रैयत नाम से कैसे खोजे ऑनलाइन अधिकार अभिलेख जमीन रिकॉर्ड

रैयत नाम से कैसे खोजें : भारत के विभिन्न राज्यों की सरकारों ने अपने यहाँ के जमीन का रिकॉर्ड ऑनलाइन उपलब्ध करवा दिया है,

जिससे अब आपको जमीन से संबन्धित किसी भी तरह की सेवा के लिए राजस्व अधिकारी के कार्यालय जाने की जरूरत नही पड़ेगी।

आप अपने लैंड का रिकॉर्ड ऑनलाइन मौज़ा के अनुसार अपना नाम सर्च करके देख सकते है और उस मौजे में कितने लोगों के नाम पर कितना जमीन रजिस्ट्री हो चुकी है उन सभी चीजों के बारें में पता लगाई जा सकती है।

इसके अलावा आप अपने जमीन का खाता, खेसरा नंबर और रैयत नाम से इसकी जानकारी पा सकते है।

आप भी अगर अपनी या फिर किसी और के जमीन के विवरण ऑनलाइन देखना चाहते है तब आप यह बड़े ही आसानी से कर सकते है।

जिसमें अगर आपके पास उस जमीन का कोई विवरण जैसे खेसरा नंबर, खाता नंबर और मौज़ा नाम उपलब्ध नही है तब भी आप खाताधारक के नाम से उस जमीन का विवरण ऑनलाइन देख सकते है।

इससे पिछली आर्टिकल में हमने आपको जमीन का खसरा कैसे निकालें और जमीन का नक्शा देखने के तरीका के बारें में भी बताया था। इस आर्टिकल में हम आपको रैयत नाम से जमीन का रिकॉर्ड कैसे खोजें के बारें में बताने जा रहें है साथ ही आप इससे संबन्धित सभी चीजों को भी जान सकते है।

 

रैयत नाम से कैसे खोजे ऑनलाइन अधिकार अभिलेख जमीन रिकॉर्ड

बिहार सहित अलग-अलग राज्यों के राजस्व विभाग ने जमीनी विवाद को कम करने और उसका डाटा ऑनलाइन उपलब्ध करवा कर अलग-अलग सुविधा जैसे – दाखिल खारिज, एलपीसी आवेदन, भू-लगान, परिमार्जन, जमाबंदी, भूखाता, भू-मानचित्र इत्यादि को ऑनलाइन देखा और आवेदन किया जा सकता है।

यहाँ हम आपको सबसे पहले Bhuekh Bihar साइट की मदद से रैयत नाम यानि खाताधारी (जमीन का मालिक) के नाम से उनके लैंड का रिकॉर्ड ऑनलाइन देखने का तरीका बता रहें है उसके बाद अलग-अलग राज्यों के भूलेख साइट के जरिये इस रिकॉर्ड के बारें में बताने की कोशिश की जाएगी

  • सर्वप्रथम BiharBhumi.bihar.gov.in साइट को ओपेन करें

अपने मोबाइल या फिर  कम्प्युटर के किसी भी ब्राउज़र में जाकर सब्स पहले आपको BiharBhumi.bihar.gov.in साइट को ओपेन करें।

जहाँ आपको अलग-अलग सुविधा और ऑनलाइन आवेदन करने के लिंक दिखाई देगी। जब आपको रैयत नाम से जमीन का रिकॉर्ड देखना है

तब आपको राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग बिहार सरकार के साइट पर जाने के बाद अपना खाता देखें लिंक पर क्लिक करें या फिर आप यहाँ से डायरेक्ट लिंक का भी प्रयोग कर सकते है इसके लिए यहाँ क्लिक करें

 

रैयत नाम से कैसे खोजे

 

अपना जिला का नाम चुनें

जैसे ही आप उस लिंक पर क्लिक करेंगे, आपके सामने बिहार का नक्शा खुलकर आ जायेगी। जिसमें यहाँ के अलग-अलग जिलों का नाम दिखेगा। आपको इस स्टेप में करना क्या है कि उस जिला को सेलेक्ट करना है, जिसके अंतर्गत वह जमीन आती है।

उदाहरण के रूप में हम यहाँ बिहार के एक जिला समस्तीपुर का चयन कर लेते है, जिससे आपको समझने में आसानी होगी।

रैयत नाम से कैसे खोजें

 

अपना अंचल का नाम चुनें

यहाँ तक आपने के बाद उस अंचल (प्रखण्ड, ब्लॉक) को सेलेक्ट करें, जिसके अंतर्गत वह जमीन आती है। यहाँ उस जिला में मौजूद हर अंचल का नाम सहित उसका नक्शा आ जायेगी। बस आपको उसके नाम पर क्लिक कर देना है।

 

रैयत नाम से खाता खोजें

 

रैयत नाम से खाता खोजें

यह सब करने के बाद उस उस अंचल के अंदर जीतने भी मौज़ा (उसमें गाँव का नाम होती है) होती है उन सभी का लिस्ट इसमें आ जायेगी। अब आपको करना क्या है कि आपका जमीन जिस भी मौज़ा यानि गाँव के अंतर्गत आती है उसके नाम पर क्लिक करें।

फिर उसके बाद जब आपको रैयत के नाम से जमीन जमीन का रिकॉर्ड देखना है तब आपको सबसे नीचे दिया गया ऑप्शन खाताधारी के नाम से देखें पर क्लिक करना है

और उसमें उस व्यक्ति का नाम हिन्दी में टाइप करना है जिसके नाम पर उस इस राज्य के जिला, अंचल और मौज़ा रजिस्ट्री हो चुकी है।

 

खोजें रैयत नाम से खाता

 

यहाँ ध्यान देने वाली बात है कि रैयत नाम में थोड़ा भी गलती होगी तब आपके सामने सही परिणाम नही आ पायेगी !

इसलिए खाताधारी का नाम सही-सही लिखे और फिर नीचे दिया गया बटन खाता खोजें पर क्लिक करें। जिसके बाद उस जमीन का रिकॉर्ड लिस्ट डाटा आपके सामने आ जायेगी।

 

रैयत नाम

 

जब आपको उस जमीन के अधिकार अभिलेख देखना है तब आपको राइट साइड में दिया गया देखें बटन पर क्लिक करना है।

जिसके बाद उस जमीन का सारा रिकॉर्ड ऑनलाइन एक दूसरे पेज में ओपेन होकर आ जायेगी। जिसे आप पीडीएफ़ (PDF) फ़ाइल मे डाउनलोड भी कर सकते है।

 

भूलेख झारखण्ड अपना खाता ऑनलाइन चेक एवं डाउनलोड कैसे करें

 

भूलेख झारखण्ड अपना खाता ऑनलाइन चेक एवं डाउनलोड कैसे करें

अगर आप झारखंड राज्य से आते है और अपने राज्य के Bhulekh Jharkhand साइट की मदद से रैयत नाम से जमीन का विवरण ऑनलाइन देखना चाहते है तब आपको नीचे दिया गया सभी स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

  • सबसे पहले आपको Land Record Jharkhand की आधिकारिक भूलेख साइट पर जाना होगा।
  • फिर आपको वहाँ जमीन रिकॉर्ड चेक करने के लिए अलग-अलग ऑप्शन दिखाई जाती है। भूलेख विवरण चेक करने के लिए लेफ्ट साइड में अपना खाता देखें ऑप्शन को सेलेक्ट कीजिये।
  • अब यह स्टेप फॉलो करने के बाद आपके सामने झारखंड का नक्शा दिखाई जायेगी, जिसमें मौजूद सभी जिलों का नाम और नक्शा भी दिखेगा। आपका जमीन जिसके अंतर्गत आती है उसके नाम पर क्लिक करें।
  • जिला सेलेक्ट करने के बाद उसके अंतर्गत आने वाले सभी अंचलों की लिस्ट आ जायेगा। इसमें आप जिस भी अंचल का खाता खतौनी चेक करना चाहते है उसे सेलेक्ट कीजिये।

 

भूलेख झारखण्ड अपना खाता ऑनलाइन चेक एवं डाउनलोड कैसे करें

 

  • अब अगले स्टेप में सबसे पहले हल्का नंबर सेलेक्ट करें। फिर किस्म जमीन सेलेक्ट करें। इसके बाद मौजा की लिस्ट में अपना मौजा सेलेक्ट करें। अगर आपको खाताधारी के नाम से जमीन का विवरण चेक करना है तब नीचे दिया गया ऑप्शन को सेलेक्ट कर जमीन मालिक का नाम टाइप करें और खाता खोजें पर क्लिक करें।
  • इसके बाद एक नई विंडो में आपके द्वारा सेलेक्ट किये गए खाता का अधिकार अभिलेख विवरण स्क्रीन पर ओपन हो जायेगा। यहाँ अपने जमीन से सम्बंधित सभी जानकारी चेक कर सकते है।

 

भूलेख झारखण्ड अपना खाता ऑनलाइन चेक एवं डाउनलोड कैसे करें

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा राज्य की समस्त भूमि सम्बन्धी जानकारी अब ऑनलाइन कर दी है। अब प्रदेश का कोई भी आम नागरिक Bhulekh UP की डिजिटल जानकारी को कभी भी और कहीं से भी देख व पढ़ सकता है।

ये सारी जानकारी पाने के लिए व्यक्ति को उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। जहाँ पूरे प्रदेश की भूमि सम्बन्धी लिखित जानकारी आसानी से उपलब्ध हो जाएगी

अगर आप उत्तरप्रदेश से आते है और अपने जमीन का रिकॉर्ड ऑनलाइन देखना चाहते है और आप जमीन मालिक यानि रैयत के नाम से उस जमीन का पूरा विवरण देखना चाहते है तब आप यह आसानी से कर सकते है। इसके लिए आपको नीचे दिया  गया स्टेप्स को फॉलो करना होगा: –

  • सबसे पहले आपको UPBhulekh साइट पर जाना है और वहाँ पर अपना जनपद यानि जिला के आन पर क्लिक करना है।
  • उसके बाद उस जनपद के अंतर्गत जितने भी तहसील आती है उसका लिस्ट आपके सामने आ जाएगी। आपको उस तहसील के नाम पर क्लिक करना है, जिसके अंतर्गत वह जमीन आती है।
  • फिर अपना ग्राम चुने, जिसमें वह जमीन स्थित है।

 

Bhulekh UP

 

  • यह सब करने के बाद रैयत नाम से जमीन का ऑनलाइन रिकॉर्ड चेक करने के लिए ऊपर में दिया गया ऑप्शन खातेदार के नाम द्वारा खोजे पर क्लिक करें।
  • फिर यहाँ अगर आपके नाम से कोई जमीन का रजिस्ट्री हो चुकी है तब अपना नाम हिन्दी में सही-सही टाइप करें या फिर जिनके भी नाम से वह लैंड है उनका नाम लिखके खोजें बटन पर क्लिक करें।

 

राजस्व विभाग भूलेखा साइट

 

  • जब आप यह कर देगे तब उसका डाटा का लिस्ट आ जायेगी। जैस्पर क्लिक करके आने वाली कैपचा कोड को फ़िल करे और अपने जमीन का विवरण ऑनलाइन देखें।

 

मोबाइल से रैयत नाम से जमीन का रिकॉर्ड कैसे खोजे

 

ऊपर हमने बिहार, उत्तरप्रदेश और झारखंड राज्य का बताया कि मेरे नाम कितनी जमीन है कैसे देखें। ठीक इसी तरह अन्य सभी राज्यों के निवासी भी ऑनलाइन चेक कर सकते है।

नीचे टेबल में हमने राज्य का नाम और मेरे नाम पर जमीन देखने का लिंक दिया है। आप अपने राज्य के नाम के सामने दिए गए लिंक को सेलेक्ट कीजिये

 

राज्य का नाम राजस्व विभाग भूलेखा साइट
आंध्र प्रदेश यहाँ क्लिक करें
असम यहाँ क्लिक करें
दिल्ली यहाँ क्लिक करें
गुजरात यहाँ क्लिक करें
गोवा यहाँ क्लिक करें
बिहार यहाँ क्लिक करें
हरियाणा यहाँ क्लिक करें
हिमाचल प्रदेश यहाँ क्लिक करें
झारखंड यहाँ क्लिक करें
केरल यहाँ क्लिक करें
कर्नाटक यहाँ क्लिक करें
महाराष्ट्र यहाँ क्लिक करें
मध्यप्रदेश यहाँ क्लिक करें
उड़ीसा यहाँ क्लिक करें
पंजाब यहाँ क्लिक करें
राजस्थान यहाँ क्लिक करें
तमिलनाडू यहाँ क्लिक करें
तेलंगाना यहाँ क्लिक करें
त्रिपुरा यहाँ क्लिक करें
उत्तरप्रदेश यहाँ क्लिक करें
उत्तराखंड यहाँ क्लिक करें
पश्चिम बंगाल यहाँ क्लिक करें
छत्तीसगढ़ यहाँ क्लिक करें
हिमाचल प्रदेश यहाँ क्लिक करें
मणिपुर यहाँ क्लिक करें

 

इस तरह आप भारत के अलग-अलग राज्यों के भूलेख साइट पर जाकर रैयत नाम से जमीन का रिकॉर्ड ऑनलाइन निकाल सकते है। अब कोई भी व्यक्ति घर बैठे ऑनलाइन अपने जमीन का online record नीकाल सकते है

 

मोबाइल से रैयत नाम से जमीन का रिकॉर्ड कैसे खोजे

ज्यादतर लोगों के पास कंप्यूटर नहीं होता है तो ऐसे में उनका एक सवाल कायम रहता है की ” मोबाइल फ़ोन से रैयत नाम से कैसे खोजें” तो ऐसे में उनके सवाल का सरल जवाब यह है की वे ऊपर दिए सभी स्टेप को मोबाइल में भी फॉलो कर सकते है

लेकिन आप जिस मोबाइल से जमीन का रेकॉर्ड खोजोगे वे मोबाइल एंड्राइड होना जरूरी है क्यों की यह सभी वेबसाइट Google chrome जैसे ब्राउज़र को सपोर्ट करती है

और JIO फ़ोन में इस तरह से एडवांस ब्राउज़र उपलब्ध नहीं है इसीलिए यदि आप के पास स्मार्ट फ़ोन है तो आप अपने फोन से भी रैयत नाम से जमीन का रिकॉर्ड खोज सकते है

 

Conclusion

इस लेख में आपने रैयत नाम से कैसे खोजें ऑनलाइन अधिकार अभिलेख जमीन रिकॉर्ड के बारें में जाना। आशा करते है आप Bhulekh UP : यूपी भूलेख ऑनलाइन upbhulekh.gov.in खसरा खतौनी नकल की पूरी जानकारी जान चुके होंगे।

आपको लगता है कि इसे दूसरे के साथ भी शेयर करना चाहिए तो इसे Social Media पर सबके साथ इसे शेयर अवश्य करें। शुरू से अंत तक इस लेख को Read करने के लिए आप सभी का तहेदिल से शुक्रिया…

Leave a Comment