Block Number Par Call Kaise Kare (2022) ब्लॉक नंबर पर कॉल कैसे करें

Block Number Par Call Kaise Kare – जब आपका मोबाइल नंबर किसी दूसरा व्यक्ति अपने मोबाइल में ब्लॉक कर देता है, तब आप उनको फोन या कॉल नही कर सकते है और जब भी आप इस प्रक्रिया के लिए कोशिश करते है, तब उनका कॉल कनेक्ट नही होता है

और हमेशा The Person You Are Trying To Call Is Currently Busy Ringtone ही सुनाई देता है।

जिससे यह साफ पता चलता कि अगले व्यक्ति ने आपके नंबर को ब्लैक लिस्ट में एड कर दिया है।

जिससे टेलीकॉम कंपनी के सिस्टम और यूजर के मोबाइल में उस नंबर के लिए Caller ID एक्टिव हो जाता है, जिससे आप उनको कॉल या मैसेज नही कर सकते है।

किसी व्यक्ति को ब्लॉक करने का अगले व्यक्ति का मकसद ही उनसे अब बात करने का नही होता है। जिससे वह इस तरह का निर्णय लेकर उनका मोबाइल नंबर को ब्लॉक कर देते है।

लेकिन जब कोई अपना ही अपनों का नंबर ब्लॉक कर देता है तब हम उनसे बात कर अपनी सारी गलतफैमी दूर करना चाहते है और किसी तरह उनसे एक बार कॉल पर बात करना चाहते है।

आपके पास ऐसे बहुत सारे अवसर और तरीके होते है, जिसकी मदद से Block Number Par Call Message कर सकते है।

लेकिन अधिकतर लोगों को इसके बारें में अधिक जानकारी नही होने के कारण वह इंटरनेट पर Block Number Par Call Kaise Kare के बारें में सर्च करने लगते है।

आपको भी अगर किसी ने ब्लॉक कर दिया है तब इस ब्लॉग लेख में बताया गए तरीका को इस्तेमाल करके ब्लॉक नंबर पर कॉल कैसे करें? के बारें में जानकारी प्राप्त कर सकते है।

इस लेख को लिखने का हमारा मकसद ही किसी तरह से आपको Block Number Par Call Karne Ka Tarika बताने का है।

 

Block Number Par Call Kaise Kare
Block Number Par Call Kaise Kare

 

विषय

कॉल ब्लैक लिस्ट क्या होता है – Call blacklist in hindi

कॉल ब्लॉक या ब्लैकलिस्ट दोनों एक ही प्रकार का कॉल ब्लॉकर होता है जो किसी भी मोबाइल यूजर को नेटवर्क प्रोवाइडर यह अधिकार देता है कि वह किसी भी व्यक्ति का नंबर ब्लॉक कर सकता है। जिसके बाद वह व्यक्ति उनके नंबर पर कॉल नही कर सकते है।

इस तरह के फीचर में कॉल और मैसेज दोनों प्रकार की गतिविधि शामिल रहती है

जिसके मदद से आप किसी दूसरे का या फिर आपका कोई भी व्यक्ति आपके मोबाइल नंबर को ब्लॉक कर सकता है। इसका इस्तेमाल ज्यादतर टेलीमार्केटिंग और स्पैम कॉल को ब्लॉक करने के लिए ही किया जाता है।

 

ब्लॉक नंबर पर कॉल कैसे करे 2022 – Block Number Par Call Kaise Kare

यहाँ आपको ऐसे बहुत सारें तरीके जानने को मिलने वाला है जो हमेशा से काम करते आ रहा है और आप भी इस तरीके को अपना कर उन मोबाइल नंबर पर कॉल कर सकते है, जिन्होने आपका नंबर को ब्लॉक कर दिया है।

इससे पहले कि आप किसी ऐसे व्यक्ति को कॉल करना सीखें जिसने आपको ब्लॉक किया हो, यह महत्वपूर्ण है कि आप कॉल करने के कारण पर ध्यान दें।

याद रखें, उस व्यक्ति ने आपको ब्लॉक कर दिया है क्योंकि वे अभी आपसे बात नहीं करना चाहते हैं।

जब आप उस व्यक्ति को कॉल करने के लिए तैयार हो रहे हैं जिसने आपको ब्लॉक किया है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप उस व्यक्ति की भावनाओं के प्रति संवेदनशील हैं और उनसे बात करने के शुरुआती दौर में ही अपनी गलतियों को मान लेना चाहिए जिससे वह भावुक होकर आपसे फिर से बात करना शुरू कर सकते है।

 

तरीका 1 – अपने नंबर से ब्लॉक नंबर पर कॉल कैसे करें

यह पढ़ने में आपको थोड़ा अजीब लग सकता है कि आप अपने ही नंबर से उस नंबर पर कॉल कर सकते है, जिन्होने आपके नंबर को ब्लॉक लिस्ट में एड कर दिया है।

जिससे लोग Kisi ne Number block kar diya to unblock kaise kare के बारें में सर्च करने लग जाते है।

आपको चाहे किसी ने भी कॉल पर ब्लॉक कर दिया है आप उन्हे अपने ही मोबाइल नंबर से कॉल कर सकते है।

इसके लिए आपको अपनी Caller ID Hide करना होता है। जिससे अगले व्यक्ति को और उनके फोन को यह जाने से हाइड कर देता है कि उस नंबर पर किसके नंबर से फोन कॉल आ रहा है।

जिससे कॉल करने के दौरान उस व्यक्ति को कॉल स्क्रीन पर आपका नंबर दिखाई नही देता है जिस दौरान आपकी कॉलर आईडी हाइड के रूप में सूचीबद्ध हो जाता है। इस तरीका के जरिये फोन कॉल करने के लिए नीचे बताया गया स्टेप्स को फॉलो करें: –

  1. सबसे पहले आपको अपने मोबाइल के Settings को ओपेन कर लेना है।
  2. उसके बाद More Settings पर जाने के बाद Show My Caller ID वाला ऑप्शन पर क्लिक करें।
  3. फिर वहाँ पर आपके सामने तीन ऑप्शन दिखने को मिलेगा, जिसमें Network Default, Hide Number और Show Number सूचीबद्ध रहता है।
  4. जिसमें आपको दूसरा ऑप्शन हाइड नंबर को सेलेक्ट कर बैक होने के लिए Cancel बटन पर जायें।
  5. जिसके बाद आपका नंबर को जिसने भी ब्लॉक कर रखा है उस नंबर पर कॉल किया जा सकता है।

 

Block Number Par Call Kaise Kare (2022) ब्लॉक नंबर पर कॉल कैसे करें

 

Note :  हालांकि इस तरह का Settings सभी तरह के मोबाइल में अलग-अलग हो सकती है जो उसके यूजर इंटरफेस डिज़ाइन पर निर्भर करता है। आप चाहे तो Show my caller ID सर्च कर भी डायरेक्ट जा सकते है

और याद रखें, यदि Call carrier disabled या यह सेटिंग आपके मोबाइल में नही है तब यह तरीका आपके फोन में काम नही करेगा।

 

तरीका 2 – डायल *67 ब्लॉक लिस्ट नंबर पर कॉल करने के लिए करें

इस तरीका के जरिये आप अपनी साधारण नंबर को भी प्राइवेट नंबर बनाकर उस नंबर पर कॉल कर सकते है, जिन्होने आपके नंबर को ब्लॉक कर रखा है।

बेशक इसका उपयोग करने के लिए नेटवर्क प्रोवाइडर यूजर्स को अपनी प्राईवेसी और नंबर छुपाने के लिए इसका अनुमति देते है,

लेकिन ब्लॉक लिस्ट वालें नंबर पर कॉल करने के लिए एक बहुत ही अच्छा तरीका है जिसकी मदद से जिन्होने आपको ब्लॉक किया है उनके अपने ही नंबर से कॉल कर सकते है।

इसके लिए नीचे दिया गया सभी स्टेप्स को फॉलो करें :

  1. सबसे पहले अपने मोबाइल के डायल पैड ओपेन करें, जिससे कॉल करते है।
  2. उसके बाद वहाँ दिया गया कीबोर्ड की मदद से *67 टाइप करें।
  3. उसले बाद उस नंबर को दर्ज करें, जिसे आप कॉल करना चाहते है। उदाहरण के रूप में *67123456789
  4. फिर कॉल बटन पर क्लिक करें। जिसके बाद आप देखेंगे कि आपका कॉल कनेक्ट हो चुका है और रिंग जा रहा है।
  5. कॉल रिसिव होने के बाद उस व्यक्ति से भी आप अपने ही नंबर से बात कर सकते है, जिन्होने आपका नंबर को ब्लॉक कर रखा था।

 

तरीका 3 – नंबर बदलकर कॉल करें

अक्सर जब भी कोई किसी को ब्लॉक कर देता है तो वह सबसे साधारण तरीका उस नंबर पर किसी दूसरे नंबर से कॉल कर उनसे बात करना चाहते है, लेकिन क्या हो आपके पास कोई ऐसा अल्टरनेटिव नंबर नही हो। जिससे उनसे कॉल पर बात किया जा सकें।

ऐसे परिस्थिति में अपने नेटवर्क प्रोवाइडर को कॉल करें और अपना नंबर बदलने के लिए उनसे बात करें। अगर वह इस बात के लिए मान जाते है तब वह कुछ मामूली शुल्क लेकर वह आपका नंबर तो बदल देते है, लेकिन सिम कार्ड वही होती है।

जिसके बाद उस व्यक्ति को कॉल कर सकते है, जिन्होने आपको ब्लॉक कर दिया है। हालांकि इस तरीका को इस्तेमाल करने के लिए जल्द फैसला नही लेना चाहिए,

क्योंकि आपका नंबर सभी के पास होता है और ऐसे में किसी एक के लिए अपना नंबर ही बदल देना यह मूर्खतापूर्ण है। ऐसे में वह अगला व्यक्ति फिर से आपका इस नंबर को भी ब्लॉक कर सकता है।

 

तरीका 4 – लैंडलाइन नंबर से ब्लॉक नंबर पर कॉल करें

जिस व्यक्ति से आप बात करने के लिए कुछ भी करने को तैयार हो जाते है तब आप उनसे लैंडलाइन नंबर से कॉल करके भावुक रूप में बात कर सकते है और आपसी मतभेद को फोन कॉल के दौरान ही ठीक कर सकते है।

इस बात का ध्यान रखें कि ऐसे प्रस्थिति में अपनी गलती को पहले मान लेना चाहिए और उनसे भावनात्मक होकर बात करना चाहिए, जिससे अगला व्यक्ति भी आपके बात को समझेगा और आपको माफ करके फिर से आपके साथ बात करना शुरू कर देगा।

 

ब्लैक लिस्ट नंबर पर कॉल कैसे करें – Block Number Par Call App

अगर आप किसी को चाहते हैं और वो नाराज होकर आपके मोबाइल नंबर को ब्लॉक कर दिया है या फिर फोन रिसीव नहीं कर रहा है तो ऐसे में परेशान होने की जरूरत नहीं, क्योंकि यहाँ ऐसे ऐप की जानकारी शेयर किया गया है,

जिसके जरिए आप आसानी से सामने वाले को कॉल करके मना सकते हैं अब आप सोच रहे होंगे कि जब नंबर ही ब्लॉक है तो कैसे मनाएं? तो बता दें कि यह ऐप उस व्यक्ति को कॉल करने में तो मदद करेगा और साथ ही आपके नंबर की जगह दूसरे नंबर को उसके फोन पर दिखाएगा, ताकी वो किसी अन्य का नंबर समझ कर कॉल रिसिव कर लें।

 

TextMe Up ऐप से ब्लॉक नंबर पर कॉल कैसे करें

प्ले स्टोर का सबसे पसंदीदा ऐप में से एक है जिसकी मदद से आप ब्लॉक नंबर पर भी अपने ही फोन से कॉल कर सकते है। जो हर तरह मोबाइल को सपोर्ट करती है और यह यूजर का सबसे पसंदीदा ऐप में से एक है। जिसकी मदद से आप 5 मिनट तक मुफ्त में उस ब्लॉक नंबर पर कॉल कर सकते है

 

Block Number Par Call Kaise Kare (2022) ब्लॉक नंबर पर कॉल कैसे करें

 

साथ ही उनसे बात कर सकते है। इसकी लिमिट ख़तम होने के बाद अपने दोस्तो के साथ ऐप को शेयर करने से 5 मिनट और एड हो जाती है। जिसका इस्तेमाल करने का तरीका नीचे बताया गया है:

  1. सबसे पहले अपने मोबाइल में गूगल प्ले स्टोर ओपेन करने के बाद TextMe Up Calling टाइप करके सर्च करें।
  2. फिर दिया गया इन्स्टाल बटन पर क्लिक करके मोबाइल में डाउनलोड कर ओपेन करें।
  3. उसके बाद ऐप को ओपेन करें और दिया गया Sign Up लिंक से अपना मोबाइल नंबर दर्ज करके ओपीटी को सत्यापित करें। अपना कुछ पर्सनल इन्फॉर्मेशन देने के बाद अकाउंट क्रिएट हो जाता है।
  4. फिर दिया गया Dial Pad पर उनका नंबर को टाइप करिए, जिन्होने आपको ब्लॉक कर दिया है और आप उनसे बात करना चाहते है।
  5. अंतिम स्टेप में कॉल बटन पर क्लिक करते ही उनको कॉल लग जायेगा। जहां उनके मोबाइल पर कोई रैंडम नंबर शो करेगा। इस तरह इस ऐप की मदद से उस व्यक्ति से बात किया जा सकता है।

 

IndyCall ऐप से ब्लॉक नंबर पर कॉल कैसे करें?

गूगल प्ले स्टोर पर यूटिलिटी से जुड़े यह एप्लिकेशन आपके लिए खास हो सकता है जिसके मदद से अपना ओरिजिनल नंबर को छुपाकर कॉलिंग कर सकते है। इसकी खासियत यह है कि आपके फोन में सिम कार्ड नही है फिर भी दुनिया के किसी भी जगह फ्री में रैंडम नंबर से कॉल कर सकते है।

 

Block Number Par Call Kaise Kare (2022) ब्लॉक नंबर पर कॉल कैसे करें

 

  1. इसके लिए प्ले स्टोर पर जाकर IndyCall सर्च करें।
  2. जिसे अन्य ऐप की तरह इसे भी उसी तरह डाउनलोड कर इन्स्टाल करें और ओपेन करें।
  3. जिसके बाद आपके सामने इसका इंटरफेस ओपेन होकर आ जाएगा।
  4. जिसमें वह आपके मोबाइल के अलग-अलग डाटा का पर्मिशन मांगेंगा। जिसे अलाऊ कर देना होगा।
  5. उसके बाद दिया गया डायल पैड पर उस नंबर को डायल कर कल पर क्लिक करें। जिन्होने आपका नंबर ब्लैकलिस्ट में एड कर दिया है। जिसके बाद आपका कॉल लग जाएगा।
  6. इसमें एक समस्या यह आते रहता है कि कभी-कभी कॉलिंग नही होता है। ऐसे में आपको बार-बार इस स्टेप को ट्राई करना होगा। जिससे कॉल लग सके और उनसे बात कर सकते है।

 

FreeCall ऐप से ब्लैक लिस्ट नंबर पर कॉल कैसे करें

इस ऐप की मदद से आप जीतने चाहे उतने नंबर पर और उतने ही समय कॉल पर बात कर सकते है और अच्छी बात यह है कि अगले व्यक्ति के पास आपका ओरिजिनल नंबर भी नही जाता है जिससे अपनी शुरुआती पहचान छुपाकर उस व्यक्ति से बात कर सकते है,

 

Block Number Par Call Kaise Kare (2022) ब्लॉक नंबर पर कॉल कैसे करें

 

जिनसे आप एक बार फिर से कनेक्ट होना चाहते है हालांकि वह आपकी इस हरकत को जल्द ही पहचान जाते है, लेकिन आपको अपनी कोशिश जारी रखना होगा। इसका इस्तेमाल करने के लिए इस स्टेप्स को फॉलो करें: –

  1. सबसे पहले पहले स्टोर से FreeCall को सर्च करके डाउनलोड करें।
  2. फिर ऐप को ओपेन करने के बाद उसमें अपनी मोबाइल की सभी पर्मिशन को अलाऊ करें, क्योंकि इस तरह के ऐप डाटा के लिए ही काम करता है और उसका इस्तेमाल करता है।
  3. उसके बाद अपने मोबाइल नंबर से उसमें साइन इन हो जाना है और उसका टर्म & कंडीशन को एसेप्ट करे।
  4. जिसके शुरुआती दौर में वहाँ Call और Credits का ऑप्शन दिखाई देता है। कॉल वाली बटन पर क्लिक करके उस नंबर पर कॉल कर सकते है, लेकिन आप फ्री में सिर्फ 1 ही मिनट बात कर सकते है।
  5. इसके जरिये उस व्यक्ति से अधिक समय तक बात करने के लिए क्रेडिट्स पर क्लिक करके एसे अर्न कर सकते है और चाहे तो क्रेडिट्स की खरीददारी भी किया जा सकता है।

 

WePhone ऐप से Block Number पर कैसे Call कर सकते हैं

यह भी ऐप अन्य एप्लिकेशन की तरह ही आपके महत्वपूर्ण डाटा को लेकर कुछ समय के लिए रैंडम नंबर से कॉल करने का अनुमति प्रदान करता है। जिससे आप उस व्यक्ति के नंबर पर भी कॉल कर सकते है, जिसने आपको ही ब्लॉक कर दिया है।

 

Block Number Par Call Kaise Kare (2022) ब्लॉक नंबर पर कॉल कैसे करें

 

  1. सबसे पहले इसे दिया गया लिंक से डाउनलोड और इन्स्टाल करें।
  2. उसके बाद आपसे जो भी पर्मिशन लेना चाहता है उसे Allow करें, जिसके बाद स्क्रीन पर डायल पैड दिखने लग जाएगा। जिससे उस व्यक्ति का नंबर दर्ज करके कॉल कर सकते है।
  3. इसी स्टेप्स के दौरान अकाउंट क्रिएट करने को कहा जाएगा। फिर अपनी मोबाइल नंबर की मदद से इसे पूर्ण करें।
  4. जिसके बाद स्टेप 2 का इस्तेमाल कर कॉल कर सकते है, लेकिन आपके पास क्रेडिट्स होना चाहिए। जो शुरुआती समय में कुछ मिलती है।
  5. उसके बाद उस ब्लॉक नंबर पर कॉल लग जायेगी और कॉल रिसीविंग होने के बाद इसका क्रेडिट्स खतम होते ही कॉल कट जाएगा।

Note: – इस तरह के एप्लिकेशन बनाने का पीछे का मकसद ही यूजर का डाटा लेना या चुराना है जिसका इस्तेमाल वह डिजिटल वर्ल्ड के लिए करते है। जिससे इस तरह के थर्ड पार्टी ऐप्स पर प्राइवसी और सेक्युर्टी के नजरिए से विश्वास नही किया जा सकता है और आप अपनी सूझबुझ से ही इसका इस्तेमाल करें।

 

बिना ऐप के ब्लॉक नंबर पर कॉल कैसे करें

आपको अगर ऊपर में बताया गया या इसके सिमिलर ऐप पर विश्वास नही है तब आप जैसे लोगों के लिए एक ऐसे वेबसाइट के बारें में बताने जा रहें है जिसके मदद से दुनिया के किसी भी जगह कॉल कर सकते है। इसके लिए इस स्टेप्स को फॉलो करें :

 

Block Number Par Call Kaise Kare (2022) ब्लॉक नंबर पर कॉल कैसे करें

 

  1. सबसे पहले मोबाइल के ब्राउज़र ओपेन करने के बाद उसमें usphonepro.com टाइप कर सर्च करें।
  2. जिसके बाद यह वेबसाइट खुलकर आ जाएगा। जिसमें दिया गया फोन पर स्क्रोल करें।
  3. फिर Call वाली बटन पर क्लिक कर कंट्री में India को सेलेक्ट करें।
  4. अगले स्टेप में वहाँ उस व्यक्ति का नंबर दर्ज करें, जिसे आप कॉल करना चाहते है और Call पर क्लिक करें।
  5. यह सब करते ही तुरंत उस व्यक्ति को कॉल लग जाएगा। जिसके बाद उनसे कॉल पर बात कर सकते है जो तरीका शत-प्रतिशत काम करता है। आप चाहे तो अपना नंबर पर भी कॉल करके ट्राई कर सकते है।

 

प्राइवेट नंबर से ब्लॉक नंबर पर कॉल कैसे करें

यदि आप के नंबर को किसी ने Block कर दिया है और आप उस ब्लॉक नंबर से सामने वाले को कॉल करने के लिए आप ने ऊपर प्रदान किये सभी तरीके अपनाये है

और फिर भी आप की सामने वाले व्यक्ति से बात नहीं हो पा रही है, तो आप प्राइवेट नंबर से उस व्यक्ति को कॉल कर सकते है, प्राइवेट नंबर से ब्लॉक नंबर पर कॉल करना काफी आसान होता है

जिसमे आप अपने रियल नंबर को छुपा कर किसी अन्य नंबर से सामने वाले व्यक्ति को कॉल एंव मैसेज कर सकते है

प्ले स्टोर पर ऐसे कही सारे एप्लीकेशन उपलब्ध है जिसके मदत से आप Unknow number से किसी भी ब्लॉक नंबर पर कॉल कर सकते है

लेकिन हम ने हमारे वेबसाइट पर जिस एप्लीकेशन के बारे में लेख साझा किया है वे एप्लीकेशन वाकही में काफी अच्छा है जिसके मदत से आप कॉल के साथ ब्लॉक व्हाट्सप्प पर भी मैसेज कर सकते है

लेकिन उस एप्लीकेशन को इस्तिमाल करने के पहले आप को तकनीकी नॉलेज की जानकारी होना जरूरी है

क्यों किस उस एप्लीकेशन के मदत से आप का एक Virtual contact Number क्रिएट होता है और जभी आप सामने वाले को कॉल करते है तब उसे आप के रियल नंबर से नहीं बल्कि प्राइवेट नंबर से कॉल जाता है

उदहारण

  • Real Number : +91 981*1475986
  • Private Number : +1384569523

ऐसे में 80 % Chanches होते है की सामने वाला व्यक्ति आप का फोन उठाये लेकिन फिर भी 20 उपभोक्ता ऐसे होते है की वे प्राइवेट नंबर को देखते कॉल को इग्नोर कर देते है

ऐसे परिस्थिति में आप दूसरे किसी इंडियन मोबाइल नंबर से उन से बात कर के खुद के नंबर को अनब्लॉक करने के लिए कह सकते है, इसके अलवा प्राइवेट नंबर के मदत से आप बिना मोबाइल नंबर के व्हाट्सप्प चलकर सामने वाले व्यक्ति से व्हाट्सप्प पर बात कर सकते है

अब इस प्राइवेट नंबर का इस्तिमाल आप किस तरह से करते है वे सभी आप पर निर्भय करता है | लेकिन आज भी ऐसे हजारो लोग है जो अपने रियल नंबर को अनब्लॉक करने के लिए निचे दिए तरीको का इस्तिमाल करते है

  • दुसरो के मोबाइल से कॉल करना
  • नया सिमकार्ड लेकर नए नंबर से कॉल करना
  • प्राइवेट नंबर का इस्तिमाल करना
  • व्हाट्सप्प पर मैसेज करना
  • व्हाट्सप्प पर ब्लॉक करने पर प्राइवेट नंबर से व्हाट्सप्प शुरू करना
  • सोशल मीडिया पर कांटेक्ट अपना नंबर ब्लॉक लिस्ट से Remove करने के लिए कहना
  • निजी तौर पर मिलकर उन से बाते करना

लेकिन हम तो हमारे पाठकों को यही सलाह देंगे जब आप उस व्यक्ति को कॉल करने के लिए तैयार हो रहे हैं जिसने आपको ब्लॉक किया है।

यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप उस व्यक्ति की भावनाओं के प्रति संवेदनशील हैं और उनसे बात करने के शुरुआती दौर में ही अपनी गलतियों को मान लेना चाहिए

यदि वे व्यक्ति आप को माफ़ करता है तो अच्छी बात है लेकिन अगर उनका आप से बात करने की इच्छा नहीं है तो उनके निर्णय का सन्मान करे और उन्हें फिर परेशान ना करे

 

ब्लॉक नंबर पर कॉल करने से पहले क्या करें

जब कोई व्यक्ति आपसे किसी बात को लेकर गुस्सा और नाराज़ हो जाते है तब वह आपसे बात करना बंद कर देते है

और सबसे पहले आपका नंबर और सोश्ल प्रोफ़ाइल ही ब्लॉक या ब्लैकलिस्ट में डाल देते है, जिससे आप उनसे किसी भी तरह से संपर्क नही कर सकते है,

लेकिन ऊपर में बताई गई Kisi ne Number block kar diya to unblock kaise kare का कई तरीका का इस्तेमाल कर जब आप उनसे संपर्क साधना चाहते है, तब आपको उनसे बात करने से पहले उनके प्रति संवेदनशील होना होगा, जिसके बाद ही वह दुबारा आपसे बात करने में रुचि ले सकते है: –

  • जब आप किसी ऐसे व्यक्ति को कॉल करने के बारे में सोच रहे है जिसने आपको जानबूझकर ब्लॉक किया हो, उनसे बात करने से पहले अपना ध्यान केन्द्रित कर यह सोचे कि किस तरह से और कैसे भावुक बात किया जा सकता है।
  • याद रखें, उस व्यक्ति ने आपको ब्लॉक कर दिया है क्योंकि वे अभी आपसे बात नहीं करना चाहते हैं इसलिए आपको ही संवेदनशीलता अपनी बातों में दिखाना होगा।
  • साथ ही इस बात पर भी विचार करें कि उनसे क्यों बात करना जरूरी है और जो भी कारण हो कॉल के दौरान बता दे।
  • आप चाहे तो उन्हे ईमेल या लेटर भी लिख सकते है जिसमें अपनी भावनाओं और सम्मान जैसे शब्द इस तरह से लिखें कि वह आपको खुद संपर्क करें। आप चाहे तो उसमें अपने दोस्त का मदद ले सकते है।
  • ये सभी तरीके आपको उस व्यक्ति के संपर्क में आने में मदद करेंगे। बस सुनिश्चित करें कि आप सही कारणों से कॉल कर रहें हैं!

Note : ऊपर में बताया गया सभी तरीका काम करती है और यह जरूरी नही है कि सभी तरीका आपके फोन में या आपके साथ काम करें। आपको हर तरीका को अपनाकर देखना है, जिससे आप उस अमुख्य व्यक्ति से वार्तालाप कर सकते है, जिसके लिए आपने इतने समय यहाँ व्यतीत किया है।


साथ ही आपके पास यह कोई कानूनन हक़ नही है कि जिस व्यक्ति ने आपको ब्लॉक कर दिया है और आपसे बात करना नही चाहता है उनको बार-बार कॉल करके परेशान कर उन्हे उत्पीड़न जैसा दें। जिसके बदले आपको दण्ड भी दिया जा सकता है। आप चाहे तो उनसे पर्सनल में मिल सकते है।

 

FAQ’s – Block Number Par Call Kaise Kare

Q. ब्लॉक नंबर पर टेक्स्ट मैसेज कैसे करें

अगर आपको किसी ने WhatsApp पर ब्लॉक कर दिया है, तब उनको मैसेज करने के लिए एक नयें अकाउंट से या अपने दोस्त को बोले ग्रुप बनाकर उसका और आपका नंबर एड करें और आपको एडमिन बनाकर ग्रुप से हट जाएँ। जिसके बाद उन्हे मैसेज कर सकते है।

Q. जियो फोन में ब्लैक लिस्ट से नंबर कैसे निकाले

इसके लिए Jio Chat ऐप को ओपेन करने के बाद option बटन पर क्लिक कर Settings के बाद Security & Privacy पर क्लिक करें। जिसके बाद वहाँ Blocked Contacts का लिस्ट आएगा। जिस पर उस नंबर पर क्लिक कर रिमूव करें, जिसे अनब्लॉक करना चाहते है।

Q. सैमसंग मोबाइल में ब्लैक लिस्ट नंबर कैसे निकाले

इस मोबाइल के लिए Settings -> Applications -> Call -> All Calls -> Auto Reject -> Reject list में जाकर वहाँ देख सकते है कि आपने किस-किस नंबर को ब्लैकलिस्ट में कर रखा है। जिस पर क्लिक करके उस लिस्ट से डिलीट कर सकते है।

Q. किसी नंबर को ब्लॉक करना है तो क्या करें?

जब आप किसी से बात नही करना चाहते है और उसका नंबर ब्लॉक करना चाहते है उसके लिए डायरेक्ट नंबर पर टैप करके ब्लॉक कर सकते है या फिर कॉल सेटिंग में जाने के बाद वहाँ से भी इस सेटिंग को कर किसी का भी नंबर को रिजेक्ट लिस्ट में जोड़ सकते है।

Q. कीपैड मोबाइल में ब्लैक लिस्ट नंबर कैसे निकाले

इसके लिए फोन Settings -> Applications -> Call -> All Calls -> Auto Reject -> Reject List में जाकर किसी के भी नंबर को कीपैड मोबाइल से अनब्लॉक या ब्लॉक इसी सेटिंग से कर सकते है।

 

Conclusion

इस ब्लॉग लेख में आपने ब्लॉक नंबर पर कॉल कैसे करे (Block number par call kaise kare) के बारें में जाना। आशा करते है आप How To Call Block Number In Hindi  की पूरी जानकारी जान चुके होंगे।

अगर आपका इससे संबन्धित किसी भी तरह का सवाल है तब नीचे कमेन्ट में पूछ सकते है जिसका जवाब जल्द से जल्द दिया जायेगा।

आपको लगता है कि इसे दूसरे के साथ भी शेयर करना चाहिए तो इसे सोश्ल मीडिया पर सबके साथ इसे साझा अवश्य करें। शुरू से अंत तक इस लेख को पढ़ने के लिए आप सभी का तहेदिल से शुक्रिया…

Leave a Comment

error: Content is protected !!