मेरे मोबाइल में क्या खराबी है कैसे पता करे – Mobile Me kya kharabi Hai

मेरे मोबाइल में क्या खराबी है – स्मार्ट दिखने वाली और स्मार्ट काम करने वाली हमारी स्मार्टफोन में अक्सर कोई ना कोई ऐसी अंदर की समस्या आने लग जाती है जो उसके स्मार्ट काम करने के दिशा में वाधा उत्पन्न कर देती है। एंड्राइड मोबाइल में ऐसी समस्या बहुत देखी जाती है,

जिसे कुछ महिना या साल इस्तेमाल करने के बाद उसमें हैंग जैसी प्रोब्लेम का अनुभव हमें होने लग जाती है। जिसमें मोबाइल का बैटरी कम चलना, हैंग होना, हार्डवेयर प्रोब्लेम, चार्ज नही होना इत्यादि प्रमुख समस्या शामिल है।

अक्सर कम टेक्निकल नॉलेज रखने वालें लोग इस तरह के समस्या को समझ नही पाते है और वह सीधे अपने मोबाइल को रिपेयरिंग सेंटर ले जाने लगते है जहाँ उनसे समस्या से अधिक पैसे की डिमांड किया जाता है। अगर आप अपने फोन के खराबी के बारें में पता लगा लेते है,

तब आप आसानी से उस प्रोब्लेम को ठीक भी कर सके है, जिससे आपको इंटरनेट पर मेरे मोबाइल में क्या खराबी है के बारें में और मेरा फोन हैंग हो रहा है जैसे सवालों को सर्च करने की जरूरत नही पड़ेगी।

अगर  आपके फोन में कोई खराबी लग रही है तब आप इस आर्टिकल को पढ़कर मोबाइल में क्या खराबी है, आसानी से पता लगायें के बारें में विस्तार से जान सकते है।

 

Mobile Me kya kharabi Hai
मोबाइल में क्या खराबी है

 

मेरे मोबाइल में क्या खराबी है, कैसे पता करें जानिए आसान तरीका

मोबाइल फोन की समस्याएं कभी-कभी सबसे अधिक आक्रामक महसूस कर सकती हैं, क्योंकि इसके वजह से हम बहुत सारें कामों को करते रहते है।

हम न केवल व्यक्तिगत उपयोग के लिए बल्कि व्यावसायिक उपयोग के लिए भी हर दिन अपने सेल फोन पर अधिक से अधिक भरोसा करते हैं।

इसलिए, जब हम उनके साथ कठिनाइयों का सामना करते हैं और उन्हें ठीक करने के लिए उन्हें कहीं ले जाना पड़ता है, तो यह एक वास्तविक दर्द होता है। सौभाग्य से, कई सामान्य सेल फोन समस्याओं को हल करना आसान है।

अगर आप भी अपने मोबाइल फोन के साथ किसी तरह के समस्याओं का सामना कर रहें है तब आप नीचे बताई गई कई सारी समाधान को अपना सकते है,

जिससे आप काफी हद तक यह पता लगा सकते है कि आपके मोबाइल मे किस वजह से यह समस्या उत्पन्न हुई है और उसका समाधान क्या है।

देखिये मोबाइल मे बहुत सारी प्रॉबलम होती है, जिसे आप भी ठीक कर सकते है अगर आपके पास कोई टेक्निकल स्किल है तब? नीचे हमने कुछ comman mobile phone problems का लिस्ट दे रहें है जो हर तीसरा व्यक्ति के मोबाइल के साथ होती रहती है: –

  • स्टोरेज स्पेस ख़तम होना
  • पूअर बैटरी लाइफ
  • फोन बहत स्लो चलना
  • ओवरहीटिंग
  • नेटवर्क कनैक्शन समस्या
  • एप या फोन का क्रैश होना
  • कैमरा का धुंधला होना
  • मोबाइल स्टार्ट या चार्ज नही होना
  • हार्डवेयर प्रॉबलम

 

इन सभी के अलावा आपके गलती या अचानक से भी मोबाइल में कई सारी समस्या आ जाती है जैसे: – मोबाइल का गिर जाना, स्क्रीन टूटना, पानी में गिर जाना इत्यादि शामिल है। मोबाइल के बाहरी समस्या होने पर आप रिपेयरिंग सेंटर जाकर उसे ठीक करवा सकते है,

परंतु जब मोबाइल के अंदर की कोई समस्या या ख़राबी होने लग जाती है तब आप खुद से ही काफी हद तक उसे ठीक कर सकते है जिससे आप Find Mobile Problem के बारें में जान सकते है। गूगल प्ले स्टोर पर ऐसी बहुत सारी एप्लिकेशन है

जो मोबाइल के अंदर हो रखें ख़राबी के बारें में पता लगाने का काम करती है जिससे आपका सवाल मेरे मोबाइल में क्या कमी है के बारें में जान सकते है। नीचे हमने कुछ ऐसे एप्स के बारें में जानकारी दे रखें है जो मोबाइल प्रॉबलम को डिटेक्ट कर लेती है।

 

मोबाइल में क्या खराबी है पता लगाने के 5 बेस्ट ऐप्स

ऐसी एप का इस्तेमाल करने का उस समय का अनुभव कितना बढ़िया रहेगी, जब आप कोई एक न्यू मोबाइल डिवाइस खरीदे है और आप यह जाँचना चाह रहें है कि वह ठीक से काम कर रही है या फिर नही, इसके अलावा उसके अंदर क्या कमियाँ है।

समस्या चाहे जो भी हो, ऐसी कई mobile problem detector app ऐप है जो आपको यह पता लगाने में मदद करेगा कि आपके एंड्रॉइड फोन में क्या खराबी है।

यहां तक ​​कि अगर आपको कोई विशिष्ट समस्या नहीं है, तो यह सुनिश्चित करने के लिए स्मार्टफोन चेकअप करना अच्छा है कि सब कुछ अच्छी तरह से काम कर रही है।

 

  1. Phone Doctor Plus

हमारे फोन में सेंसर मौजूद होते हैं, जिसे हम देख तो नहीं सकते हैं लेकिन जब यह खराब हो जाता है, तो हमें काफी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। जब हम अपने स्मार्टफोन से किसी को कॉल करते हैं और जैसे ही हम स्मार्टफोन को अपने कान के पास ले जाते हैं

तो हम देखते हैं कि हमारे फोन की स्क्रीन ऑटोमैटिक ही बंद हो जाती है, ऐसा सेंसर की वजह से ही होता है। सभी स्मार्टफोन की स्क्रीन में आगे की तरफ सेंसर दिया जाता है,

यदि आपके स्मार्टफोन का सेंसर खराब हो जाता है तो आपको किसी भी व्यक्ति को कॉल करने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है

 

मेरे मोबाइल में क्या खराबी है कैसे पता करे - Mobile Me kya kharabi Hai

 

गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद Phone doctor plus ऐसे ही 30 Hardware item और कई तरह के सेंसर की सही और सटीक जांच करके आपको बताता है कि वह सही है या नहीं। Phone Doctor Plus Micro Phone और Earphones को जांचने की फैसिलिटी भी देता है

साथ ही आपके स्मार्टफोन में कौन सी बटन काम नहीं कर रही है इस बात को भी आप इस एप के माध्यम से बड़ी आसानी से जा सकते हैं। प्ले स्टोर पर से इस ऐप को 5 लाख से अधिक बार डाउनलोड किया जा चुका है, जिसका इस्तेमाल करके आप अपने फोन के ख़राबी को ढूंढ सकते है।

  • टेम्पेरेचर टेस्ट
  • सेलुलर और नेटवर्क कनेक्शन टेस्ट
  • मेमोरी, स्टोरेज और सीपीयू बेंचमार्किंग टेस्ट
  • डेड पिक्सल और टचस्क्रीन रिस्पॉन्सिबिलिटी सहित डिस्प्ले टेस्ट
  • जायरोस्कोप, एक्सेलेरोमीटर और प्रॉक्सिमिटी सेंसर सहित मूवमेंट सेंसर

यह ऐप आपके मोबाइल डिवाइस को टेस्ट को काफी आसान बना देती है, जिस वजह से इसे 4.4 का स्टार रेटिंग मिली हुई है। इससे आप अपनी मोबाइल बैटरी हैल्थ के बारें में भी जान सकते है इतनी सारी खूबियों के साथ आने वाली इस ऐप को अवश्य इस्तेमाल करना चाहिए।

Download: Phone Doctor Plus (Free)

 

  1. Test Your Android

जब भी हम सेकेंड हैंड फोन खरीदते हैं तो अपने स्मार्टफोन की डिस्प्ले, कैमरा, टच, फ्लैश लाइट, साउंड और वाइब्रेशन जैसे सभी चीजों की जांच कर लेते हैं, लेकिन आप यह सभी काम एक एप के माध्यम से बड़ी आसानी से और सही तरीके से कर सकते हैं।

 

मेरे मोबाइल में क्या खराबी है कैसे पता करे - Mobile Me kya kharabi Hai

 

प्ले स्टोर पर पर मौजूद Test Your Android App का यूज़ करते हुए सेकेंड हैंड फोन के सॉफ्टवेर से जुड़े सभी डिटेल्स को आसानी से जानने के लिए इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। आकर्षक रंगीन इंटरफ़ेस के साथ यह ऐप बहुत पावरफुल है,

जो फोन के स्‍क्रीन के मल्टीटच कैपेसिटी से लेकर बिल्‍ट-इन कंपास तक सब कुछ टेस्ट करता है। इसमे इनफॉर्मेशन टैब के उपर स्‍लाइड कर डिवाइस के बारे में जानकारी देख सकते है।

इसमे आप सीपीयू के लिए रियल टाइम सिस्‍टम मॉनिटर, नेटवर्क का उपयोग और मेमोरी, एलसीडी स्क्रीन कलर टेस्‍ट,

साउंड, वाइब्रैट, बैक और फ्रंट कैमरा टेस्‍ट, फ्लैशलाइट, टच स्‍क्रीन आदि टेस्‍ट कर सकते हैं। इसके साथ ही इसमे आपको सीपीयू/मेमोरी, हार्डवेयर, बैटरी, कैमरा, एंड्राइड वर्जन और सिम कार्ड के बारे मे जानकारी मिल जाएंगी।

Download: Test Your Android (Free)

 

  1. Phone Check and Test

यह ऐप एंड्रॉयड फोन के हार्डवेयर को जांचने के लिए है। इसका फंक्शन एक हद तक डेस्कटॉप एप सीपीयू-जेड की तरह है। यहां पर फोन के हार्डवेयर को चेक करने का विकल्प मिलता है।

इसकी मदद से लो मेमोरी, बैटरी-चार्जिंग सॉकेट, वाई-फाई-रेडियो चेक, ऑडियो टेस्ट, डिस्प्ले टेस्ट, जीपीएस ट्रैकिंग व लोकेशन टेस्टिंग, थर्मल स्ट्रेस, सीपीयू, स्टोरेज आदि को जांच सकते हैं।

 

मेरे मोबाइल में क्या खराबी है कैसे पता करे - Mobile Me kya kharabi Hai

 

ऐप इस्तेमाल करने में आसान है। इसमें गाइडेड टेस्ट मैन्यू में जाकर फोन की जांच कर सकते हैं। यहां पर आपको एक लिस्ट मिलेगी, जिसमें आप देख सकते हैं कि आपको क्या टेस्ट करना है या फिर पूरे सिस्टम को चेक कर सकते हैं।

फोन को जांचने से पहले यह वाई-फाई, ब्लूटूथ और एनएफसी को ऑन करने की सलाह देता है। इसके अलावा, बैटरी 30 फीसदी तक चार्ज होनी चाहिए।

इसके बाद टेस्ट फोन बटन को प्रेश कीजिए, यह बता देगा कि आपके फोन में क्या खराबी है। इसे एंड्रॉयड स्मार्टफोन के लिए फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं।

  • लॉ मेमोरी चेक और उसका सुझाव देता है।
  • बैटरी और चार्जिंग सॉकेट टेस्ट
  • स्पीकर, माइक्रोफोन, हैडफोन जैक और वैल्यूम बटन के लिए ऑडियो टेस्ट
  • डिस्प्ले टेस्ट और डेड पिक्सेल टेस्ट
  • जीपीएस ट्रैकिंग और लोकेशन टेस्ट
  • टेम्परेचर टेस्ट
  • सीपीयू, मेमोरी और स्टोरेज स्ट्रेस टेस्ट

 

फोन चेक एंड टेस्ट एप का इस्तेमाल करने के लिए आपको अपने फोन के वाई-फ़ाई, ब्लूटूथ और एनएफ़सी को स्टार्ट करना होगा

साथ ही यह टेस्ट से पहले डिटेक्ट करके बताता है कि आपका फोन 30% से ऊपर बैटरी चार्ज है या नही? जब सभी चीज इसके अनुसार ठीक लगे तब आप इसके बटन से टेस्टिंग शुरू कर सकते है।

Download: Phone Check and Test (Free)

 

  1. Repair System for Android

इस बेहतरीन एप की मदद से आप अपने स्लो या हैंग मोबाईल को फास्ट  कर सकते है बस आपको एक छोटा-सा काम करना है इस एप्लिकेशन को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करना है और इसे अपने मोबाईल में ओपेन करना है

इस एप में आपको अपने मोबाईल को फास्ट करने के लिए बहुत सारे ऑप्शन मिल जाते है जैसे: – Junk File, CPU Cleaner, Repair System, Phone Boost, Power Saving, Game Booster, App Lock, Antivirus,  App Uninstall, Fast Repair, Check Root, Smart Charge आदि

 

मेरे मोबाइल में क्या खराबी है कैसे पता करे - Mobile Me kya kharabi Hai

 

बहुत से यूनिक फीचर आपको इस एप में मिल जाते है। आप इस एप द्वारा आप अपने की यूज हुई स्टोरेज को भी चेक कर सकते है और अपने मोबाईल की यूज हुई या बची हुई रेम स्टोरेज को भी चेक कर सकते है साथ ही आपके फोन में कितनी बैटरी बची है यह भी चेक किया जा सकता है।

इनमें से अधिकांश सुविधाएँ आपके फ़ोन के साथ समस्याओं को ठीक करती हैं, लेकिन आपके फ़ोन में क्या खराबी है, इसका निदान करने के मामले में ऐप की दो मुख्य विशेषताएं हैं रिपेयर सिस्टम और हार्डवेयर टेस्ट। रिपेयर सिस्टम समस्याओं के लिए आपके पूरे सिस्टम की जांच करता है और आपके फोन के सिस्टम में पाई गई समस्याओं को ठीक करता है।

यह बूट, फाइल सिस्टम और रैम से संबंधित त्रुटियों को भी ठीक करता है। ऐप में शामिल हार्डवेयर चेकर आपके फोन के बेसिक हार्डवेयर की जांच करता है और इंगित करता है कि कौन-से हिस्से ठीक से काम कर रहे हैं और किसे ठीक करने की जरूरत है।

Download: Repair System for Android (Free)

 

  1. AccuBattery

इस एप का इस्तेमाल भी आप अपने एंड्रॉयड फ़ोन की बैटरी बचाने के लिए कर सकते है। इसके जरिए आप स्मार्टफोन की Battery Usage को मॉनिटर भी कर सकते है। इससे आपको पता चलेगा कि कौन-सा सेटिंग या एप आपके फ़ोन की बैटरी खा रहा है।

 

मेरे मोबाइल में क्या खराबी है कैसे पता करे - Mobile Me kya kharabi Hai

 

इसमें आपको Battery Prediction और Stand By मोड का फीचर मिलता है इसके साथ आप Charging और Discharging स्पीड के बारे में विस्तार से रिपोर्ट देख पाएंगे। इस तरह आप सबसे ज्यादा बैटरी खाने वाले ऐप्स को Uninstall कर बैटरी सेविंग कर पाएंगे।

वैसे तो AccuBattery ऐप आपकी बैटरी की समस्याओं को जादुई रूप से ठीक नहीं करता है अगर आपकी बैटरी खत्म हो गई है, तो कोई ऐप इसकी मदद नहीं कर सकता।

हालाँकि, AccuBattery विशिष्ट बैटरी हैल्थ टेस्ट की एक सूची के माध्यम से यह पता लगाने के प्रयास में करती है कि आपकी बैटरी कहाँ और किस्में अधिक खपत हो रही है।

Download: AccuBattery (Free)

 

ऊपर में आपने जिन सभी एप्स के बारें में पढ़ा है, वह सभी आपके मोबाइल के हेल्थ टेस्ट यानि प्रॉबलम टेस्ट करने के लिए सबसे सर्वोत्तम एप में से एक है

वैसे तो गूगल प्ले स्टोर पर How to check software problem in Android phone के लिए बहुत सारें एप्स है, लेकिन यह उन सभी में से बढ़िया है।

 

मेरे कीपेड मोबाइल में क्या खराबी है – Mere keypad Mobile Mein kya kharabi Hai

देखिये, भले ही कीपेड फोन का स्थान हमारें जेब में स्मार्टफोन ने आज ले लिया है, फिर भी ऐसे बहुत सारें लोग है तो कॉल के लिए यह दोनों मोबाइल अपने पास रखते है, जिससे वह इंटरनेट और कॉलिंग सेवा का लाभ लेते रहते है।

अगर आपके पास कीपेड मोबाइल है और उसमें कोई परेशानी आ गई है तब आप उसे आसानी से ठीक कर सकते है। ऐसे फोन में अधिकतर बार

 

  • चार्जिंग प्रॉब्लम
  • नेटवर्क प्रॉब्लम
  • साउंड प्रॉब्लम
  • वॉइस प्रॉब्लम
  • कॉल का आना-जाना बंद होना
  • एसएमएस की ही समस्या आती है

 

जो कोई बड़ी बात नही है इसे आप खुद से भी ठीक कर सकते है। अगर आपका keypad mobile on नही हो रही तब आपको उसके बैटरी को निकालकर अच्छे से उसके थ्री पिन को साफ करना चाहिए

जरूरत पड़ने पर करेंट टेस्टिंग के लिए उसमें थोड़ा अपने मुँह से द्रव लगा सकते है,

जिसके बाद इसका ओपेन होने की संभावना बढ़ जाती है। अगर आपका फोन में नेटवर्क की समस्या आ रही है तो पहले यह पता लगाए कि आपके पास जिस टेलीकॉम कंपनी का सिम कार्ड है

वह दूसरे के मोबाइल में उसी कंपनी के सिम में नेटवर्क आ रही है या नही, या सिर्फ यह समस्या आपके फोन के साथ ही हो रखी है,

अगर ऐसा है तब फोन से सिम को निकालकर दोनों को साफ करना चाहिए और फिर उसे लगा दीजिये, जिससे यह चालू हो जायेगी। फिर भी नही होती है

तब आपको अपना सिम कार्ड दूसरे मोबाइल में लगाकर देखना चाहिए, अगर वहाँ नेटवर्क आ रही है तब आपको अपने मोबाइल को नजदीकी रिपेयरिंग सेंटर से ठीक करवाना होगा।

कई बार ऐसा भी होती है कि आपका कीपैड फोन अपने आप चालू-बंद होने लग जाती है जिससे हमें कुछ समस्या का सामना करना पर जाती है।

इस तरह के प्रॉबलम अक्सर शॉर्टशोकेट की वजह से होती है जब पोजेटिव और नेगेटिव एक साथ मिल जाती है तब फोन ऑन-ऑफ अपने आप होने लग जाती है।

इस तरह के समस्या को आप ठीक तो नही कर सकते है, इसके लिए आपको सर्विस सेंटर जाकर ही ठीक करवाना होगा, जहाँ वह आपके कीपैड फोन में मौजूद सभी प्रॉबलम खराबी को ठीक कर देंगे।

स्मार्टफोन की तरह कीपेड फोन में कोई एप इन्स्टाल करने का सुविधा तो नही होती है उसमें पहले से मौजूद एप्स का इस्तेमाल करने तक ही लिमिट लगी हुई रहती है,

जिस वजह से आप उसमें किसी भी तरह के समस्या होने पर Phone Problem Detector App डाउनलोड नही कर सकते है | इसके लिए आपको सर्विस सेंटर या फिर मोबाइल रिपेयरिंग सेंटर ही जाना होगा

जहाँ आपके फोन में जो भी समस्या हो रही है उनको बताकर उनसे ठीक करवा सकते है, जिसके बदले में वह आपसे सर्विस चार्ज लेते है और आपकी कीपैड फोन ठीक हो जाती है।

 

मोबाइल चार्ज नहीं हो रहा है क्या करें

एंड्रॉइड स्मार्टफोन में विशेष रूप से चार्जिंग समस्या देखने को मिलती हैं, उपयोगकर्ता आमतौर पर रिपोर्ट करते हैं कि सही ढंग से पॉवर कनेक्ट होने के बावजूद उनका फोन चार्ज नहीं हो रहा है। आपके फ़ोन या टैबलेट के चार्ज नहीं होने के कई कारण हो सकते है

जिन्हें आप अपने घर बैठे आराम से हल कर सकते हैं। मोबाइल चार्जिंग समस्या कई तरह से हो सकती है। जब आपका फोन प्लग इन होता है तो यह या तो बिल्कुल चार्ज नहीं होता है या बहुत धीरे चार्ज होता है (कभी-कभी यह डिस्चार्ज होने की तुलना में मुश्किल से चार्ज होता है)।

चूंकि मोबाइल चार्ज नही होना एक आम समस्या है। नीचे हमने कुछ पॉइंट दिये दिये है, जिस पर ध्यान देने पर आपके मोबाइल में चार्जिंग की समस्या ठीक हो जायेगी :

  • अपना फोन रिस्टार्ट करके देखें।
  • USB Cable जाँच करें।
  • मैन सॉकेट एडाप्‍टर को देखें।
  • यूएसबी पोर्ट के पिन चेक करें।
  • दूसरी यूएसबी केबल का प्रयोग न करें।
  • फोन में मौजूद Recovery Mode का इस्तेमाल करके देखें।
  • फोन का चार्जिंग पोर्ट साफ करके देखें।
  • अगर पुरानी बैटरी है तो उसे बदले।

 

FAQ’s – Mere Mobile Main kya kharabi Hai

Q. मोबाइल चालू नहीं हो रहा है
देखिये, मोबाइल उस समय चालू नही होती है, जब उसका बैटरी चार्ज नही होती है या फिर उसके सॉफ्टवेयर में कुछ प्रॉबलम आ गई रही होती है, जब आप फोन को चार्ज पर लगाते है उस दौरान अगर वह चार्ज होती है और चालू नही होती है तब उसमें शॉर्ट की समस्या उत्पन्न हो जाती है। अगर इन दोनों में कुछ भी नही हो रही है तब आपको सर्विस सेंटर पर जाकर इसे ठीक करवाना चाहिए।

Q. मोबाइल बार-बार बंद हो रहा है
आम तौर पर यह तब होता है जब आपके फोन की बैटरी खराब होने वाली होती है या आधी से ज्यादा हो चुकी होती है। इस प्रस्थिति में जब आप फोन को ऑन करते हो और कोई एप्लिकेशन ऑन करते हो तो फोन की बैटरी पर लोड पड़ता है

और क्युकी बैटरी तो खराब है तो फोन अपनें आप बंद होने लगेगा। और हो सकता है कि आपके फोन की बैटरी फूल चुकी हो। ज्यादा समय तक खराब बैटरी को चलाने से आपका फोन भी खराब हो सकता है। इसके अलावा जब मोबाइल में शॉर्ट शोकेट की समस्या आती है तब भी यह होने लग जाती है।

Q. JIO मोबाइल चालू नही हो रहा है

  • सबसे पहले हम मोबाइल का बैटरी खोलेंगे
  • कटर या ब्लेड की मदद से हम बैटरी के पिन पर लगे कार्बन को ब्लेड से घिस के अच्छे से साफ़ कर लेंगे
  • उसके बाद मोबाइल के जिस पिन में बैटरी लगता है उस एरिया को भी ब्लेड या कटर से अच्छे से घिस के लगे कार्बन को साफ़ कर लेंगे
  • उसके बाद फ़ोन में बैटरी लगा कर फ़ोन को ऑन करेंगे

Q. मोबाइल स्विच ऑफ नहीं हो रहा है
मोबाइल स्विच ऑफ पावर बटन के जरिये होती है यह हम सभी को पता है, लेकिन क्या होगा, जब आपका पावर बटन ही खराब हो गई होगी फिर वह स्विच ऑफ किस तरह होगी। अगर आपके साथ यह समस्या आ रही है तब आपको सर्विस सेंटर जाकर इसे ठीक करवाना चाहिए।

Q. मेरा मोबाइल चालू हैं फिर भी कॉल करने पर स्विच ऑफ बता रहा है
आपने मोबाइल में कॉल Forwarding को Enable कर रखा है इसलिए आप कॉल सेटिंग में जाकर कॉल Forwarding पे ओके करें और वहां जाकर चेक करें और कॉल Forwarding के ऑप्शन को ऑफ कर दीजिए सही हो जाएगा।

Q. मेरे मोबाइल के डिस्प्ले में खराबी है क्या करे
यदि आप स्मार्टफोन इस्तिमाल कर रहे है तो उसका टचस्क्रीन डिस्प्ले होता है और अगर उसमे खराबी है तो आप को डिस्प्ले चेंज करना पड़ता है

क्यों की डिस्प्ले रिपेयर नहीं होता है आप ख़राब डिस्प्ले के बदले सेम मॉडल के मोबाइल का पुराना एंव नया डिस्प्ले लगाकर ले सकते है ( यदि आप को मोबाइल खोलने आता है तो मोबाइल का डिस्प्ले आप भी लगा सकते है यह ज्यादा मुश्किल काम नहीं होता है )

 

Conclusion

इस लेख में आपने मेरे मोबाइल में क्या खराबी है, कैसे पता करें के बारें में जाना। आशा करते है आप आपको आप के मोबाइल में क्या खराबी है की पूरी जानकारी प्राप्त हूई होंगी।

आपको लगता है कि इसे दूसरे के साथ भी शेयर करना चाहिए तो इसे सोशल मीडिया पर सबके साथ इसे शेयर अवश्य करें। शुरू से अंत तक इस आर्टिकल को Read करने के लिए आप सभी का तहेदिल से शुक्रिय…

Leave a Comment

error: Content is protected !!