे डाउनलोड भी किया जा सकता है।

Q. आधार कार्ड अपडेट मोबाइल नंबर

mAadhaar में लॉगिन हो जाने के बाद अपडेट लिंक पर क्लिक करें। जिसके बाद अपना नंबर अपडेट पर क्लिक करके ओटीपी सत्यापन करें, फिर अपना नया नंबर दर्ज करके उस पर फिर से ओटीपी भेजे और सत्यापन कर सबमिट करें। जिसके बाद आपके आधार कार्ड से मोबाइल नंबर अपडेट हो जायेगी।

Q. आधार कार्ड खो गया है नंबर याद नहीं है

तब आपको फिर से आधार पीवीसी हार्ड कॉपी डाक से मंगवाना होगा, जिसे इसके साइट से ऑर्डर किया जा सकता है। जिसमें दूसरा नंबर को सत्यापन करने के बाद 50 रुपया पेमेंट करके डाक से अपनी आधार की डुप्लीकेट यानि दूसरी कॉपी मँगवा सकते है। इसकी सम्पूर्ण जानकारी लेख के अंदर दी गई है।

Q. आधार कार्ड अपडेट मोबाइल नंबर कितने दिन में

जब आप किसी तरह का अपडेट के लिए यूआईडीएआई पर आवेदन देते है, तब वह 48 घंटे से लेकर 15 दिन के अंदर उसमें अपडेट कर दी जाती है जिसका स्टेटस दिया गया SRN नंबर से ऑनलाइन देखी जा सकती है। अगर साइट में कोई टेक्निकल इशू नही हो, तब यह 1 दिन के अंदर भी नंबर अपडेट हो जाती है।

 

Conclusion

इस लेख में आपने आधार नंबर से नाम, पता करना | आधार कार्ड किसके नाम से है पता करे के बारें में जाना। आशा करते है आप आधार कार्ड नंबर से नाम जाने- सम्पूर्ण जानकारी की पूरी जानकारी जान चुके होंगे।

आपको लगता है कि इसे दूसरे के साथ भी शेयर करना चाहिए तो इसे Social Media पर सबके साथ इसे शेयर अवश्य करें।

यदि आप के मन में इस विषय संबंधित कोई भी सवाल होगा तो निचे कमेंट में बताये जिसका हम जरूर जवाब देंगे | शुरू से अंत तक इस लेख को Read करने के लिए आप सभी का तहेदिल से शुक्रिया…

 

4 thoughts on “आधार नंबर से नाम पता करना | आधार कार्ड किसके नाम से है पता करे”

Leave a Comment

error: Content is protected !!