ऑनलाइन खसरा नंबर से जमीन का नक्शा कैसे देखें

खसरा नंबर से जमीन का नक्शा कैसे देखें : भारत सरकार और राज्य सरकार के बेहतरीन डिजिटल पहल होने के कारण अब आप अपने भूमि का ऑनलाइन डिजिटल नक्शा भी देख सकते है। यह सब राजस्व विभाग के मेहनत से सफल हो पाई है।

इससे पहले अगर किसी भी जमीन का नक्शा देखना होता था तब आपको पटवारी, अमीन (बिहार, उत्तरप्रदेश) के पास जाना होता था और वह आपसे पैसे लेकर आपकी भूमि नक्शा को देखकर उसका क्षेत्रफल बतलाता था, लेकिन अब आप कही गये बिना ही अपने जमीन का नक्शा ऑनलाइन मोबाइल से देख सकते है।

अगर आपके पास अपने जमीन का खसरा नंबर, खाता नंबर है तब आप इसके जरिये अपने प्रदेश, गाँव का भू-नक्शा देख सकते है। पिछले आर्टिकल में आपने जमीन का खसरा ऑनलाइन कैसे निकालें के बारें में सभी जानकारी प्राप्त कर चुके है,

इस आर्टिकल में उस खसरा नंबर की मदद से किसी भी तरह के जमीन का डिजिटल नक्शा देखने के तरीका के बारें में विस्तार से जानने वालें है। इस लेख में आप खसरा नंबर से जमीन का नक्शा कैसे देखें के बारें में और इससे संबन्धित सभी जानकारी को जानने वालें है।

 

खसरा नंबर से जमीन का नक्शा

 

ऑनलाइन खसरा नंबर से जमीन का नक्शा कैसे देखें

जमीन का खरीददारी करने से पहले उसका सारी जानकारी इंटरनेट पर देख लेनी चाहिए, जिससे आपके साथ भविष्य में धोखा नही हो, ऐसा देखा गया है कि एक ही जमीन को कई बार बेच दिया जाता है और लोग इसे खरीदने से पहले उस क्षेत्र के राजस्व अधिकारी के पास जानकारी लेने नही जाते है।

अब हर चीज डिजिटल हो रही है, क्योंकि राजस्व अधिकारी के पास जमीन का नक्शा और इससे संबन्धित जानकारी के लिए कार्यालय में भीड़ जुट जाती थी, लेकिन इसे कम करने के लिए यह सभी जानकारी को ऑनलाइन कर दिया गया है, जिसके जरिये मोबाइल से भू-नक्शा देखा जा सकता है।

 

भू नक्शा बिहार 2021 चेक एवं डाउनलोड कैसे करें

राजस्व विभाग ने भू नक्शा बिहार चेक एवं डाउनलोड करने की सुविधा ऑनलाइन कर दिया है। अब कोई भी अपने खेत, प्लाट या जमीन का नक्शा मैप घर बैठे प्राप्त कर पायेग, लेकिन बहुत से लोगो को इसकी जानकारी नहीं होने के कारण ऑफिस के चक्कर लगाकर परेशान होते रहते है।

नीचे बताई गई स्टेप्स को फॉलो करने के बाद आप भी घर बैठे भू नक्शा निकालना सीख जायेंगे। वर्तमान में बिहार के अधिकतर जिलों का जमीन का नक्शा ऑनलाइन ही हुई है कुछ गिने-चुने ही ऐसे जिला है, जिसका डिजिटल नक्शा ऑनलाइन उपलब्ध है, लेकिन इसे ऑनलाइन के बाद सभी जिलों का देखा जा सकता है।

  1. इसके लिए सबसे पहले आपको Bihar Bhulekh वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. इसे ओपेन होने के बाद अपना District, Sub Div, Circle और Mauza सेलेक्ट करें।
  3. यह सब करने के बाद उस मौज़ा का भू नक्शा दिखाई देगी। इस मैप में अपने जमीन का खसरा नंबर सेलेक्ट करना है या सर्च बॉक्स में खसरा नंबर सर्च भी कर सकते है।
  4. जब आप अपने जमीन का खसरा नंबर सेलेक्ट करेंगे, लेफ्ट साइड में उस खसरे का डिटेल दिखाई देगा। इसे अच्छे से देखकर वेरीफाई करे कि ये आपका ही खसरे का सही डिटेल है या नहीं।
  5. खसरे का डिटेल सही होने पर हम उसका भू नक्शा निकालेंगे। इसके लिए नीचे Map Report का विकल्प मिलेगा। भू नक्शा देखने के लिए इसी ऑप्शन को सेलेक्ट कीजिये।
  6. जैसे ही Map Report ऑप्शन पर जायेंगे, स्क्रीन पर आपके जमीन का भू नक्शा ओपन हो जायेगा। इसमें आप नक़्शे से सम्बन्धित सभी डिटेल देख सकते है। जिसे आप पीडीएफ़ फ़ाइल में सेव भी कर सकते है।

 

ऑनलाइन खसरा नंबर से जमीन का नक्शा कैसे देखें

 

 

UP Bhu Naksha Kaise Dekhe – भू नक्शा उत्तरप्रदेश

उत्तरप्रदेश के निवासी अपने जमीन का ऑनलाइन नक्शा देख सकते है, इसके लिए उनको अपने राज्य के राजस्व विभाग के वेबसाइट पर जाना होगा। भू नक्शा उत्तरप्रदेश देखने के लिए आप नीचे बताई गई स्टेप्स को फॉलो कर सकते है: –

  1. इसके लिए उत्तरप्रदेश Bhu-Naksha पर वेबसाइट पर पहले आपको जाना होगा।
  2. जहाँ पर अपना जिला, तहसील और गाँव को सेलेक्ट करना होगा, जिसके अंतर्गत वह जमीन आती है।
  3. अब आप जिस-जिस नाम को सेलेक्ट किये है, उसके अनुसार उस क्षेत्र का नक्शा आ जाएगी। जिसमें Land Types वालें ऑप्शन पर क्लिक करके वहाँ के जमीन का ब्योरा आ जायेगी कि कहाँ पर क्या बना है और वहाँ की भूमि कैसी है।
  4. लेफ्ट साइड मेनू में दिया गया पिक्चर वालें आइकॉन पर क्लिक करें और ऊपर में दी गई Khasra वाली ऑप्शन पर अपने जमीन का खसरा नंबर टाइप कर सर्च करें।
  5. यह सब करने के बाद उस खसरा नंबर का डिजिटल नक्शा दिखने लगेगी, जिसमें खातेदार नाम, खाता संख्या, जमीन ब्योरा और उसमें कितने लोगों का हिस्सा है वह सब लिखकर के आ जायेगी।

 

ऑनलाइन खसरा नंबर से जमीन का नक्शा कैसे देखें

 

Bhu Naksha Rajasthan Kaise Dekhe – भू नक्शा राजस्थान

ऑनलाइन खेत का नक्शा राजस्थान खसरा नंबर से जमीन का नक्शा पोर्टल पर देखा जा सकता है। यहाँ सबसे पहले आपको अपना जिला, तहसील, हल्का, भूअभिलेख क्षेत्र, गावं का नाम, सीट नंबर चुनना होगा। उसके बाद जैसे ही आप सर्च बॉक्स में अपना खसरा नंबर डालेंगे आपकी जमीन का नक्शा दिख जायेगा।

  1. इसके लिए सबसे पहले राजस्व विभाग राजस्थान के पोर्टल पर जाना होगा। जहाँ उस जिला का नाम का चयन करना है, जिसके अंतर्गत वह खेत आती है।
  2. उसके बाद अपना तहसील, RI (विकास खंड, ब्लॉक) का सेलेक्ट कर Halkas (हल्का, ग्राम पंचायत का नाम) के बाद गाँव का नाम को सेलेक्ट करें। अंतिम में दिख रहा ऑप्शन शीट नंबर यह आपके द्वारा चुनी गई क्षेत्र के हिसाब से अपने आप सेलेक्ट हो जायेगी।
  3. अगर आपके पास अपने जमीन का खसरा नंबर है तब आपको ऊपर में बताई गई सर्च बॉक्स में उसे टाइप करके सर्च करना है। जब आप बिना खसरा नंबर के ही नक्शा देखते है तब आपके पूरे गाँव का नक्शा दिखने लग जाती है।
  4. अब आप जिस प्लॉट का khasra number देकर नक्शा का चयन किए है उसके बारें में अधिक जानने के लिए लेफ्ट में दी गई Show Report pdf पर क्लिक करके देख सकते है जिसे आप अपने मोबाइल में सेव भी कर सकते है।

 

Gujarat Bhu Naksha Kaise Dekhe – भू नक्शा गुजरात

  1. इसके लिए AnyRoR पोर्टल पर जाने के बाद अगर आप ग्राम इलाके से आते है तब RURAL और अगर आप शहरी क्षेत्र से आते है तब URBAN पर क्लिक करें।
  2. उसके बाद गुजराती भाषा में एक फॉर्म खुलकर आ जायेगी, जिसमें आप अपने प्लॉट का क्या देखना चाहते है उसे सेलेक्ट कर अपना, जिला, तालुका गाँव, खाता नंबर और दिखाई दे रही कैपचा कोड को फ़िल करें।
  3. फिर Get Record Details वाले बटन पर क्लिक करें। जिसके बाद आप जिस खाता नंबर या खेसरा नंबर को आपने डाला था, उसका सारा डिटेल्स एक नई पेज में खुलकर के आ जायेगी।

 

Bhu Naksha MP Kaise Dekhe – भू नक्शा मध्यप्रदेश

  1. सबसे पहले Land record या फिर MPbhumilekh की वेबसाइट पर जाएँ और अपने जिला के नक्शा पर क्लिक करें, जिसके अंतर्गत वह जमीन आती है।
  2. उसके बाद तहसील, RI, हल्का, गाँव को सेलेक्ट करें। जिसके बाद आपके गाँव का भू नक्शा खुलकर के आ जायेगी, अपने प्लॉट का नक्शा देखने के लिए ऊपर में दिया गया सर्च बॉक्स में जमीन का खसरा नंबर टाइप कर सर्च करें।
  3. आपके सामने खसरे की सारी जानकारी दाएं तरफ आ जाएगी। यहां पर आप Plot Info मैं आपके जमीन, प्लॉट की सारी जानकारी दिखाई देगी। जानकारी की जांच करने के बाद आप नीचे रिपोर्ट्स में खसरा किश्तबंदी नक्शा वाले विकल्प पर क्लिक करें।
  4. ऊपर दिए गए रिपोर्ट विकल्प जाने के बाद आपके सामने चयन किए गए खसरे का नक्शा ऑनलाइन (खसरा नक्शा /भूलेख नक्शा ) उपलब्ध होगा। आप इस नक्शे को कहीं सुरक्षित रख सकते हैं।

 

Maharashtra Bhu Naksha Kaise Dekhe – भू नक्शा महाराष्ट्र

  1. महाराष्ट्र की भूलेख साइट पर जाने के बाद कैटेगोरी में Rural या Urban सेलेक्ट करें जिसके अंतर्गत वह जमीन आती है।
  2. उसके बाद District, Taluka, Village, Map Type सेलेक्ट करें। यह सब करने के बाद आपके सामने उस क्षेत्र का नक्शा खुलकर आ जाएगी।
  3. अगर आप अपने जमीन का नक्शा देखना चाहते है तब दिया गया Plot में अपना खसरा नंबर टाइप करके या फिर प्लॉट नंबर को सेलेक्ट करें।
  4. यह सब करने के बाद उस जमीन का डिजिटल नक्शा के साथ-साथ खातेदार का नाम और उसका पूरा जानकारी भी आ जाएगी।

 

ऑनलाइन खसरा नंबर से जमीन का नक्शा कैसे देखें

 

Bhu Naksha CG Kaise Dekhe – छत्तीसगढ़ भू नक्शा

  1. इसके भू नक्शा पोर्टल पर जाने के बाद अपना जिला, तहसील, आरआई, गाँव को सेलेक्ट करें।
  2. जिसके बाद उस गाँव के पूरे जमीन का नक्शा खुलकर आ जायेगी, जिसमें अपना डिजिटल नक्शा देखने के लिए ऊपर में दिया गया सर्च बॉक्स में अपना खसरा नंबर टाइप करके सर्च करें।
  3. फिर आपके सामने आपके प्लॉट का नक्शा खुलकर आ जायेगी, जिसे आप सुरक्षित रख सकते है और उसे पीडीएफ़ फ़ाइल में सेव किया जा सकता है।

 

मोबाइल (PHONE) से खसरा नंबर से जमीन का नक्शा कैसे देखें

आप चाहे किसी भी राज्य के निवासी हो अब आप अपने राज्य के राजस्व विभाग के पोर्टल के जरिये अपने जमीन, प्लॉट, खेत का नक्शा खसरा नंबर के जरिये अपने मोबाइल से ऑनलाइन निकाल सकते है। इसके लिए आपको बस उस राज्य के भूलेख पोर्टल पर जाना होगा।

उसके बाद उसमें अपना जिला, ब्लॉक/तहसील, आरआई, गाँव को सेलेक्ट करना होगा। तब आपके सामने उस क्षेत्र का नक्शा खुलकर आ जायेगी। इसे और अधिक सुगम बनाने और अपने प्लॉट का नक्शा देखने के लिए उसका ख़सरा नंबर टाइप करें और सर्च करें।

जिसके बाद आपका जमीन कितना है, किसके नाम पर है, उसमें किसका-किसका हिस्सा है और रसीद कब कटी है वह सब जानकारी शो करने लग जाएगा। जिसे आप चाहे तो मोबाइल में पीडीएफ़ फ़ाइल के रूप में सेव भी कर सकते है।

 

ऑनलाइन खसरा नंबर से जमीन का नक्शा कैसे देखें

लगभग सभी राज्यों का ऑनलाइन खसरा नंबर के जरिये जमीन का नक्शा देखने का तरीका एक जैसा ही है, सभी राज्यों के राजस्व विभाग की वेबसाइट एक जैसे ही दिखते है और एक तरह काम भी करते है। ऊपर हमने कई राज्यों का भु नक्शा देखने का तरीका बताया है,

अगर उन राज्यों से आप नही आते है तब हम नीचे उन सभी राज्यों का भूमि नक्शा ऑनलाइन देखने का वेबसाइट का लिंक दे रहें है, जिसमें अपना जिला, ब्लॉक/तहसील, आरआई, गाँव को चुनकर और उसमें अपना खसरा नंबर डालकर जमीन का नक्शा ऑनलाइन देख सकते है।

राज्य का नाम भू नक्शा पोर्टल
बिहार यहाँ क्लिक करें
राजस्थान यहाँ क्लिक करें
उत्तरप्रदेश यहाँ क्लिक करें
गुजरात यहाँ क्लिक करें
मध्यप्रदेश यहाँ क्लिक करें
हिमाचल प्रदेश यहाँ क्लिक करें
महाराष्ट्र यहाँ क्लिक करें
झारखंड यहाँ क्लिक करें
छत्तीसगढ़ यहाँ क्लिक करें
असम यहाँ क्लिक करें
दिल्ली यहाँ क्लिक करें
हरियाणा यहाँ क्लिक करें
केरल यहाँ क्लिक करें
कर्नाटक यहाँ क्लिक करें
उड़ीसा यहाँ क्लिक करें
पंजाब यहाँ क्लिक करें
तेलंगाना यहाँ क्लिक करें
उत्तराखंड यहाँ क्लिक करें
त्रिपुरा यहाँ क्लिक करें
पश्चिम बंगाल यहाँ क्लिक करें

 

Conclusion

इस लेख में आपने गांव, खेत, जमीन का भू नक्शा कैसे देखें घर बैठे के बारें में जाना। आशा करते है आप मोबाइल (PHONE) से खसरा नंबर से जमीन का नक्शा कैसे देखें की पूरी जानकारी जान चुके होंगे।

आपको लगता है कि इसे दूसरे के साथ भी शेयर करना चाहिए तो इसे Social Media पर सबके साथ इसे शेयर अवश्य करें। शुरू से अंत तक इस आर्टिकल को पढ़ने के लिए आप सभी का तहेदिल से शुक्रिया

Leave a Comment

error: Content is protected !!