Kaise Pata kare ki WhatsApp Hack Hai ?

Kaise pata kare ki WhatsApp hack hai : मोबाइल का सबसे पसंदीदा एप्लिकेशन में से एक व्हाट्सएप अब हर कोई इस्तेमाल कर रहा है जो इंटरनेट के साथ जुड़े हुये है वह इसका यूज करते ही है, लेकिन यही मोबाइल कभी दुख का कारण भी बन जाते है।

जिस तरीके से इंटरनेट यूजर की संख्या में रफ्तार बढ़ी है, उसी तरह ऑनलाइन साइबर क्राइम के मामले में भी तेजी से वृद्धि आई है, क्योंकि लोगों का मोबाइल किसी दूसरे व्यक्ति द्वारा हैक किया जा रहा है । अक्सर इंटरनेट पर ज्यादातर kaise pta kre ki whatsapp hack h के बारें में सर्च किया जाता है

किसी के द्वारा मोबाइल या व्हाट्सएप को हैक करने का कारण उसके पर्सनल चैट पढ़ना, फ़्रौड करना या ब्लैकमेल करना है। इन्ही तीनों कारणों की वजह से इसे हैक की जाता है।

जब भी आपके व्हाट्सएप पर ऐसी एक्टिविटी होने लगती है, जिसे आपने किया ही नही है, तब मन में कहीं ना कहीं शक होना शुरू होते है कि हमारा व्हाट्सएप अकाउंट हैक हो गई है?

लेकिन बहुत सारें लोगों का इन सभी चीज हैक हो जाने के बाद भी पता नही चल पाता है कि उनका अकाउंट हैक भी हो रखी है।

इसी को समझने के लिए इस आर्टिकल में हम आपको kaise pata kare ki WhatsApp hack hai के बारें में विस्तार पूर्वक जानने वालें है।

आपको भी अगर लगता है कि आपका व्हाट्सएप अकाउंट हैक हो गया है , लेकिन आपको पता नही चल रही है तब आप इस आर्टिकल को अंतिम तक पढ़ते रहें। जिसके अंत तक व्हाट्सप्प हैकिंग संबंधित सभी सवालों के जवाब आप को विस्तार में मिल जायेंगे

 

Kaise pata kare ki WhatsApp hack hai
Kaise pata kare ki WhatsApp hack hai

 

Kaise pata kare ki WhatsApp hack hai

वैसे तो व्हाट्सएप हैक कई तरीका से किया जाता है, लेकिन सामान्य इंसान बस चार तरीका को ही अपनाकर आपके अकाउंट को नुकशान पहुंचाने की कोशिश करते रहते है,

अगर आप उनकी चारों कमजोरी के बारें में जान जाते है, तब आप आसानी से अपने व्हाट्सएप अकाउंट को हैक होने से बचा सकते है।

  1. WhatsApp Web
  2. Spy App
  3. Unknown Link
  4. Gmail Account

 

अगर आप ऊपर में बताई गई सभी हैक करने के तरीकों को समझ लेते है, तब आप अपने मोबाइल के साथ – साथ व्हाट्सएप अकाउंट हैक होने से भी बचा सकते है, क्योंकि यही ऐसा वजह है जिससे आपकी मेसेजिंग चैट अकाउंट हैक हो सकती है ।

 

WhatsApp Web (Linked Device)

यह व्हाट्सएप का वेब फीचर है, जिसकी मदद से आप अपनी व्हाट्सएप अकाउंट को कम्प्युटर, लैपटॉप या फिर किसी भी मोबाइल ब्राउज़र में चला सकते है।

इसकी शुरुआत लोगों की सुविधा के लिए की गई थी, लेकिन अब यह हैक करने का प्रमुख तरीकों में से एक बन गई है।

जब आप अपने व्हाट्सएप में राइट साइड में थ्री डोट्स पर क्लिक करते है, तब आपको वहाँ Linked Device नाम से यह ऑप्शन दिखाई देती है।

इस फीचर के जरिये दूसरे किसी डिवाइस में इसके चैट, फोटो, विडियो, डॉक्युमेंट्स, स्टेटस, कांटैक्ट नंबर को देखा जा सकता है।

अगर एक बार कोई आपका मोबाइल लेकर उसमें आपके व्हाट्सएप वेब स्कैनर के जरिये अपने मोबाइल या किसी डिवाइस में क्यूआर कोड स्कैन कर लेता है, तब आपका सारा अकाउंट का एक्टिविटी उसके पास चली जाती है।

आप के व्हाट्सप्प के अंदर जभी आप Linked Device पर क्लिक करते है और इस ऑप्शन के अंदर Logout वाली ऑप्शन दिख रही है,

इसका मतलब यह है कि आपका अकाउंट किसी और डिवाइस में लॉग इन है या फिर उसे हैक कर लिए गया है। अपनी सेक्युर्टी की सुरक्षा के लिए इसे जल्द से जल्द लॉग आउट करें। जिससे आपका व्हाट्सएप अकाउंट लॉग हैकर के पास से डिलीट हो जायेगी।

 

Whatsapp Linked ko hack se kaise hataye

  • मोबाइल में व्हाट्सप्प ओपन करे
  • ऊपर थ्री डॉट विकल्प पर क्लिक करे
  • वह Linked Devices नाम के विकल्प पर क्लिक करे
  • और वह यदि कोई ब्राउज़र दिखाई दे रहा है जैसे की मोज़िला या गूगल क्रोम तो उसपर क्लिक कर के logout कर दीजिये

 

Spy App

इंटरनेट पर ऐसे कई Spy App आ गई है, जो लोगों के डाटा के साथ खिलवाड़ करती है। अगर आप अपने मोबाइल में कोई भी ऐसा अननोन एप को इन्स्टाल कर लेते है, जिसे बारें में इंटरनेट पर अच्छी फीडबैक नही मिली है, तब आपका व्हाट्सएप अकाउंट के साथ – साथ पूरा मोबाइल ही हैक हो सकते है ।

मार्केट में कई सारें ऐसे एप्लिकेशन भी है जो व्हाट्सएप अकाउंट को हैक करने का दावा करती है। इस चीज को जानने के लिए की कहीं, आपके मोबाइल में इस तरह के एप तो इन्स्टाल नही है। इसके लिए आपको नीचे दिया गया स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

  1. सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर को ओपेन करें।
  2. उसके बाद राइट साइड में अकाउंट आइकॉन पर क्लिक करें।
  3. फिर Manage apps & Device वालें ऑप्शन पर क्लिक करें।
  4. अब आप देखेंगे कि सबसे ऊपर में, अगर मोबाइल में कोई भी SPY एप इन्स्टाल होगी, तब उसका नाम यहाँ शो कर देगी। जिसे आपको जल्द से जल्द डिलीट कर देना चाहिए। इस तरह के एप से आपके व्हाट्सएप अकाउंट को हैक भी किया जा सकता है।

 

कही सारे स्पाई एप्प इस तरह से डिज़ाइन किये होते है जिसे आप के मोबाइल में लगे सॉफ्टवेयर भी कैच नहीं कर पाते है जिसे हम undetectable virus कहते है

जो आप के मोबाइल में उपलब्ध होते है लेकिन HIDE फॉरमेट में रहते है जिसके कारन उपभोक्ता को इस बात का अंदाजा भी नहीं होता है की उनका मोबाइल एंव व्हाट्सप्प हैक है

तो ऐसे में यदि आप को अपने व्हाट्सप्प पर या मोबाइल पर कोई शक है तो उसे तुरंत Phone Reset कर दीजिये इस से बेहतर और कुछ नहीं है वरना आप के पर्सनल मैसेज के साथ आपके बैंक डिटेल भी हैक हो सकते है

 

Unknown Link

आप देखते होंगे कि कभी-कभी आपके व्हाट्सएप पर अंजान नंबर से अंजान लिंक आती है, जिसमें कोई इनाम जीतने या कोई अन्य बातें बताई जाती है। बहुत लोग ऐसी गलतियां करते हैं कि व्हाट्सएप पर किसी अननोन लिंक पर क्लिक कर देते है।

या ऐसी लिंक ई-मेल पर भी आते हैं अगर आपने किसी भी ऐसे ईमेल लिंक पर क्लिक कर दिया तो हो सकता है आपके फोन में कोई वायरस आ जाए !

और आपके फोन के साथ-साथ आपका व्हाट्सएप भी हैक हो सकता है। अगर आपको शक है कि आपने कोई अंजान लिंक पर क्लिक किया था

और तब से आपका मोबाइल के साथ पूरा सोश्ल अकाउंट हैक हो गई है, तब आपको इससे बचने के लिए अपने मोबाइल को फॉर्मेट ही करना होगा। अपनी इंपोर्टेंट फ़ाइल को फॉर्मेट करने से पहले दूसरे डिवाइस में सेव करके रख सकते है या फिर मेमोरी कार्ड में सहेज सकते है।

जब आप यह सब कर लेते है तब आपको अपना मोबाइल को फॉर्मेट कर देना चाहिए। उसके बाद फिर से ओपेन करके अपने सारें सोश्ल अकाउंट और डाटा को उस मोबाइल में सेव कर सकते है। जिससे आपके मोबाइल के अंदर जो भी हैक करने के तकनीक एक्टिव थी वह डिलीट हो जायेगी।

 

Gmail Account

मोबाइल का पूरा का पूरा कंट्रोल ईमेल अकाउंट पर ही निर्भर करती है, अगर कोई आपका ईमेल हैक कर लेता है या फिर अपने मोबाइल में लॉग इन कर लेता है, तब वह आपके मोबाइल के फोटो, विडियो, चैट, ब्राउज़िंग हिस्टरी, विडियो वॉच हिस्टरी, कांटैक्ट नंबर इत्यादि को देख सकता है।

अगर आपको शक है कि कहीं आपका व्हाट्सएप अकाउंट हैक तो नही है? जब आपके व्हाट्सएप चैट बैकअप के साथ आपका जीमेल अकाउंट में एड होती है, तब आपका सारा DATA एक्टिविटी गूगल ड्राइव में सेव होती रहती है, जिससे आप पर कोई दूसरा नज़र बनाएँ हुये रह सकता है।

आपके व्हाट्सएप अकाउंट चैट बैकअप के साथ अगर किसी दूसरा कोई जीमेल अकाउंट एड है तब आपको इसे जल्द से जल्द रिमूव कर देना चाहिए

और आप अपने गूगल अकाउंट का सेक्युर्टी चेक कर पता कर सकते है कि आपका जीमेल किसी और डिवाइस में लॉग इन तो नही है।

 

WhatsApp hack h ya nhi kaise pata kare

जब किसी का भी कोई अकाउंट हैक होती है तब उसको अंजान एक्टिविटी से पता चलने लगती है कि उसके अकाउंट पर कोई दूसरा नज़र बनाये हुये है। आपका व्हाट्सएप कोई छुपकर देख-पढ़ रहा है तब आप इसका पता आसानी से लगा सकते है।

 

व्हाट्सएप मैसेज चेक करें

जैसा कि हमने आपको शुरू में भी बताया था कि इसे हैक करने का मुख्य वजह पर्सनल चैट को पढ़ना ही होता है। इसके पीछे आपका गर्लफ्रेंड, बॉयफ्रेंड, फ़्रेंड्स, फ़ैमिली या कोई अंजान शामिल हो सकता है, क्योंकि यही वो लोग होते है तो आप पर सबसे ज्यादा शक करते है।

ऐसा आपको प्रतीत होती है कि जिस चैट को आपने पढ़ा या भेजा भी नही है और उसमें रीड मार्क ब्लू टिक लगी हुई है, तब कन्फ़र्म है कि आपका व्हाट्सएप अकाउंट हैक हो चुकी है। जिसे आपको जल्द से जल्द इससे छुटकारा पाना चाहिए और इसे सेफ रखना चाहिए।

 

व्हाट्सएप स्टेटस चेक करें

आपके साथ जुड़े हुये बहुत सारें लोग व्हाट्सएप स्टेटस लागते है, जिसमें कोई अपनी भावना व्यक्त करता है तो कोई फोटो और 30 सेकंड तक का विडियो लगाता है। जिसे आप अक्सर देखते ही रहते होंगे। आप भी इस फीचर का काफी इस्तेमाल करते आ रहें होंगे,

लेकिन जब क्या होगा कि आपके फ्रेंड, फ़ैमिली इत्यादि का स्टेटस आपने देखा भी नही है और वह देखा हुआ शो कर रही है और तब क्या होगा जो स्टेटस आपने लगाया भी नही था वह भी आपके अकाउंट पर हाल ही में लगी हुई है।

यह सब आपके अंदर संदेह पैदा कर देती है और इसका इशारा किसी और ओर रहती है। आपके अकाउंट पर भी ऐसे एक्टिविटी हो रहती है तब आपका व्हाट्सएप हैक हो चुकी है।

 

व्हाट्सएप वेब लॉगिन चेक करें

जैसा की आपको पता होगा कि एक नंबर से एक ही समय में दो डिवाइस में व्हाट्सएप अकाउंट को इसके एप्लिकेशन की मदद से चलाया नही जा सकता है, लेकिन व्हाट्सएप वेब नाम की फीचर के जरिये आप एक समय पर एक से अधिक डिवाइस मे एक ही अकाउंट को चला सकते है।

यह अकाउंट हैक करने का सबसे आसान और सरल तरीका है। अगर आपके एप में किसी भी तरह के अंजान एक्टिविटी होती दिख रही है तब आपको तुरंत इसके व्हाट्सएप वेब सेटिंग में जाकर लॉग इन हुई सभी डिवाइस से अपना खाता को लॉग आउट करना चाहिए।

 

WhatsApp hack kaise hataye

ऊपर में बताई गई सभी व्हाट्सएप हैक करने का तरीका में से किसी एक के जरिये आपको यह पता चल गई कि आपके खाते पर किसी और का नज़र है या फिर वह हैक हो चुकी है तब आपको इससे जल्द से जल्द हैक को हटाना चाहिए।

अगर आपका व्हाट्सएप वेब (Linked) के जरिये अकाउंट हैक की गई है, तब इसके सेटिंग में जाकर उन सभी डिवाइस को लॉग आउट करना चाहिए जो लॉगिन है।

साथ ही अगर जीमेल अकाउंट से यह की गई तब इसके सेक्युर्टी पेज पर जाकर के सभी अननोन डिवाइस को लॉग आउट कर देना चाहिए।

आपका अगर मोबाइल ही हैक हो गया है तब इससे बचने के लिए अपना सारा महत्वपूर्ण डाटा को किसी मेमोरी कार्ड या पैन ड्राइव में सेव करके रख लें और उसके बाद मोबाइल का फ़ैक्ट्री रीसेट कर दें, जिससे जो भी कारण से यह हैक की गई थी वह स्वत: डिलीट हो जायेगी।

 

Kaise pata kare ki WhatsApp hack hai

आपको अगर शक हो रहा है कि आपका व्हाट्सएप किसी ने हैक कर ली है, तब इस बात को कन्फ़र्म होने के लिए नीचे बताई गई कोई भी बात अगर सत्य साबितों जाती है तब आप यह अनुमान लगा सकते है कि आपका अकाउंट हैक हो चूका है

  1. जो मैसेज आपने भेजा भी नही, वह भी किसी को सेंड होना।
  2. जिस मैसेज, स्टेटस को आपने देखा भी नही, वह भी रीड हो जाना।
  3. चैट बैकअप में किसी दूसरे का ईमेल अकाउंट एड होना।
  4. व्हाट्सएप वेब में कोई अंजान डिवाइस का लॉगिन होना।
  5. गूगल अकाउंट का हैक हो जाना।

 

Agar WhatsApp hack ho jaye to kya kare

जब आपको यह पता चल जाता है कि अकाउंट हैक हो गया है तब आपको ऊपर में बताई गई व्हाट्सएप  हैकिंग करने का तरीका भी पता चल गई होगी।

जिस तरीका के जरिये आपका अकाउंट हैक हुई है, उससे आप हैकर से अपना खाता वापस छुटकारा पा भी सकते है।

इसके लिए आपको लॉग आउट, मोबाइल फॉर्मेट, अनइन्स्टाल इत्यादि प्रक्रिया को अपनाना पर सकता है। अपने मोबाइल को तब तक फॉर्मेट नही करें, जब तक आप कन्फ़र्म नही हो जाते है कि किसी अंजान लिंक या अंजान खतरनाक एप से हैकर द्वारा मोबाइल हैक की गई है।

 

WhatsApp account hack hua hai kaise pata kare

यदि आपका व्हाट्सएप हैक होता है, तब आपके अकाउंट में कई सारें बदलाव देखने को मिल सकते है, जैसे मैसेज, स्टेटस, ऑनलाइन एक्टिव स्टेटस, लास्ट सीन, चैट इत्यादि प्रमुख है।

अगर इन सभी में से कोई भी एक कारण पर आपको शक हो रही है और जो चीज आपने किया भी नही है वह भी हो रही है

तब आपका WhatsApp hack हो चूका है। इससे बचने के लिए इस आर्टिकल में ऊपर में बताई गई बातों पर पहल करें या फिर अंतिम तक इसे पढ़ते रहें, जिससे इस सवाल का जवाब भी आगे मिल जायेगी।

 

WhatsApp hack hone par kya kare

हमने तो शुरू से Kaise Pata kare ki WhatsApp Hack Hai  के बारें में जानते आ रहें है। WhatsApp Hack होने से कैसे बचाये ?  के बारें में जानने वालें है, जिसकी मदद से अपनी अकाउंट को सिक्युर किया जा सकता है।

  • इसको व्यक्तिगत सुरक्षा रखने के लिए व्हाट्सएप में लॉक लगा कर के रखे। आप पिन, पैटर्न, फिंगर और फेस लॉक में से कोई-सा भी लॉक लगा सकते है जो आपको अच्छा लगें।
  • अपने व्हाट्सएप वेब के जरिये किसी दूसरे डिवाइस में इसका क्यूआर कोड स्कैन नही करना चाहिए।
  • मोबाइल से उन सभी एप्प को हटा देना चाहिए, जो आपके किसी काम का नही है और ऐसे एप को इन्स्टाल भी नही करना चाहिए, जिसके बारें में आप अच्छी तरीका से जानते भी नही है।
  • एक अच्छी सेक्युर्टी प्रोटेक्शन के लिए व्हाट्सएप टू-स्टेप वेरिफिकेशन फीचर का इस्तेमाल करना चाहिए, जिसमें आपको एक पर्सनल व्हाट्सएप पिन बनानी होगी। जिसके बाद कभी आपका अकाउंट हैक होने की संभावना ना के बराबर हो जाती है।
  • आपके मोबाइल पर जब भी एप्लीकेशन अपडेट करने का ऑप्शन आता है तो एप्लीकेशन को अपडेट ज़रुर करे। एप्लीकेशन के ओल्ड वर्जन का इस्तेमाल ना करे।
  • व्हाट्सएप में ऑटो डाउनलोड वाली ऑप्शन को ऑफ रखें, क्योंकि कभी – कभी अंजान नंबर से कोई सॉफ्टवेर भेजी जाती है, जिससे वह खुद डाउनलोड होकर इन्स्टाल हो जाती है।
  • अपनी और अपने मोबाइल के साथ सभी अकाउंट, डाटा की सुरक्षा के लिए अपना मोबाइल किसी को देना ही नही चाहिए।

 

WhatsApp (WP) hack hai kaise pata kare (FAQ’s)

Q. Mobile hack hai kaise pata kare in hindi

अगर आपको शक है कि आपका मोबाइल हैक तब आपका मोबाइल का बैटरी कम चलेगी, इंटरनेट डाटा ज्यादा खपत होगी, अंजान मैसेज आयेगी, अंजान ब्राउज़िंग हिस्ट्री, मोबाइल हैंग होगी, अधिक एड दिखाई देंगे। इन सभी तरीका आपको मोबाइल हैकिंग होने की ओर इशारा करती है।

Q. WhatsApp hack kaise pata kare 2021

इसके लिए आपके WhatsApp में अननोन एक्टिविटी जैसे, मैसेज सीन होना, मैसेज भेजना, स्टेटस देखना, स्टेटस लगाना, कॉल करना, लास्ट सीन इत्यादि प्रमुख शामिल है। यह सब आपके साथ हो रही है तब आपका यह खाता हैक हो चुकी है।

Q. WhatsApp hack kaise kare

यह मोबाइल एप्लिकेशन end-to-end encrypted है, जिसकी वजह से इसे हैक करना सबसे ज्यादा मुश्किल हो जाती है, अगर कोई इसे हैक करना भी चाहें तब भी इसमें बहुत सारी मेहनत लगती है फिर भी यह संभव नही हो पाती है,

अगर आपको इसे हैक करना ही है तब ऊपर में बताई गई सभी कमजोरी में से किसी एक का सहारा लेकर जो आपको सबसे आसान लगे और आप उसे कर सकते है उसका प्रयोग करके इसे हैक किया जा सकता है, लेकिन एक बात का ख्याल रखें कि वह कभी भी लॉग आउट कर सकता है।

 

Conclusion

इस लेख में आपने kaise pta kre ki whatsapp hack h के बारें में जाना। आशा करते है आप WhatsApp Hack को कैसे हटाए जानिये सरल तरीका की पूरी जानकारी जान चुके होंगे।

आपको लगता है कि इसे दूसरे के साथ भी शेयर करना चाहिए तो इसे Social Media पर सबके साथ इसे शेयर अवश्य करें। शुरू से अंत तक इस आर्टिकल को Read करने के लिए आप सभी का तहेदिल से शुक्रिया…

Leave a Comment

error: Content is protected !!