Insan ka biological name kya hai | इंसान का बायोलॉजिकल नाम क्या है?

Insan ka biological name kya hai | इंसान का बायोलॉजिकल नाम क्या है : दुनिया में मौजूद सभी चीजों का दो नाम होते है, पहला जिसे हम लोग साधारण शब्दों में बोलते है और दूसरा बायोलॉजिकल नेम अर्थार्थ वैज्ञानिक नाम, उसी तरह मानव यानि इन्सान का भी biological name होती है, जिसे वैज्ञानिक अपने अध्यन-भाषा में बोलते है।

विज्ञान विषय को तीन शाखाओं में विभाजित किया गया है, जिसमें भौतिक विज्ञान, रासायनिक विज्ञान और जीव विज्ञान प्रमुख है।

जीव विज्ञान के अंतर्गत मानव-जाति और तरह-तरह के जीवों के बारें में अध्यन किया जाता है, जिसमें बायोलॉजिकल नेम यानि वैज्ञानिक नाम भी उसी शाखाओं में सम्मिलित होती है।

मनुष्य या अन्य जीवों के वैज्ञानिक नाम जानने से पहले हमें बायोलॉजिकल नेम क्या है इसके बारें में जानना जरुरी है, क्योंकि इसके जरिये हमें यह पता चल सकता है कि जब किसी चीज को उसके नाम से जाना जाता ही है तो फिर biological name देने की क्या जरूरत पड़ी और इसकी शुरुआत कैसे हुई?

 

insan ka biological name kya hai in Hindi

 

insan ka biological name kya hai in Hindi | इंसान का बायोलॉजिकल नाम क्या है?

biology दो ग्रीक शब्दों Bios और Logia से मिलकर बना है, जिसमें Bios का अर्थ जीवन और Logia का अर्थ विज्ञान है, इस तरह दोनों शब्द मिलकर जीवन विज्ञान शब्द को बनाते है, लेकिन इसमें संशोधन करके जीव विज्ञान का नाम दे दिया गया, जिसे एक विषय के रूप में पढ़ी जाती है।

अब biological name का अर्थ वैज्ञानिक है, अर्थार्थ वह नाम जिसे विज्ञान की भाषा में जाना जाता हो, उसके बारें में अध्यन किया जाता और उसके Research base पर दिया गया नाम को बायोलॉजिकल नाम से जाना जाता है।

जीव विज्ञान में, द्विपद नामकरण प्रजातियों के नामकरण की एक औपचारिक प्रणाली है, जिसके अनुसार किसी चीज के इतिहास के आधार पर अध्यन करने के लिए वैज्ञानिक उसे बायोलॉजिकल नाम देते है, जिससे उसके बारें में अधिक पता लगा सकते है।

यदि जीव-जन्तुओं और वनस्पतियों का वर्गीकरण न हुआ होता तो आज उनका अध्ययन करना कितना जटिल होता, इस बात की सहज ही कल्पना की जा सकती है।

आज जीव विज्ञान हो या फिर वनस्पति विज्ञान दोनों ही विषयों में जीवों और वनस्पतियों का अध्ययन वर्गीकरण के आधार पर किया जाता है।

जन्तुओं और पादपों की प्रजाति, वंश, वैज्ञानिक नाम और ऐसी ही अनेक जानकारी देने वाली वर्गीकरण व्यवस्था के जनक कार्ल लिनियस एक अत्यंत प्रतिभाशाली वैज्ञानिक थे। आज जन्तु विज्ञान में जो भी कुछ है, उसमें वर्गीकरण की अद्वितीय भूमिका है

इसके बिना इस क्षेत्र में वृहतर ज्ञान संभव नहीं था, आसान शब्दों में कहें तो किसी भी चीज पर विशेष अध्ययन करने के लिए हमें बायोलॉजिकल नेम की जरूरत पड़ी, जिससे जीव विज्ञान अध्ययन के रूप में महत्वपूर्ण चीजों के बारें में पता लगाती रहती है।

 

मनुष्य का वैज्ञानिक नाम क्या है | human biological name in hindi

इन्सान का बायोलॉजिकल नेम होमो सेपियंस (Homo Sapience) है, जिसमें होमो का अर्थ वंश और सेपियंस का अर्थ जाति होता है।

बायोलॉजिकल नेम में पहले होमो यानि वंश लिखा जाता है और उसके बारें में उसके जाति या उपजाति लिखी जाती है।

यदि एक जाति में अलग अलग तरह के जीव सम्मिलित हो तो फिर उसके नामकरण में उपजाति को भी अंत में जोड़ा जाता है।

जैसे कि वर्तमान मानव का वैज्ञानिक नाम- होमो सेपियंस सेपियंस है। वर्तमान का मानव आधुनिक मानव है, जिससे आने वालें समय में इन्सान का बायोलॉजिकल नेम होमो सेपियंस फुचरलियन्स हो जायेगा।

मानव का वैज्ञानिक नाम कार्ल लीनियस (कार्ल वॉन लिने) ने 1758 ई. में इनके द्वारा दिया गया था, जो एक स्वीडिश वनस्पतिशास्त्री, चिकित्सक और जीव विज्ञानी थे, जिन्होने द्विपद नामकरण की आधुनिक अवधारणा की नींव रखी थी।

इन्होंने सबसे पहले सबसे इस दो नामों की नामकरण प्रणाली को उपयोग करने के लिए चुना था। उन्होंने इसके लिए पहला नाम वंश (जीनस) का और दूसरा प्रजाति विशेष का विशिष्ट नाम को चुना था।

उदाहरण के रूप में मानव वंश का नाम होमो है जो विलुप्त के कगार पर है तो वही उसका विशिष्ट नाम सेपियंस है इस प्रकार मानव का द्विपद या वैज्ञानिक नाम होमो सेपियन्स (Homo sapiens) है।

 

होमो सेपियन्स क्या है | what is homo sapiens in hindi

यह एक आधुनिक मानव स्तनपायी सर्वहारी (जो सब चीज खा सकता हो, उसे सर्वहारी कहते है) जीव-जन्तु की एक श्रेणी यानि जाति है जिसमें सोचने, बात करने, परिश्रम करने और दो पैरों पर चलने की मानक क्षमता प्राप्त होती है। होमो सेपियंस यानि इन्सान इस जगह का सर्वाधिक विकसित जीव में से एक है।

जैसा की हम सभी को पता है कि मानव जनजाति की शुरुआत 2 लाख साल पहले अफ्रीका में शुरू हुई थी, इस तरह हम सभी के पूर्वज अफ़्रीकी थें।

जीनस की विलुप्त प्रजाति होमो में होमो इरेक्टस शामिल हैं, जो लगभग 1.9 से 0.4 मिलियन वर्ष पूर्व तक प्रचलित है, और कई अन्य प्रजातियां हैं।

 

होमो सेपियंस का अर्थ क्या है | meaning of homo sapiens in hindi

होमो (Homo) का अर्थ वंश होता है और सेपियंस (sapiens) का अर्थ जाति होती है इस तरह दोनों शब्द मिलकर आपस में वंशजाति शब्द का निर्माण करती है।

इसी के जरिये मानव की उत्पत्ति हुई जो इसके पूर्वज के बारें में वैज्ञानिक अध्यन करते रहते है और उसे जीव विज्ञान में शामिल करते आ रहें है।

लगभग 3.5 मिलियन साल पहले मानव का दिमाग 600 CC का हुआ करता था, तो वही 3 मिलयन साल पहले 850 CC, 2 मिलियन साल पहले 1150 CC और वर्तमान में मनुष्य का दिमाग 1400 CC का है।

जिसमें CC का अर्थ cubic centimeters (घन सेंटीमीटर है। हम कह सकते है कि समय के साथ मानव की दिमाग की क्षमता भी बढ़ती ही जा रही है,

जिसके जरिये मानव जाति तरक्की की ओर प्रतिबद्ध है। आपने देखा होगा कि पहले के बच्चे और अब के बच्चे के दिमाग में बहुत फर्क आ गया है जो होमो सेपियंस का उदाहरण है।

 

कुछ जंतुओं के वैज्ञानिक नाम | Scientific names of some animals

आपने ऊपर मानव की बायोलॉजिकल नेम के बारें में महत्वपूर्ण जानकारियाँ के बारें में जाना, अब हम आपके रूचि को देखते हुये नीचे बहुत सारें जंतुओं का वैज्ञानिक नाम आपके साथ साझा कर रहें है, जिसे हम लोग सिर्फ आसान भाषा में ही जानते है :-

 

Animal Name Biological Name
Cow (गाय) Bos primigenius taurus
Goat (बकरी) Capra aegagrus hircus
Buffalo (भैंस) Bubalus bubalis
Sheep (भेड़) Ovis aries
Pig (सूअर) Sus scrofa domestica
Dog (कुत्ता) Canis lupus familiaris
Elephant (हाथी) Elephas maximus
Tiger (बाघ) Panthera tigris
Lion (शेर) Panthera leo
Cat (बिल्ली) Felis catus
Fox (लोमड़ी) Canidae
Cheetah (चीता) Panthera pardus
Camel (ऊंट) Camelus dromedarius
Bear (भालू) Ursus thibetanus
Rabbit (खरगोश) Oryctolagus cuniculus
Baboon (लंगूर) Hominoidea
Horse (घोड़ा) Equus ferus caballus
Jackal (सियार) Canis aureus
Donkey (गधा) Equus africanus asinus
Puppy (कुत्ते का बच्चा) Canis lupus familiaris
Rat (चूहा) Rattus

 

अंतिम शब्द

इस Article में आपने insan ka biological name kya hai|इंसान का बायोलॉजिकल नाम क्या है? के बारें में जाना। आशा करते है आप कुछ जंतुओं के वैज्ञानिक नाम | Scientific names of some animals की पूरी जानकारी जान चुके होंगे।

आपको लगता है कि इसे दूसरे के साथ भी Share करना चाहिए तो इसे Social Media पर सबके साथ इसे Share अवश्य करें। शुरू से अंत तक इस Article को Read करने के लिए आप सभी का तहेदिल से शुक्रिया…

1 thought on “Insan ka biological name kya hai | इंसान का बायोलॉजिकल नाम क्या है?”

Leave a Comment

error: Content is protected !!