Mobile Number Se Facebook ID Kaise Pata Kare

Mobile Number Se Facebook ID Kaise Pata Kare : जब भी हमारें मोबाइल पर किसी अंजान नंबर से फोन कॉल आता है और उनसे अच्छी तरह से संतोषजनक बात नही हो पाती है, तब हम अलग-अलग तरीका को अपनाकर यह जानने की कोशिश करने लग जाते है कि यह मोबाइल नंबर किसका है और उसका नाम कैसे पता करें।

इसी तरह जब भी हमारें परिचित या अन्य व्यक्ति जिनका मोबाइल नंबर हमारें पास  होता है, लेकिन हम उनसे हर सोशल साइट पर जुड़ना चाहते है, लेकिन कई बार ऐसा भी होता है कि अगले व्यक्ति को बिना बताएं, उनके मोबाइल नंबर से उनका फेसबूक आईडी सर्च करने लग जाते है,

लेकिन मोबाइल नंबर से फेसबुक आईडी कैसे पता करें के बारें में जानकारी नही हो पाने से हम उनसे Metafacebook पर जुड़ नही पाते है।

अगर आप अपने मोबाइल के सभी कांटैक्ट नंबर के साथ उनसे फेसबूक पर जुड़ना चाहते है और इंटरनेट पर फोन नंबर से फेसबूक आईडी कैसे निकले ? के बारें में जानकारी जानना चाहते है, तब आपको यहाँ इसकी सम्पूर्ण जानकारी मिलने वाली है।

 

Mobile Number Se Facebook ID Kaise Pata Kare
Mobile Number Se Facebook ID Kaise Pata Kare bataye

 

Mobile Number Se Facebook ID Kaise Pata Kare

इंटरनेट पर बहुत सारें ब्लॉग पर इस विषय संबंधित जानकारी दी गई है, लेकिन वह तरीका अब काम नही करता है या फिर वह आधा-अधूरा जानकारी बताएं हुये है।

इस आर्टिकल में आपको मोबाइल नंबर से फेसबुक आईडी कैसे सर्च करें ? की लेटेस्ट तरीका बताने जा रहें है जो आपकी काफी मदद कर सकता है।

अगर आपके पास ऐसे व्यक्ति का मोबाइल नंबर है जिसके बारें में यह जानना चाहते है कि क्या वह फेसबूक पर है, अगर हाँ तो मैं उसे कैसे सर्च करूँ? इस तरह के कही तरह से सवाल मन में चलते रहते है

जब भी हमे Facebook पर किसी की ID चेक करना होता है तो हम FB पर उनका नाम सर्च करते है | और हमे उनकी आईडी मिल जाती है

पर कई बार हमारे पास उस व्यक्ति का नाम नही होता है या फिर उसने दूसरे नाम से अपनी फेसबुक आईडी बनाई होता है तो ऐसे में क्या करे इस तरह के सवाल मन चलने लग जाता है,

पर चिंता करने की बात नही है हम आपको ऐसा तरीका बताने वाले है जिसकी मदद से How to check Facebook ID by mobile number 2022 के बारें में आप विस्तार में जान सकते है।

नीचे दिया गया तरीके को फॉलो करके आप यह जान सकते है कि इस मोबाइल नंबर से कोई फेसबूक अकाउंट चल रही है या नहीं , अगर हाँ तो किस नाम से उपलब्ध है ।

 

जब आपको उनका फेसबूक का नाम पता चल जाता  है, तब आप उन्हे आसानी से ढूंढ सकते है और उनसे इस सोशल साइट पर जुड़ सकते है :

तरीका : – 1

  1. इस तरीका का इस्तेमाल मोबाइल या कंप्यूटर की मदद से इस्तेमाल किया जा सकता है, जिसके लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में facebookapp को प्ले स्टोर से इन्स्टाल करना होगा, इसके अलावा इसके वेब पेज का भी इस्तेमाल कर सकते है।
  2. जब आपके मोबाइल में यह इन्स्टाल हो जाएँ, तब इस ऐप को ओपेन करें। इसके अलावा findyouraccount पर क्लिक करना है।
  3. उसके बाद आपके सामने इसका एक पेज ओपेन होगा, जिसमें दिए गए बॉक्स में उस मोबाइल नंबर को टाइप करें, जिसका फेसबूक प्रोफ़ाइल सर्च करना चाहते है।
  4. यह सब कर लेने के दिया गया Search बटन पर क्लिक करें।
  5. जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे तब आपके सामने उस मोबाइल नंबर से बने प्रोफ़ाइल दिखाई देगी । साथ ही आप उनकी नाम और प्रोफ़ाइल फोटो भी देख सकते है, अगर No search results आता है, तब आपको समझ जाना चाहिए कि इस नंबर से कोई फेसबूक आईडी नही बनी है।
  6. जब आपको यह सब जानकारी पता चल जाता है, तब Facebook.com पर दिया गया Search आइकॉन पर क्लिक करके उसमें वह प्रोफ़ाइल नेम सर्च करें।
  7. जिसके बाद उस नेम से कई प्रोफ़ाइल शो होने लग जायेगा, जिसमें आपको प्रोफ़ाइल फोटो से यह पता लगाना है कि उस मोबाइल नंबर से बने प्रोफ़ाइल यही है।

 

मोबाइल नंबर से फेसबुक आईडी कैसे सर्च करें ?

अब हम आपको जो तरीका बताने जा रहें है उसकी मदद से आप अपने मोबाइल में सेव सभी नंबर का एक साथ फेसबूक आईडी पता कर सकते है, अगर उसमें से किसी का प्रोफ़ाइल नही बना होगा  तब आपको वहाँ पर शो नही होने वाला  है: –

 

तरीका : – 2

  1. इसके लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में Facebook या इसके LiteApp को ओपेन कर लेना है। जिसके बाद राइट साइड में दी गई मेनू बार आइकॉन पर क्लिक करना है।
  2. फिर Setting & Privacy पर क्लिक करके Settings पर क्लिक करें।
  3. जिसके बाद आपके सामने फेसबूक के सभी सेटिंग्स टैब्स खुलकर आ, जायेगा जहाँ से आप अलग-अलग चीजों में बदलाव कर सकते है।
  4. थोड़ा scrolldown (नीचे ) जाने पर आपको Permissionनाम से एक कैटेगोरी मिलेगा जिसमें दी गई UploadContacts पर क्लिक करें।
  5. जिसमें दी गई बटन continuous contacts uploadअगर ऑफ है तब आपको उसे ऑन कर लेना है।
  1. जैसे ही आप इसे ऑन करते है वैसे ही आपसे यह GetStartb वाली ऑप्शन आ जाता है, जिसके बाद आपसे कांटैक्ट अपलोड करने के लिए पर्मिशन मांगेगे, जिसे Allow करें।
  2. अब जो-जो नंबर फेसबूक पर अपलोड हुई है और उनसे इसकी अकाउंट बनी हुई है उसका प्रोफ़ाइल आपके सामने शो करने लग जायेगा । जिसे आप AddFriend पर क्लिक करके, उन्हे अपना फेसबूक मित्र बना सकते है इसके अलावा उन्हे Remove भी किया जा सकता है।

 

Mobile Number Se Facebook ID Kaise Pata Kare

 

Visit Help page

 

Mobile number Se Facebook Search

अब हम इस चीज को पता करने के लिए एक मोबाइल एप्लिकेशन की मदद लेने वालें है जिसकी मदद से आप किसी भी मोबाइल नंबर से यह पता कर सकते है कि उसका फेसबूक आईडी क्या है। इसके लिए आपको नीचे दी गई तरीका को फॉलो करना होगा :

तरीका : – 3

  1. सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर से EyeconCallerIDApp डाउनलोड करके इन्स्टाल कर लीजिये।
  2. फिर ओपेन करने के बाद GetStart वाली बटन पर क्लिक करें और आपसे जो भी permission माँगती है उसे Allow करें।
  3. इसके बाद आपका मोबाइल नंबर मांगेगा इसमें अपना नंबर डालकर Connect के बटन पर क्लिक करें। अब OTP आने के बाद ऑटोमेटिकली वेरीफाई हो जायेगा।
  4. अब आपके सामने Your Profile का ऑप्शन दिखाई देगा। इसमें आप चाहे तो Get Photo पर क्लिक करके अपनी प्रोफाइल पिक्चर अपडेट कर सकते है और Enter Name में अपना नाम डालें इसके बाद This is me के बटन पर क्लिक करें।
  5. अब आपके सामने इस ऐप का इंटरफ़ेस ओपन हो जायेगा।इसमें आपको डायल पैडका आइकॉन दिखाई देगा इस पर क्लिक करें।
  6. यहाँ आपको जिस भी नंबर का फेसबूक आईडी पता करना है उस नंबर को डालें और राइट साइड वाली Search के बटन पर क्लिक करें, जिसका फेसबूक और अन्य सोशल प्रोफ़ाइल इससे सर्च करना चाहते है।
  7. जैसे ही सर्च बटन पर क्लिक करेंगे, वैसे ही आपके सामने कई सारें ऑप्शन आ जाते है कहने का मतलब है दूसरे सोश्ल मीडिया ऐप की आइकॉन दिखने लग जाता है।
  8. अगर आपके सामने फेसबूक का आइकॉन के साथ-साथ व्हाट्सप्प का भी आइकॉन दिख रहा  है, इसका मतलब यह हुई कि इस नंबर से यह दोनों तरह के अकाउंट बना हुआ  है।
  9. जिस पर क्लिक करके आप उस नंबर से बने फेसबूक अकाउंट पर विजिट कर सकते है और अपना मित्र बनाने के लिए फ्रेंड रेकुएस्ट भी भेज सकते है। जो काफी आसान है।

 

नोट: -इसमें आप अपनी प्रोफाइल फोटो और नाम रियल ना डालें। इससे आपको वर्तमान या भविष्य में परेशानी हो सकती है। यहाँ आप फेक नाम भी यूज़ कर सकते है।

 

मोबाइल नंबर से फेसबुक

बहुत सारें वेबसाइट पर एक तरीका के बारें में बताया गया है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि इस तरह से किसी का भी फेसबूक प्रोफ़ाइल मोबाइल नंबर की मदद से खोली जा सकती है। अब इसके पीछे सत्यता क्या है उसे हम आगे देखने वालें है, जिसमें कुछ इस तरह से ट्रिक बताई गई है: –

तरीका: – 4

  1. सबसे पहले आप अपने मोबाइल या पीसी में फेसबुक के ऐप को या फेसबुक की ऑफिशियल वेबसाइट को ओपन करें। अब आप अपने मेटा फेसबूकअकाउंट को लॉगिन करें, जिसके बाद इसके होम पेज पर आ जाएंगे।
  2. जहाँ आपको सबसे ऊपर में Search वाली आइकॉन बटन दिखेगी, जिस पर क्लिक करें।
  3. अब आपको यहाँ पर वह नंबर डालना है जिसे आप पता करना चाहते हैं कि इस नम्बर से किसकी फेसबुक अकाउंट बनी है।
  4. उस नंबर को टाइप करने या फिर पेस्ट कर ने के बाद सर्च आइकॉन पर क्लिक करें।
  5. जिसके बाद देखी जा सकता है इस नंबर से किसका प्रोफ़ाइल बनी हुई है, जिसमें उनका नाम और प्रोफ़ाइल फोटो दिखने लग जायेगी। जिस पर क्लिक करके उनके प्रोफ़ाइल पर जा सकते है।

इस तरह के ट्रिक तब ही काम करता  है, जब व्यक्ति अपना मोबाइल नंबर को इसपर पब्लिक करके रखता है, लेकिन अब अधिकतर लोग अपना नंबर पब्लिक कर के नही रखते है, जिससे उनके सामने किसी तरह के रिजल्ट शो नही होता है।

हाल ही में फेसबूक ने फोन नंबर से सर्च करने का फीचर को हटा दिया है, जिससे अब यह ट्रिक काम नही करता  है, इसे हटाने की वजह किसी व्यक्ति की निजी जानकारी की सुरक्षा देना है।

 

मोबाइल नंबर से फेसबुक आईडी कैसे पता करें

तरीका: – 5

इसके अलावा आप गूगल पर जाकर उस व्यक्ति का मोबाइल नंबर देकर सर्च कर सकते है, साथ ही उनके प्रोफ़ाइल को विजिट कर सकते है।

इसके लिए आपको Google.com पर जाना है और वहाँ Facebook profile> Mobile number < लिखकर सर्च कर देना है।

जैसे ही आप गूगल पर फेसबुक नाम के साथ सामने वाले व्यक्ति का मोबाइल नंबर टाइप कर सर्च करते है वैसे ही आपके सामने फेसबूक पेज के लिंक खुलकर आ जायेगी।

जिसमें अगर किसी व्यक्ति ने अपना नंबर को फेसबुक पर पब्लिक कर रखा है तब उनके नाम के साथ उनका प्रोफाइल सर्च इंजन में दिखाई देगा

अगर यह ट्रिक काम नही करती है, तब उन्होने अपना नंबर को हाइड कर रखा है या फिर उस नंबर से अकाउंट ही नही बनी है।

 

Truecaller – Mobile Number Se Facebook ID Kaise Pata Kare Hindi

Truecaller एक काफी Usefull एप्लीकेशन है जिसका इस्तिमाल हम सभी को करना चाहिए क्यों किस इस एप्लीकेशन के वजह से हमे Unknow contact की पूरी Details पता चलती है

इसके अलवा यदि आप Truecaller का Premium Version इस्तिमाल करते है तब आप को इस एप्प के एडवांस फीचर इस्तिमाल करने मिलते है

जिसमे एक Hidden Feature होता है जो हमे फेसबुक से ID Find करने के लिए काफी मदतगार साबित हो सकता है जैसे Unhide email Details

जी हाँ यदि आप Truecaller का Premium Version को Upgrade करते है तो आप को उन सभी उपभोक्ता के Contact नंबर दिखाई देंगे जिनका Truecaller पर अकाउंट है

और एक बात याद रखे ज्यादतर उपभोक्ता एक ही ईमेल एड्रेस फेसबुक, जीमेल और Truecaller के लिए रखना पसंत करते है

तो ऐसे में यदि आप को किसी के मोबाइल नंबर से E-mail प्राप्त हो रहा है तो आप उनके ईमेल एड्रेस से फेसबुक का ID आसानी से खोज सकते है | तो यह एक काफी बढ़िया ट्रिक है जिसके मदत से आप Mobile number se facebook ID पता कर सकते है

 

Mobile Number Se Facebook ID Kaise Pata Kare

 

Google image – Mobile Number se FB ID pata karane ka Tarika 

दुनिआ का नंबर ONE सर्च इंजिन Google.com है और हम उसीके लोकप्रिय टूल Google image के मदत से किसी का भी फेसबुक ID खोज सकते है |

शायद यह ट्रिक आप को पता हो लेकिन गूगल इमेज के मदत से फेसबुक प्रोफाइल खोजना काफी आसान है

जहा आप को केवल Google image में जाकर जिसका Facebook ID चाहिए उनका मोबाइल नंबर और आगे फेसबुक लिख कर सर्च करना है

अगर उस व्यक्ति ने अपने मोबाइल नंबर से फेसबुक अकाउंट बनाया है तो उस व्यक्ति का प्रोफाइल फोटो आप को गूगल इमेज में दिखाई देगा

यदि आप को उस नंबर से कोई प्रोफाइल दिख नहीं रहा है तो यह बात जान लीजिये की उस व्यक्ति ने अपने मोबाइल नंबर को हाईड या सिक्योर कर रखा है

ऐसे में अगर आप को उनका ईमेल एड्रेस या पूरा नाम पता है तो आप उसे फेसबुक या गूगल इमेज पर सर्च कर के चेक कर सकते है | आप को वह उस उपभोक्ता का Facebook ID दिख जाएगी

और अगर आप के पास सामने वाले व्यक्ति का Email Address नहीं है तो आप Truecaller के मदत से उनका ईमेल ID पता कर सकते है

इंटरनेट उपलब्ध हर एक इमेज का डाटा गूगल इमेज पर index होता है जिसका हम फायदा उठा सकते है अब इस idex का फायदा कैसे उठाना है यह सब आप के तकनीकी स्किल पर निर्भय करता है

 

FAQ’s – मोबाइल नंबर से फेसबूक सर्च करें

Q. फेसबुक पर लड़कियों का नंबर कैसे निकाले

अगर आप Facebook से किसी लड़की का नंबर निकालना कहते हैं, तो उस लड़की की Profile को ओपन कर लें। इसके बाद About Info के सेक्शन में जाएँ। यहाँ आपको उस लड़की का मोबाइल नंबर मिल जायेगा, लेकिन अधिकतर लड़कियाँ अपना नंबर हाइड करके रखती है।

Q. फेसबुक से नंबर कैसे पता करे

इससे किसी का भी नंबर निकालने के लिए सबसे पहले उसकी Profile को ओपन करें। इसके बाद About Info के सेक्शन में जाएँ। इसके बाद Contact Info में यूजर के नंबर दिखाई देगी। हालांकि यह तब ही संभव है, जब उन्होने अपना नंबर पब्लिक करके रखें है।

Q. Facebook से Hide Number कैसे निकालें

ऐसा कोई भी ऑफिसियल तरीका उपलब्ध नहीं हैं कि आप फेसबुक पर किसी भी यूजर द्वारा हाईड किये नंबर को नहीं निकाल सकते हैं, क्योंकिं फेसबुक की सिक्योरिटी काफी हाई हैंऔर इसने यह फीचरअपने यूजर की सेक्युर्टीके लिए लांच किया हैं। जिससे हर कोई फेसबुक को अपने कम्फर्ट के हिसाब से इस्तेमाल कर सके।

Q. एक मोबाइल नंबर से कितनी फेसबूक आईडी बना सकते है

आपकी जानकारी के लिए बता दूँ, आप एक मोबाइल नंबर से एक ही आईडी बना सकते है, अगर उसी नंबर से दूसरी आईडी बनाना चाहे तब वह बन सकता है, लेकिन पहले वाली अकाउंट से वह नंबर ऑटोमेटिक ही रिमूव हो जाएगा, जिसके बाद दोनों तरह के आईडी में लॉगिन समस्या बाद में देखने को मिलता  है।

Q. अपना फेसबूक अकाउंट कैसे ढूंढे 

इसके लिए आपको findmyaccount वाली पेज पर जाना होगा, जहाँ पर अपना मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी और प्रोफ़ाइल यूजर आईडी से अपना खाता को बड़ी ही आसानी से सर्च किया जा सकता है। इस लेख में तरीका :  1 में इसके बारें में सम्पूर्ण जानकारी बताई गई है।

 

Conclusion

इस लेख में आपने Mobile Number Se Facebook ID Kaise Pata Kare के बारें में जाना। आशा करते है आप मोबाइल नंबर से फेसबुक की आईडी कैसे पता करें की पूरी जानकारी जान चुके होंगे।

आपको लगता है कि इसे दूसरे के साथ भी शेयर करना चाहिए तो इसे Social Media पर सबके साथ इसे शेयर अवश्य करें।इस लेख संबंधित किस भी तरह के सवाल के जवाब पाने के लिए आप निचे कमेंट कर सकते है जिसका हम जरूर रिप्लाई देंगे

इस लेख को शुर से अंत तक पढ़ने के लिए आप सभी का तहेदिल से शुक्रिया… धन्यवाद

Leave a Comment

error: Content is protected !!