WhatsApp new privacy policy in hindi 2021

WhatsApp new privacy policy in hindi 2021: जब से व्हाट्सएप ने अपनी नई प्राइवेसी पॉलिसी लाई है, तब से यह खबर सुर्खियों में है और इसका दुनिया में हर जगह विरोध प्रदर्शन देखने को मिल रहा है।

अधिक लोग इसके बारें में सही से नही जानते है और वह इंटरनेट पर व्हाट्सएप न्यू प्राइवेसी पॉलिसी क्या है के बारें में सर्च करते है।

क्या आप भी व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते है और आप अच्छी तरह से इसे समझना चाहते है तो इस आर्टिकल में हम आपको WhatsApp new privacy policy in hindi 2021 और इससे संबधित सभी चीजों को कवर कर आपको बताने वालें है।

दुनियाभर में जीतने भी व्हाट्सएप उपयोगकर्ता है, उन्हे 5 जनवरी 2021 से उनके व्हाट्सएप अकाउंट पर एक नोटिफ़िकेशन भेज कर उन्हें पर्मिशन देने की बात कहीं है। जिसमें उन्होने अपने नई प्राईवेसी पॉलिसी के बारें में बताया है,

अगर कोई व्हाट्सएप यूजर इसे पर्मिशन नही देता है तो उनका अकाउंट 8 फरवरी 2021 से डिलीट कर दिया जायेगा।

इसी चीज को हम समझते है कि आखिर व्हाट्सएप की ऐसी क्या प्राइवेसी पॉलिसी है, जिसे लेकर यह इतना स्टिक है और लोगों में इसके बीच गुस्सा बहुत है।

 

 

WhatsApp new privacy policy in hindi 2021

 

व्हाट्सएप न्यू प्राइवेसी पॉलिसी क्या है | what is WhatsApp new privacy policy in hindi

इसके नई प्राइवेसी पॉलिसी में कहा गया है कि अब से व्हाट्सएप आपकी bank transaction, mobile model name, phone number, call history, chat, location इत्यादि को अब से Facebook और Instagram के साथ भी शेयर किया जायेगा।

इसका मतलब यह हुआ कि अब से आप व्हाट्सएप पर जो भी कुछ करेंगे उसका जानकारी व्हाट्सएप सहित फेसबूक और इन्सटाग्राम के पास भी होगी और आपकी इस डाटा का इस्तेमाल Advertisement को अधिक बूस्ट करने के लिया किया जायेगा।

यानि आप अगर व्हाट्सएप पर किसी के साथ कोई प्रॉडक्ट, सर्विस के बारें में बात कर रहें है और आप उसे खरीदना चाहते है तब आप जब अपने फेसबूक और इन्सटाग्राम पर विसिट करेंगे तो आपको उसी प्रॉडक्ट और सर्विस से संबन्धित विज्ञापन दिखाया जायेगा।

अगर कोई व्हाट्सएप यूसर फेसबूक या इन्सटाग्राम का इस्तेमाल नही भी कर रहा होगा, तब भी उनका डाटा इन दोनों कंपनियों के साथ शेयर किया जायेगा। कुछ शब्द में कहें तो व्हाट्सएप के नई प्राइवेसी पॉलिसी के अनुसार आपकी डाटा का इस्तेमाल विज्ञापन में किया जायेगा।

 

Key features of WhatsApp new privacy policy hindi 2021

व्हाट्सएप की नई प्राइवेसी पॉलिसी का मुख्य बातें यह है, जिसमें उन्होने यह सभी डाटा को फेसबूक और इन्सटाग्राम के साथ साझा करने की बात बताई है:-

  • यह आपके व्हाट्सएप अकाउंट की पूरी जानकारी नाम, नंबर, प्रोफ़ाइल फोटो और प्रोफ़ाइल स्टेटस की जानकारी अब से अपने पास रखेगा।
  • व्हाट्सएप पर दो लोगों के बीच होने वाली संपर्क की जानकारी रखेगा।
  • जब आप किसी को इससे मैसेज करते है तो अगले व्यक्ति को मिलने से पहले उसे एन्क्रिप्टेड फ़ॉर्म में व्हाट्सएप की सर्वर से गुजरना होता है। जहाँ अगर आप जिसे मैसेज को भेजे है और वह उसे 30 दिनों तक नही देखता है तो यह इसे स्टोर करके रखेगा और उसके बाद इसे डिलीट कर देगा।
  • आप जो भी व्हाट्सएप पेमेंट के जरिये पैसा भेजते है या प्राप्त करते है उसकी जानकारी वह अपने पास रखेगा।
  • इसके साथ यह आपके मोबाइल और लोकेशन की जानकारी अपने पास रखेगा।
  • रोबॉटिक तकनीक के इस्तेमाल से यूटीलाइजेशन और लॉग-इन इन्फर्मेशन इकट्ठा करेगा।

इन सभी बातों को एक लाइन में कहे तो अब से आपकी व्हाट्सएप पर जो भी एक्टिविटी होगी उसकी जानकारी इसके साथ फेसबूक और इन्सटाग्राम के पास भी होगी

आपको बता दें फेसबुक टेक्नोलॉजीज, ओनावो और क्राउड टेंगल इसी के अधीन शामिल है, इसलिए यूसर की डाटा यहाँ भी शेयर करने की संभावना जताई जा रही है

जैसा कि आप सभी जानते ही होंगे कि व्हाट्सएप, फेसबूक और इन्सटाग्राम इन तीनों ऑनलाइन मेसेजिंग एप्लिकेशन का मालिक एक ही व्यक्ति मार्क जुकरबर्ग ही है, जिन्होने अपनी कैरियर की शुरुआत फेसबूक के साथ ही किये थे।

बाद में उन्होने व्हाट्सएप को 2009 में खरीद लिया था और फिर आगे चलकर इन्सटाग्राम पर भी अपना अधिकार जमा लिया था।

अगर आप व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते होंगे या नही भी करते होंगे तो आप यह जानते ही होंगे कि इसमें आपको किसी तरह का प्रोमोशन ऐड नही दिखाया जाता है।

जिससे मार्क जुकरबर्ग को इससे कोई रेविन्यू नही हो पाती है जिससे उन्होने विज्ञापनकर्ता को अपने इधर गूगल, यूट्यूब जैसे आकर्षित करने के लिए इस तरह का प्राइवेसी पॉलिसी को बनाया है, इसी को लेकर लोगों में अधिक गुस्सा है। जिसको लेकर कम्पनी ने कुछ बातें कही है।

 

Updated WhatsApp new privacy policy 2021

विरोध प्रदर्शन की मार झेल रही व्हाट्सएप, फेसबूक और इन्सटाग्राम ने इसको लेकर नई अपडेट जारी कर अपनी बातों को साफ तौर पर ट्वीट कर और ब्लोग पोस्ट में बताई है जो निम्नलिखित है:-

  • कम्पनी ने साफ किया की उसके पास लोगों का कॉल और मैसेज का डाटा रहेगा, लेकिन वह प्राइवेट रहेगा और उसे इन दोनों कम्पनियों के अलावा किसी और के साथ साझा नही किया जायेगा।
  • यूजर्स के लोकेशन शेयर करने की बात पर व्हाट्सएप ने कहाँ इसे किसी कम्पनी फेसबूक, इन्सटाग्राम के साथ कभी भी शेयर नही करेगा।
  • तो वही यूजर्स के मोबाइल में पहले से एड़ कांटैक्ट नंबर को भी कही भी साझा नही किया जायेगा।
  • इसके साथ व्हाट्सएप ग्रुप और चैट प्राइवेट रहेंगे और इसकी जानकारी किसी के साथ शेयर नही किया जाएगा। ग्रुप लिंक को सर्च इंजिन में इंडेक्स भी नही किया जायेगा।
  • अंतिम में कम्पनी ने कहा की नई व्हाट्सएप प्राइवेसी पॉलिसी का नियम ज़्यादातर WhatsApp Business पर ही लागू होंगे। इससे साधारण व्हाट्सएप यूजर्स पर कोई फर्क नही पड़ने वाली है।

 

क्या अब हमें व्हाट्सएप इस्तेमाल नही करना चाहिए?

जब से कम्पनी ने अपनी प्राइवेसी पॉलिसी में बदलाव किया है, लोगों को इससे संबन्धित कई सवाल मन में आने लगे है और वह सोचते है कि क्या अब व्हाट्सएप इस्तेमाल करने में खतरा है या इसे इस्तेमाल ही नही करें? क्योंकि इससे पहले मार्क जुकरबर्ग पर डाटा बेचने का भी आरोप लगा हुआ है।

तो आपको बता दें हर कम्पनी की अपनी-अपनी पॉलिसी होती है, जिसमें वह इसके बारें में पहले से बताये रहते है। ऐसा नही है कि मार्केट में व्हाट्सएप से संबधित कोई मेसेजिंग एप्प नही है, लेकिन इसका विरोध प्रदर्शन होने के वाबजुद इससे और नये यूजर्स जुड़ना चाहेंगे।

व्हाट्सएप की माने तो आपको इसे इस्तेमाल करने में कोई खतरा नही है क्योंकि आप यहाँ जो भी चैट इत्यादि करते है वह सभी एन्क्रिप्टेड फ़ॉर्म से होकर जाती है,

जिससे कम्पनी को पता नही चल पाता है कि आप व्हाट्सएप पर क्या मैसेज सेंड किए है।

हमारी माने तो आपको व्हाट्सएप इस्तेमाल करने में कुछ दिक्कत नही है, इसके अलावा पहले से अन्य तकनीकी कम्पनी गूगल, फेसबूक, यूट्यूब, इन्सटाग्राम, लिंकेडीन इत्यादि आपकी यह सब जानकारी रखती है और वह इसका इस्तेमाल विज्ञापन चलाने के लिए करते है।

 

व्हाट्सएप न्यू प्राइवेसी पॉलिसी से संबन्धित सवाल-जवाब

सवाल :- व्हाट्सएप न्यू प्राइवेसी पॉलिसी 2021 क्या है?

जवाब :- इसके अनुसार अब से व्हाट्सएप आपकी बैंक लेनदेन, मोबाइल मॉडल का नाम, फोन नंबर, कॉल हिस्ट्री, चैट, लोकेशन इत्यादि की जानकारी अपने पास प्राइवेट रखेगी, लेकिन उसे फेसबूक और इन्सटाग्राम के साथ विज्ञापन दिखाने के मकसद के लिए शेयर करेगी।

सवाल :- व्हाट्सएप न्यू प्राइवेसी पॉलिसी कब से लागू होगा?

जवाब :- यह 08 फरवरी 2021 से सभी जगह लागू होगा।

सवाल :- क्या व्हाट्सएप न्यू प्राइवेसी पॉलिसी को पर्मिशन नही देने पर अकाउंट डिलीट हो जायेगा?

जवाब :- व्हाट्सएप के अनुसार अगर आप इसका पर्मिशन नही देती है तो आपका अकाउंट 08 फरवरी 2021 के बाद डिलीट कर दिया जायेगा।  

सवाल :- व्हाट्सएप का अल्टरनेटिव एप्लिकेशन कौन है?

जवाब :- मार्केट में इसके कई अल्टरनेटिव एप्प्स मौजूद है, लेकिन Signal और Telegram प्रमुख रूप से शामिल है।

सवाल :- व्हाट्सएप न्यू प्राइवेसी पॉलिसी किस पर लागू होगा?

जवाब :- वैसे तो यह सभी यूजर्स पर लागू होगा, लेकिन इसे खासतौर पर WhatsApp Business यूजर्स पर ही लागू किया जायेगा।

सवाल :- क्या अपना व्हाट्सएप डाटा डिलीट कर सकते है?

जवाब :- आप ऐसा कर सकते है और इसके लिए आप स्वतंत्र है। इसके लिए आपको अपने WhatsApp Account में three dots > account > delete my account > enter your WhatsApp number > again delete my account > account delete reason > delete इसी स्टेप को फॉलो करके आप व्हाट्सएप की सर्वर से अपना पूरा डाटा को डिलीट कर सकते है।

सवाल :- WhatsApp या Signal इस्तेमाल करें?

जवाब :- आप अपने अनुसार किसी एक को या दोनों को इस्तेमाल कर सकते है। Signal app से आप वह सभी काम कर पायेंगे, जो आप WhatsApp से करते आ रहें है। security के मामले में signal messaging app इससे बढ़िया है।

सवाल :- Signal Application सुर्खियों में क्यों है?

जवाब :- क्योंकि दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति एलोन मस्क ने इसका जिक्र कर लोगों को इस्तेमाल करने के बारें में बताये और उन्होने कहा कि मैं व्हाट्सएप का इस्तेमाल करने के बजाये Signal यूज़ करता हूँ। इसी को लेकर यह एप्लिकेशन सुर्खियों में है।         

 

अंतिम शब्द                                                                         

आपने इस आर्टिकल में व्हाट्सएप न्यू प्राइवेसी पॉलिसी क्या है | what is WhatsApp new privacy policy in hindi  के बारें में जाना। आशा करता हूँ आपको व्हाट्सएप न्यू प्राइवेसी पॉलिसी से संबन्धित सवाल-जवाब में पूरी जानकारी प्राप्त हो गई होगी।

आपको लगता है कि इसे दूसरे के साथ भी Share करना चाहिए तो इसे Social Media पर सबके साथ इसे Share अवश्य करें। शुरू से अंत तक इस Article को Read करने के लिए आप सभी का तहेदिल से शुक्रिया…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here