जिओ टीवी डाउनलोड कैसे करें (2022) Jio TV App Download in Hindi

जिओ टीवी डाउनलोड कैसे करें : जिओ सिम का उपयोग तो बहुत लोग करते हैं और उन्हें  जिओ सिम के जरिए बहुत सारे सुविधा भी दी गई है जिससे लोग ज्यादा से ज्यादा। जिओ सिम का उपयोग कर रहे हैं।

उसी तरह आज हम बात करने जा रहे हैं जिओ टीवी डाउनलोड कैसे करें इसके बारे में हम इस लेख में विस्तार से जानकारी प्राप्त करेंगे।

जैसा कि हम सभी जानते हैं आजकल ज्यादातर लोगो को टीवी देखने का ज्यादा टाइम नहीं मिल पाता है और वो हमेशा यही सोचते हैं कि हम अपना मनपसंद क्रिकेट टीवी शो, फिल्म अपने मोबाइल पर ही देखे

लेकिन समय नहीं रहने के कारण वह नहीं देख पाते हैं लेकिन अब वह आसानी से अपने मोबाइल पर भी अपने मन पसंदीदा शो देख सकते हैं।

Jio TV सबसे अच्छे एंटरटेनमेंट प्लेटफॉर्म में से एक है। JioTV डाउनलोड करें और अपने स्मार्टफोन, लैपटॉप और स्मार्ट टीवी पर अपने पसंदीदा शो और फिल्में भी देख सकते हैं।

यह ऐप एक ऑनलाइन स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म है जहां आप अपनी पसंदीदा फिल्में और टीवी-श्रृंखला विशेष रूप से भारतीय दैनिक धारावाहिक और क्रिकेट मैच मुफ्त में देख सकते हैं।

 

Jio TV App Download in Hindi
Jio TV App Download in Hindi

 

जिओ टीवी डाउनलोड कैसे करें – JioTv Download kaise kare

जिओ टीवी को चलाने के लिए आपको इस एप्लीकेशन को अपने मोबाइल फ़ोन में डाउनलोड करना होगा। डाउनलोड करने के बाद आप आसानी से JioTV पर कोई भी चैनल देख सकते हैं।

लेकिन आज के इस लेख मे हम आपको Jio TV के फीचर्स के बारे में बताएंगे जैसे JIO TV क्या है और जिओ टीवी को कैसे इस्तिमाल करे सहित डाउनलोड और इनस्टॉल से जुडी सभी जानकारी आप के साथ साझा करने की कोशिश करेंगे

Jio TV एक सामान्य टेलीविजन की तरह है। आप Jio TV के सभी चैनल देख सकते हैं जो आप एक टीवी पर देखते हैं। जिओ ने यह बहुत ही अच्छी सुविधा हमारे लिए तैयार की है, आप इस सुविधा का आनंद उठा सकते हैं

और आप Jio TV को अपने मोबाइल पर बिल्कुल लाइव देख सकते हैं।

जिस चैनल को आप देखना चाहते हैं, वह टीवी चैनल आप अपने मोबाइल में इस एक एप्लीकेशन पर देख सकते हैं।

आज हम सबसे पहले जानते हैं कि हम अपने  मोबाइल फोन में JioTV कैसे डाउनलोड  कैसे करें।  यह एप्प डाउनलोड करने के बाद और इंस्टॉल करने के बाद हम आपको यह भी बताएंगे कि आप जियो टीवी का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं।

इसीलिए शुरवात से लेकर अंत तक इस लेख को जरूर पढ़े और अपने दोस्तों के साथ शेयर करे क्यों की शेयरिंग इस केयरिंग ना…

 

जियो टीवी क्या है

जिओ टीवी एक एंटरटेनमेंट Android एप्लीकेशन है। इस एप्लिकेशन को जिओ कंपनी ने Play Store पर लॉन्च किया है।  इस जिओ टीवी में आप DTH पर आने वाले सभी TVchannel को बिलकुल फ्री में लाइव देख सकते हैं।

आप इस जिओ टीवी पर लाइव क्रिकेट मैच, लाइव कॉमेडी शो देख सकते हैं। दोस्तों इस JioTV की खास बात यह है कि इसे आप अपने मोबाइल में बहुत ही आसानी से चला सकते है

 इसमें आप सभी चैनल प्रीमियम चैनल, डिस्कवरी चैनल दोस्त इस Jio TV पर फ्री में देख सकते हैं।

 

जिओ टीवी डाउनलोड कैसे करें

यदि आप के मन में बिना सब्सक्रिप्शन के जियो टीवी कैसे चलाएं यह सवाल है तो आप को बतादे आपको किसी सब्सक्रिप्शन की आवश्यकता नहीं है। यहाँ आपको किसी तरह का कोई रिचार्ज नहीं करना है।

आपको केवल तभी रिचार्ज करना होगा जब आप अपना सिम रिचार्ज करेंगे। साथ ही आपको Jio TV का सब्सक्रिप्शन फ्री में मिलता है और आप Jio TV पर सभी टीवी चैनल फ्री में देख सकते हैं।

सबसे खास बात यह है कि जिओ टीवी का इस्तेमाल वही लोग कर सकते हैं जिनके पास जिओ सिम है। अगर आपके पास दूसरे ऑपरेटर का सिम है तब आप Jio TV का इस्तेमाल बिल्कुल भी नहीं कर सकते।

अगर आपके पास दूसरे ऑपरेटर का सिम है तो दूसरे ऑपरेटर का टीवी एप्लीकेशन डाउनलोड करके आप अपने मोबाइल फोन में टीवी के सभी चैनल देख सकते हैं।

 

जिओ टीवी कैसे चलाये 

हम देखते हैं कि कुछ लोगों के मोबाइल में कुछ पहले से ही जिओ टीवी डाउनलोड रहता है, या कुछ लोग खुद भी डाउनलोड करते हैं।

ऐसे में अगर आपके मोबाइल फ़ोन में पहले से ही जिओ टीवी है | और आप नहीं जानते कि अपने मोबाइल फ़ोन में Jio TV कैसे चलाया जाता है | तो आप हमारे इस लेख की मदद से बहुत आसानी से जान सकते हैं कि मोबाइल फोन में JIO TV कैसे चलाये

मोबाइल फोन में जिओ टीवी को ऑपरेट करना बहुत ही आसान है। आपको बस अपने मोबाइल फोन में जिओ टीवी को ओपन करना है। ओपन करने के बाद आप इस चैनल को देखना चाहते हैं आप अपने मोबाइल फोन में उस चैनल को बहुत आसानी से देख सकते हैं।

जिओ टीवी पर किसी भी चैनल को लाइव देखने के लिए आपको किसी अतिरिक्त सब्सक्रिप्शन की जरूरत नहीं है।

जब आप अपना JIO सिम रिचार्ज करते हैं।  इसके साथ ही आपको JIO TV का सब्सक्रिप्शन मिलता है। आप इस तरह से बहुत ही आसानी से अपने मोबाइल फोन में JIO TV चला सकते हैं।

जिओ टीवी आज के समय में सबसे प्रसिद्ध एप्लीकेशन है। इस एप्लीकेशन को रिलायंस कंपनी ने बनाया है। अपने मोबाइल फोन में जियो टीवी डाउनलोड करके आप आसानी से जियो टीवी पर सभी टीवी चैनल बिल्कुल देख सकते हैं।

 

जिओ टीवी कैसे डाउनलोड करें

अगर आप अपने मोबाइल में jio tv application download करना चाहते है।  तो यह बहुत आसान है।

आपको बस इतना करना है कि हमारे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें। चरणों का पालन करने के बाद, आप बहुत आसानी से Jio TV को पूरी तरह से लाइव देख सकते हैं।

आज के इस लेख  में हम आपको JIO TV से जुड़ी सारी जानकारी बहुत ही आसानी से देने जा रहे हैं। तो आप हमारे इस लेख को पढ़कर स्टेप बाय स्टेप सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में Google Play Store ओपन करना है। Google Play Store ओपन करने के बाद उस पर Jio TV सर्च करें।
  • जिओ टीवी सर्च करने के बाद आपको सबसे ऊपर Jio TV का आइकन दिखाई देगा | आपको इस पर क्लिक करना है, क्लिक करने के बाद आप JioTV की सारी जानकारी बहुत आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।
  • आपको आइकन के नीचे एक इंस्टॉल बटन दिखाई देगा।  आप इस इंस्टाल बटन पर क्लिक करें। क्लिक करने के बाद दोस्तों आपके मोबाइल फोन में जिओ टीवी डाउनलोड होना शुरू हो जाएगा।
  • एप्लीकेशन डाउनलोड होने के बाद आप जिओ टीवी  खोल सकते हैं फिर आप इस वर्चुअल टीवी पर लाइव चैनल देख सकते हैं।
  • आप इस तरह से बहुत ही आसानी से अपने मोबाइल फोन में Jio TV App डाउनलोड कर सकते हैं।

 

जियो टीवी की विशेषताएं

जिओ टीवी पर आप सभी टीवी शो, टीवी पर आने वाली सभी फिल्में और सभी स्पोर्ट्स चैनल बिल्कुल लाइव देख सकते हैं।

डीटीएच चैनल रुपये में उपलब्ध हैं। लेकिन जिओ टीवी पर आपको सभी चैनल बिल्कुल मुफ्त मिलते हैं। जो कि डीटीएच चैनल हैं, आप यूट्यूब पर डिस्कवरी, सोनी, कलर के सभी चैनल बिल्कुल फ्री में देख सकते हैं।

अगर आपके मोबाइल फोन की इंटरनेट स्पीड कम है तो भी आप एचडी में वीडियो देख सकते हैं।

आज आप जिओ टीवी पर वीडियो की क्वालिटी भी बदल सकते हैं। अपने इंटरनेट की गति के साथ, आप अपने मोबाइल पर जितनी गुणवत्ता देखना चाहते हैं वैसे वीडियो की गुणवत्ता सेट कर सकते है

 

जिओ टीवी चैनल डाउनलोड PC

जैसा कि हमने आपको बताया कि रिलायंस जियो टीवी को लैपटॉप और पीसी में इस्तेमाल करने के लिए कोई डेडिकेटेड एप्लिकेशन नहीं है।

PC के लिए जियो जिओ टीवी डाउनलोड कैसे करें यह सवाल कही सारे उपभोक्ता हमे कमेंट के माध्यम से पूछते है, तो इसका जवाब है की जीओ डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको एंड्रॉइड एमुलेटर डाउनलोड करना होगा।

आप ब्लूस्टैक्स (BlueStacks) एमुलेटर का उपयोग करके अपने विंडोज 10 पर जिओ टीवी  का आनंद ले सकते हैं।

नीचे हम ने ब्लूस्टैक्स डाउनलोड करने के लिए स्टेप बाय स्टेप मार्गदर्शक किया है उसे जरूर पढ़े । और और PC में जिओ टीवी डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करें।

सबसे पहले आपको ब्लूस्टैक की आधिकारिक साइट पर जाना होगा और अपने PC की आवश्यकता के अनुसार ब्लूस्टैक को डाउनलोड करना होगा और फिर इसे इंस्टॉल करना होगा।

  • कंप्यूटर में BlueStacks इंस्टॉल करने के बाद उसे ओपन करे
  • जैसे ही कंप्यूटर में BlueStacks खुलता है वैसे ही आप को जीमेल से लॉगिन करने के लिए कहा जायेगा
  • जीमेल से लॉगिन होते हो वैसे आप के सामने Google का ply store दिखाई देगा
  • अब जिस तरह हम मोबाइल के लिए एप्लीकेशन डाउनलोड करते है उसी तरह कंप्यूटर में करना है
  • जैसे की सर्च बार में जाकर जियो टीवी सर्च करें और डाउनलोड करें।
  • BLUESTACKS पर डाउनलोड और इंस्टॉल होने के बाद, Jio TV एप्लिकेशन में अपना Jio मोबाइल नंबर दर्ज करें। ओटीपी का उपयोग करके साइन इन करें।
  • अब आप अपने विंडोज 10 पीसी पर जियो टीवी का मजा ले सकते हैं।

 

अब शायद आप के मन में यह सवाल कभी नहीं आएगा की जिओ टीवी कैसे डाउनलोड करे और कंप्यूटर में जिओ टीवी का इस्तिमाल कैसे करे

क्योंकि जिओ टीवी चलाना बहुत ही आसान है।  जब आप जिओ टीवी ऐप खोलते हैं, तो ऊपर होम स्क्रीन पर सभी सीरियल दिखाई दे रहे हैं, आप वहां से चुनकर देख सकते हैं।

उसके बाद  होम स्क्रीन के नीचे की तरफ मूवीज का ऑप्शन होता है, उसमें से आप मूवीज पर क्लिक करके मूवी देखने का मजा ले सकते हैं।

अगर आपके मन में कोई फिल्म, सीरियल, स्पोर्ट्स है तो आप सर्च कर के देख सकते हैं। और आप लाइव टीवी भी देख सकते हैं।

JIO TV SPECIFICATION
वर्शन 6.0.9
आकार 15.84एमबी
ऑपरेटिंग सिस्टम  एंड्रॉइड 4.4 और बाद वाले वर्शन
डाउनलोड 100,000,000+
भाषा हिंदी 43 अधिक
सामग्री रेटिंग +3
दिनांक         30 जून 2021
डेवलपर रिलायंस जियो डिजिटल सेवाएं
डाउनलोड यहा क्लिक करे

 

एंड्रॉइड टीवी पर जियो टीवी कैसे चलाएं – Android TV पर Jio TV कैसे डाउनलोड करें

अभी तक जिओ ने Android TV के लिए कोई आधिकारिक एप्लीकेशन नहीं दी है। लेकिन तब आप अपने Android TV में जिओ टीवी का आनंद ले सकते हैं।

आपको बस कुछ छोटे स्टेप्स को फॉलो करना है। जिसे हम ने विस्तार में निचे प्रदान किये है

1) अपने Android TV के Playstore पर जाएं। और कोडी एप्लिकेशन को खोजें।

2) फिर इसे अपने एंड्रॉइड टीवी पर डाउनलोड और इंस्टॉल करें।

3) कोडी ऐप खोलें और Setting में जाएं फिर File Manger  में जाएं और Ad Source पर क्लिक करें।

4) Ad Source पर क्लिक करने के बाद आप के सामने एक डायलॉग बॉक्स खुलेगा वह Add File Source के यहाँ https://kodi.botallen.com टाइप करें,और नाम के यहाँ आप कुछ भी अपने अनुसार नाम लिखे और OK बटन पर क्लिक कर दीजिये

5) इसके बाद Setting में जेक Add-On में जाएं। और जिप फाइल से इंस्टाल पर क्लिक करें।

6) इसके बाद प्रदान किये नाम को चुनें और Repository.botallen zip फाइल पर क्लिक करें।

7) यह सब करने के बाद Addon पर क्लिक करें और इसे रिपोजिटरी से इंस्टॉल करें।

8) फिर BotAllen Repository चुनें और Video Add-ons पर क्लिक करें।  इसके बाद जियो टीवी में जाएं।

9) बाद में कोडी ऐप में रिपोजिटरी स्थापित करेगा।

10) यह सब हो जाने के बाद जब आप कोडी ऐप में जियो टीवी ऐप को ओपन करेंगे तो आपको Configure का ऑप्शन दिखाई देगा।

11) इसके बाद, Configure पर जाएं और Client PVR पर क्लिक करें और Client को सूची से डाउनलोड करें।

12) लॉगइन ऑप्शन में जाने के बाद जियो नंबर का इस्तेमाल कर लॉगइन करें और OTP डालें।

13) अब आप अपने Android TV में Jio TV का आनंद ले सकते हैं।

 

जिओ टीवी डाउनलोड कैसे करें (2022) Jio TV App Download in Hindi

 

हम ने संक्षेप में में सभी स्टेप प्रदान करने की कोशिश की है | यदि आप को यह स्टेप समझने में कोई परेशानी हो रही है तो आप निचे दिए बटन पर क्लिक कर के ऑनलाइन वीडियो देख सकते है


Watch Video


 

FAQs – Jio Tv Apk Kaise Download Kare

Q. जिओ टीवी क्या है

जिओ टीवी सबसे अच्छा एंटरटेनमेंट प्लेटफॉर्म में से एक है। यहाँ से आप अपने स्मार्टफोन, लैपटॉप और स्मार्ट टीवी पर अपने पसंदीदा शो और फिल्में देख सकते है।

यह ऐप एक ऑनलाइन स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म है जहां आप अपनी पसंदीदा फिल्में और टीवी-श्रृंखला विशेष रूप से भारतीय दैनिक धारावाहिक और क्रिकेट मैच मुफ्त में देख सकते हैं।

Q. क्या मोबाइल में जिओ टीवी  डाउनलोड किया जा सकता है

हां मोबाइल में जिओ टीवी आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है, इसके लिए आपको सबसे पहले प्ले स्टोर में जाकर जिओ टीवी सर्च करना होगा। उसके बाद आप वहां से डाउनलोड कर सकते हैं।

Q. जियो टीवी की विशेषताएं क्या-क्या है?

जिओ टीवी पर आप सभी टीवी शो, टीवी पर आने वाली सभी फिल्में और सभी स्पोर्ट्स चैनल बिल्कुल लाइव देख सकते हैं।

डीटीएच चैनल रुपये में उपलब्ध हैं।  लेकिन Jio TV पर आपको सभी चैनल बिल्कुल मुफ्त मिलते हैं।  जो कि डीटीएच चैनल हैं, आप यूट्यूब पर डिस्कवरी, सोनी, कलर के सभी चैनल बिल्कुल फ्री में देख सकते हैं।

अगर आपके मोबाइल फोन की इंटरनेट स्पीड कम है तो भी आप एचडी में वीडियो देख सकते हैं।

Q. क्या एंड्रॉइड टीवी पर जियो टीवी चलया जा सकता है

हां एंड्रॉइड टीवी पर जियो टीवी चलया जा सकता है, लेकिन इसके लीए आप को   अपने Android TV के Playstore पर जाएं। और वहां कोडी एप्लिकेशन को खोजना होगा उसके बाद  इसे अपने एंड्रॉइड टीवी पर डाउनलोड और इंस्टॉल करके आप चला सकते है।

Q. जिओ मोबाइल में जिओ टीवी कैसे चलाये 

जिओ के फ़ोन में जिओ टीवी APK सपोर्ट नहीं करेगा क्यों की जिओ फ़ोन एक फीचर फ़ोन है जिसमे kaiOs है और यह जिओ टीवी एंड्राइड एप्लीकेशन है इसीलिए जिओ फ़ोन में हम जिओ टीवी इको चलना संभव नहीं है

 

Conclusion

इस ब्लॉग लेख में आपने जिओ टीवी डाउनलोड कैसे करें के बारें में जाना। आशा करते है, आप JIO TV ऐप कैसे इंस्टॉल करें की पूरी जानकारी जान चुके होंगे।

अगर आपका इससे संबन्धित किसी भी तरह का सवाल है तब नीचे कमेन्ट में पूछ सकते है जिसका जवाब जल्द से जल्द दिया जायेगा।

आपको लगता है कि इसे दूसरे के साथ भी शेयर करना चाहिए तो इसे सोश्ल मीडिया पर सबके साथ इसे साझा अवश्य करें। शुरू से अंत तक इस लेख को पढ़ने करने के लिए आप सभी का तहेदिल से शुक्रिया

Leave a Comment

error: Content is protected !!