PUBG ka Baap kaun Hai – PUBG ka Baap konsa Game Hai

PUBG ka Baap kaun Hai :  वैसे तो मार्केट में हजारों मोबाइल गेम्स है जो अपने आप को एक-दूसरे से बेहतर बताते है, लेकिन जब रॉयल बैटल एक्शन गेम पबजी की आती है तब इसका कंपेटीशन सिर्फ एक ही गेम के साथ होती है।

जिसका नाम Garena Free Fire गेम है जो सिर्फ पब्जी के साथ ही कंपेटीशन ले सकता है। दोनों एक्शन मोबाइल गेम अपने-अपने जगह पर सही है, लेकिन इंटरनेट पर पब्जी का बाप कौन है के बारें में खूब सर्च किया जा रहा है।

आज कल के युवा पीढ़ी मोबाइल गेम्स में अपना अधिक समय व्यतीत कर रहें है और वह एक ऐसे गेम की तलाश में रहते है जो उनको मनोरंजन के साथ रोचक भी लगे। मार्केट भी कुछ वर्षों से Garena Free Fire और PUBG Mobile गेम काफी प्रसिद्ध है।

करोड़ों की संख्या में लोग इसे हर दिन ऑनलाइन अपने मोबाइल, लैपटॉप इत्यादि के जरिये खेलते है। भारत में भी इस तरह के बैटल रॉयल गेम्स की काफी डिमांड है और इंटरनेट पर इसके बारें में कई तरह के सवाल पुछे जाते है।

कुछ लोगों को फ्री फायर गेम अच्छा लगता है तो वही कुछ लोगों को पब्जी मोबाइल गेम अच्छा लगती है। इसके चलते दोनों यूजर्स के बीच में काफी सवाल-जवाब होते रहते है और उसमें से एक प्रश्न निकलकर के आई है, जिसमें पब्जी का बाप कौन है के बारें में पूछा गया है।

इस आर्टिकल में आप PUBG Ka Baap Kaun Hai | PUBG Ka Baap Konsa Game Hai के साथ PUBG Vs Free Fire Game in Hindi के बारें में जानने वाले है, साथ ही आप इससे संबन्धित सभी जानकारी को यहाँ पर पढ़ सकते है।

 

PUBG ka Baap kaun Hai - PUBG ka Baap konsa Game Hai
PUBG ka Baap kaun Hai

 

PUBG ka Baap kaun Hai – PUBG ka Baap konsa Game Hai

भाषा के दृष्टिकोण से देखा जायें, तो बाप यानि जनक उस व्यक्ति को कहा जाता है, जिसका उसने आविष्कार या खोज किया है, लेकिन मोबाइल गेम प्रेमी पब्जी का बाप दूसरे गेम फ्री फायर को बताते है, तो वही फ्री फायर का बाप पब्जी को बतलाते है।

यह एक मूर्खतापूर्ण प्रश्न साबित होती है जिसका कोई जवाब नही है, अगर हम मर्यादा रूप से देखें तो पब्जी को बनाने वाले व्यक्ति Brendan Greene है इस तरह पब्जी का जनक इनको कहा जा सकता है।

यह दोनों गेम पूरी दुनिया में काफी प्रसिद्ध है और करोड़ो लोग इसे हर दिन खेलते है। जिसमें आपको एक अच्छे ग्राफिक डिज़ाइन के साथ-साथ बहुत सारी फीचर्स भी प्रदान की जाती है, जिससे लोगों को यह मल्टीप्लेयर बैटल रॉयल गेम काफी पसंद है।

इस तरह के गेम के दीवाने बढ़ते ही जा रहें है और उसने अपने साथ एक अहम सवाल पब्जी का बाप छोड़ दिया है। यह सवाल कहाँ से आई और लोग इसके बारें में इंटरनेट पर अधिक सर्च क्यों करने लगे, इसके बारें में हम विस्तार से जानते है।

दरअसल हुआ क्या था कि भारत में पब्जी को काफी पसंद किया जा रहा था और लोग अपनी काम-धंधा को छोड़कर इस पर ही ज्यादा समय व्यतीत करते थे, इसमें सबसे अधिक प्लेयर की संख्या में विद्यार्थियों की थी।

जो Covid-19 के बीच लगी Lockdown में पढ़ाई छोड़कर इसमें ही ज्यादा समय दिया करते थे। इसी बीच भारतीय और चीनी सैनिक के बीच गलवान घाटी में हिंसक झरप हो गई थी, जिससे भारत सरकार अपने प्रतिरोध दिखाते हुये,

02 सितंबर 2020 को लगभग 100 चाइनिज मोबाइल एप्प्स पर प्रतिबंध लगा दिया, जिसमें PUBG Mobile Game भी शामिल था, जिसका सम्बंध चाइना से था। इसी बीच फ्री फायर यूजर्स पबजी यूजर्स को चिढ़ाने के लिए PUBG ka Baap Free Fire Hai के बारें में बतलाया।

जिससे मोबाइल गेम्स प्रेमी इन्टरनेट पर इसके बारें में खूब सर्च करने लगे, जिसका सर्च वॉल्यूम अच्छा-खासा है। हालाँकि देखा जायें तो दोनों फ़र्स्ट पर्सन शूटर गेम एक दूसरे से मिलते तो है, लेकिन दोनों हर फीचर्स, ग्राफिक्स इत्यादि की जगह पर एक-दूसरे के बाप है।

देखा जायें तो वर्तमान में Pubg का बाप केवल Free fire ही है, जो इसे हर मोड पर टक्कर देता है। हम अपनी पिछली पोस्ट में फ्री फायर गेम किसने बनाया के बारें में विस्तार से जाना था, जिसमें आपने इसके बारें में सम्पूर्ण जानकारी’ पढ़ चुके होंगे,

फिर भी हम आपकी जानकारी के लिए बताते चले फ्री फायर को गरेना कंपनी से विकसित किया है। जिसका मुख्यालय सिंगापूर है जिसका पबजी की तरह चीन के साथ कोई सम्बंध नही है। इसे 04 दिसंबर 2017 को पूरी दुनिया के लिए लॉंच किया गया था।

इसने अपने नाम का रिकॉर्ड भी बना चुकी है, जिसमें यह एक रिपोर्ट के अनुसार फ्री फायर का वर्तमान मंथली एक्टिव यूजर्स की संख्या 100 मिलियन से भी अधिक है। इसे free fire battlegrounds के नाम से भी जाना जाता है।

तो वही PubG mobile game की मंथली एक्टिव यूजर्स की संख्या 50 मिलियन से अधिक है। Sensor Tower के रिपोर्ट के अनुसार फ्री फायर और पबजी का पूरी दुनिया मे 1 बिलियन डॉलर से अधिक का व्यपार चलती है। इस तरह दोनों 2 बिलियन डॉलर से अधिक की कमाई सालाना करती है।

 

India main PUBG Ka Baap Kon Hai 

अगर हम भारत में पबजी के बाप की बात करें तो वह फ्री फायर ही है, क्योंकि फ्री फायर पूरी दुनिया में पबजी का बाप है। जब से इंडिया में Multi-Player Online Battlegrounds Game PubG को Banned किया गया था,

तब से इसका पूरा यूजर्स फ्री फायर पर शिफ्ट हो गये थे, जिससे यहाँ इसके करोड़ों की संख्या में नये यूजर्स कुछ ही समय में बढ़ गये थे। भारत में अपनी कमजोर स्थिति को देखते हुये पबजी ने भारत सरकार के शर्तों को पालन करते हुये, चीन से अपना व्यापार नीति को बंद कर दिया था !

और चीन की साझेदारी को हटाकर फिर से इसने हाल ही में भारत वापसी की है जिससे इसका पूरा लूक भारत सरकार के आदेशानुसार रखा गया है साथ ही इसका सर्वर भी भारत में ही स्थापित किया गया है।

इसने अपने नये नाम से वापसी करते हुये Battlegrounds Mobile India के नाम से लॉंच किया है। जिसमें इसने इस गेम का पूरी प्रक्रिया ही बदलकर रख दिया है जो काफी अच्छा है, लेकिन अब भारत के युवा पीढ़ी फ्री फायर गेम को खेलना पसंद करते है।

जिससे इसने वापसी करते हुये भी यहाँ पहले जैसा अपना प्रदर्शन नही कर पाया। जिससे इसके आने के बाद भी भारत में पबजी का बाप फ्री फायर ही है।

 

PubG ka baap free fire Hai

यह अब सबको पता हो चुकी है कि पबजी का बाप फ्री फायर ही है, क्योंकि अगर इसके Size की बात करें तो free fire का Size 744 MB है तो वही पहले पबजी का साइज़ 2.5GB था, जिसे अब 742MB तक कर दिया गया है।

ग्राफिक्स की बारें में बात करें तो दोनों गेम के ग्राफिक्स में काफी अंतर देखने को मिलती है। फ्री फायर में आपको पबजी की तरह ग्राफिक्स देखने को नही मिल पाती है, बल्कि इस जगह पर पबजी इससे बेहतर करती हुई नज़र आती है।

Devices compatibility के रूप में आप फ्री फायर गेम को कसी भी 2GB रैम वालें मोबाइल में खेल सकते है, लेकिन पबजी को खेलने के लिए आपके पास कम से कम 4GB रैम वाली मोबाइल का होना जरूरी होती है।

 

Free Fire Game PUBG ka baap kyo hai?

अगर आप इस तरह के एक्शन बैटल रॉयल गेम खेलने के शौकीन है तो आपको पता ही होगा कि कौन-सा गेम किस्से और क्यों बेहतर है, लेकिन इतना तो जरूर कहा जा सकता है कि दोनों गेम का खेलने का तरीका बिलकुल एक सामान है। फ्री फायर में ऐसी बहुत सारी विशेषताएँ है, जिससे इसे पबजी का बाप कहा जाता है: – pubg vs free fire in hindi

  • पबजी को पूरी दुनिया में 600 मिलियन से अधिक लोगों ने डाउनलोड कर चुके है तो वही फ्री फायर को 500 मिलियन से भी लोग डाउनलोड कर चुके है।
  • फ्री फायर में जीतने के बाद Booyah मिलता है, जबकि पबजी में जीतने के बाद Chicken Dinner मिलती है।
  • फ्री फायर का 88 मिलियन एक्टिव यूजर्स है तो वही पबजी का 42 मिलियन यूजर्स ही एक्टिव है।
  • फ्री फायर में आपको MGL 140, M249, CG15, P90, MP40, UMP, MP5, VSS जैसे नाम की हथियार मिलती है, जबकि पबजी में AKM, MK47, G36C इत्यादि नाम के हथियार इस्तेमाल करने के लिए दी जाती है।
  • फ्री फायर का ग्राफ़िक्स देखने में कार्टून जैसा लगता है जो की बच्चों को आकर्षित करता है, दूसरी और पबजी में Realistic Graphics होते हैं जिससे यह बच्चों को कम आकर्षित करता है।
  • फ्री फायर में किसी दुश्मन को टार्गेट करने पर लाल रंग का चिन्ह दिखाई देता है जिससे दुश्मनों को मारना आसन होता है. लेकिन पबजी में ऐसी कोई चिन्ह दिखाई नहीं देती है।
  • फ्री फायर में ऐसे बहुत सारें कैरेक्टर देखने को मिलते है, जिससे रितिक रोशन, रोनाल्डो प्रसिद्ध है, लेकिन आपको पबजी इस तरह के कोई कैरेक्टर दिखाई नही जाती है।
  • फ्री फायर में आपको 10 मिनट के अंदर एक महादीप पर 49 लोगों को जान से मारनी होती है और गेम को जितना होता है, जबकि पबजी में यह प्रक्रिया 30 मिनट में पूरी करनी होती है।
  • फ्री फायर को आप 2GB रैम वालें मोबाइल में भी खेल सकते है, बल्कि पबजी को 4GB से अधिक रैम वालें मोबाइल में ही खेला जा सकता है।
  • फ्री फायर में एक साथ 50 खिलाड़ी भाग ले सकते है, बल्कि पबजी में 100 खिलाड़ी भी एक साथ खेल सकते है।

 

PubG Vs Free Fire in Hindi

Free Fire PUBG
यह कम मोबाइल स्पेस लेता है। इसके तुलना में अधिक स्पेस लेता है।
आप इसे लो-एंड और हाई-एंड डिवाइस दोनों पर चला सकते हैं। इसे सिर्फ हाई-एंड डिवाइस पर ही चलाया जा सकता है।
इसमें अवास्तविक लेकिन शांत ग्राफिक्स हैं। इसका ग्राफिक्स यथार्थवादी हैं।
इस खेल को 15-20 मिनट मे पूरा किया जाता है। बल्कि इसे 30मिनट मे पूरा करना होता है।
इसमें आपको ऑनलाइन चैट का ऑप्शन दी जाती है। इसमें भी दी जाती है।
गेम जीतने के बाद Booyah मिलती है। बल्कि इसमें Chicken Dinner मिलती है।

 

Free Fire Advantage & Disadvantage

Advantage Disadvantage
इसे आप कम कीमत के मोबाइल में भी खेल सकते है। इसका ग्राफिक क्वालिटी उतना अच्छा नही होता है।
इस गेम को खेलना बहुत ही आसान है। इस गेम को आप सिर्फ मोबाइल पर ही खेल सकते है, लैपटॉप पर खेलने के लिए emulator जैसी सॉफ्टवेयर की जरूरत पड़ती है।
गेम को आप 10 मिनट के अंदर समाप्त कर सकते है। कभी-कभी यह गेम हैंग हो जाता है या नेट में उतार-चढ़ाव के कारण पिछड़ जाता है जो इस खेल का एक नुकसान है।
इस गेम का साइज़ कम होने से ट्रैश फ़ाइल कम बनती है। गेम साइज़ कम होने से इसका Resolution खराब होती है, जिससे दुशमन कम दूसरी पर भी स्पष्ट दिखाई नही देता है।
इस गेम को खेलने में काफी मन लगता है। यह गेम छात्रों के लिए बहुत हानिकारक है। इस खेल के कारण उनका मन पढ़ाई से भटक जाता है, वे इस खेल को अपने मन में एक वृत्ति के रूप में रख लेते हैं।

 

PUBG Advantage & Disadvantage

Advantage Disadvantage
इस गेम का ग्राफिक बहुत ही अच्छी है, जिससे हर चीज साफ-साफ दिखाई देती है। पबजी को किसी भी कम कीमत के मोबाइल में इन्स्टाल नही किया जा सकता है।
इस गेम के अंदर की चीजे असली की तरह लगती है। PubG को समझने के लिए थोड़ा टाइम लगता है।
जो लोग नियमित रूप से पबजी खेलते हैं उनकी सजगता तेज होती है। खासकर पबजी खेलने वाले गेमर्स का रिफ्लेक्स बहुत तेज होता है। इससे पढ़ाई से ध्यान भटकता है।
यह किसी व्यक्ति की मल्टीटास्किंग क्षमता में सुधार करता है। यह खिलाड़ी को सामाजिक रूप से अलग बनाता है।
इसे आप मनोरंजन के रूप में फ्री समय में खेल पाते है। इससे आपकी कीमती समय भी बर्बाद होनी शुरू हो जाती है।

 

PUBG का मालिक कौन है ?

इस गेम को आयरलैंड के Brendan Greene और उनकी टीम ने मिलकर बनाया है। इस गेम के क्रिएटर को शुरू से ही बैटल रोयाल और शूटिंग गेम खेलने का शौंक रहा है। जब यह अपने कॉलेज के दिनों में आये तो इन्होने गेमिंग में ही अपना करियर बनाया।

वैसे तो Brendan Greene पेशे से Graphics और Web Designer है लेकिन इनके Royal Battle Games में रूचि ने हमें दुनिया का सबसे Popular Game का idea देने में मदद किया। Brendan Greene आयरलैंड के रहने वालें है,

लेकिन इन्होने कुछ समय ब्राज़ील में भी बिताया है और वही पर इनको PUBG Game बनाने का idea आया और फिर इन्होने Programming सीखा और अपने Team के साथ PUBG 1st version launch किया है।

 

Mobile Games like PUBG

नीचे कुछ ऐसी मोबाइल गेम्स का नाम दी गई है, जो पबजी के जैसा काम करती है और वह पूरी दुनिया में काफी प्रसिद्ध है। आप चाहे तो इन सभी गेम्स को खेल सकते है जो मुफ्त में उपलव्ध है।

  • Battlelands Royals
  • Call of Duty
  • Creative Destruction
  • Fortnite
  • Garena Free Fire
  • Guns Royale
  • Most IO Games
  • Pixel’s Unknown Battle Ground
  • Rules of Survival

 

 

FAQ,s Pubg ka Baap kon h ?

Q. Free Fire ka Baap kaun Hai ?

PUBG और Free Fire यह दोनों अपने अपने जगह अच्छे लेवल पर है और Configuration की बातें करे तो हम ने ऊपर PUBG VS Free Fire के बारे में भी बताया है जिस से आप इन दोनों में बेहतर कौन है पता कर सकते है लेकिन यदि आप को Free fire ka baap kaun hai यह जान ना है तो शायद Free Fire ka baap Battlelands Royals हो सकता है लेकिन यह आप पर निर्भय करता है आप कौन से गेम को Free Fire ka baap मानते है

Q. Pubg ka baap free fire Hai ?

Pubg का बाप कौन है इस विषय पर पूरा लेख हम ने आप के साथ साझा किया है जहा हम ने विस्तार में Pubg ka baap koun है यह बताया है

Q. Pubg ka Baap Game Kounsa Hai ?

हमारे अनुसार Pubg ka baap Free fire game हो सकता है | इस विषय पर सबकी अपनी अपनी राय है आप अपनी राय निचे कमेंट में बता सकते है

 

Conclusion

इस लेख में आपने PUBG Ka Baap Kaun Hai | PUBG Ka Baap Konsa Game Hai के बारें में जाना। आशा करते है आप PUBG and Free Fire Advantage & Disadvantage in Hindi की पूरी जानकारी जान चुके होंगे।

आपको लगता है कि इसे दूसरे के साथ भी शेयर करना चाहिए तो इसे Social Media पर सबके साथ इसे Share अवश्य करें। शुरू से अंत तक इस लेख को Read करने के लिए आप सभी का तहेदिल से शुक्रिया…

Leave a Comment

error: Content is protected !!