व्हाट्सप्प डिलीट फोटो रिकवरी कैसे करे – Whatsapp Delete Photo Recover kaise kare

व्हाट्सप्प डिलीट फोटो रिकवरी कैसे करेव्हाट्सप्प लोगों के बीच ऑनलाइन बात करने और फोटो, विडियो इत्यादि शेयर करने का सबसे प्रमुख जरिया बन गया है और अधिकतर लोग अन्य सोश्ल मीडिया प्लैटफ़ार्म के साथ ही साथ इसका भी इस्तेमाल अवश्य करते है,

जिसकी मदद से वह अपने दोस्त, रिश्तेदार इत्यादि से ऑनलाइन चैट, वॉइस कॉल और विडियो कॉल के जरिये उनसे बातें करते है।

हालांकि व्हाट्सप्प पर फोटो विडियो भी अधिक शेयर किया जाता है। जब भी आप या फिर कोई दूसरा आपको इस प्लेटफॉर्म पर फोटो या विडियो शेयर करते है,

तब उनके पास यह पूरा अधिकार होता है कि वह अपने व्हाट्सप्प अकाउंट से ही उस फोटो या चैट को डिलीट कर सकते है,

लेकिन क्या हो जब आप अपने किसी करीबी से चैट कर रहें है और वह उस दौरान अपनी फोटो या विडियो आपकी अधिक Request पर भेजे हो और पलक झपकते ही डिलीट कर दे।

ऐसे में आपके मन में एक सवाल जरूर आता होगा कि क्या कोई ऐसा तरीका है क्या जिसकी मदद से WhatsApp Delete Photo Recovery किया जा सकता है।

हालांकि इसके बारें में अधिक लोगों को पता नही होती है और ऐसे समय में वह फोटो का स्क्रीनशॉर्ट लेना ही पसंद करते है।

जिसकी इमेज़ क्वालिटी खराब हो जाती है और कभी-कभी हम इस प्रस्थिति में नही होते है कि व्हाट्सप्प डिलीट फोटो  रिकवर कर सकें।

अगर आपके साथ भी इस तरह की समस्या है जिसमें किसी ने आपको फोटो, विडियो या टेक्स्ट भेजकर देखने से पहले ही डिलीट कर दिया है,

और आप ऐसी प्रस्थिति में यह सोचने लग जाते है कि उन्होने क्या भेजा था। हालांकि उनसे पुछने पर बता देते है, लेकिन फिर से सेंड करने से इंकार कर देते है। ऐसे मे आपको अधिक टेंशन लेने की जरूरत नही है, क्योंकि ऐसे बहुत सारें तरीका है

जिसकी मदद से How to Recover WhatsApp Deleted Photos? कर सकते है।

इसके बारें में इंटरनेट पर भी अधिक सर्च किया जाता है जिसमें लोग व्हाट्सप्प डिलीट फोटो रिकवरी कैसे करे के बारें में जानना चाहते है।

जिसके बारें में इस ब्लॉग लेख में सम्पूर्ण जानकारी मिलने वाला है। इस ब्लॉग को लिखने का हमारा मकसद ही किसी भी तरह से WhatsApp Se Delete Photo Wapas Kaise Laye बताने का है इसलिए तरीका जाने के लिए इसे शुरू से अंत तक अवश्य पढ़ें।

 

व्हाट्सप्प डिलीट फोटो रिकवरी कैसे करे

 

Whatsapp Delete Photo ko Recover kaise kare
Whatsapp Delete Photo ko Recover kaise kare

 

WhatsApp पर सभी Delete Photo और Video Recover कैसे करें

जब भी हमें कोई व्हाट्सप्प पर कोई फोटो या विडियो भेजता है तब उसे हम अपनी जरूरत के हिसाब से रखते है अन्यथा ऐसे डाटा को अपने फोन से डिलीट करना ही पसंद करते है जो हमारी कोई काम का नही होता है।

साथ ही फोन का स्टोरेज कहीं ज्यादा नही भर जाये, इसलिए हम अपने जरूरत के हिसाब से बिना काम के फोटो या विडियो को डिलीट कर देते है।

ऐसे समय में यह भी गलती हो जाती है कि गलती से हम अपने किसी जरूरी फोटो को भी डिलीट कर देते है।

ऐसे में हम इंटरनेट पर गूगल डिलीट फोटो रिकवरी के बारें में सर्च करने लग जाते है। आपके साथ भी कुछ इस तरह का दृश्य हुआ है या इससे किसी भी तरह से संबन्धित वजह हुआ है।

उन सभी अलग-अलग कारणों से डिलीट हुई फोटो, विडियो और टेक्स्ट को डिलीट होने के बाद रिकवर करने के तरीका के बारें में जाने वालें है।

 

Deleted WhatsApp Photos Recover Kaise Kare

जब भी हमें कोई व्हाट्सप्प पर फोटो भेजते है तब उसे डाउनलोड करते ही मोबाइल की गैलरी में सेव होकर दिखने लग जाता है और इसका डिलीट सेटिंग करने के बाद व्हाट्सप्प से फोटो डिलीट करने के बाद भी वह मोबाइल की गैलरी में शो होने लगती है

तो वही दूसरी तरीका में स्टोरेज Permission Whatspp पर Setting करने के बाद मोबाइल की गैलरी से डिलीट फोटो व्हाट्सप्प पर शो करते रहता है।

अगर आपसे इन दोनों जगह से फोटों डिलीट हो गया है तब इस तरीका की मदद से उसे रिकवर कर सकते है: –

तरीका  1 – Photo Recovery App 2022

1) इसके लिए सबसे पहले अपने मोबाइल के गूगल प्ले स्टोर में जाकर Delete Photo Recovery App सर्च करें। जो सबसे अच्छा मोबाइल डिलीट फोटो रिकवरी ऐप है।

2) जिसके बाद वहाँ दिया गया Install बटन पर क्लिक करके डाउनलोड करें और यह प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद इसे ओपेन करें।

 

व्हाट्सप्प डिलीट फोटो रिकवरी कैसे करे - Whatsapp Delete Photo Recover kaise kare

3) यह सब करने के बाद इस ऐप का यूजर इंटरफेस खुलकर आ जायेगा। जिसमें आपको पहले पेज पर ही दो ऑप्शन Restore
Delete Photos
और View Restored Photos मिलता है।

4) जिसमें आपको पहला ऑप्शन Restore Delete Photos पर क्लिक करना है। जिसके बाद आपका मोबाइल में स्कैनिंग होना शुरू हो जायेगा।

 

व्हाट्सप्प डिलीट फोटो रिकवरी कैसे करे - Whatsapp Delete Photo Recover kaise kare

 

5) जिसमें थोड़ा अधिक समय लग सकता है। यह समय इस बात पर निर्भर करता है कि आपने अब तक कितने फोटो को डिलीट किया था। जितना अधिक फोटो रिकवर होगा उतना ही समय लगेगा। जिसमें मुश्किल से 3 मिनट तक का ही समय लगता है।

6) जब स्कैनिंग की प्रक्रिया पूरा हो जाता है तब आपके सामने वह सभी Delete WhatsApp Photo Recover शो होने लगता है। जिसे आपने डिलीट कर दिया था। आप जिस भी फोटो को रिकवर करना चाहते है

 

व्हाट्सप्प डिलीट फोटो रिकवरी कैसे करे - Whatsapp Delete Photo Recover kaise kare

 

7) उस पर क्लिक करके Restore बटन पर क्लिक करें और बैक आने पर View Restored Photos ऑप्शन में और मोबाइल की गैलरी में उसे देखा जा सकता है।

 

तरीका  2 –  व्हाट्सप्प से डिलीट फोटो रिकवर कैसे करें

जब आपको किसी ने WhatsApp पर Photo भेजकर तुरंत डिलीट कर दिया है, और उसे बिना देखे ही ऐसे पाते है या फिर आपके देखने के बाद वह अपने अकाउंट से Delete for Everyone कर देते है तब वह फोटो आपके और अगले व्यक्ति के व्हाट्सप्प से भी डिलीट हो जाता है।

इस तरह के फीचर आने के पहले अगले व्यक्ति कहते थे फोटो देखकर डिलीट कर देना, लेकिन ऐसी फीचर आने के बाद वह अपने से ही इस काम को कर लेते है। जिससे आप जैसे लोगों को फोटो सेव करके रखने में परेशानी होती है। उसके लिए इस ट्रिक का इस्तेमाल करें: –

  1. सबसे पहले अपने मोबाइल में WhatsApp Open करने के बाद राइट साइड में दिए गया थ्री दोट्स  पर क्लिक करें।
  2. जिस पर New Group का ऑप्शन मिलती है जिस पर क्लिक करें।
  3. जिसके बाद अपना किसी दोस्त का नंबर सेलेक्ट कर किसी भी तरह के नाम एक ग्रुप बनाएँ। इसे आप अपनी नाम से भी समूह बना सकते है।
  4. जिसके बाद अपने दोस्त को उस ग्रुप से रिमूव करें। जिसके बाद आप उसमें अकेला मेम्बर बचते है। जिससे अपनी सभी तरह की टेक्स्ट, विडियो और फोटो उसमें भेजकर स्टोर कर सकते है।
  5. कहने का मतलब है जब भी आपको कोई ऐसे व्यक्ति किसी फोटो या विडियो को भेजे, जिसमें आपको लग रहा है कि वह इसे तुरंत डिलीट कर देंगे।
  6. उससे पहले उसे फॉरवर्ड कर इस ग्रुप में भेज दे। जिससे जब वह फोटो को डिलीट भी कर देते है फिर भी आपके व्हाट्सप्प पर रहेगी। जिसे अच्छे से देखा जा सकता है और यह स्टोर करने का सबसे अच्छा तरीका में से एक है।

 

तरीका  3 –  व्हाट्सप्प से डिलीट फोटो कैसे देखे सीक्रेट तरीका 

कही बार अपने दोस्त, रिलेटिव या अनजान व्यक्ति हमे कोई मैसेज या फोटो सेंड कर के डिलीट कर देते है तो ऐसे कंडीशन में उस मैसेज को जानने की हमारी काफी इच्छा रहती है

ऐसे परिस्थिति में हम निचे दिए तरीको से Whatsapp के किसी भी फोटो या मैसेज को डिलीट होने के बाद भी रिकवर कर सकते है

1) GB Whatsapp का इस्तिमाल कर हम Anti-Delete messages, Anti-Delete Status को सेट कर सकते है जिसके मदत वर्तमान तथा भविष्य में यदि किसी भी व्यक्ति ने आप को व्हाट्सप्प पर मैसेज कर के डिलीट कर दिया है फिर भी वे मैसेज, फोटो और स्टेटस आप को दिखाई देंगे इसके अलवा आप अपने मोबाइल फ़ोन उन्हें डाउनलोड भी कर सकते है

2) FM Whatsapp भी रियल व्हाट्सप्प को Modified Version है | इसमें भी कही सारे फीचर ऐसे है जो रियल व्हाट्सप्प उपलब्ध नहीं है, जिसमे सब से अधिक इस्तिमाल करने वाला फीचर Anti-Delete messages, Anti-Delete Status और Freeze Last Seen है

इस Modified Whatsapp का इस्तिमाल कर के भी आप Deleted फोटो और मैसेज को आसानी से पढ़ सकते है “ FM Whatsapp की पूरी जानकारी हम ने इस वेबसाइट पर साझा की है आप उसे एक बार जरूर पढ़ लीजिये

 

व्हाट्सप्प डिलीट फोटो विडियो वापस कैसे लाएँ

बहुत कम लोगों को यह बात पता होती है कि व्हाट्सप्प के सर्वर पर आपने जो भी एक्टिविटी करते रहते है चाहे वह फोटो, विडियो या फिर टेक्स्ट के रूप में ही क्यूँ न हो। आपका मल्टीमीडिया फ़ाइल्स इसके सर्वर पर 30 दिनों तक सेव रहता है,

जब आप इस दौरान अपनी डाटा को डाउनलोड करना चाहते है तब बड़ी ही आसानी से आगे बताया गया तरीका से रिकवर कर सकते है, लेकिन जब आप इस टाइम पीरियड के दौरान इसे रिस्टोर नही करते है तब उसके अगले दिन स्वत: डिलीट हो जाता है।

जिसके बाद इसे फिर से प्राप्त करना अधिक मुश्किल हो जाता है। अगर आपकी फोटो को डिलीट हुए 30 दिन से कम हुए हैं तो आप इन तरीकों का इस्तेमाल करके फोटो को रिकवर कर सकते हैं:

1) व्हाट्सप्प से डिलीट हुआ आपके महत्वपूर्ण फोटो, विडियो और टेक्स्ट को फिर से पाने के लिए इसमें बिना किसी तरह के अधिक तकनीक का इस्तेमाल किये हुये, अपने मोबाइल से WhatsApp Uninstall करें।

2) जिसके बाद प्ले स्टोर पर जाकर WhatsApp सर्च करके दिया गया Install बटन पर क्लिक करके इस प्रक्रिया को पूर्ण करें।

3) अगले स्टेप में इसे ओपेन करने के बाद उसी नंबर को यहाँ दर्ज करें, जिससे पहले व्हाट्सप्प अकाउंट बना हुआ था। फिर ओटीपी के साथ अपने मोबाइल नंबर को सत्यापित करें।

4) जिसके बाद आपको दो ऑप्शन देखने को मिलेगा, जिसमें Restore और Skip शामिल है। अपना डाटा पुन: प्राप्त करने के लिए रिस्टोर पर क्लिक करें।

 

व्हाट्सप्प डिलीट फोटो रिकवरी कैसे करे - Whatsapp Delete Photo Recover kaise kare

 

5) जिसके बाद व्हाट्सप्प के सर्वर और आपके मोबाइल में मौजूद WhatsApp फ़ाइल की मदद से रिकवर की प्रक्रिया शुरू होकर जल्द खतम भी हो जाएगा।

6) जब अकाउंट सफलतापूर्वक बनकर ओपेन हो जाएगा, तब आप वहाँ देखेंगे वह फोटो, विडियो और टेक्स्ट भी मौजूद है जिसे आपने डिलीट कर दिया था। जो मोबाइल और व्हाट्सप्प की मदद से फोटो रिकवर करने का सबसे अच्छा तरीका है।

 

WhatsApp Web Photo Recovery

अगर किसी और के पास आपकी डिलीट की गई इमेज की कॉपी नहीं है, तो डिलीट हुए व्हाट्सएप फोटो को रिकवर करने का अगला सबसे अच्छा तरीका बैकअप है। साथ ही अगर आपके फोन में किसी तरह का दिक्कत आ गया है तब आप व्हाट्सप्प वेब का इस्तेमाल करके डिलीट फोटो ला सकते है: –

1) इसके लिए सबसे पहले अपने लैपटॉप में किसी भी ब्राउज़र को ओपेन कर WhatsApp Web सर्च करें। जिसमें शो हो रहा पहला लिंक पर क्लिक कर इसके पेज पर आ जाएँ।

2) जहां पर एक Web QR Code दिया हुआ रहता है। इसे Scan करने के लिए अपने मोबाइल में व्हाट्सप्प को ओपेन करें।

 

व्हाट्सप्प डिलीट फोटो रिकवरी कैसे करे - Whatsapp Delete Photo Recover kaise kare

 

3) और वहाँ दिया गया राइट साइड में थ्री डोट्स पर क्लिक कर WhatsApp Web वाली ऑप्शन पर क्लिक करें।

4) जिसके बाद आपके सामने एक स्कैनर आ जायेगा। जिसे अपने कम्प्युटर के स्कीन पर दिया गया क्यूआर कोड को स्कैन कर लेना है।

5) जिससे आपका व्हाट्सप्प अकाउंट कम्प्युटर में लॉगिन हो जायेगा। जिसके बाद जिस भी फोटो, विडियो को रिकवर करना चाहते है उस पर क्लिक करें।

6) जिस पर राइट क्लिक करने के बाद दिया गया Download बटन पर क्लिक करें। जिससे वह डाटा आपके सिस्टम में सुरक्षित हो जायेगा। इस तरीका को किसी दूसरे मोबाइल में भी लैपटॉप के जगह पर किया जा सकता है।

 

WhatsApp Se Delete Video Recovery Backup

व्हाट्सऐप में एक Chat Backup नाम का फीचर दिया जाता है, जिसके मदद से इस पर सेंड रिसिव किया गया फोटो, विडियो और टेक्स्ट को अपने गूगल अकाउंट या फिर किसी दूसरे क्लाउड पर स्टोर कर सकते है। जिससे अगर आपके मोबाइल से कोई चीज़ डिलीट भी हो गया,

फिर भी आप अपने Google Drive Account से उसे Recover कर Download कर सकते है। जो आपकी डाटा को हमेशा के लिए सुरक्षित रखता है। नीचे बताया गया How to back up to Local drive WhatsApp?सेटिंग इसे किया जा सकता है: –

1) इसके लिए आपको सबसे पहले अपना WhatsApp Account ओपेन करना होगा।

2) जिसके बाद ऊपर राइट साइड में दिया गया थ्री डोट्स वालें ऑप्शन में Settings पर क्लिक करें।

3) फिर Chats ऑप्शन में जाने के बाद सबसे नीचे Chat Backup पर क्लिक करें

 

व्हाट्सप्प डिलीट फोटो रिकवरी कैसे करे - Whatsapp Delete Photo Recover kaise kare

 

4) जिसके बाद अपना गूगल अकाउंट एड करने के पश्चात Back up किया जा सकता है।

5) जिसमें Backup to Google Drive वालें ऑप्शन में Never, Only When i tap “backup”, Daily, Weekly और Monthly का ऑप्शन मिलती है। जिसे आप अपने अनुसार सेटिंग कर सकते है।

6) इसके अलावा विडियो भी स्टोर करना चाहते है तब Include Video पर क्लिक करें। जिसके बाद आपका सभी डाटा अपने आप गूगल ड्राइव में सेव होते रहता है, जिसे जब चाहे डाउनलोड किया जा सकता है।

 

WhatsApp Delete Chat Wapas Kaise Laye

व्हाट्सप्प की चाहे जो भी समस्या आपके साथ हो अगर आपके पास लैपटॉप या कम्प्युटर है तब आप बड़ी ही आसानी से कभी का भी डिलीट हुआ चैट, फोटो और विडियो इत्यादि को एक साथ प्राप्त कर सकते है। इसके लिए एक बहुत ही शानदार सॉफ्टवेयर है जो इस काम को तुरंत पूरा कर देता है: –

1) इस सॉफ्टवेयर के जरिये व्हाट्सप्प चैट वापस लाने के लिए सबसे पहले गूगल पर Fone Software Download सर्च करके प्राप्त कर अपने कम्प्युटर में इन्स्टाल करना होगा।

2) जिसमें आपको सबसे अपना Language Select करके Save पर क्लिक करें।

3) अगले स्टेप में दिया गया Getting Started पर क्लिक कर USB Cable को अपने मोबाइल से कनेक्ट करके कम्प्युटर में भी कनेक्ट करें।

 

व्हाट्सप्प डिलीट फोटो रिकवरी कैसे करे - Whatsapp Delete Photo Recover kaise kare

 

4) उसके बाद उस डाटा को सेलेक्ट करें, जिसे आप रिकवर करना चाहते है। जिसके बाद Quick Scan पर क्लिक कर आगे बढ़े।

5) फिर थोड़ा-सा प्रतीक्षा करने के बाद यह आपके WhatsApp Chat Recover कर आपके सामने शो करने लग जाता है।

 

व्हाट्सप्प डिलीट फोटो रिकवरी कैसे करे - Whatsapp Delete Photo Recover kaise kare

 

6) आप जिसका भी चैट को रिकवर करना चाहते है उस पर टिक मार्क करें और रिस्टोर पर क्लिक करके इसका फ़ाइल डाउनलोड करें।

7) जिसे खोलने के बाद आप पाएंगे कि उसमें आपकी सभी WhatsApp Photo, Video, Chat इत्यादि रिकवर हो चुकी है।

 

Note : – इस सॉफ्टवेयर को अपने पीसी में इन्स्टाल कर और इसका इस्तेमाल करने से पहले इस बात पर ध्यान दें कि यह एक प्रकार का थर्ड पार्टी सॉफ्टवेयर है जो आपका पीसी और मोबाइल के ओवर रीडिंग के कारण आपकी डाटा को अपने सर्वर पर स्टोर भी कर सकता है और सिस्टम को हैक कर आपकी डाटा को डिलीट भी कर सकता है।

 

WhatsApp Delete Message कैसे देखें

जब भी आपको कोई व्हाट्सप्प पर मैसेज भेजकर आपके देखने से पहले ही डिलीट कर देता है और आप उसे नही देख पाते है

या फिर आप चाहते है कि बिना व्हाट्सप्प खोले ही किसी का मैसेज कैसे देखें। यानि छुप-छुपकर दूसरे का फोटो कैसे सेव करें, उसके लिए इस ऐप का इस्तेमाल करें :

  1. गूगल प्ले स्टोर में जाने के बाद वहाँ पर Notification History App Download टाइप करके सर्च करें।
  2. जिसके बाद आगे की जो भी प्रक्रिया मोबाइल में डाउनलोड कर इन्स्टाल करने का होता है, उसे पूर्ण करके ऐप को ओपेन करें।
  3. इसके बाद आपसे जो भी पर्मिशन मांगता है उसे अलाऊ कर दें और Enable System Setting में जाकर OK पर क्लिक करें।
  4. जिसमें दो ऑप्शन Accessibility Service-disable और Notification Access-disable मिलेंगे, जिसे दोनों विकल्पों को Enable कर देना है।
  5. यह सभी स्टेप और सेटिंग करने के बाद जब भी कोई आपको व्हाट्सप्प पर मैसेज करके डिलीट कर देता है तब उसे इस ऐप में जाकर देख सकते है और पता लगा सकते है कि उसने क्या डिलीट किया था।

 

How to Recover Deleted WhatsApp Photos from Storage in Hindi

जब आप अपने मोबाइल में व्हाट्सप्प को इन्स्टाल कर उसमें अकाउंट बनाते है, तब मोबाइल के Internal Storage में WhatsApp नाम से एक फ़ोल्डर बन जाती है। जिसमें आपकी हर एक्टिविटी और मीडिया फ़ाइल सेव होते रहता है।

जिससे आप जब भी व्हाट्सप्प से किसी फोटो को डिलीट कर देते है फिर भी इस फ़ोल्डर में वह मौजूद रहता है जिसकी मदद से डिलीट फोटो को रिकवर किया जा सकता है। इसके फ़ाइल तक जाने के लिए आपको Internal Memory > WhatsApp > Media > WhatsApp Images पाथ तक जाना होगा,

जहां पर वह सभी फोटो दिखाई देंगे जो आपके व्हाट्सप्प अकाउंट पर आया था साथ ही इसके अंदर Sent नाम का भी फ़ोल्डर होता है, जिसमे आपने जो भी फोटो भेजा है वह दिखाई देता है। जिसमें आप देख सकते है कि जिस फोटो को खोज रहें है वह यहाँ मौजूद है या नही

यदि आप फ़ोटो के अलावा किसी अन्य मीडिया प्रकार की तलाश कर रहे हैं, तो आपको यहां WhatsApp वीडियो और अन्य फ़ोल्डर भी दिखाई देंगे, उन पर एक नज़र अवश्य डालें।

 

WhatsApp Se Delete Photo Recovery App

यहाँ उन मोबाइल एप्लिकेशन का लिंक दिया हुआ है जो आपकी व्हाट्सप्प डिलीट फोटो चैट वापस लाने में आपकी मदद कर सकता है: –

  • WAMR App
  • WhatsRemoved+
  • WA Box
  • Status Saver
  • WhatsApp Cleaner
  • WhatsApp Chat Delete Recover

 

FAQ’s – WhatsApp Se Delete Photo Wapas Kaise Laye

Q. गूगल डिलीट फोटो रिकवरी

Google Photos App की मदद से व्हाट्सप्प इमेज फिर से वापस या निकालने लाने के लिए इसे ओपेन करने के बाद Library पर क्लिक करें और दिया गया Trash वाली फोल्डर पर जाने के बाद वह डिलीट फोटो को देख सकते है और चाहे तो फिर से रिस्टोर कर सकते है।

Q. गैलरी से फोटो डिलीट कैसे करें

मोबाइल की गैलरी से फोटो डिलीट करना बहुत ही आसान है। इसके लिए आपको उस फोटो को सेलेक्ट करना है जिसे मिटाना चाहते है उसे बाद वहाँ दिया गया थ्री डोट्स पर क्लिक करने के बाद दी गई डिलीट ऑप्शन पर जाने के बाद वह स्वत: मोबाइल से मिट जाता है।

Q. व्हाट्सप्प डिलीट हो गया वापस कैसे लाये

अगर ऐसा आपके साथ हो गई है तो इसे फिर से इन्स्टाल करें और डाटा वापस लाने के लिए अकाउंट बनाने के दौरान रिस्टोर का ऑप्शन दिया जाता है जिस पर जाने के बाद अपना पहले का सभी फोटो, विडियो और टेक्स्ट निकाल सकते है जिसके बारें में लेख में विस्तार से बताया गया है।

Q. Purana WhatsApp Kaise Laye

इसमें कहने का तात्पर्य है कि WhatsApp की पुरानी डाटा कैसे लाएँ। इसके लिए आपको फिर से अपनी उसी मोबाइल नंबर की सहायता से अकाउंट बनाना होगा। जिसमें अकाउंट क्रिएट के दौरान आपको बोला जाएगा डाटा रिस्टोर करने के लिए। जिसके मदद से पुराना व्हाट्सप्प को ला सकते है।

Q. व्हाट्सप्प ग्रुप डिलीट हो गया वापस कैसे लाये

अगर व्हाट्सप्प ग्रुप डिलीट हो गया है तब आप उसे वापिस नही ला सकते है, लेकिन हाँ अगर एडमिन ने आपको ग्रुप से निकाल दिया है तब उनको पर्सनल मैसेज करके फिर से समूह में जोड़ देने के लिए अनुरोध कर सकते है।

Q. व्हाट्सप्प मैसेज डिलीट टाइम

जब आप अपने द्वारा भेजे गए मैसेज को डिलीट करते हैं तो उसमें Delete for everyone के लिए ऑप्शन आता है। फिलहाल व्हाट्सएप आपको 1 घंटे, 8 मिनट, 16 सेकंड के भीतर Delete for everyone की परमिशन देता है।

Q. व्हाट्सएप डिलीट मैसेज कैसे पढ़े

इसके लिए आप Notification History नाम के मोबाइल एप्लिकेशन का मदद ले सकते है। जिसमें उन सभी मैसेज को देख सकते है। जिसे किसी ने डिलीट कर दिया है। यह आपके नोटिफिकेशन को हर समय पढ़ते रहता है जिस वजह से इस प्रक्रिया को करने में सबसे सफल ऐप है।

 

Conclusion

इस ब्लॉग लेख में आपने WhatsApp पर सभी Delete Photo और Video Recover कैसे करें के बारें में जाना। आशा करता हूँ आप व्हाट्सप्प डिलीट फोटो रिकवरी कैसे करे की पूरी जानकारी जान चुके होंगे।

अगर आपका इससे संबन्धित किसी भी तरह का सवाल है तब नीचे कमेन्ट में पूछ सकते है जिसका जवाब जल्द से जल्द दिया जायेगा।

आपको लगता है कि इसे दूसरे के साथ भी शेयर करना चाहिए तो इसे सोश्ल मीडिया पर सबके साथ इसे साझा अवश्य करें। शुरू से अंत तक इस लेख को पढ़ने के लिए आप सभी का तहेदिल से शुक्रिया…

 

 

Leave a Comment

error: Content is protected !!