Hindi Mein Kaise Likhate Hain (2022) हिंदी में कैसे लिखते है

Hindi Mein Kaise Likhate Hain – हम सब की हिन्दी भाषा मातृभाषा है और हमें अपनी माँ समान भाषा में लिखने पर गर्व महसूस होता है, लेकिन टेक्नॉलॉजी की दुनिया में हमेशा से अंग्रेजी भाषा को ही दूसरे भाषाओं से अधिक प्रोत्साहन मिला है

लेकिन आजकल दुनिया में तीसरी सबसे अधिक बोली जाने वाली हिन्दी भाषा को टेक्नॉलॉजी कंपनीयों द्वारा प्रोत्साहन मिला है जिससे आजकल हर कोई अपने मोबाइल और कम्प्युटर में हिन्दी में ही लिखना पसंद करते है।

अगर आप डाटा एंट्री का काम करते है या फिर आप कंप्यूटर हिन्दी टाइपिंग नही सीख रखे है फिर भी आप ट्रांसलिट्रेशन सिस्टम के जरिये हिन्दी में लिख सकते है जो बहुत ही आसान है।

आजकल कंप्यूटर और मोबाइल में हिन्दी कैसे लिखे के बारें में हर कोई जानता है

लेकिन अभी भी बहुत सारें ऐसे लोग है जो हिन्दी में टाइपिंग कैसे करें – हिन्दी में कैसे लिखे के बारें में इंटरनेट पर सर्च करते रहते है साथ ही वह Offline hindi mein kaise likhate hain के बारें में जानना चाहते है।

आप भी अगर उनमे से एक है जो इस टॉपिक के बारें में जानना चाहते है तब इस ब्लॉग लेख में आपको Hindi Mein Kaise Likhate Hain के बारें में हर वह जानकारी मिलने वाला है जिससे आप भी PC hindi Typing सीख सकते है।

 

Hindi main kaise Likha jata hai
Hindi main kaise Likha jata hai

 

Hindi Mein Kaise Likhate Hain – Hindi main kaise Likha jata hai

इंटरनेट पर ऐसे बहुत सारें Software और Toolkit उपलब्ध है जो ट्रांसलिट्रेशन सिस्टम के जरिये मुफ्त में कम्प्युटर, लैपटॉप और मोबाइल में लिखने का सुविधा देता है इसके लिए आपको इसके सॉफ्टवेयर को डिवाइस में इन्स्टाल करना होता है।

जिसके बाद आप बिना Hindi Typing कैसे सीखे जाने ही हिन्दी में लिख सकते है। जैसे ही आप नीचे बताया गया कई तरह के सॉफ्टवेयर को पीसी या मोबाइल में इन्स्टाल कर लेते है वैसे ही यह काम करना शुरू कर देता है

जिसके बाद आप जहां पर चाहे वहाँ पर हिन्दी में कुछ भी टाइप कर सकते है।

उदाहरण के रूप में अगर आप ‘English Keyboard se Hindi typing kaise karen’ को अंग्रेजी के अक्षरों से लिखते है तब इसका ट्रांसलिट्रेशन होकर यह ‘हिन्दी में अपने आप ‘इंग्लिश कीबोर्ड से हिंदी टाइपिंग कैसे करें’ लिखा हुआ आ जाएगा।

जब आप Hinglish में इंग्लिश कीबोर्ड से लिखेंगे, तब वह कन्वर्ट होकर हिन्दी में आ जाएगा।

आगे हम ऐसे कई पोपुलर हिन्दी टाइपिंग सॉफ्टवेयर की बात करने वालें है जिसका इस्तेमाल बहुत किया जाता है और उसका यूजर फीडबैक बहुत ही अच्छा है।

 

Mobile se Hindi mein kaise likha jata Hai – keyboard setting kaise kare

आजकल मोबाइल में चैटिंग के दौरान लोग अक्सर हिन्दी में लिखकर बात करना पसंद करते है, लेकिन जो लोग हाल-फिलहाल में ही नया मोबाइल लेकर स्मार्टफोन से जुड़े है उन्हे मोबाइल में हिन्दी टाइपिंग कैसे करें के बारें में पता नही होता है

जिस वजह से वह किसी दूसरे व्यक्ति की मदद लेना पसंद करते है या फिर इंटरनेट पर इससे संबन्धित सवाल सर्च करते रहते है

आप भी अगर उनमें से एक है जो इसके बारें में जानकार mobile hindi typing करना चाहते है तब नीचे दिया गया सभी स्टेप्स को फॉलो करें :

  1. इसके लिए आपको सबसे पहले मोबाइल में मौजूद प्ले स्टोर में जाकर वहाँ पर GBorad लिखकर सर्च करना है और जो पहला ऐप दिखेगा, उस पर क्लिक कर मोबाइल में इन्स्टाल करें।
  2. उसके बाद मोबाइल की Settings में जाने के बाद Additional Settings पर क्लिक करें।
  3. जहां पर दिया गया ऑप्शन Keyboard & input method पर क्लिक करने के बाद GBorad पर जाएँ।

    Mobile se hindi mein kaise likha jata hai


  4. अगले स्टेप में आपको Language पर क्लिक करना होगा, जहां पर पहले से English सेट होगा। आपको नीचे दिया गया बटन Add Keyboard पर क्लिक करना होगा।

    hindi mein kaise type kiya jata hai


  5. अब आपको यहाँ Hindi (India) को सिलैक्ट करके multilingual typing को on करें और ऊपर से हिन्दी को फिर से सेलेक्ट करें।
  6. जिसके बाद आपके मोबाइल का कीबोर्ड में हिन्दी भाषा का भी इनपुट जुड़ जाएगा और इंग्लिश के लेटर में कुछ भी लिखने पर वह हिन्दी में टाइप होने लग जाएगा।

    Hindi Mein Kaise Likhe


  7. अपनी सेट भाषा को बदलने के लिए कीबोर्ड मे दिया गया वर्ल्ड आइकॉन पर क्लिक करें। जिसके बाद सेकेन्डरी लैड्ग्वेज सेट हो जाएगा और इस तरह आप मोबाइल में हिन्दी टाइपिंग कर सकते है।

 

PC me Hindi mein kaise likhate hain – लैपटॉप में हिंदी टाइपिंग कैसे करें

आजकल बहुत से लोग कंप्यूटर पर टाइपिंग तेज गति से कर लेते हैं, परंतु कंप्यूटर और laptop me Hindi Typing kaise kare वह करना थोड़ा कठिन काम है, क्योंकि इसके लिए अधिक प्रैक्टिस की आवश्यकता होती है,

परंतु आजकल ऐसे सॉफ्टवेयर गूगल और माइक्रोसॉफ़्ट द्वारा लॉंच कर दिया गया है जिसे आज हर दूसरा पीसी यूजर इस्तेमाल कर अपने कम्प्युटर में हिन्दी टाइपिंग कर रहा है ऐसे में आपको भी इस जानकारी को जानना चाहिए, जिसका सभी स्टेप्स नीचे दिया गया है: –

 

Google Inputs Tool Download 2022 से कंप्यूटर में हिंदी टाइपिंग करें

यह गूगल का बहुत ही अच्छा इनपुट सॉफ्टवेयर है जिसे फ्री में डाउनलोड करके अपने पीसी में हिन्दी में लिखा जा सकता है।

अगर आपके पास इंग्लिश कीबोर्ड है फिर भी आप हिन्दी के शब्द को इंग्लिश में लिखने पर वह हिन्दी में ही टाइप होगा। इसके लिए आपको नीचे दिया गया डाउनलोड बटन से प्राप्त कर लेना है।



  1. इसके बाद आपके सिस्टम में Exe नाम का सॉफ्टवेयर डाउनलोड हो जाएगा, जिस पर क्लिक करके ओपेन करना होगा।
  2. उसके बाद इसे लैपटॉप में इन्स्टाल कर। इस प्रक्रिया को करने में 1 मिनट तक का समय लग सकता है।
  3. जिसके बाद Windows taskbar में Hi का आइकॉन बनकर आ जाएगा, जिस पर क्लिक करे।

    hindi Input output tool


  4. ध्यान रहें जहां पर भी हिन्दी में लिखना चाहते है पहले उसके विंडोज यानि सॉफ्टवेयर को ओपेन कर लें।
  5. फिर स्टेप नंबर 2 को फॉलो करके Hi वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।
  6. जिसके बाद Hinglish में टाइप करने के बाद जैसे-जैसे अपने आप लिखते जाएंगे, वैसे-वैसे ही यह इनपुट टूल इसे हिन्दी में बदलता जाएगा। जिसका उदाहरण नीचे देखा जा सकता है।

    हिन्दी इनपुट डाउनलोड


Microsoft Hindi input Download 2022 – हिन्दी टाइपिंग करने का तरीका

यह माइक्रोसॉफ़्ट का सबसे अच्छा Hindi indic  keyboard for pc है जिसके जरिये बहुत ही तेजी से आप इंग्लिश कीबोर्ड से हिन्दी में लिख सकते है।

यह इनपुट हमारी पसंदीदा है, जिसके माध्यम से ब्लॉग लेख तेजी से लिख पाते है

आप भी अगर फास्ट टाइपिंग हिन्दी में करना चाहते है तब नीचे दिया गया सॉफ्टवेयर को अपने लैपटॉप या कम्प्युटर में डाउनलोड करें:



  1. जब आप ऊपर में दिए गए हिन्दी इनपुट डाउनलोड पर क्लिक करेंगे, तब वहाँ से डायरेक्ट माइक्रोसॉफ्ट के वेबसाइट पर रीडरेक्ट हो जाएगा।
  2. जिसके बाद यह खुद से डाउनलोड होना शुरू हो जाएगा। जब यह प्रक्रिया सफलता पूर्वक हो जाता है तब इसे ओपेन करके अपने सिस्टम में इन्स्टाल करें।
  3. जिसमें आपको कई स्टेप्स को फॉलो करना होगा साथ ही आपसे जो भी पर्मिशन मांगता है तब को करते हुये नैक्सट नैक्सट बटन पर क्लिक करते जाएँ। ऐसा करने पर वह लैपटॉप में इन्स्टाल हो जाएगा।
  4. अब उस एडिटर को ओपेन करना है जिसमें हिन्दी में लिखना चाहते है। जिसमें प्रमुख रूप से MS office word शामिल है।
  5. अगले स्टेप में Windows taskbar में Hi शो कर रहा होगा। जिस पर क्लिक करें।
  6. अब आप जो भी चीजे इंग्लिश कीबोर्ड से लिखना चाहते है उसका स्पेलिंग बस लिखते जाये और यह खुद उसे हिन्दी में बदलते जाएगा।

    Hindi Mein Kaise Likhe pc me


कम्प्युटर में ऑनलाइन हिन्दी टाइपिंग कैसे करें – Google online hindi typing

अगर आप बिना किसी सॉफ्टवेयर की मदद से ऑनलाइन हिन्दी में मुफ्त लिखना चाहते है तब आप यह भी कर सकते है जो सेम उसी के जैसा काम करेगी, जिस प्रकार ऊपर में बताया गया इनपुट टूल काम करती है।

इसके लिए आपको किसी टूल को डाउनलोड करने की आवश्यकता नही होती है, बल्कि कम्प्युटर या लैपटॉप में इंटरनेट कनेक्ट करके ऑनलाइन हिन्दी में लिखा जा सकता है। जिसको करने का सभी स्टेप्स आगे बताया गया है: –

  1. इसके लिए सबसे पहले आपको Google Input Tool Online के वेबसाइट पर जाना है।
  2. जहां पर दिया गया Try it out वाली ऑप्शन पर क्लिक करते हुये आगे बढ़े।
  3. फिर वहाँ पर दिया गया लैड्ग्वेज बार में हिन्दी को सेलेक्ट करें। यहाँ पर डिफ़ाल्ट रूप से इंग्लिश सेट रहता है, इसलिए दूसरी भाषा का चयन पहले करना होता है।
  4. अब अपने कीबोर्ड से इंग्लिश में जो भी लिखते जाएगे वह वहाँ बॉक्स में हिन्दी में टाइप होते जाएगा। इस तरह बड़ी ही आसानी से ऑनलाइन हिन्दी में लिखा जा सकता है।

    Hindi Mein Kaise Likhate Hain (2022) हिंदी में कैसे लिखते है


इसके अलावा आप चाहे तो अपने क्रोम ब्राउज़र में इसका एक्सटैन्शन भी डाउनलोड कर इन्स्टाल कर सकते है।

जिसके बाद आपको जहां पर भी इंटरनेट पर हिन्दी लिखने का जरूरत आ गया, वहाँ पर उसके indic icon पर क्लिक करके हिन्दी में लिखा जा सकता है।



Offline Hindi mein kaise likhate hain

बिना इंटरनेट के हिन्दी में लिखने के लिए आपके पास कई सारें ऑप्शन होते है जिसमें प्रमुख रूप से गूगल और माइक्रोसॉफ्ट का हिन्दी इनपुट टूल शामिल है।

जिसको एक बार अपने मोबाइल/लैपटॉप/कम्प्युटर में इन्स्टाल करने के बाद,

जब तक चाहे तब तक और जितना चाहे उतना हिन्दी में लिख सकते है, लेकिन हाँ अगर आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए कम्प्युटर पर हिन्दी लिखना और सीखना चाहते है तब आपको कृतिदेव और मंगल फॉन्ट से ही तैयारी करना होगा,

क्योंकि इस ब्लॉग लेख में जितना भी कीबोर्ड के बारें में बताया गया है वह सभी Unicode टूल होता है जो सिर्फ पर्सनल वर्क टाइपिंग में ही काम आता है। ऊपर में बताया गया टूल को डाउनलोड करके ऑफलाइन लिख सकते है।

 

इंग्लिश कीबोर्ड से हिंदी टाइपिंग कैसे करें

यह मैटर नही करती है कि अगर आपके पास इंग्लिश लेटर वाली कीबोर्ड हो उर आप उससे हिन्दी या फिर दूसरी भाषाओं में नही लिख सकते है

बल्कि उसी कीबोर्ड से हिन्दी सहित मराठी, बंगाली, तेलुगू, उर्दू , मलयालम इत्यादि भाषाओं में लिखा जा सकता है।

इसके लिए आप ऊपर में दिया गया input tool download करके इसे कर सकते है या फिर ऑनलाइन कई ऐसे पोपुलर वेबसाइट है जहां पर इंग्लिश कीबोर्ड से हिन्दी में लिखा जा सकता है। इसके लिए आप Quillpad Editor और India Typing


Hindi Mein Kaise Likhate Hain (2022) हिंदी में कैसे लिखते है



KrutiDev Font से हिन्दी में कैसे लिखे

जैसा कि हमने आपको पहले भी बताया था कि अगर आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए कम्प्युटर पर हिन्दी लिखना सीखना चाहते है तब आपको Krutidev फॉन्ट से ही सीखना चाहिए, क्योंकि जितने भी सरकारी और निजी कार्यालय होते है


Hindi Mein Kaise Likhate Hain (2022) हिंदी में कैसे लिखते है


उनमे इसी फॉन्ट से लिखा जाता है जिसे सीखने में आपको 1 महिना से अधिक का समय लग सकता है क्योंकि इसमें हर एक हिन्दी लेटर के लिए इंग्लिश का अलग लेटर होता है।

अधिक जानकारी के लिए इस ब्लॉग पर Hindi typing chart a to z पब्लिश किया जा चुका है। जिसे शुरुआती दिनों में चार्ट देखकर कम्प्युटर में हिन्दी लिखा जा सकता है।


FAQ’s –  हिन्दी में कैसे लिखते है

Q. हिन्दी में मैसेज कैसे लिखते है

इसके लिए आपको प्ले स्टोर से गूगल हिन्दी इनपुट या फिर GBoard सर्च करके मोबाइल में इन्स्टाल कर लेना है उसके बाद मोबाइल के कीबोर्ड लैड्ग्वेज सेटिंग में जाकर हिन्दी को एड कर देना है। यह सब करने के बाद मोबाइल में हिन्दी में मैसेज लिखा जा सकता है।

Q. मुझे मोबाइल को हिन्दी में करना है

इसके लिए मोबाइल के सेटिंग में जाने के बाद Language & Region पर जैसे ही जाएंगे, वहाँ पर भाषा बदलने का ऑप्शन दिखेगा। जिसमें से हिन्दी को सिलैक्ट करके के बाद सेव करते ही आपका मोबाइल हिन्दी में हो जाएगा।

Q. इंग्लिश मैसेज को हिंदी में कैसे पढ़ें

इसके लिए उस मैसेज को कॉपी कर लेना है और GBoard keyboard में दिया गया < वाली ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद वहाँ पर translation पर क्लिक करके उस मैसेज को पेस्ट कर देना है जिसके फलस्वरूप वह हिन्दी में हो जाएगा।

Q. जियो फोन में हिंदी में मैसेज कैसे लिखें

जियो मोबाइल में जहां पर भी हिन्दी में कुछ भी लिखना है उसे ओपेन कर लेने के बाद कीबोर्ड में दिया गया # बटन पर क्लिक करने के बाद वहाँ लैड्ग्वेज सेलेक्ट का ऑप्शन दिखेगा। जिसमें हिन्दी का चयन करके मैसेज को लिखा जा सकता है।

Q. एमएस वर्ड में हिंदी टाइपिंग कैसे करें

इसके लिए आपको अपने लैपटॉप या कम्प्युटर में माइक्रोसॉफ़्ट या फिर गूगल हिन्दी इनपुट टूल डाउनलोड कर लेना है जिसके बाद एमएस वर्ड को ओपेन करने के बाद टास्कबार से हिन्दी को सेलेक्ट करके इसमें कुछ भी हिन्दी में लिखा जा सकता है।

 

Conclusion

इस ब्लॉग लेख में आपने Hindi Mein Kaise Likhate Hain – हिन्दी में कैसे लिखे के बारें में जाना। आशा करते है आप Hindi main kaise Likha jata Hai की पूरी जानकारी जान चुके होंगे।

अगर आपका इससे संबन्धित किसी भी तरह का सवाल है तब नीचे कमेन्ट में पूछ सकते है जिसका जवाब जल्द से जल्द दिया जायेगा।

आपको लगता है कि इसे दूसरे के साथ भी शेयर करना चाहिए तो इसे सोश्ल मीडिया पर सबके साथ इसे साझा अवश्य करें। शुरू से अंत तक इस लेख को पढ़ने के लिए आप सभी का तहेदिल से शुक्रिया…

 

Leave a Comment

error: Content is protected !!