ATM se paise kaise nikale – एटीएम से पैसे कैसे निकालें 2021

ATM se paise kaise nikale 2021 जिस तरह आज तेजी से डिजिटल इंडिया का विस्तार हो रहा है, उसी तरह हमारी बैंकिंग सिस्टम भी डिज़िटाइज़ेशन को असेप्ट कर आज अपनी हर किसी ग्राहक को ATM Card प्रोवाइड करती है,

लेकिन कई नये ग्राहक को एटीएम से पैसे निकालने नही आता है, इसलिए वह इंटरनेट पर एटीएम से पैसे कैसे निकालें के बारें में सर्च करते है।

आप भी उन में से एक है जिसे, एटीएम मशीन से पैसे निकालने नही आता है तो आज कि इस आर्टिकल में हम आपको ATM se paise kaise nikale 2021 और Fraud se kaise bache के बारें में बताने वालें है।

आप भी इससे संबन्धित महत्वपूर्ण जानकारी को जानना चाहते है तो इसे अंतिम तक पढ़ते रहें।

बैंक की तरफ से ग्राहक को दी जाने वाली सबसे अच्छी सुविधाओं में से एक एटीएम कार्ड है। जिसकी मदद से आप बिना बैंक जायें और अपना घंटों समय बर्बाद किए बिना अपने एटीएम कार्ड से पैसे कही से भी निकाल सकते है और अपनी जरूरत पूरा कर सकते है।

इससे पहले हम आपको एटीएम मशीन और एटीएम कार्ड से संबन्धित इंपोर्टेंट जानकारी देने वालें है, जिससे आप इसके बारें में अधिक चीजों को जान सकते है

और इसे दूसरों के साथ साझा कर उनका ज्ञान भी बढ़ा सकते है इसके साथ प्रतियोगिता परीक्षाओं में पुछे जाने वालें सवाल का जवाब भी दे सकते है।

 

 

ATM machine क्या है | what is ATM machine in hindi

Automatic Teller Machine के संक्षिप्त नाम ATM के नाम से जानने वाली इस मशीन का आविष्कार 1960 में जॉन शेफर्ड बैरन ने लंदन में किया था।

इसे हिन्दी में स्वचालित गणक मशीन भी कहा जाता है। दुनियाभर में बैंकिंग मशीन, कैश पाइंट, होल इन द वॉल, बैंनकोमैट के नाम से भी इसे जाना जाता है।

आधुनिक एटीएम की सबसे पहली पीढ़ी का प्रयोग 27 जून, 1967 में लंदन के बार्केले बैंक ने किया था।

इससे पहले 1960 के दशक में एटीएम को बैंकोग्राफ नाम से जाना जाता था। भारत में इसकी शुरुआत वर्ष 1987 से हुई थी।

इसे दुनिया के हर एक कोने में लगाया गया है, जिससे ग्राहक जब चाहे कही से भी अपना पैसा अपने बैंक अकाउंट से निकाल सकता है इसके लिए उन्हे बैंक जाने की जरूरत नही पड़ती है।

भारत में हर बैंक का अपना-अपना एटीएम मशीन लगी हुई रहती है , इसके साथ थर्ड पार्टी जैसे :- Indicash, Money Sport, India1 प्रमुख शामिल है।

आपको अपने नजदीकी एटीएम मशीन सर्विस में अपना बैंक का या किसी थर्ड पार्टी कम्पनी का मशीन लगा हुआ मिल सकता है।

ग्राहकों के लिए सबसे अच्छी बात यह है कि आप किसी भी बैंक के एटीएम कार्ड की मदद से किसी भी एटीएम मशीन से पैसे को निकाल सकते है।

 

ATM Card क्या है | what is ATM card in hindi

बैंक और किसी थर्ड पार्टी सर्विस की ओर से दिया जाने वाला यह 85.60 mm × 53.98 mm का पेमेंट कार्ड होता है। जिसपर उस बैंक और उसे संचालित करने वाली कम्पनी का नाम होता है, जिसमें एक चिप लगा हुआ रहा है। जहाँ ग्राहक का सभी गुप्त जानकारी स्टोर रहता है।

जिसकी मदद से ग्राहक किसी भी एटीएम मशीन में उस कार्ड को लगाकर अपनी बैंक डिटेल्स, बैलेन्स, पैसा निकासी, पिन चेंज इत्यादि कर सकता है।

इसे डेबिट या क्रेडिट कार्ड के नाम पर जाना जाता है। जिसे अनुमति देनी वाली प्रमुख कम्पनी Rupay, Visa, Master कार्ड है।

आपके पास अगर रुपे डेबिट कार्ड है तो आप सिर्फ भारत में कही पर भी एटीएम मशीन से पैसे निकाल सकते है, उसके अलावा अगर आपके पास वीजा, मास्टर कार्ड है तो आप दुनिया के किसी भी जगह अपने बैंक अकाउंट से इस एटीएम कार्ड से पैसे निकाल सकते है।

 

ATM से पैसे कैसे निकाले हिंदी में 2021 का नया तरीका

आपके बैंक ने आपको जो एटीएम कार्ड यानि डेबिट या क्रेडिट कार्ड दिया है, उससे एटीएम मशीन से पैसा निकालना बहुत ही आसान होता है, इस प्रक्रिया को Cash withdrawal कहते है।

आप भी एटीएम मशीन से पैसे कैसे निकाले के बारें में नही जानते है तो नीचे दिया गया स्टेप्स को फॉलो करके निकाल सकते है।

देखिये आप किसी भी बैंक या थर्ड पार्टी एटीएम मशीन से पैसा निकाल सकते है और लगभग सभी में कैश विड्रोह करने का लगभग उतना ही स्टेप्स होती है, बस किसी में कुछ स्टेप आगे पीछे रहता है लेकिन प्रोसेस एक जैसा ही होता है।

आपको दो तरह के एटीएम मशीन बटन वाली और टच वाली मिल सकती है। पैसा निकालने के लिए आपको ATM PIN की जरूरत पड़ती है,

जिसे सिर्फ आपको ही पता होती है आपके बैंक को भी नही इसके बारें में कुछ मालूम नही होती है। पैसा निकालने के लिए इस स्टेप्स को फॉलो किया जा सकता है:-

 

नोट:- कई एटीएम मशीन में कार्ड डालने के बाद आप तब तक नहीं निकाल सकते है जब तक इसका प्रोसेस खतम नही हो जाती है, तो वही कई एटीएम में आपको सिर्फ कार्ड डालकर तुरंत निकाल लेना होता है।

 

  1. सबसे आपको अपने एटीएम कार्ड को लेकर अपने किसी नजदीकी एटीएम मशीन पर जाना होगा।
  2. उसके बाद आपको वहाँ राइट साइड में Enter Card का ऑप्शन होगा, वहाँ से अपने कार्ड को अंदर करें।
  3. उसके बाद अपनी इक्षुक भाषा का चयन करें।
  4. फिर अपना एटीएम कार्ड का 4 अंकों का गुप्त पिन को टाइप करें।
  5. यहाँ आपको Cash withdrawal, Fast cash Balance, Inquiry, Mini statesmen, PIN change इत्यादि का ऑप्शन दिख जायेगा। पैसा निकालने के लिए आपको Cash withdrawal वाली ऑप्शन का चयन करना होगा।
  6. उसके बाद आप कितना पैसा निकालना चाहते है वह amount लिखें और enter button पर क्लिक करें।
  7. अब आप देखेंगे कि आपका request कुछ ही पल में असेप्ट हो जाती है और एटीएम मशीन के स्क्रीन के नीचे से पैसा निकलने लग जाती है।

पैसा निकलने के बाद आप एटीएम मशीन में पहले से दिया हुआ Clear button पर क्लिक करके अपना एटीएम कार्ड निकाल सकते है।

ऊपर में बताई गई स्टेप आगे-पीछे हो सकती है, लेकिन आपको बस इतना ही प्रोसेस करना होता है और कैश विड्रोह हो जाती है।

 

ATM card Fraud se kaise bache

आपकी एटीएम कार्ड के जरिये आपसे स्कैम किया जा सकता है, जिससे आपकी मेहनत का बैंक में रखा पैसा दूसरे स्कैमर के द्वारा निकाला जा सकता है, इसलिए आपको नीचे दिया गया बातों पर अवश्य अपनाना चाहिए:-

  • अपना एटीएम पिन किसी के साथ साझा नही करें, बैंक अधिकारी के साथ भी नही।
  • जब भी एटीएम मशीन से पैसा निकालने जायें, इस बात का ध्यान अवश्य रखें कि अंदर सिर्फ आप ही है।
  • जहाँ से आप अपनी कार्ड अंदर करते है वहाँ चेक करें कि किसी ने कोई छोटा सा कार्ड रीडर मशीन या कैमरा तो नही लगा रखा है।
  • जहाँ से अपनी ATM PIN टाइप करते है उसे अपनी एक हाथ से छिपा कर ही रखे।
  • अपनी बैंक और कार्ड की कोई भी जानकारी किसी को नही दे।
  • इसके साथ अपना कार्ड किसी को नही देने का प्रयत्न करें।
  • यदि आप का एटीएम कार्ड घूम होता है तो इसके बारे में अपने बैंक में जाकर इसकी जानकारी दे | ताकि बैंक आप के ATM कार्ड को ब्लॉक कर सके

 

एटीएम सम्बंधित सवाल जवाब
  • सवाल : – एटीएम मशीन से पैसे निकालना सुरक्षित है ?
  • जवाब :- जी है यदि एटीएम से पैसे निकालना सुरक्षित है लेकिन एटीएम से पैसे निकालते समय तुम्हे ध्यान देना होगा | ऊपर दिए एटीएम फ्रॉड के बार जरूर पढ़े
  • सवाल :- एटीएम से हम कितने पैसे निकाल सकते है
  • जवाब :-हमारे अनुभव के अनुसार यदि एटीएम मशीन में पैसे है तो आप दिन के 20 हजार रुपये निकाल सकते है
  • सवाल :- किसी और एटीएम से पैसे निकालने पर चार्ज लगता है ?
  • जवाब :-हर बैंक की अपने रूल होते है आप का एटीएम जिस बैंक का है उसी बैंक के एटीएम से आप पैसे निकालते है तो कोई चार्ज नहीं लगता है लेकिन यदि आप दूसरे किसी एटीएम से एक महीने में 3-4 बार से ऊपर पैसे निकालते है तो आप को एकदम छोटी राशि का भुगतान करना अनिर्वाय होता है जो आप के बैंक से आटोमेटिक कट जाता है
  • सवाल :- एटीएम का पिन भूल गये तो क्या करे ?
  • जवाब :- ऐसे में आप बैंक के किसी भी कर्मचारी से बात कर सकते है वो आप को पिन चेंज कर के देंगे | चाहिए तो आप खुद भी अपने पिन को रिसेट कर सकते है लेकिन उसका प्रोसेस अलग है
  • सवाल :- एटीएम card से पैसे ट्रांसफर करना है
  • जवाब :-एटीएम कार्ड से पैसे ट्रांसफर करने के लिए आप का कार्ड ऑनलाइन पेमेंट एप्लीकेशन से लिंक होना जरूरी है जैसे की Gpay, Paytm, Rupay | इनके मदत से ऑनलाइन किसे भी कही भी एटीएम से पैसे ट्रांसफर कर सकते है

 

अंतिम शब्द                                                                         

आपने इस आर्टिकल में ATM से पैसे कैसे निकाले हिंदी में 2021 का नया तरीका के बारें में जाना। आशा करता हूँ आपको ATM card Fraud se kaise bache में पूरी जानकारी प्राप्त हो गई होगी।

आपको लगता है कि इसे दूसरे के साथ भी Share करना चाहिए तो इसे Social Media पर सबके साथ इसे Share अवश्य करें। शुरू से अंत तक इस Article को Read करने के लिए आप सभी का तहेदिल से शुक्रिया…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here