गूगल मैप पर अपने घर का पता कैसे डालें

गूगल मैप पर अपने घर का पता कैसे डालें : Google Map डिजिटल दुनिया का सबसे अच्छा ट्रेवेलिंग साथी बन गई है, जिसकी मदद से हम देश-दुनिया के किसी भी जगह अपने मोबाइल में मौजूद यह मानचित्र एप के जरिये आ-जा सकते है बिना किसी के मदद लिए।

यह गुगल के द्वारा एक वेब मैपिंग सर्विस एप्लिकेशन और तकनीक है जिसके द्वारा गूगल मानचित्र के रूप में किसी भी स्थान का Maps प्रदान की जाती है जो कि आज के समय में वरदान साबित हुई है।

इसकी मदद से आज हमारे बहुत से मुश्किल काम आसान हो गया है यह पूरी दुनिया के लिये वाकही में बहुत ही उपयोगी साबित हुई है।

जब भी हमें कोई रेस्टोरेन्ट, हॉस्पिटल, शॉप, मंदिर, पेट्रोल पम्प या इसके अलावा अन्य जगह जाना होती है | तब यह एप हमारी बहुत मदद करती है।

आज ज्यादतर लोग अपने दुकान के साथ-साथ अपना घर को भी गूगल मैप्स पर डालने लगे है, जिससे जिनको भी उनके घर आना हो वह अपने मोबाइल में मौजूद इस एप्लिकेशन के जरिये आ सकते है,

यदि आप भी अपना घर या दुकान गूगल मैप पर जोड़ना चाहते है तब आपको यह लेख पढ़ना चाहिए, जिसमें आप Google Maps पर अपना Address Location कैसे डाले के बारें में विस्तृत जानकारी जान सकते है।

 

गूगल मैप पर अपने घर का पता कैसे डालें
Google map par apne ghar ka Pataa kaise dale

 

 

गूगल मैप पर अपने घर का पता कैसे डालें

इस पर आप अपनी घर, दुकान या आपके आस-पास के किसी फेमस चीजों के लोकेशन एड कर सकते है और उसे देख भी सकते है।

आपको बताते चले गूगल मैप पर अपना घर का नाम या अपना नाम एड करने के साथ ही साथ अपना फोटो, मोबाइल नंबर, वेबसाइट इत्यादि चीजों को भी जोड़ सकते है।

जब भी आप अपना किसी भी तरह का लोकेशन जोड़ते है तब उस लोकेशन को इस पर पब्लिश करने से पहले गूगल उसका सत्यापन करता है,

जब आपके द्वारा दी गई सभी जानकारी सही निकलती है तब उसे 24 – 48 घंटे के अंदर उसे गूगल मैप में जोड़ दी जाती है, जिसे आप देख सकते है।

 

मेरा घर कहां है कैसे सेट करें

देखिये गूगल मैप पर अपना घर लोकेशन देखने के लिए पहले यह जरूरी होती है कि क्या पहले से आपका घर का लोकेशन इसके साथ सेट है,

अगर नही तब आपको सबसे पहले अपना घर का पता इस पर सेट करना होगा और यह सब प्रक्रिया आप उस जगह पर जाकर कर सकते है,

जहां वह लोकेशन है, क्योंकि इससे सटीक लोकेशन मिल पायेगी और आपके घर का पता सेट हो पायेगी। आपको यह ध्यान देना होगा कि आप जिस भी तरह के लोकेशन को इस पर जोड़ना चाहते है तब आपको जोड़ते समय उस जगह पर जाना होगा, जहाँ वह स्थित है।

 

गूगल मैप पर अपना पता कैसे डालें

आप अपनी मोबाइल के जरिये ही अपना किसी भी तरह के पता जैसे घर, दुकान, संस्थान, पार्क इत्यादि को जोड़ सकते है।

इस पर अपना पता डालने के लिए कोई खास आवश्यकता की जरूरत नहीं होती है। आप या कोई भी उपभोक्ता अपनी दुकान या घर को इसमें Add कर सकता है।

बस उनके पास स्मार्टफोन, इंटरनेट कनेक्शन और जीमेल आईडी का होना जरूरी होती है। जिसके बाद आप किसी भी तरह के पता को एड करने के लिए तैयार हो जाते है।

साथ ही आपके मोबाइल में Google Maps नाम का एप्लिकेशन भी होना चाहिए, जिससे यह प्रक्रिया पूर्ण हो सकती है।

 

1) गूगल मैप्स पर अपना पता डालने के लिए अगर आपके मोबाइल में Google Maps नाम की एप्लिकेशन नही है तब इसे प्ले स्टोर से डाउनलोड या अपडेट करें।

2) जब यह ऐप अपडेट हो जायेगी, तब इसका पहले वाली इंटरफेस बदल जायेगी और यह एक नए रूप में दिखाई देने लग जायेगी। जिसका सभी तरह का मेनू फूटर बार में आपको शो होने लगेगी।

3) इस पर अपना पता डालने के लिए नीचे दिया गया ऑप्शन Contribute पर क्लिक करें। जहाँ आपको Add Place का ऑप्शन दिखाई देगी, जिस पर क्लिक करें।

4) अगर आप अपना घर का लोकेशन जोड़ना चाहते है तब आपके सामने Add a place का लोकेशन अपडेट का फॉर्म खुलकर आ जायेगी।

 

गूगल मैप पर अपने घर का पता कैसे डालें

 

5) जिसमें आपको सबसे पहले पता Name वाली ऑप्शन में अपने घर का नाम या फिर अपना नाम टाइप करना है उसके बाद Category वाली ऑप्शन पर क्लिक करके Residential पर जाना है और अपना घर का प्रकार देने के लिए सबसे नीचे दिया गया Housing society पर क्लिक करना है।

6) अब आपको Location में मैप पर दिया गया बटन Update location on map पर क्लिक करके अपना लोकेशन को सेलेक्ट करना है। ध्यान रहें यह काम आप उस जगह पर जाकर करें, जहाँ आपका घर का पता है।

7) सटीक लोकेशन के लिए नीचे दिया गया कम्पास पर क्लिक करे और फिर ऊपर में दिया गया बटन OK पर क्लिक करें।

8) इसके आप अधिक जानकारी देना चाहते है तब नीचे वाली ऑप्शन की मदद से घर का फोटो, मोबाइल नंबर, वेबसाइट और घर कब खुला रहता है, उन सभी चीजों को भी फ़िल कर सकते है।

9) उसके बाद ऊपर में दिया गया Next Button के आइकॉन पर क्लिक करें। यह सब करने के बाद आपके द्वारा दी गई सभी जानकारी गूगल मैप टीम को सेंड हो जायेगी। अब आपके द्वारा ऐड किये गए डिटेल का रिव्यु करके अप्रूव किया जायेगा। अप्रूव होने के बाद ये मैप में show होने लगेगा।

 

 BONUS INFO  

 

यदि आप अपने घर से कही दूर आये है या आप अपने किसी दोस्त के घर जा रहे है और आप को उसका पत्ता (Address) नहीं मिल रहा है

तो आप मोबाइल में गूगल मैप को खोलकर उसमे ऊपर के और Search Here में अपने घर का या किसी दोस्त का एड्रेस या लैंडमार्क एंटर कर के Search करते है

तो सीधा उनके घर का लोकेशन, रोड, रुट, ट्रैफिक जैसे सभी चीज़े आप के सामने दिखाई देती है और अगर आप को उनके एड्रेस पर जाना है तो वह START का बटन होगा

उसपर क्लिक करते ही Live Direction शुरू होगा जिसे फॉलो कर के आप किसी भी एड्रेस पर पोहच सकते है ( मोबाइल का नेट और लोकेशन शुरू होना जरूरी है )

 

गूगल मैप पर अपनी दुकान कैसे डालें

अगर आपका दुकान है और वह उस एरिया में बहुत फेमस है और आप चाहते है कि आपके ग्राहक गूगल के जरिये आपके दुकान तक आयें तब आप ऊपर में बताई गई तरीका के जरिये भी उसे जोड़ने के लिए ऑनलाइन आवेदन दे सकते है,

लेकिन आपका दुकान बहुत बड़ा है और आप उसे एक बड़ी बिज़नस के रूप में देखते है तब आपको हम एक रजिस्टर बिज़नस के साथ अपना शॉप मैप पर जोड़ने का तरीका बताने जा रहें है,

जिसका सत्यापन होने के बाद आपके दुकान का लोकेशन मैप के साथ गूगल पर भी शो करने लग जायेगी और उसकी जानकारी भी ऑनलाइन दिखने लग जायेगी।

1) इसके लिए सबसे पहले अपने दुकान पर जाना होगा और वहाँ जाकर Google Business पर क्लिक करना है, जहाँ Add business पर जाएँ।

2) इस पर जाने के बाद आपको दो और ऑप्शन मिलेगी Add single business और Import business आपका जिस भी तरह का बिज़नस हो आपको उसपर क्लिक कर देना है।

3) उसके बाद अपना online business setup listing आ जायेगी। जिसमें सबसे पहले अपना बिज़नस का नाम यानि अपने दुकान का नाम टाइप करना है, इसके लिए आपको Add your business to Google पर क्लिक करना है।

 

गूगल मैप पर अपने घर का पता कैसे डालें

 

4) जहाँ अपना Business name (दुकान का नाम) और Business Category (व्यापार समूह) को फ़िल करके Next बटन पर क्लिक करें।

 

गूगल मैप पर अपने घर का पता कैसे डालें

 

5) उसके बाद अगले स्टेप में Yes पर क्लिक करके Next करें। जिसके बाद अपना दुकान का एड्रेस में पूछा गया सभी चीज को फ़िल करें और Next करें।

6) अब आपको अपना लोकेशन सेलेक्ट करना है, जहाँ आपका शॉप है जिसमें Zoomer की मदद ले सकते है यह सब होने के बाद आगे बढ़े, जहाँ आपसे पूछा जायेगा क्या आप प्रॉडक्ट का होम डिलिवरी करते है उसे सेलेक्ट करके फिर से आगे बढ़े।

7) Add contact info में अपना मोबाइल नंबर और अगर आपके पास वेबसाइट नही है तब i don’t have a website पर क्लिक करें आप इसे स्किप भी कर सकते है और फ़िल करके नैक्सट भी कर सकते है।

 

गूगल मैप पर अपने घर का पता कैसे डालें

 

8) अब गूगल आपके शॉप और आपके द्वारा दिया गया एड्रेस को सत्यापन करने के लिए डाक से आपके नाम से लैटर भेजेगा

जिस पर 6 अंको का कोड होगा जिसे एड करके अपना दुकान का सत्यापन करवाना होगा। इसके लिए आपको Contact name में अपना नाम देकर Mail पर क्लिक करना है।

 

गूगल मैप पर अपने घर का पता कैसे डालें

 

9) अब पोस्टकार्ड को मँगवाने के लिए आपको Continue बटन पर क्लिक करना होगा। जिसके बाद आपके एड्रेस पर 12 दिनों के अंदर एक लेटर आयेगी।

 

गूगल मैप पर अपने घर का पता कैसे डालें

 

10) जब आप उस लेटर में दिया गया कोड का सत्यापन करवा लेते है तब आपका दुकान गूगल मैप पर एक बिज़नस के रूप मे शो होने लग जायेगी। जिसे आप गूगल पर भी सर्च कर सकते है।

 

जियो फोन में अपना घर कैसे देखे

रिलायंस जियो फोन 2 KaiOS 2.5 ऑपरेटिंग सिस्टम पर रन करता है। जो कई सारी ऐप्स को एक्सेस करने का मौका देता है, जैसे नेविगेशन के लिए गूगल मैप्स। फोन में आप जीपीएस का इस्तेमाल कर सकते हैं,

लेकिन बता दें कि गूगल मैप्स ऐप जियो फोन में पहले से ही इनस्टॉल नहीं होगी। अपने फ़ोन में गूगल मैप्स यूज़ करने के लिए ये स्टेप फॉलो करें:-

  1. सबसे पहले यूजर को गूगल मैप्स को जियो स्टोर से डाउनलोड करें। उपलब्ध होने वाली गूगल मैप्स ऐप एंड्रॉयड और आईओएस के गूगल मैप से बिल्कुल भी अलग नहीं है।
  2. इसके लिए आपको अपने फीचर फोन की Settings > Network & Connectivity पर जाना होगा और फिर नीचे स्क्रॉल करके Geolocation ऑप्शन पर जाना होगा। यहां सेंटर बटन पर टैप करें और जीपीएस सर्विस को ऑन कर लें।
  3. अब आपको गूगल मैप को नेविगेट करने की ज़रुरत पड़ेगी, जहां उनसे allow the app permission to see their location यानि लोकेशन को देखने के लिए ऐप की परमिशन देनी होगी।
  4. जिसके बाद आप जियो फोन मे अपना घर देख सकते है और दुनियाभर के जगहों को इस फोन की मदद से देखी जा सकती है।

 

मेरा पता सेट करें

आप अपना घर या दुकान के अलावा मंदिर, मस्जिद, गुरुद्वारा, चर्च का भी पता डाल सकते है।

इसके साथ ही नजदीकी हॉस्पिटल्स और मेडिकल स्टोर्स का एड्रेस भी गूगल मैप पर जोड़ करके लोगो की मदद कर सकते है। नीचे दिया गया स्टेप्स को फॉलो करके अपना पता सेट कर सकते है: –

  1. इसके लिए आपको मोबाइल में सबसे पहले Google Maps एप्लिकेशन को ओपेन करें।
  2. उसके बाद ऊपर दिया गया Menu पर क्लिक करके Add a missing place वाली ऑप्शन पर क्लिक करे।
  3. उसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुलकर आयेगी, जिसमे अपना पता का Name, category, location, photo जैसे सभी चीजों को को फ़िल करे।
  4. जब फॉर्म फ़िल हो जायेगी तब ऊपर राइट साइड में दिया गया सबमिट बटन पर क्लिक करे।
  5. फिर आपका एप्लिकेशन सत्यापन के लिए गूगल मैप्स टीम के पास चली जायेगी, जिसे पूर्ण होने में 24 से 48 घंटे लग जायेगी। सही पाने के बाद आपका पता गूगल मैप पर सेट हो जायेगी।

 

नक्शे में अपना घर कैसे देखें

Google Earth एप्लिकेशन से आप किसी भी जगह का 3D Map और फोटो देख सकते है।

इससे आपको उस जगह के बारे में डिटेल जानकारी मिल जायेगा और गूगल अर्थ का एक और फायदा है कि किसी भी शहर के सभी टूरिस्ट प्लेस के बारे में डिटेल जानकारी देता है।

घर देखने के लिए आपको सबसे पहले अपना एड्रेस मैप के बॉक्स में डालना पड़ेगा उसके बाद आपके एरिया का मैप आपके सामने आ जायेगा ।

अब आप अपने घर को गूगल मैप पर आसानी से ढूंढ सकते है। अपना घर नक्शा पर देखने के लिए नीचे दिया गया स्टेप्स को फॉलो करें: –

  1. सबसे पहले अपना मोबाइल में प्ले स्टोर से Google Earth नाम की ऐप को डाउनलोड करें।
  2. जिस जगह पर आपका घर उसका नाम सर्च बॉक्स में लिखे जैसे की अगर शहर में रखते है तो लोकल जगह का नाम और अगर गांव में रखते है तो गांव का नाम लिखे।
  3. अब आपके सामने पूरा लोकल मैप आ जायेगा जिसमे उस जगह का पूरा 3D नक्शा फ़ोन पर दिखने लगेगा जैसे की अगर अपने गांव का नाम डाला है तो पूरे गांव का Map आपको मोबाइल स्क्रीन पर दिखेगा और ये 3D में होगा।
  4. अब चुकी आप लोकल एड्रेस जिसमे आपका घर है उस जगह के बारे में जानते है और आपको अपने घर का डिज़ाइन पता है तो आप बस आप Map को Zoom करके इधर-उधर Scroll करे और आपको घर का मैप देखने को मिल जायेगा और आप उसे पिन भी कर सकते है।

 

सेटेलाइट के द्वारा अपना घर कैसे देखें

Google map में एक Satellite view होता है और इसके माध्यम से आप सैटेलाइट से अपने घर को लाइव देख सकते है

ऐसे में अगर आप घर पर है और आप चाहते है कि आप जहाँ पर है उसका लाइव लोकेशन देखे तो इसके लिए सैटेलाइट व्यू का इस्तेमाल करे और आपके घर का पूरा डिटेल स्क्रीन पर आ जायेगी।

  1. सबसे पहले इसके लिए आपको अपना घर पर जाना होगा और मोबाइल मे गूगल मैप्स नाम की एप्लिकेशन को ओपेन करें।
  2. उसके बाद अगर आपके मोबाइल का location ऑन नही है तब आपको नेवीगेशन बार से ऑन कर लेना है।
  3. फिर Satellite View पर क्लिक करें, जो आपको Layers वाली ऑप्शन में मिलेगी।
  4. जिसे ज़ूम करने के बाद आप जिस जगह पर होंगे, वहाँ का मैप दिखने लग जायेगी। जिसमें आस-पास की वह सभी चीजें दिखेगी, जो वहाँ पर मौजूद है। जिसकी मदद से देखा जा सकता है कि ऊपर से आपका घर नक्शे में किस तरह दिखती है।

 

FAQ’s – Google Maps Location in hindi

Q. Google map par apni location kaise dale
इसके लिए आपको गूगल मैप एप्लिकेशन में जाने के बाद वहाँ Contribute पर क्लिक करके Add place पर जाएँ और आपके सामने जो फॉर्म खुलकर आयेगी, उसमें अपना लोकेशन का नाम, कैटेगोरी, पता, फोटो, फोन नंबर टाइप करने के बाद ऊपर में दी गई सबमिट बटन पर क्लिक करें। जिसके बाद आपका location google maps पर शो होने लग जायेगी।

Q.किसी भी जगह को लाइव कैसे देखें
इसके लिए आप गूगल मैप के सैटेलाइट व्यू के जरिये किसी भी जगह को लाइव देख सकते है। इसके अलावा आप Google Earth एप की मदद ले सकते है और इससे मिलते-जुलते कई एप्स प्ले स्टोर पर मौजूद है।

 

Conclusion

इस लेख में आपने गूगल मैप पर अपने घर का पता कैसे डालें के बारें में जाना। आशा करते है आप आपको Google Map पर अपना Address Location कैसे डाले की पूरी जानकारी जान चुके होंगे।

आपको लगता है कि इसे दूसरे के साथ भी शेयर करना चाहिए तो इसे Social Media पर सबके साथ इसे शेयर अवश्य करें। शुरू से अंत तक इस Article को Read करने के लिए आप सभी का तहेदिल से शुक्रिया…

Leave a Comment

error: Content is protected !!