Redeem code kya hota hai | redeem meaning in hindi

Redeem meaning in hindi : इंटरनेट पर मौजूद सभी प्रकार की मोबाइल एप्लिकेशन में मिलने वाली सामान्य सुविधा से ज्यादा फीचर्स पाने के लिए हमें रिडीम कोड की जरूरत पड़ती है, जिसकी मदद से हम पहले से अधिक सुविधा का लाभ प्राप्त कर सकते है।

अधिकार लोग रिडीम कोड का इस्तेमाल तो करते है, परंतु Redeem code meaning in hindi यानि रिडीम का मतलब क्या होता है के बारें में नही जानते है,

आप भी अगर उसी में से एक है जो इसके बारें में बिल्कुल भी नही जानते है तब आप इस आर्टिकल में रिडीम कोड क्या होता है और इसका इस्तेमाल कैसे करें तथा इससे संबन्धित सभी चीजों के बारें में विस्तृत से जान सकते है।

 

Redeem code kya hota hai | redeem meaning in hindi
Redeem code kya hota hai | redeem meaning in hindi

 

Redeem Code क्या है | what is redeem code in hindi

यह एक प्रकार का ऑनलाइन कूपन होती है, जिसकी मदद से किसी भी मोबाइल एप्लिकेशन में उसका सब्स्क्रिप्शन लेकर अत्यधिक फीचर्स प्राप्त कर सकते है या उस एप्लिकेशन का इस्तेमाल करने के लिए उसे खरीद सकते है। इसे आप Gift card या promotion code कह सकते है।

जब हम किसी पेमेंट एप्लिकेशन इत्यादि का अत्यधिक इस्तेमाल करते है तब वह हमें गिफ्ट के रूप में रिडीम कोड देता है

जिसकी मदद से आपको जिस चीज को खरीदने या डिस्काउंट पाने के लिए दिया जाता है उसे पहले से कम कीमत में खरीद सकते है। जिसे आप ऑनलाइन कूपन करेंसी भी कह सकते है।

आप अपनी बैंक बैलेन्स के कुछ हिस्सा से खुद के लिए रिडीम कोड बना सकते है और उसकी मदद से Google play store पर books, games, movies, other apps की खरीददारी कर सकते है।

हर प्रकार की ऑनलाइन सर्विस प्रदान करने वाली पोर्टल या एप्लिकेशन अपने तौर पर और हिसाब से हर दिन एक New redeem code जारी करती है

और उसका समय तय कर देती है कि इस कोड की मदद से इतने समय तक ही डिस्काउंट पाया जा सकता है या कोई भी चीज को फ्री में खरीदा जा सकता है।

आसान शब्दों में कहे तो यह एक ऐसा कूपन नंबर होती है जिसकी मदद से ऑनलाइन किसी भी प्रकार की चीजों को बिना पैसा दिये खरीदा जा सकता है या फिर उसमें डिस्काउंट पाया जा सकता है, जिसे हम रिडीम कोड कहते है।

 

Redeem code meaning in hindi | रिडीम कोड का अर्थ

रिडीम का हिन्दी में मतलब छुड़ा लेना, चुकाना, बचाना, मुक्त करना, मोचन करना, क्षति पूर्ति करना, कूपन आदि में प्राप्त लाभ या सुविधा लेना होता है,

लेकिन जब इंटरनेट प्रमोशन की बात आती है तब इसका अर्थ कूपन से लाभ प्राप्त करना होता है।

जिसे हम लोग वाउचर, रेफेरल कोड या गिफ्ट कार्ड भी कहते है। इसका इस्तेमाल तब की जाती है जब गूगल प्ले स्टोर हमारी डेबिट कार्ड को असेप्ट नही करती है, लेकिन वह इस कोड को असेप्ट कर लेती है,

जिसे हमें यहाँ से कुछ भी खरीदने की इजाजत मिल जाती है। इसके अलावा अन्य प्रकार की सर्विस को पाने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते है।

 

Redeem code कैसे काम करती है | How to word redeem code in hindi

जब आप ऑनलाइन कहीं से भी इसे खरीदते है या फिर उपहार के बदले आपको इस तरह का गिफ्ट किसी एप्लिकेशन या सर्विस द्वारा दी जाती है,

जिसमें आपको पहले यह बताई जाती है कि यह कोड आपको इस काम के लिए और इस सर्विस को खरीदने के लिए दी जाती है।

जिसमें कुछ अंक होती है। जब आप उस कोड को कॉपी कर उस सर्विस के मोबाइल एप्लिकेशन पर उसका सब्स्क्रिप्शन या सर्विस पर्चेज करने जाते है तब आपको वहाँ पर उस कोड को देनी पड़ती है।

जिससे आपको डिस्काउंट या मुफ्त में ही वह प्लान मिल जाती है।

उदाहरण के रूप में अगर आपको PhonePe पर आपको Google Play Sore से किसी भी game या book को खरीदने के लिए कूपन दी जाती है

और आप उसकी मदद से उसे खरीद लेते है। तब आपको PhonePe के द्वारा उपहार के रूप में इसकी कूपन दी गई है।

इसके पीछे होने वाली प्रक्रिया की बात करें तो जब भी कोई सर्विस रिडीम कोड को जारी करता है और उसे किसी भी उपभोक्ता को गिफ्ट के रूप में वह कोड प्रदान करता है तब वह उस सर्विस को सूचित करती है कि हमने इस कोड से रिडीम जारी किया है,

जब हमारें यूजर इसकी मदद से आपके सर्विस को खरीदने आते है तब उनको उस कोड पर डिस्काउंट देना है जिसका भुगतान हमारी सर्विस करेगी।

कई बार तो कई ऑनलाइन सर्विस देने वाली कंपनी अपने ही प्रॉडक्ट को अधिक बेचने के लिए डिस्काउंट के रूप में रिडीम कोड जारी करती रहती है।

 

Redeem code कैसे खरीदे | How to purchase online redeem code

अगर आपको प्ले स्टोर पर मौजूद कोई Paid app को Purchase करना है, लेकिन आपका डेबिट/क्रेडिट कार्ड/इंटरनेट बैंकिंग को यह असेप्ट नही करती है तब आप रिडीम कोड की सहायता ले सकते है, इसके लिए आपको किसी UPI या shopping website से इसे खरीदना होगा।

आप Google Pay, PhonePe, PayTM, Amazon, Flipkart इत्यादि के जरिये रिडीम कोड को खरीद सकते है। जो भी पेड एप्प जीतने रुपए में खरीदने वालें है

आपको उतने रुपए को Redeem coupon में कन्वर्ट करना होगा। शर्त बस इतना है कि इसकी राशि 10 रुपए से ज्यादा और 5000 से कम होनी चाहिए।

इस राशि को आपको अपने बैंक अकाउंट से चुकाना होगा। ऊपर में दिया गया सभी UPI या shopping portal में प्ले स्टोर के लिए रिडीम कोड खरीदना एक जैसा ही है।

आप अपने अनुसार किसी एक एप्लिकेशन का चुनाव इसे पाने के लिए कर सकते है।

  1. PhonePe के जरिये रिडीम कोड को खरीदने के लिए आपको इसे ओपेन करना होगा और recharge & pay bills में See All पर क्लिक करना होगा।
  2. उसके बाद Purchase सेक्शन में दिख रहा Google Play पर क्लिक करना होगा और ऊपर में बताई गई enter amount में उस राशि को टाइप करना है, जितना का आपको रिडीम गिफ्ट चाहिए।
  3. अब आपको अपने बैंक अकाउंट से पेमेंट कर देना है, उसके बाद आपका redeem code generate हो जाती है, जिसका इस्तेमाल आप प्ले स्टोर पर किसी भी चीज को खरदीने के लिए कर सकते है।

 

How to withdrawal redeem code in play store

खरीदे गये इस कोड को या गिफ्ट में प्राप्त इस कोड को गूगल प्ले स्टोर पर Withdrawal यानि निकासी कर कोई games, books & movies परचेस करनी है तब आपको इस स्टेप को फॉलो करना चाहिए: –

  1. सबसे पहले प्ले स्टोर पर जाने के बाद आपको टॉप राइट साइड पर दिख रहा account पर क्लिक करना है, उसके बाद payment & subscriptions पर क्लिक करना है।
  2. उसके बाद सबसे नीचे में दिख रहा Redeem Code पर जाने के बाद redeem gift code पर जाना है।
  3. अब यहाँ आपको उस कोड को डालनी है जो कूपन के रूप में गिफ्ट मिली है या आपने उसे खरीदा है। फिर Redeem बटन पर क्लिक करना है।
  4. यह सब स्टेप फॉलो करने के बाद आपके प्ले स्टोर के वैलट में amount show होने लग जाएगी, जिसकी मदद से यहाँ मिलने वाली सर्विस को खरीदा जा सकता है।

 

अंतिम शब्द

इस Article में आपने रिडीम कोड क्या है और इसे कैसे खरीदे | what is redeem code in hindi के बारें में जाना। हम आशा करते है आप Redeem code meaning in hindi | रिडीम कोड का अर्थ की पूरी जानकारी जान चुके होंगे।

आपको लगता है कि इसे दूसरे के साथ भी Share करना चाहिए तो इसे Social Media पर सबके साथ इसे Share अवश्य करें। शुरू से अंत तक इस Article को Read करने के लिए आप सभी का तहेदिल से शुक्रिया…

Leave a Comment

error: Content is protected !!