Algorithm Meaning in Hindi – एल्गोरिथ्म का मतलब (मीनिंग) हिंदी में

Algorithm Meaning in Hindi – एल्गोरिथ्म का मतलब कलन विधि होता है जो किसी भी प्रकार के समस्या को हल करने और किसी कार्य को पूरा करने के लिए निर्देशों (instructions) का एक Specific Group होता है।

जिस प्रकार हमें किसी भी सामान्य कार्य को पूरा करने के लिए विभिन्न चरणों से गुजरना पड़ता है और बीच में आने वाली समस्या और उसका सुझाव समाधान हेतु विभिन्न चरणों को क्रमबद्ध तरीका से लिखा जाने वाला निर्देशों के समूह को एल्गोरिथम कहा जाता है।

जिसका एक सामान्य उदाहरण, जिस प्रकार से हमें किसी भी प्रकार के नया व्यंजन या भोजन तैयार करने के लिए कई चरणों से गुजरना होता है जिसके शुरुआती और अंतिम चरणों के बीच में पालन किया गया निर्देश को कलन विधि के नाम से जाना जाता है।

जब हम पूरा निर्देश को अपनाते आते है और बीच में आने वाली समस्या को उस विधि के द्वारा ठीक करते आते है तब अंतिम चरण में हमें पका भोजन प्राप्त होता है। इसी प्रकार एल्गोरिदम expected output प्राप्त करने के लिए कम्प्युटर प्रोग्रामिंग में एक कार्य को पूरा करने में मदद करता है।

Algorithm शब्द को दूसरे क्षेत्र के लोग समझ नही पाते है, क्योंकि अब इसका इस्तेमाल Computer Program, Machine Learning और Artificial intelligence के रूप में अधिक होने लगा है।

अगर आप एक Computer Sc, IT, BCA और MCA के Student है तब आपको इसके बारें में जानना आवश्यक हो जाता है

क्योंकि यह कम्प्युटर के क्षेत्र का ही एक महत्वपूर्ण पाठ है। इस ब्लॉग लेख में Algorithm Meaning in Hindi in Computer के बारें में हर वह बात पढ़ने वालें है जिसे हर पाठक समझ सकते है।

 

Algorithm Meaning in Hindi
Algorithm Meaning in Hindi

 

Algorithm Meaning in Hindi – ऐल्गोरिदम मतलब हिन्दी में

एल्गोरिथम शब्द का अर्थ “गणना या अन्य समस्या-समाधान कार्यों में पालन की जाने वाली एक प्रक्रिया या नियमों का समूह” होता है, इसलिए एल्गोरिथम नियमों के एक सेट को Referenced करता है। आप चाहे Simple या Complicated Multiplication कर रहे है,

आपको वहाँ Predetermined rules (पूर्व निर्धारित नियमों) का उपयोग करना ही पड़ता है, जिसे अलगोरिथम कहा जाता है। एक एल्गोरिथ्म में किसी भी समस्या को हल करने के लिए चरणों की एक सीमित संख्या शामिल होती है।

 

Algorithm Meaning in Hindi
Algorithm Meaning in Hindi

 

एल्गोरिथम शब्द की शुरुआत 9वीं. शताब्दी में समय के फारसी गणितज्ञ, Abu Abdullah Muhammad ibn Musa Al-Khwarizmi के द्वारा किया गया था जो Algorism के कई और शताब्दी के बाद 18वी. शताब्दी से इसे Algorithm के नाम से जाना जाता है।

अगर हम ऐल्गोरिदम मीनिंग इन हिन्दी की बात करें तो उसका मतलब कलन विधि, कलन गणित, गणित के सवालों को हल करने के नियमों की प्रणाली होता है जिसे हिन्दी भाषा में एल्गोरिथम, एल्गोरिथ्म, ऐल्गोरिदम, अल्गोरिदम, अल्गोरिथम लिखा जाता है।

 

Algorithm Meaning in Hindi in Computer – कम्प्युटर एल्गोरिथम इन हिन्दी

एल्गोरिथम गणित और कम्प्युटर साइन्स में अच्छी तरह से परिभाषित निर्देशों का एक परिमित अनुक्रम (finite sequence) होता है जो आमतौर पर विशिष्ट समस्याओं के एक वर्ग को हल करने या गणना करने के लिए उपयोग किया जाता है।

जिसका इस्तेमाल Calculations और Data processing करने के लिए Specifications के रूप में किया जाता है।

साधारण शब्द में कहें तो, कम्प्युटर एल्गोरिथम Mathematical Problem को Solve करने या Computer process को कंप्लीट करने के लिए, किया गया processing करने का एक चरणों के एक समूह होता है

जिसे input set देने के बाद वह Desired output उत्पन्न करता है। उदाहरण के लिए दो संख्याओं को जोड़ने के लिए –

  1. हमें सबसे पहले कोई भी दो नंबर लेना होता है
  2. उसके बाद उन दोनों के बीच में + का चिन्ह लगाना होता है
  3. और अंतिम में जो परिणाम आने में जो स्टेप्स लगा है उसे एल्गोरिदम कहा जाता है।

 

एल्गोरिथम का उपयोग क्यों करते हैं – Why Use Algorithms

दरअसल एल्गोरिथम का इस्तेमाल सबसे अधिक कम्प्युटर प्रोसेसिंग और कम्प्युटर प्रोग्रामिंग में किया जाता है।

आप कम्प्युटर और इंटरनेट पर जो भी कार्य करते है वह सभी इसके के बदौलत सम्भव हो पता है, क्योंकि किसी भी कम्प्युटर वर्क करने के लिए हमें सॉफ्टवेयर या वेब पोर्टल की जरूरत पड़ता है

जिसमें पहले से ही Programming language से यह step by step यह तय कर दिया जाता है यानि Coding कर दिया जाता है कि उसे किस प्रकार से कार्य करना है इसी स्टेप्स में बहुत सारें lines of code किया जाने वाला समूह को अलगोरिथम के नाम से जाना जाता है।

साथ ही इसके जरिये इंटरनेट पर सर्च किया जाने वाला सभी लोगो को अलग-अलग तरह के पसंद को ट्रैक किया जाता है और उनको उसी से संबन्धित अच्छी कंटैंट को दिखाया जाता है जिसका सबसे अच्छा उदाहरण हमें तब देखने को मिलता है

जब हम YouTube पर किसी टॉपिक पर विडियो सर्च करते है और उससे संबन्धित बहुत सारें विडियो दिखाई देने लग जाते है और जब हम बार-बार उसी या फिर उससे संबन्धित टॉपिक पर कुछ सर्च करते रहते है तब हमें उससे संबन्धित विडियो, विज्ञापन, आर्टिकल दिखाया जाता है

जो computer algorithm के कारण ही सम्भव हो पाता है। कहा जा सकता है कि किसी भी समस्या को सुलझाने के लिए स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस को अल्गोरिथम के नाम से जाना जाता है। जो कम्प्युटर का एक जटिल प्रोग्राम होता है जो लोगो के जीवन को और बेहतर बनाने का कार्य करता है।

 

कंप्यूटर एल्गोरिथम क्या है – What is algorithm in programming in Hindi

किसी गणितीय समस्या अथवा डाटा को कदम-ब-कदम इस प्रकार विश्लेषित करना जिससे कि वह कम्प्यूटर के लिये Acceptable बन सके और कम्प्यूटर उपलब्ध डाटा को प्रोग्राम मे लेकर गणितीय समस्या का उचित हल प्रस्तुत कर सके, एल्गोरिथ्म कहलाता है।

एक एल्गोरिथ्म एक अच्छी तरह से परिभाषित कम्प्यूटेशनल समस्या को हल करने के लिए एक विशिष्ट प्रक्रिया है। जिसके डेव्लपमेंट के लिए computer science, artificial intelligence, databases, graphics, networking, operating systems, security इत्यादि में अधिक उपयोग होता है।

 

Computer Algorithm Key Notes in Hindi

  • एक एल्गोरिथ्म किसी समस्या को हल करने या किसी कार्य को पूरा करने के लिए निर्देशों का एक समूह होता है।
  • सभी Computerized Device एल्गोरिथ्म का उपयोग करता है, जो चीजों को मैन्युअल रूप से करके समय की बचत करता है।
  • एल्गोरिथम ट्रेडिंग, जिसे Automated trading या Black-box trading के रूप में भी जाना जाता है।
  • गूगल, फेसबूक, माइक्रोसॉफ़्ट, एप्पल, इंस्टाग्राम, यूट्यूब जैसे पॉपुलर प्लैटफ़ार्म के पास अलग-अलग खुद का अलगोरिथम सिस्टम है जो यूजर के पसंद की कंटैंट रिप्रेजेंट करता है।

 

Characteristics of Algorithm in Hindi – एल्गोरिदम का गुण

किसी भी प्रक्रिया को एल्गोरिथ्म नही कहा जा सकता है एल्गोरिथम बनाने या लिखने के लिए कुछ निर्देशों का पालन करना होता है, जिसमें निम्नलिखित विशेषताएं होना चाहिए :

 

Algorithm in Hindi
Algorithm in Hindi

 

  • Well-Defined Inputs – यदि कोई एल्गोरिदम इनपुट लेने के लिए कहता है, तो यह अच्छी तरह से Defined Inputs होना चाहिए, प्रोग्राम को रण करने के लिए हमें जिस चीज़ की अवश्यकता होता है, उसे इनपुट कहते है जिसमें 0 से अधिक इनपुट्स हो सकते है।
  • Well-Defined Outputs – एल्गोरिदम को स्पष्ट रूप से define करना चाहिए कि कौन सा आउटपुट प्राप्त होगा और इसे अच्छी तरह से परिभाषित भी किया जाना चाहिए।
  • Clear and Unambiguous – एल्गोरिथ्म स्पष्ट और असंदिग्ध होना चाहिए। इसका प्रत्येक चरण सभी पहलुओं में स्पष्ट होना चाहिए और केवल एक ही अर्थ की ओर ले जाना चाहिए।
  • Language Independent – डिज़ाइन किया गया एल्गोरिदम भाषा-स्वतंत्र होना चाहिए, यानी यह केवल simple instructions होना चाहिए जिसे किसी भी भाषा में लागू किया जा सकता है, और फिर भी आउटपुट वही होगा, जैसा दूसरी भाषाओं में था।
  • Feasible – एल्गोरिथ्म सरल, सामान्य और व्यावहारिक होना चाहिए, जैसे कि इसे उपलब्ध संसाधनों के साथ Execution किया जा सकता है। इसमें कुछ भविष्य की तकनीक, या कुछ भी शामिल नहीं होना चाहिए।
  • Unambiguous – जो भी अल्गोरिदम आप लिखें वह स्पष्ट और सठिक होना अति अवश्यक है. हर एक step या Line का कुछ Meaning होना चाहिए।
  • इन सभी के अलावा एल्गोरिथम में search, sort, insert, update, delete और effectiveness का गुण होना चाहिए।

 

Instagram Algorithm Meaning in Hindi – इंस्टाग्राम एल्गोरिथम मीनिंग

इंस्टाग्राम एल्गोरिथम कोडिंग नियमों का एक सेट या ग्रुप है जो यह निर्धारित करता है कि किस यूजर को किस प्रकार की पोस्ट  या फिर Real Videos पसंद आता है और वह सबसे अधिक किस व्यक्ति के प्रोफ़ाइल को पसंद करते है।

जब भी आप किसी किसी इंस्टाग्राम पेज या प्रोफ़ाइल के द्वारा किया गया पोस्ट को लाइक, कमेंट और शेयर करने लग जाते है तब एल्गोरिथम आपकी एक्टिविटी को नोटिस कर लेता है और आपकी पसंद की Cache file क्रिएट करती है

जिसमें आप जिस भी तरह की कंटैंट को देखना पसंद करते है आपको उसी के जैसा कंटेन्ट देखने को मिलती है यह सब इसके अल्गोरिथम के कारण ही संभव हो पाया है। आप यह भी नोटिस करेंगे कि जब भी आप Instagram Real पर जिस भी प्रकार के Video को लगातार देखते है

आपको उसकी के Similar videos दिखाया जाता है साथ ही आप जिस भी तरह के प्रोफ़ाइल के साथ कनेक्ट रहते है उसी के तरह Instagram Algorithm प्रोफ़ाइल और पेज को आपके सामने सजेस्ट करता है।

जब भी आप इसके ऐप को ओपेन करते है और इसमें जो थोड़ी-सी समय लगती है उसी दौरान इंस्टाग्राम एल्गोरिथम यह डिसाइड करता है कि अभी आपके पसंद का कौन-सा पोस्ट या विडियो मौजूद है।

 

Instagram Algorithm कैसे काम करता है

कम्प्युटर प्रोग्रामिंग लैड्ग्वेज का इस्तेमाल करते बनाया गया इंस्टाग्राम एल्गोरिथम आपकी हर पसंद के बारें में जानता है कि किस समय आपको किस तरह के पोस्ट, विडियो पसंद आता है और किस तरह के पोस्ट आपको किस समय दिखाना चाहिए।

यह सब आपकी एक्टिविटी के द्वारा तय किया जाता है। नीचे हम कुछ ऐसे जानकारी के बारें में जानने वालें है जिससे आप समझ सकते है कि इसका कलन विधि किस प्रकार काम करता है।

जो यह पांच मुख्य इंटरैक्शन की संभावना को ध्यान में रखता है जब यह तय करता है कि किसी के होम फीड पर किसी पोस्ट को कैसे रैंक किया जाए : –

  • Time Spend – यह नोटिस करता है कि आप किस तरह के पोस्ट के लिए कितना समय दे रहें है जिससे यह चाहेगा कि आपके सामने आपकी पसंद की उस तरह की और अधिक कंटैंट दिखाएँ, जिससे आप यहाँ और अधिक टाइम स्पेंड करना पसंद करेंगे।
  • Like, Comment, Share – जिस प्रकार की कंटैंट आपको पसंद आती है और उस पर लाइक, कमेंट, शेयर करते है तब आपकी इस एक्टिविटी को नोटिस करता है और ऐसी और पोस्ट को दिखाता है।
  • Taps on Profile – पोस्ट देखने के बाद आप प्रोफ़ाइल पर टैप करने की कितनी संभावना रखते हैं?
  • Save – आपके द्वारा पोस्ट को सहेजने की कितनी संभावना है?
  • Your Activity – आपको कौन-सी रील, पोस्ट, स्टेटस पसंद है और उस पर आपने लाइक, कमेंट किया है।
  • Information about the Reel – इंस्टाग्राम एल्गोरिथम ऑडियो ट्रैक और पिक्सल और फ्रेम के विश्लेषण के आधार पर यह अनुमान लगाने की कोशिश करता है कि वीडियो किस बारे में है, और वीडियो की लोकप्रियता को भी ध्यान में रखता है।

 

FAQ’s – Algorithm Meaning in Hindi

Q. एल्गोरिथ्म का सूत्र क्या है?

कंप्यूटर एल्गोरिदम लॉजिक पर आधारित होते हैं गणित में एक function का बहुत सामान्य रूप से उपयोग किया जाता है, f(x) = x+35, इसलिए, ‘x’ के प्रत्येक मान के लिए, ‘x’ जमा 3, गुना 5 करें, तो मान f(4) के लिए यह होगा 4+35 या 19 होगा।

Q. एल्गोरिथम और फ़्लोचार्ट के बीच अंतर

कम्प्युटर एल्गोरिथ्म को प्रोग्राममिंग लैड्ग्वेज के उपयोग से बनाया जाता है, बल्कि फ़्लोचार्ट को आकृतियों और प्रतिकों के मिलन से साथ ही एल्गोरिथम में कड़े नही नियम नही होते है, बल्कि फ्लोचार्ट में पूर्वनिर्धारित नियमों के द्वारा लागू किया जाता है।

Q. Computer Algorithm क्या है?

एल्गोरिथ्म निर्देशों की एक श्रृंखला है जो कंप्यूटर को बताता है कि दुनिया के बारे में तथ्यों के एक सेट को उपयोगी जानकारी में कैसे बदलना है। इसके अलावा एक एल्गोरिथ्म एक गणितीय प्रक्रिया है जो एक सीमित संख्या में चरणों का उपयोग करके किसी समस्या को हल करती है।

Q. कलन विधि Meaning in Hindi

किसी गणितीय समस्या अथवा डाटा को कदम-ब-कदम इस प्रकार विश्लेषित करना जिससे कि वह कम्प्यूटर के लिये acceptable बन सके और कम्प्यूटर उपलब्ध डाटा को प्रोग्राम मे लेकर गणितीय समस्या का उचित हल प्रस्तुत कर सके, एल्गोरिथ्म कहलाता है।

Q. YouTube एल्गोरिथम कैसे काम करता है

यूट्यूब और गूगल का अब तक का सबसे अच्छा एल्गोरिथ्म है क्योंकि इसे इस तरह से सजाया गया है कि आप जिस टॉपिक पर सर्च करेंगे, उसी से संबन्धित कंटैंट आपको दिखाता है और यह तब तक आपकी न्यूज़ फीड में आते रहता है, तब तक नॉट इंटेरेस्टेड पर क्लिक नही किया जाता है

 

Conclusion

इस ब्लॉग लेख में आपने Instagram Algorithm क्या है के बारें में जाना। आशा करते है आप Computer Algorithm Meaning in Hindi – ऐल्गोरिदम मतलब हिन्दी में की पूरी जानकारी जान चुके होंगे।

अगर आपका इससे संबन्धित किसी भी तरह का सवाल है तब नीचे कमेन्ट में पूछ सकते है जिसका जवाब जल्द से जल्द दिया जायेगा।

आपको लगता है कि इसे दूसरे के साथ भी शेयर करना चाहिए तो इसे सोश्ल मीडिया पर सबके साथ इसे साझा अवश्य करें। शुरू से अंत तक इस लेख को पढ़ने के लिए आप सभी का तहेदिल से शुक्रिया…

 

1 thought on “Algorithm Meaning in Hindi – एल्गोरिथ्म का मतलब (मीनिंग) हिंदी में”

Leave a Comment

error: Content is protected !!