फ्री फायर गेम किसने बनाया | फ्री फायर गेम का मालिक कौन है

फ्री फायर गेम किसने बनाया | फ्री फायर गेम का मालिक कौन है Garena Free Fire को free fire Game के नाम से भी जाना जाता है जो एक battle royale game है

जिसे Garena name की एक कंपनी ने डेवलप किया है। जिसे वर्ष 2019 में दुनियाभर में सबसे ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है।

जिसके चलते इसे इसी वर्ष Best Popular Vote Game में गूगल प्ले स्टोर पर इसे सबसे अच्छा रेटिंग भी मिल चुका है

और मई 2020 में यह 80 million Daily Active Users का भी रिकॉर्ड तोड़ चुका है। साथ ही नवम्बर 2019 तक इसे दुनियाभर में 1 billion dollar से अधिक की कमाई भी किया है।

Action Game भारत सहित अन्य देशों के युवाओं के बीच काफी प्रसिद्ध हुआ है और वह ऐसे गेम की तलाश करते है जिसको खेलकर उनको मजा आएं।

ऐसे में उनके बीच गरेना फ्री फायर गेम काफी चर्चित रहा है और इसने करोड़ों की संख्या में इंडियन लोगों को अपने प्लैटफ़ार्म के साथ जोड़ा है।

 

फ्री फायर गेम किसने बनाया | फ्री फायर गेम का मालिक कौन है
फ्री फायर गेम किसने बनाया | फ्री फायर गेम का मालिक कौन है

 

Game Name Garena Free Fire
Developer Garena
Publisher Garena
Release date (beta version) 23 August 2017
Worldwide launch 04 December 2017
Platform Android, iOS
Genre Battle Royale
Model Multiplayer
Last Update Today

 

मई 2021 के रिपोर्ट के अनुसार फ्री फायर का वर्तमान डेली एक्टिव यूजर 100 मिलियन से भी अधिक है।

इसने लॉंच होने के कुछ ही समय में काफी फ़ेमस हो गया और अपनी एक बड़ी संख्या में यूजर बेस को बना लिया, जिससे आज हर कोई फ्री फायर गेम के बारें में में जानना चाहते है।

आप भी अगर एक्शन गेम के शौकीन है तब आपने इसका नाम अवश्य सुना होगा या फिर आप इसका इस्तेमाल कर इस गेम को खेलते भी होंगे

लेकिन बहुत ही कम संख्या में लोग फ्री फा यर गेम किसने बनाया | फ्री फायर गेम का मालिक कौन है के बारें में जानते है।

आप भी अगर इसके बारें में हर जानकारी जानना चाहते है और Free Fire Game का मालिक कौन है | ये किस देश का गेम है के बारें में तथा इससे संबन्धित सभी चीजों के बारें में जानना चाहते है

तो इस आर्टिकल में आपको फ्री फायर गेम डाउनलोड के बारें में विस्तृत जानकारी के साथ जानने वालें है।

 

Free Fire Game क्या है ? 

यह एक Battle royale action game है। जिसे मोबाइल और कम्प्युटर की सहायता से ऑनलाइन खेला जाता है। जिसके शुरुआती में 50 लोगों की एक टीम होती है। जिसका एक सदस्य आप भी होते है।

इन सभी लोगों को बिना किसी हथियार और अन्य सामाग्री के एक टापू पर छोड़ दिया जाता है। जहाँ सिर्फ एक व्यक्ति ही जिंदा रह सकता है।

जिसमें शामिल हर 50 खिलाड़ी एक दूसरे के दुश्मन हो जाते है और एक दूसरे के जान के पीछे पड़े हुये रहते है और उनको मारना चाहते है।

दूसरे खिलाड़ी को मारने के लिए उस टापू पर सभी अपने-अपने लिए हथियार खोजते है और उससे उन सभी 49 लोगों को मारते है।

जो एक खिलाड़ी सबसे अंतिम में बच जाता है वह इस गेम को जीत जाता है। इस गेम को पूर्ण करने के लिए 10 मिनट का समय दी जाती है

और इसी दौरान खिलाड़ी को अपने दुश्मन को मार कर उसे जीतना होता है इसके बदले उन्हे पॉइंट मिलते है और गेम लेबर बढ़ने लग जाती है।

 

Free fire Game full form in hindi | फ्री फायर फूल फॉर्म

वैसे तो इस एक्शन गेम का कोई फूल फॉर्म नही है, लेकिन इसे free fire battlegrounds या फ्री फायर के नाम से भी जाना जाता है,

लेकिन इसके नाम के पहले गरेना शब्द भी जुड़ जाता है, क्योंकि इसे जिस कंपनी ने डेवेलप किया है उसका नाम यही है।

 

फ्री फायर गेम किसने बनाया | who made free fire game in hindi

Garena कंपनी के संस्थापक Forrest Li ने एक ऐसे मोबाइल गेम बनाने का नींव रखीं, जो जीतने भी Teenagers और Youth है

उनको खासकर पसंद आयें, क्योंकि इसी उम्र में अधिकतर लोग इस तरह के और अन्य तरह के मोबाइल गेम्स खेलना पसंद करते है।

जब फॉरेस्ट ली ने बैटल रॉयल गेम बनाने का निर्णय लिया, तब उन्होने Game Development का काम वर्ष 2017 में शुरू कर दिया गया था।

इस गेम को बनाने का काम गरिना की दो छोटी कंपनी 111dots studio (Vietnam) और Omens studios (Netherlands) को दिया गया था।

लेकिन इसके डेवेलपमेंट में 111dots studio का बड़ा योगदान रहा था। कुछ महीनों की मेहनत के बाद इसका Beta version 23 अगस्त 2017 को लॉंच कर दिया गया था जिसका लोगों द्वारा काफी अच्छा रिस्पोंस दिया गया था।

उसके बाद गरेना फ्री फायर को साल के अंतिम महीने 04 दिसंबर 2017 को पूरी दुनिया के लिए लॉंच कर दिया गया था।

इस एक्शन गेम को सबसे ज्यादा थाईलैंड में पसंद किया जाता है उसके बाद ब्राज़ील, इंडोनेशिया, वियतनाम, रशिया, भारत, मलेशिया, ताइवान और पाकिस्तान में इसे सबसे ज्यादा खेला जाता है।

 

फ्री फायर गेम का मालिक कौन है | founder of free fire game in hindi

गरेना फ्री फायर गेम के क्रिएटर गरेना के फाउंडर फॉरेस्ट ली हैं और इस गेम को बनाने का आइडिया उन्हीं का था। नतीजतन, फॉरेस्ट ली खेल के मालिक है। फॉरेस्ट ली वर्तमान में अपनी कंपनी गरेना के अध्यक्ष और सीईओ के रूप में कार्यरत हैं।

इस कंपनी का पहला मोबाइल गेम Garena Plus  था जो एक ऑनलाइन गेमिंग और सोशल मीडिया प्लैटफ़ार्म है। इसकी खासियत यह थी कि इसमें खेल के दौरान ही आप अपने दोस्तों के साथ बात भी कर सकते थे और उनको बीट कर सकते थे।

हालांकि इसमें फ्री फायर से पहले भी कई पोपुलर गेम्स को मार्केट और इंटरनेट पर लॉंच कर चुका था, जिसमें Arena of Valor, Headshot, Contra, Firefall, FIFA, League of Legends जैसी कई गेम्स शामिल है, लेकिन इनको और इनके कंपनी को इन सभी गेम्स से कोई खास पहचान नही मिली।

इसे local game development company के नाम से जाना जाता था, लेकिन जब फॉरेस्ट ली ने फ्री फायर गेम को लॉंच किया तब से इसकी एक नई पहचान मिली और इसी के बदौलत आज इनके पास हर दिन का करोड़ों एक्टिव यूजर शामिल है। इस तरह इसे एक नई पहचान मिली और यह सबके नज़र में आयें।

 

Free fire kis desh ka hai | Which country is Free Fire from?

अक्सर लोग इंटरनेट पर फ्री फायर किस देश का है के बारें में सर्च करते रहते है तो आपको बता दे, जिस कंपनी गरेना ने इसे डेवेलप किया है वह सिंगापूर की है,

लेकिन इनके संस्थापक फॉरेस्ट ली चीन के रहने वालें है और इन्होंने चीन के अलावा सिंगापूर की भी नागरिकता प्राप्त कर चुके है।

यह गेम ब्राज़ील में सबसे ज्यादा लोकप्रिय है। मई 2019 के आंकड़ों के अनुसार गेम में 450 मिलियन से अधिक पंजीकृत उपयोगकर्ता और 50 मिलियन से अधिक दैनिक सक्रिय उपयोगकर्ता हैं।

साथ ही, ऐप एनी के अनुसार, ऐप्पल ऐप स्टोर और गूगल प्ले स्टोर को मिलाकर 2018 में फ्री फायर दुनिया का चौथा सबसे अधिक डाउनलोड किया जाने वाला गेम था।

2019 में भी फ्री फायर ब्राजील में शीर्ष गेम था, मासिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं को देखते हुए और सबसे आकर्षक: उपयोगकर्ताओं को टिंडर, नेटफ्लिक्स और अन्य को पीछे छोड़कर $37 मिलियन डॉलर से भी अधिक की कमाई कर चुका है।

वर्ष 2020 में गेरेना ने फ्री फायर गेम के जरिये 2.13 बिलियन डॉलर से अधिक की कमाई कर चुका है। sensor tower के रिपोर्ट के अनुसार इस वर्ष सबसे अधिक PUBG battleground mobile game ने सबसे ज्यादा revenues earn किया है।

 

फ्री फायर को किस कंपनी ने बनाया है ?

Free Fire developer company name इसे Garena Private Limited कंपनी ने बनाया है जिसका मुख्यालय सिंगापूर है

और इसके संस्थापक फॉरेस्ट ली ने वर्ष 2009 में इसकी स्थापना किया था। यह प्राइवेट कंपनी ऑनलाइन गेम डेवलपर और मुफ्त गेम का प्रकाशक है।

2012 में इसने अपना पहला प्रॉडक्ट Garena+ को लॉंच किया, जो लोगों के लिए ऑनलाइन गेम खोजने, डाउनलोड करने और खेलने के लिए एक ऑनलाइन गेम और सामाजिक मंच है।

नवंबर 2011 में, गेरेना ने दक्षिण पूर्व एशिया और ताइवान में टीम-आधारित शूटर गेम, फायरफॉल के लिए अपने प्रकाशन अधिकारों की घोषणा की थी।

 

Garena Company total published games name

इसने अब तक कई सारी गेम्स को लॉंच कर रखा है, जिसे लोगों द्वारा खूब पसंद भी किया गया था। इसने फ्री फायर लॉंच करने से पहले भी कई गेम्स को लॉंच कर रखा था, लेकिन इस कंपनी की पहचान वर्ष 2017 में फ्री फायर लॉंच होने के बाद ही मिला।

Game Name Developer Launch Year
Garena+ Garena 2009
Black Shot Vertigo Games 2009
Mstar Nurien Netmarble 2009
League of Legends Riot Games 2010
Heroes of Newerth Frostburn Studios 2010
Duke of Mount Deer changyou.com 2011
Point Blank Zepetto 2012
Elsword KOG Studios 2013
Firefall Red 5 2014
Lost Saga IO Entertainment 2015
Headshot Lightspeed Studios 2016
Garena Free Fire 111dots Studio, Omens Studios 2017
FIFA Online 4 Electronic Arts 2018
Onmyoji Netease Games 2018
Call of Duty: Mobile Activision 2019

 

Free Fire Download कैसे करें ? | फ्री फायर एपीके 2020 डाउनलोड

इस एक्शन गेम को खेलने में काफी मन लगता है, क्योंकि इसमें खुद को जीत दिलाने के लिए दूसरे खिलाड़ी को तय समय में ही मारना होता है, जिसके बदले कुछ पॉइंट मिलते है। अगर आपको भी फ्री फायर एपीके डाउनलोड करना है,

तब आप इसके आधिकारिक वेबसाइट या अपने android mobile के लिए गूगल प्ले स्टोर से साथ ही अगर आपके पास iOS मोबाइल है तब आपको app store से download करना होगा। जिसका app size 744MB से अधिक है।

इस गेम को खेलने से पहले उसमें आपको अपना अकाउंट बनाना होता है उसके बाद ही इसके इंटरफ़ेस देखने को मिलती है।

जब जाकर इस खेल को खेला जा सकता है। इस गेम में सबसे जरूरी बात यह है कि आपका इंटरनेट स्पीड तेज होना चाहिए,

अगर आपकी नेट स्पीड कम होगी तब आपको कोई दूसरा खिलाड़ी मार देगा और आप इस खेल को लगातार ऐसे ही करते करते हारते चले जाएंगे। इससे पहले आपको यह जाँच लेनी चाहिए कि आपकी इंटरनेट स्पीड कैसी है।

 

Free Fire को ऑनलाइन कैसे खेलते है? | Free Fire Play Online

Step 1: – अगर आप बिना इन्स्टाल किए ही इस गेम को खेलना चाहते है तब आपको गूगल प्ले स्टोर पर जाना है और इस गेम को सर्च कर लेना है।

Step 2: – अब आपके सामने यह गेम आ जायेगी, जिसमें आपको 2 ऑप्शन देखने को मिल जाती है पहला Try Now और दूसरा Install का, बिना इन्स्टाल किए ही इसे खेलना चाहते है तब आपको Try Now वालें ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

उसके बाद यह लोड होकर के आपके मोबाइल में गेम शुरू होकर खेलने के लिए तैयार हो जाता है।

आप अपने अनुसार इसे खेल सकते है और अपने Enemy को मारकर इस खेल को जीत कर पॉइंट पा सकते है।

 

Free Fire Game Download for PC 

Free Fire laptop me kaise khele आप फ्री फायर गेम को अपने PC में Emulator के जरिये भी खेल सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ आसान स्टेप्स बताये जायेगें। आप इन स्टेप्स को follow करके Game Online PC Gratis Free Fire इंस्टाल कर सकते हैं।

  1. सबसे पहले MEMU को इसके ऑफिसियल से डाउनलोड करना होगा।
  2. उसके बाद उसे अपने लैपटॉप, कम्प्युटर पर इन्स्टाल करना होगा।
  3. अब MEMU को खोलने के बाद अपने ब्राउज़र में गूगल प्ले स्टोर को खोलना होगा और उसमें Garena Free Fire Game टाइप करके सर्च करना होगा।
  4. इसके बाद पाने PC में इस गेम को डाउनलोड करें और उसे इन्स्टाल करें।
  5. फिर इसे ओपेन करने के बाद Desktop icon पर क्लिक करें। अब आपके PC में फ्री फायर गेम स्टार्ट हो जायेगी, जिसे आप MEMU के जरिये खेल सकते है।
MEMU Emulator Download Here
Bluestacks Free Fire Link Download Here
MPNRC Home Download Here

 

इसके अलावा आप Bluestacks Emulator software की मदद से भी इस गेम को उसमें इन्स्टाल करके कही भी और कभी भी लैपटॉप, कम्प्युटर में खेला जा सकता है।

इसके लिए आपको पहले Bluestracks में गूगल आईडी के जरिये लॉग इन करना होता है उसके बाद खेल प्रारंभ किया जा सकता है।

 

फ्री फायर रेडियम कोड | FREE FIRE REDEEM CODE 

फ्री फायर रेडियम कोड के मदत से आप अनलिमिटेड डाइमंड के साथ फ्री फायर गेम के वे सभी फिचेर का इस्तिमाल कर सकते है

जिसके लिए आपको कही सारे डाइमंड की जरूरत होती है, लेकिन अफ़सोस यह है की फ्री फायर रेडियम कोड हैक नहीं किया जा सकता है

और हम यह इसीलिए कह रहे है की कही सारे उपभोक्ता हमे फ्री फायर रेडियम कोड हैक कैसे करे, फ्री फायर रेडियम कोड को हैक करने का तरीका बताये जैसे कही सारे सवाल हमे बार-बार पूछते रहते है

लेकिन सच्चाई यह है की फ्री फायर रेडियम कोड को आप जीत कर या खरीद कर ही पा ! सकते है क्यों की इसे हैक करने का रियल तरीका अभीतक कही उपलब्ध नहीं है

यदि आप Youtube पर हैक फ्री फायर रेडियम कोड से वीडियो खोजोगे तो आप के सामने तमाम वीडियोस दिखाई देंगे जहा ज्यादातर Youtubers अपने व्यूज बढ़ाने के लिए आप को Fake videos दिखाएंगे

जिसमे वे Free fire Game Hack कर के Unlimited dimond हासिल कर लेते है तो दोस्तों यह सब फेक होता है इसपर भरोसा न करे

आनेवाले पोस्ट में हम आप को फ्री फायर रेडियम कोड कैसे ख़रीदे और उसका इस्तिमाल कैसे करे इसके बारे में विस्तार में जानकारी साझा करने वाले है |

यदि आप फ्री फायर के चाहते है तो उस पोस्ट को बिलकुल मिस ना करना क्यों की उसमे हम फ्री फायर रेडियम कोड के ट्रिक के बारे में भी बात करने वाले है जिसका आप को जरूर फायदा होगा

 

अंतिम शब्द

इस लेख में आपने फ्री फायर गेम किसने बनाया | फ्री फायर गेम का मालिक कौन है  के बारें में जाना। आशा करते है आप Free Fire को ऑनलाइन कैसे खेलते है? | Free Fire Play Online की पूरी जानकारी जान चुके होंगे।

आपको लगता है कि इसे दूसरे के साथ भी Share करना चाहिए तो इसे Social Media पर सबके साथ इसे Share अवश्य करें। शुरू से अंत तक इस लेख को Read करने के लिए आप सभी का तहेदिल से शुक्रियास…

4 thoughts on “फ्री फायर गेम किसने बनाया | फ्री फायर गेम का मालिक कौन है”

Leave a Comment

error: Content is protected !!