मुझे पिछले हफ़्ते के ईमेल दिखाओ (Google) Mujhe Pichhla Hafte Ka Email Dikhao

मुझे पिछले हफ़्ते के ईमेल दिखाओ  तकनीकी का विकास होने से आज हर लोगो तक इंटरनेट पहुंचा है और हर लोगो ने इंटरनेट का इस्तेमाल करने के लिए अपने लिए एक नई ईमेल अकाउंट बना रखा है, जिससे वह सर्विस का लाभ ले पाते है और उसकी अगली सूचना अपने ईमेल खाता पर प्राप्त करते रहते है।

आज के समय में लोगो के बीच Communication करने, जानकारी साझा करने और संदेश पहुंचाने में इलेक्ट्रोनिक मेल का बहुत ही बड़ा योगदान है

जिससे मदद से हम सभी दुनिया के हर कोने तक अपनी बात को पहुंचा सकते है और दूर बैठे लोगों से वार्तालाप कर सकते है।

बहुत सारें लोगो के लिए ईमेल आईडी बहुत मायने रखता है, क्योंकि वह अपने ऑफिस, ऑनलाइन वर्क इत्यादि का सभी तरह के ऑनलाइन कार्य को इसी के माध्यम से पूरा करते है और बार-बार नई सूचना को प्राप्त करने और उसे देखने के लिए,

उनके मोबाइल में मौजूद Email App, Gmail App, Outlook App इत्यादि को ओपेन करते रहते है और इस तरह वह अपना इलेक्ट्रोनिक कम्युनिकेशन को बरकरार रखते है, तो वही ऐसे भी बहुत सारें लोग होते है

जिनके लिए उनके ईमेल अकाउंट पर आई सूचना, संदेश, सदस्यता मेल इत्यादि को जानने में उतना दिलचस्पी नही होता है, बल्कि वह हर बार अपनी ईमेल इनबॉक्स को इग्नोर करते रहते है, लेकिन उनकी यह गतिविधि उनके भविष्य खाता के लिए सुरक्षित नही होता है।

अगर आप भी मेरी तरह अपनी Email Inbox को बार-बार रिफ्रेश करते रहते है और नई ईमेल संदेश आने का इंतेजार करते रहते है साथ ही अपना हर ईमेल को देखते रहते है, लेकिन कोई ईमेल संदेश आपकी पहुँच से दूर हो गया है

अर्थात Where did my emails go और वह ईमेल आपके लिए काफी इंपोर्टेंट थी, तब इस लेख में आपको ईमेल इनबॉक्स से संबन्धित हर तरह के प्रश्न के बारें में विस्तार से चर्चा करने वालें है साथ ही मुझे पिछले हफ़्ते के ईमेल दिखाओ के बारें में भी सम्पूर्ण जानकारी जानने वालें है।

 

मुझे पिछले हफ़्ते के ईमेल दिखाओ
Mujhe Pichhla Hafte Ka Email Dikhao

 

जीमेल में पुराने ईमेल कैसे खोजें – पिछले हफ्ते के ईमेल कैसे देखें (Mujhe Pichhla Hafte Ka Email Dikhao)

जब आप गूगल असिस्टेंट की सहायता से अपना पुराना ईमेल इनबॉक्स देखना चाहते है और वहाँ पर मुझे पिछले हफ्ते के ईमेल दिखाओ बोलते है तब गूगल असिस्टेंट आपके Gmail App को खोलकर वहाँ मौजूदा तारीख से ठीक 7 दिन पहले

यानि शुरुआती पिछला हफ्ता के पहला दिन से अंतिम दिन तक का ईमेल आपके सामने दिखाने लगता है। उदाहरण के रूप में जब यह कमांड असिस्टेंट को देते है तब वह जीमेल ऐप में पिछले हफ्ते के अंतिम दिन यानि शनिवार से लेकर अगले हफ्ते के शनिवार तक आए हुये ईमेल मैसेज को दिखाने लगता है।

अगर हम महीने के अंतिम सप्ताह के किसी भी दिन गूगल असिस्टेंट को कमांड देते है कि Mujhe Pichhle Hafte Ke Email Dikhao तब वह जीमेल के सर्च बॉक्स में  After:2022/07/16   before:2022/07/23  दर्ज करके इस बीच आयें हुये हफ्ते के सभी ईमेल को आपके सामने दिखाने लगता है।

 

मुझे पिछले हफ़्ते के ईमेल दिखाओ

इस तरह से आप गूगल असिस्टेंट की सहायता से किसी भी दिन/सप्ताह/महिना या वर्ष का ईमेल देख सकते है। इसके अलावा वह दिया आज्ञा सर्च बार में डेट टाइप करके भी पिछला ईमेल मैसेज को देख सकते है।

 

मोबाइल मे पिछले हफ्ते का ईमेल कैसे देखें – Mobile main Pichhla Hafte Ka Email kaise Dekhe 

अगर आपके पास गूगल, माइक्रोसॉफ़्ट इत्यादि का ईमेल आईडी है और उस पर ऐया सूचना को देखना चाहते है और जानना चाहते है कि आपके Gmail पर किस प्रकार का ईमेल संदेश आया हुआ है

तब इसे बड़ी ही आसानी से चेक किया जा सकता है, इसके लिए इस स्टेप्स को फॉलो करें: –

  1. सबसे पहले आपके मोबाइल में मौजूद गूगल का Gmail App को ओपेन करें, अगर आपको यह एप्लिकेशन नही मिल रहा होगा, तब आपको बता दे, इसका आइकॉन एक बंद लिफाफे (close envelopes) की तरह होता है जिस पर लाल रंग से M लिखा हुआ होता है।

    mera Email ID kya hai


  2. अगर अब तक आपने अपने मोबाइल में अपनी ईमेल आईडी को लॉगिन नही किया है तब Gmail App के Login पेज पर जाकर वहाँ अपना ईमेल पता दर्ज करके पासवर्ड के जरिये लॉगिन करें। इस प्रक्रिया को होने में 30 सेकंड से भी कम समय लगता है।
  3. अब अगर आपको अपने ईमेल पर Pichhle Hafte Ke Email देखना है तो पहला तरीका है अपने email inbox को स्क्रोल करते हुये सभी आयें हुये ईमेल मैसेज को देखा जा सकता है।
  4. तो वही अगर आपको किसी स्पेसिफिक तारीख का ईमेल मैसेज देखना है तब ऐप के ऊपर में दिया गया Search Bar पर क्लिक करें और वहाँ पर before: के बाद उस तारीख को YY/MM/DD फॉर्मेट में दर्ज करें।

    Kaise pata kare mera Email kya hai


  5. जिस तारीख का ईमेल देखना चाहते है। उदाहरण के रूप में अगर हमें 30/July/2022 का ईमेल देखना है, तब हमें before:2022/07/30 टाइप करना होगा, जिसके बाद उस तारीख में आया हुआ सभी ईमेल को देखा जा सकता है।
  6. तो वही किसी स्पेसिफिक तारीख के पहले का ईमेल देखना चाहते है तब आपको after: के बाद YY/MM/DD प्रारूप में तारीख दर्ज कर सर्च करने पर उस डेट से पहले आया हुआ सभी ईमेल को देखा जा सकता है। उदाहरण – after:2022/07/30

    mere Email ke bare me batao


  7. इसके अलावा पिछले हफ्ता का ईमेल देखने के लिए आपको पिछले हफ्ता के शुरुआती दिन और अंतिम दिन का तारीख को after:2022/07/16 before:2022/07/23 इस फॉर्मेट में दर्ज कर सर्च करना होगा। इस काम को करने में गूगल अस्सीस्टेंट की मदद लिया जा सकता है।

 

किसी व्यक्ति विशेष का ईमेल कैसे देखें – Kisi ka bhi email kaise dekhe 

आपके ईमेल पर हर कोई व्यक्ति, कंपनी, संस्थान इत्यादि ईमेल संदेश भेज सकता है, लेकिन इसके लिए सबसे जरूरी है कि आपका ईमेल दूसरे व्यक्ति के पास होना चाहिए, क्योंकि एक ईमेल से दूसरे ईमेल के बीच ही कम्युनिकेशन हो सकता है।

ऐसे में आपके ईमेल पर बहुत सारें लोगो का ईमेल आते रहता है, लेकिन किसी जरूरत पड़ने पर आपको किसी खास व्यक्ति के द्वारा किया गया ईमेल मैसेज को ही देखना है

तब उसके लिए सबसे पहले आपको इस स्टेप्स को फॉलो करना होगा, जिसके बाद स्पेसिफिक पर्सन का ईमेल देखा जा सकता है: –

  1. इसके लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल में Gmail App को ओपेन करना होगा, इसके अलावा अगर आपने कम्प्युटर में अपना ईमेल लॉगिन कर रखे है, तब Com को ओपेन करें।
  2. अगर आपने अब तक अपना ईमेल लॉगिन नही किया है तो उसे लॉगिन करें।
  3. उसके बाद ऊपर में दिया गया सर्च बार में जिस व्यक्ति, कंपनी, ब्लॉग, संस्थान इत्यादि के द्वाला किया गया ईमेल देखना चाहते है उसके लिए वहाँ पर  before:YY/MM/DD   [email protected]  को दर्ज करें।
  4. उदाहरण के रूप में अगर आप 30 July 2022 से पहले भेजा गया किसी व्यक्ति विशेष का ईमेल संदेश देखना चाहते है तब उसके लिए आपको जिस तारीख से पहले का ईमेल देखना है उसे दर्ज करें और किस ईमेल द्वारा प्राप्त संदेश को देखना चाहते है उसे टाइप करें।
  5. जैसे –  before:2022/07/30 [email protected]  इसके बाद इस ईमेल के द्वारा भेजा गया सभी ईमेल उस स्पेसिफिक तारीख से पहले का ईमेल संदेश आपके सामने ओपेन हो जाएगा।

    mera Email ID kya hai batao


  6. तो वही किसी स्पेसिफिक तारीख के बाद का किसी एक ईमेल के द्वारा भेजा गया ईमेल मैसेज को देखना चाहते है तब उसके लिए after: 2022/07/30 [email protected]  टाइप करके सर्च करें।

 

कम्प्युटर में पिछले हफ्ते का ईमेल कैसे देखें – Email Search by Date in Hindi

लैपटॉप या कम्प्युटर में भी आप आसानी से अपने पिछले दिन/सप्ताह/महिना/वर्ष का ईमेल संदेश देख सकते है यह और भी आसान है, बस आपको नीचे दिया गया सभी स्टेप्स को फॉलो करना होगा: –

  1. इसके लिए सबसे पहले आपको अपने कम्प्युटर में मौजूद किसी को ब्राउज़र को ओपेन करना होगा।
  2. उसके बाद वहाँ पर दिया गया सर्च बार में com टाइप करके सर्च करना होगा। अगर आपने अभी तक अपने गूगल अकाउंट यानि जीमेल आईडी को ब्राउज़र में लॉगिन नही किया होगा, तब वहाँ पर लॉगिन पेज आने के बाद अकाउंट को लॉगिन करें।
  3. जब अकाउंट लॉगिन हो जाएगा, तक आपका जीमेल इनबॉक्स खुलकर आ जायेगा, जहां पर पिछला दिन/सप्ताह/महिना/साल का ईमेल देखने के लिए ऊपर दिया गया सर्च बार पर क्लिक करें।
  4. जहां पर राइट साइड में आपके सामने Filter Settings Icon दिखाई देगा, जिस पर क्लिक करें।
  5. जिसमें कई तरह के फ़िल्टर सेटिंग्स करने का ऑप्शन दिया हुआ रहता है, अगर आप Mujhe Pichhla Hafta Ka Email Dikhao के बारें में जानना चाहते है तब आपको दिया गया ऑप्शन Date within पर क्लिक करना होगा।
  6. जिसमें कई तरह के Day/Week/Month/Year सेटिंग दिया हुआ रहता है। आपको जितना पिछले दिनों का ईमेल देखना है उसे सिलैक्ट करके Search बटन पर क्लिक करें। जिसके बाद आपके सामने उस दिन या सप्ताह के पहले आए हुये सभी ईमेल संदेश शो होने लग जाएगा।

    मुझे पिछले हफ़्ते के Email दिखाओ


  7. अगर किसी स्पेसिफिक डेट का ईमेल देखना चाहते है तब उसके सामने दिया हुआ कैलेंडर से तारीख का चुनाव करके सर्च करने पर उसके पहले का सभी ईमेल दिखाई देना शुरू का देगा। इसके अलावा after:2022/07/16 before:2022/07/23 से भी यह किया जा सकता है।

 

नाम से ईमेल कैसे देखें – Email search by sender or content text

अगर आप किसी स्पेसिफिक व्यक्ति के द्वारा किया गया ईमेल को खोज रहें है और वह नही मिल रहा है या फिर पहले से आया हुआ ईमेल संदेश को खोज रहें है जो समय पर नही मिल रहा है तब ऐसे परस्थिति में आप Search Email का प्रयोग कर सकते है: –

  1. नाम से ईमेल सर्च करने के लिए सबे पहले आपको अपने मोबाइल में Gmail App तो वही लैपटॉप कम्प्युटर इत्यादि में com को ओपेन करना होगा।
  2. जहां पर सबसे पहले अपनी गूगल अकाउंट जीमेल को लॉगिन करना होगा, अगर यह पहले से लॉगिन नही है तब।
  3. उसके बाद वहाँ ऊपर में दिया गया सर्च बार में from: टाइप करने के बाद उस व्यक्ति का नाम या ईमेल टाइप करें, जिसके द्वारा किया गया ईमेल मैसेज को देखना चाहते है।
  4. उदाहरण के रूप में from:rohit या from:[email protected] टाइप करके सर्च करने पर उसके द्वारा किया गया अब तक के सभी ईमेल मैसेज दिखाई देने लग जाएगा।

    मुझे पिछले हफ़्ते के ईमेल दिखाओ


  5. इसके अलावा आप डायरेक्ट किसी व्यक्ति का Name, email या content text टाइप करेगे, तब पर भी किसी भी ईमेल मैसेज को फ़िल्टर कर आसानी से देखा जा सकता है।
  6. तो वही किसी को आपने ईमेल मैसेज भेजा था और उसे सर्च करना चाह रहें है तब to: [email protected] टाइप करके सर्च करें इसके अलावा Send वालें मेनू पर जाकर सभी को किया गया ईमेल को देखा जा सकता है।
  7. इसके अलावा किसी content text के माध्यम से ईमेल देखना चाहते है तब आपको subject:your text लिखकर सर्च करने से वह टेक्स्ट जितना भी ईमेल में होगा, वह सभी आपके सामने ओपेन होकर आ जाएगा।

    Email search by sender or content text


  8. तो वही किसी स्पेसिफिक ईमेल के द्वारा किया गया मैसेज को देखना चाहते है तब आपको सर्च बार में from: [email protected] subject:computer में टाइप करना होगा।

 

डिलीट ईमेल को कैसे देखें – How to Recover Missing Emails in Gmail in Hindi

अगर आपने किसी इंपोर्टेंट ईमेल मैसेज को गलती से डिलीट कर दिये है या फिर वह किसी अज्ञात कारणों की वजह से गायब हो गए हो, तब आप बड़ी ही आसानी से अपने मोबाइल और कम्प्युटर पर डिलीट ईमेल को देख सकते है: –

  1. जब भी आप किसी ईमेल मैसेज को गलती से या जानबूझकर डिलीट कर देते है तब Google Gmail उसका एक ड्यूप्लिकेट फ़ाइल बना कर 30 दिनों के लिए Trash Menu में Store करके रख लेता है, जिसे बाद में देखा और रिकवर किया जा सकता है।
  2. अपना डिलीट हुआ ईमेल को देखने के लिए मोबाइल में Gmail और लैपटॉप में com को ओपेन करके अकाउंट लॉगिन करें।
  3. उसके बाद आपके सामने Gmail Inbox खुलकर आ जाएगा, जिसके लेफ्ट साइड में कई मेनू होगा, जिसमें थोड़ा स्क्रोल करने पर आपको Trash नाम का मेनू दिखाई देगा, जिस पर क्लिक करें।

    मुझे पिछले हफ़्ते के ईमेल दिखाओ (Google) Mujhe Pichhla Hafte Ka Email Dikhao


  4. इस मेनू पर क्लिक करने के बाद 30 दिनों के भीतर डिलीट किया हुआ सभी ईमेल को देखा जा सकता है।
  5. अगर किसी डिलीट ईमेल को यहाँ से रिकवर करना चाहते है, तब आपको सबसे ऊपर में दिया गया Move to आइकॉन पर क्लिक कर Inbox का ऑप्शन चुन लेना है। जिसके बाद वह फिर से इनबोक में दिखाई देना शुरू हो जाएगा और जब तक डिलीट नही करेंगे, वह डिलीट नही होगा।

    मुझे पिछले हफ़्ते के ईमेल दिखाओ (Google) Mujhe Pichhla Hafte Ka Email Dikhao


इस तरह आप गूगल जीमेल से डिलीट किया गया ईमेल मैसेज को 30 दिनों के भीतर ट्रेश फ़ाइल मे जाकर देखा जा सकता है और साथ ही उसे रिकवर भी किया जा सकता है।

इंटरनेट पर मौजूद हर तरह के वेबसाइट, एप्लिकेशन इत्यादि को चलाने के लिए हमें ईमेल अकाउंट की जरूरत पड़ता है, जिसकी मदद से हम ब्लॉग इत्यादि से सूचना प्राप्त करते रहते है और उसके जरिये लोगो से ऑनलाइन कम्युनिकेशन करते रहते है

ऐसे में हम सभी के लिए ईमेल आईडी बहुत जरूरी हो जाता है। दुनिया में अधिकतर लोगो के पास गूगल का जीमेल है, क्योंकि यह मुफ्त में जीवनभर के लिए सुविधा प्रदान करता है।

अगर आप भी अपना ईमेल आईडी कैसे चेक करें मोबाइल में? के बारें में जानना चाहते है तब इसे स्टेप्स को पूरा फॉलो करें: –

  1. अगर आपके Google का com पर बना हुआ Email ID है जिसके अंत में @Gmail.com लिखा हुआ है और उस पर आया हुआ ईमेल मैसेज को देखना चाहते है,
  2. तब सबसे पहले आपको अपने मोबाइल या कम्प्युटर के किसी भी ब्राउज़र में जाकर वहाँ दिया गया सर्च बार में com टाइप करके सर्च कर देना है।
  3. जिसके बाद अगर आपका ईमेल अकाउंट पहले से लॉगिन नही होगा, तब आपको सबसे पहले वहाँ अपना गूगल जीमेल टाइप करके Next बटन पर क्लिक करना है।
  4. उसके बाद उस ईमेल का पासवर्ड दर्ज करने के बाद Next करते ही ब्राउज़र में Gmail Inbox ओपेन होकर आ जाएगा।
  5. जहां पर जब से इस ईमेल आईडी को बनाया गया होगा, तब से अब के सभी ईमेल मैसेज का लिस्ट इनबॉक्स में शो करने लग जायेगा।

    मुझे पिछले हफ़्ते के ईमेल दिखाओ (Google) Mujhe Pichhla Hafte Ka Email Dikhao


  6. अगर किसी भी ईमेल संदेश को देखना चाहते है, तब उस पर लेफ्ट क्लिक करें। इस तरह किसी भी ईमेल को ओपेन करके देखा जा सकता है।

 

FAQ’s – Mujhe Pichhla Hafte Ka Email Dikhao

Q. ईमेल इनबॉक्स कैसे देखे

इसके लिए आपको अपने ईमेल डोमैन एप्लिकेशन या वेबसाइट पर जाना होगा, जहां पर ईमेल और उसकी पासवर्ड की सहायता से लॉगिन करना होगा। जिसके बाद उस ईमेल पर आया हुआ सभी Email Message को Inbox में देखा जा सकता है।

Q. डिलीट ईमेल कैसे देखें

अगर आपका ईमेल Gmail पर बना हुआ है और किसी कारणवश गलती से डिलीट कर दिये है, तब उसे देखने के लिए आपको Gmail Trash पर जाना होगा। जहां पर 30 दिनों के भीतर डिलीट हुआ सभी ईमेल को देख सकते है।

Q. Email और Gmail में क्या अंतर है

Email में मौजूद E Electronic को दर्शाता है जो इंटरनेट की मदद से एक मेल से दूसरे मेल पर किसी टेक्स्ट, फ़ाइल इत्यादि को भेजने का प्रक्रिया है, जबकि Gmail में मौजूद G Google को दर्शाता है जो इसकी मुफ्त ईमेल और इनबॉक्स सर्विस है।

 

Conclusion

इस ब्लॉग लेख में आपने जीमेल में पुराने ईमेल कैसे खोजें – पिछले हफ्ते के ईमेल कैसे देखें के बारें में जाना। आशा करते है,  आप Google Pichhla Hafte Ka Email Dikhao की पूरी जानकारी जान चुके होंगे।

अगर आपका इससे संबन्धित किसी भी तरह का सवाल है तब नीचे कमेन्ट में पूछ सकते है जिसका जवाब जल्द से जल्द दिया जायेगा।

आपको लगता है कि इसे दूसरे के साथ भी शेयर करना चाहिए तो इसे सोश्ल मीडिया पर सबके साथ इसे साझा अवश्य करें। शुरू से अंत तक इस लेख को पढ़ने के लिए आप सभी का तहेदिल से शुक्रिया…

Leave a Comment

error: Content is protected !!