जियो टावर कैसे लगवाये 2021 ऑनलाइन आवेदन | Jio Tower Kaise Lagwaye

Jio Tower Kaise Lagwaye : जियो मोबाइल नेटवर्क से तो हम सब वाकिफ ही है, इससे कैसे टेलीकॉम सेक्टर में अपना परचम अपने शुरुआती दिनों में ही लहयाराया था और कुछ ही सालों के बाद यह भारत का सबसे बड़ा मोबाइल नेटवर्क बन गया था।

मार्च 2021 के रिपोर्ट के अनुसार भारत में रिलायंस जियो का 423 मिलियन से भी अधिक वायरलेस सब्सक्राइबर्स है इसके साथ यह दुनिया के चौथा सबसे बड़ा नेटवर्क है जो लोगों को एक दूसरे के साथ जोड़ कर रखती है।

हालाँकि यह एक नई कंपनी है जिसके संस्थापक भारत के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी है। जिनका भारत में Jio 4G हर लोगों तक पहुँचना एक ड्रीम प्रोजेक्ट है और यह इसके ओर तेजी से बढ़ रहें है। वर्तमान में यह सिर्फ 4जी नेटवर्क की ही सुविधा मुहैया कराते है।

अधिक लोगों तक Reliance Jio 4G Network पहुंचाने के लिए यह भारत के हर क्षेत्र में मोबाइल टावर लगाने का काम जोड़ो से कर रहे है

और ऑनलाइन आवेदन स्वीकार करते है, जिसके जरिये कोई भी व्यक्ति अपने जमीन यानि लैंड पर जियो टावर लगवाने के लिए आवेदन दे सकें।

 

Jio tower in Hindi
Jio mobile tower (2021)

 

आप भी किसी नौकरी की तलाश में है या फिर पैसा कमाने का कोई तरीका खोज रहें है और आपके पास ऐसी लैंड है जहाँ पर जियो टावर लगवाया जा सकता है या फिर आपके एरिया में जियो का नेटवर्क सही से नही रहता है, तब आप ऐसे जगहों के लिए एक नई टावर लगवाने का आवेदन दे सकते है।

जिसके बाद अगर आपके लैंड पर जियो टावर लग जाती है तब उसके बाद आपको हर महीने वेतन दिया जायेगा,

जिसे आप अपनी एक्सट्रा इंकम की स्रोत बना सकते है और बिना कुछ किए पैसा कमा सकते है। इस तरह का कार्य भारत में जोड़ों पर होती है, जिससे लोग अपने लैंड पर मोबाइल टावर लगवाकर पैसा कमाते है।

इस आर्टिकल में आप जियो टावर कैसे लगवाये 2021 ऑनलाइन आवेदन | Jio Mobile 5G Tower Kaise Lagwaye 2021 साथ ही आप Jio Tower Installation Apply Online 2021 के बारें में विस्तार से जानने वालें है। जियो टावर अप्लाई ऑनलाइन फॉर्म 2021

 

जियो टावर कैसे लगवाये | Jio Tower Installation Apply Online

हालाँकि रिलायंस जियो अब 4G मोबाइल नेटवर्क से आगे बढ़कर इंटरनेट का अगला जेनरेशन 5G पर काम कर रहा है और इसने ट्राइल भी सफलता पूर्वक कर दिया है।

अब अगर भारत में कभी भी जियो मोबाइल नेटवर्क वर्ष 2021 के बाद लगेगी, वह सब 5जी नेटवर्क से लैस होगी, यानि उस टावर के जरिये इस नेटवर्क को दिया जा सकता है।

अगर आप चाहते है कि हम भी मोबाइल टावर लगवाये, तब मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस जियो आपको मौका देती है, जिसमें आप इनके आधिकारिक वेबसाइट के जरिये ऑनलाइन आवेदन दे सकते है।

कुछ लोग बिना कुछ सोचे आवेदन दे देते है, जिससे उनका आवेदन को रद्द कर दिया जाता है।आपको ऐसा बिल्कुल भी नही करना है।

हम आपको जो तरीका बताएँगे, उस तरीका को फॉलो करते है तब आप अपने जमीन या बिल्डिंग पर मोबाइल टावर को लगवा सकते है और इसे अपनी आमदनी का स्रोत बना सकते है।

 

जियो मोबाइल टावर लगवाने के नियम (Rules) | Rules for installing Jio mobile tower

जियो मोबाइल टावर लगवाने के लिए पात्रता अगर आपके पास होती है तब ही कंपनी आपसे संपर्क करती है। उनका मूलमकसद उस एरिया में टावर लगाना होती है, जहाँ पहले से जियो का टावर नही है या फिर अधिक उपभोक्ता होने के कारण वह टावर लोड नही ले पा रही है।

आप अगर इसके लिए आवेदन देना चाहते है तब आपको इसके नियम और शर्तों के बारें में एक बार अवश्य जान लेनी चाहिए,

जिससे आपको यह पता हो जायेगी कि आखिर Jio tower kaise lagwaye नीचे हमने आपकी सुविधा के लिए इसके लिए पात्रता नियम दे रखे है।

  • आपके पास ऐसी जगह पर लैंड होना चाहिए, जहाँ किसी तरह का कानूनी लड़ाई नही हो।
  • साथ ही आपके पास 2000 स्क्वायर फिट का भूमि होना चाहिए।
  • आप अगर अपने घर के छत पर इसे लगवाना चाहते है तब वह एरिया 500 स्क्वायर फिट से अधिक का होना चाहिए।
  • साथ ही वह एक मजबूत बिल्डिंग होनी चाहिए, जिसे इसके लगने के बाद कोई नुकसान नही हो।
  • यह एरिया किसी भी प्रकार के हॉस्पिटल से दूर पर होना चाहिए, क्योंकि इससे निकलने वाली फ्रिक्वेन्सी मरीजों को नुकसान पहुँचा सकती है।
  • दूसरे मोबाइल टावर से इसकी दूरी कम से कम 150 मीटर दूर होना चाहिए।
  • साथ ही यह लैंड उस जगह पर होना चाहिए, जहाँ बाढ़ की समस्या नही आती हो। यानि लैंड ऊंची जगह पर होना चाहिए।
  • जियो टावर लगवाने से पहले आपको अपने पड़ोसी से नो ऑबजेक्शन सर्टिफिकेट यानि एनओसी के रूप में सिग्नेचर करवाना होगा, जिस पर ग्राम अधिकारी का भी हस्ताक्षर और मुहर का होना अनिवार्य है।
  • जिस बिल्डिंग पर टावर लगेगा, उसके 20-40 मीटर से अधिक की एरिया में कोई दूसरा ऊँची बिल्डिंग नही होनी चाहिए।

 

Jio Tower Installing Documents | जियो टावर लगवाने के लिए जरूरी दस्तावेज़

  1. पहचान-पत्र: आधार कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट
  2. निवास प्रमाण पत्र: आधार कार्ड, पैन कार्ड, बिजली बिल
  3. बैंक अकाउंट: बैंक पासबूक
  4. Land Paper With Land Photo
  5. Passport Size Photo, Phone Number, Email ID
  6. Financial Document
  7. Stamp Paper (500 या 1000 वाली)

 

मोबाइल टावर लगवाने के फायदे | Benefits of installing a mobile tower

किसी भी मोबाइल नेटवर्क के टावर लगवाने के बहुत सारें फायदे होते है जो निम्नलिखित है: –

  • इससे आप ऐसी जमीन को आय का स्रोत बना सकते है, जिससे आपको पहले कोई लाफ नही होती थी।
  • आपके एरिया में हो रही हर दिन मोबाइल नेटवर्क प्रोब्लेम को ठीक किया जा सकता है।
  • एग्रीमंट कर कंपनी आपसे लीज पर जमीन ले लेती है।
  • अपने जमीन में टावर लगवाने के बाद आपको हर महिना सैलरी दी जाती है।

हालाँकि की मोबाइल टावर लगवाने के कुछ नुकसान भी है, लोग और वैज्ञानिक का मानना है कि इससे निकलने वाली तेज फ्रिक्वेन्सी लोगों में कैंसर, बौना, सिरदर्द, स्मृति हानि, कम शुक्राणुओं की संख्या, गर्भावस्था की समस्याएं इत्यादि रोग का उत्पन्न करती है।

 

मोबाइल टावर लगवाकर कितने पैसे कमाए जा सकते है | Jio Tower Rent Per Month

कई सारी टेलीकॉम मोबाइल कंपनी टावर लगवाने का काम करती है और सभी का किराया भी अलग-अलग होती है, लेकिन सभी टेलीकॉम कंपनियों का रेंट देने का प्रक्रिया एक जैसा ही होती है।

आपके लैंड पर अगर जियो या किसी भी मोबाइल नेटवर्क का टावर लग जाती है तो यह इस बात पर निर्भर करती है कि वह लोकेशन कैसा है और वहाँ उपभोक्ता की संख्या कितनी है।

अगर आप शहरी क्षेत्र में अपने जमीन पर इसे लगवाते है तब आपको हर महिना 20 हजार से अधिक का रेंट दिया जा सकता है और वही किसी बिल्डिंग पर इसे इन्स्टाल करवाते है तब यह किराया कम हो जाती है।

इसके अलावा अगर आप अपने ग्रामीण क्षेत्र में जियो या किसी भी दूसरे कंपनी का टावर लगवाते है तब आपको 6500 से 10000 हर महिना तक ही दिया जाता है, जो इससे कम भी हो सकती है या बढ़ भी सकती है।

आपको बताते चले आप जियो या किसी भी मोबाइल नेटवर्क का टावर ग्रामीण क्ष्रेत्र में बिल्डिंग पर नही लगवा सकते है।

इस तरह आपके टावर से जीतने अधिक हर महिना एक्टिव रेगुलर उपभोक्ता होते है आपको उसी हिसाब से रेंट दिया जाता है जिसमें लेकेशन काफी हद तक मायने रखती है।

इसका औसत निकाला जाए तब आप जियो टावर अपने लैंड या बिल्डिंग पर लगवाकर हर महिना 15 हजार से अधिक रुपया बिना कुछ किए कमा सकते है। जैसे-जैसे आपकी टावर पुरानी होती चली जाती है, उसका रेंट बढ़ती ही चली जाती है,

क्योंकि कई मोबाइल नेटवर्क ग्रुप बनाकर एक ही टावर पर अपना-अपना नेटवर्क देने का काम करती है। जिससे आप उनसे पहले से अधिक हर महिना का रेंट वसूल सकते है और वह इसके लिए हाँ भी कर देंगे, क्योंकि एक टावर लगाने में ऊंहे 30 लाख से ऊपर का खर्च होता है ।

 

जियो टावर कैसे लगवाये 2021 ऑनलाइन आवेदन | Jio Tower Installation Apply Online 2021

अगर आप अपने जमीन में इसे लगवाना चाहते है और इसके लिए आवेदन देना चाहते है तब आप ऑनलाइन ही एप्लिकेशन दे सकते है।

नीचे दिया गया सभी स्टेप्स को फॉलो करके जियो टावर अप्लाई ऑनलाइन फॉर्म 2021 को फ़िल कर सेंड कर सकते है: –

  • सबसे पहले आपको रिलायंस जियो के ऑफ़िशियल वेबसाइट पर जाना होगा। जहाँ आपको सबसे नीचे में दिया गया लिंक Jio Network Partner पर क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद आपके सामने I have a land/plot और I have a building का ऑप्शन आएगी। आप जिस भी जगह पर टावर लगवाना चाहते है उस पर क्लिक कर टर्म & कंडिशन को एग्री करें।

 

जियो टावर कैसे लगवाये 2021 ऑनलाइन आवेदन | Jio Tower Kaise Lagwaye

 

  • उसके बाद अपने एरिया को पिन कोड को दर्ज करें और Confirm पर क्लिक करें। इसके अलावा करेंट लोकेशन भी दिया जा सकता है।
  • अब अपना मोबाइल नंबर देकर Generate OTP पर क्लिक कर इसे दर्ज कर नंबर को सत्यापित कर Submit पर क्लिक करें।
  • यह सब करने के बाद आपके सामने एक फॉर्म खुलकर आ जायेगी, जिसमें आपको Property owner सेलेक्ट कर अपना पूरा नाम को दर्ज करना होगा।
  • फिर उस लोकेशन का एड्रैस देना होगा, जिसमें जियो टावर लगवाना चाहते है। उसके बाद Next पर क्लिक कर देना है।
  • अब Land details को भरकर Confirm पर क्लिक करें।

 

यह सब करने के बाद आपका आवेदन ऑनलाइन अप्लाई हो जाती है। आपको बताते चले कि आवेदन देने का यह मतलब नही कि आपके लोकेशन पर जियो का टावर लग ही जायेगी। अगर उस एरिया में टावर की जरूरत होगी तब ही लग पाएगी।

 

जियो टावर ऑनलाइन आवेदन देने के बाद क्या होगा?

जब आप एक बार इसके लिए जियो आवेदन फॉर्म दे देते है तब आपकी दी हुई जानकारी कंपनी तक पहुँच जाती है

और जब उनको लगता है कि इस एरिया में नेटवर्क प्रोब्लेम हो रही है या फिर के नई टावर की जरूरत है और आपके द्वारा बताई गई लैंड एरिया और सब कुछ उन्हे पसंद आ जाती है,

तब वह आपसे सम्पर्क करते है और अपने इंजीनियर को उस लोकेशन पर भेजते है। जहाँ वह इसका निरीक्षण करते है और पहले से लगी हुई दूसरी टावर की दूरी देखते है और वहाँ पर रह रहें आबादी और नेटवर्क समस्या को देखा जाता है।

वह अपने पास एक मशीन रखे हुये रहते है जो यह बतलाता है कि इस एरिया मे किस जगह पर एक नई टावर लगनी चाहिए।

अगर आपका लोकेशन उस मशीन में सटीक नही आ रही है, तब वह आपके अनुरोध के बाद 100 मीटर तक जगह को मैनेज कर सकते है, अगर उनको आपके अलावा किसी और के लोकेशन पसंद आ जाती है

जहाँ वह मशीन बतलाती है तब वह इंजीनियर उस लैंड ओनर के पास चले जाते है, इसलिए आवेदन करने से पहले आपको ऊपर में बताई गई, सभी शर्तों को पूरा करने के बाद ही आवेदन करना चाहिए। जब उनको आपका लोकेशन पसंद आ जाती है।

तब वह आपके साथ एग्रीमंट कर लेते है इसके लिए वह आपको जिला या राज्य केंद्र पर बुलाते है और आपकी सभी दस्तावेज़ की कॉपी देने को कहते है।

जिस महीने आपका मोबाइल टावर एग्रीमंट हो जाती है उसके अगले महीने से आपको बैंक अकाउंट में पेमेंट मिलना शुरू हो जाती है

और कंपनी आपके लोकेशन पर Jio Mobile Tower लगाने का प्रक्रिया शुरू कर देते है कुछ ही महीनों में इस काम को पूरा करके आपको रखवाली के लिए भी रख लेते है। हालाँकि अब सभी टावर मशीन एडवांस हो गई है जो खुद बिजली आने पर चलने लगती है।

 

जियो टावर के नाम पर धोखाधड़ी

कई बार ऐसा होता है कि ऑनलाइन स्कैमर आपको फोन या मैसेज करके मोबाइल टावर लगवाने का रिकुएस्ट करते है और प्रोसेससिंग फी के नाम पर लोगों के साथ धोखा कर उनसे पैसा ढग लेते है और उनके साथ स्कैम हो जाती है।

आपको बताते चले जियो या कोई भी मोबाइल नेटवर्क टावर लगाने के लिए आपसे पैसा नही लेती है। अपनी पैसों की सुरक्षा के लिए हमेशा इसके अधिकारिक वेबसाइट पर ही आवेदन देना चाहिए, जिससे आप बिचौलिये का शिकार नही बने।

 

Jio mobile tower related FAQs 

Q. जिओ टावर लगवाने के लिए कैसे अप्लाई करें ?
यदि आप को जिओ टावर लगवाना है तो आप को जिओ के वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवदेन करना पड़ेगा जिसकी लिंक हम ने आगे दी है → Online jio tower Apply 

Q. जिओ का टावर लगाने पर कितना पैसा मिलता है ?
यह आप के जगह पर निर्भय करता है लेकिन फिर भी आप 7 हजार से लेकर 50000 हजार तक का किराया ले सकते हैं

Q. जिओ का टावर लगवाने के लिए क्या करना पड़ेगा ?
टावर लगवाने के लिए आप को कंपनी को जगह संबंधित मुख्य दस्तावेज़ प्रदान करना होगा जिसके बाद जिओ के और से यह दस्तावेज़ एंव जगह वेरिफाई होने के बाद आप को उस जगह पर टावर लगवाने की अनुमति प्राप्त होगी ( दस्तावेज़ के जानकारी उप्पर शेयर की है )

Q. टावर लगाने से जीवन भर कमाई होगी ?
इसका सटीक जवाब कंपनी के पास भी नहीं होता है क्यों की यह सभी टावर प्राइवेट होते है जो कभी भी बंद हो सकते है | जैसे की डोकोमो, लेकिन एयरटेल या जिओ जैसे कंपनी के बंद होने के चांचेस कम होते है लेकिन गारंटी किसी की भी नहीं है

 

अंतिम शब्द

इस Article में आपने डिमार्ट क्या है और Jio Tower Installation Apply Online स्टेप बाय स्टेप हिंदी में 2021के बारें में जाना। आशा करता हूँ आप जियो टावर कैसे लगवाये 2021 ऑनलाइन आवेदन की पूरी जानकारी जान चुके होंगे।

आपको लगता है कि इसे दूसरे के साथ भी Share करना चाहिए तो इसे Social Media पर सबके साथ इसे Share अवश्य करें। शुरू से अंत तक इस Article को Read करने के लिए आप सभी का तहेदिल से शुक्रियास…

2 thoughts on “जियो टावर कैसे लगवाये 2021 ऑनलाइन आवेदन | Jio Tower Kaise Lagwaye”

Leave a Comment

error: Content is protected !!